दही खाने के फायदे स्किन के लिए - Dahi Khane Ke Fayde For Skin In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

दही खाने के फायदे स्किन के लिए – Dahi Khane Ke Fayde For Skin In Hindi

दही खाने के फायदे स्किन के लिए - Dahi khane ke fayde for Skin in Hindi

Dahi Khane Ke Fayde For Skin In Hindi: दही एक प्रकार का डेयरी प्रोडक्ट है जिसको दूध से बनाया जाता है। दूध के समान दही भी कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो हमारे स्वस्थ के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। आज हम आपको दही खाने के फायदे स्किन के लिए बताएंगे।

दही का आपकी त्वचा पर एक मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है और यह आपकी ड्राई स्किन को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। दही को कैल्शियम का पावर हाउस माना जाता है और यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत है।

दही का स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य निखारने में भी महत्वपूर्ण स्थान है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको दही खाने के फायदे स्किन के लिए बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

दही खाने के फायदे स्किन के लिए – Dahi khane ke fayde for Skin in Hindi

दही खाने के फायदे स्किन के लिए - Dahi khane ke fayde for Skin in Hindi

स्किन के लिए दही खाना निम्न प्रकार से लाभदायक होता है।

ब्यूटीफुल दिखने के लिए खाएं दही – Beautiful dikhne ke liye khaye Dahi

ब्यूटीफुल दिखने के लिए खाएं दही – Beautiful dikhne ke liye khaye Dahi

वसा रहित दही खाना आपकी स्किन के लिए लाभदायक होता है। प्राचीन समय से ही दही का उपयोग सौंदर्य उपचार के लिए किया जा रहा है। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और प्राकृतिक प्रोबायोटिक्‍स होते हैं।

आप अपनी त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी दही का उपयोग करते हैं। इसके लिए आप दोपहर और रात के भोजन के बाद दही का सेवन कर सकते हैं। इससे आप ब्यूटीफुल दिखगें और आपका पाचन तंत्र भी स्‍वस्‍थ्‍य होगा।

दही खाने के फायदे ग्लोइंग स्किन के लिए – Dahi khane ke fadye Glowing skin ke liye

दही खाने के फायदे ग्लोइंग स्किन के लिए – Dahi khane ke fadye Glowing skin ke liye

कई प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए दही का उपयोग प्रभावी होता है। दही में फाइबर और प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है जो त्‍वचा की लोच और दृढ़ता में सुधार करते हैं। नियमित रूप से दही का उपयोग उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को रोकने और त्‍वचा की चमक को बढ़ाने में सहायक होते हैं। फेस पर ग्‍लो लाने के लिए आप दही को आहार में शामिल करने के साथ ही फेस पैक के साथ भी उपयोग कर सकते हैं।

यह त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करता है और झुर्रियों को भी दूर करता है। अपने चेहरे की त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप दही और ओट्मील से बने फेस पैक का उपयोग करें। यह त्‍वचा को साफ करने और शरीर को ठंडा रखने में सहायक होता है। आप सुंदर त्‍वचा के लिए घरेलू उपाय में दही का सेवन भी कर सकते हैं।

दही के फायदे स्किन के लिए – Dahi ke Fayde skin ke liye  

दही के फायदे स्किन के लिए – Dahi ke Fayde skin ke liye  

स्किन के लिए दही खाने से अधिक लगाने में फायदेमंद होता है, इसलिए आप इसे खाने के साथ स्किन पर इस्तेमाल भी करें। स्किन पर लगाने से यह आपको जल्दी रिजल्ट देता है। आइये जानते है कि स्किन पर दही लगाने से आपको क्या क्या लाभ होते है।

फेस पर दही लगाने के फायदे – Face par dahi lagane ke fayde

फेस पर दही लगाने के फायदे – Face par dahi lagane ke fayde

त्वचा की रंगत निखारने से लेकर उसे पोषण देने तक आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाल में हुए शोध से पता चला है कि त्वचा से जुड़ी लगभग हर समस्या के लिए दही का उपयोग बेहद कारगर उपाय है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड, जिंक और विटामिन बी स्किन को टाइट करने के साथ ही आपकी त्वचा पर अलग एक ही ग्लो लाते हैं। इसके लिए आप ताजे दही को लेकर उंगलियों से फेस पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगारहने दें, फिर पानी से मुंह को धो लें।

स्किन के लिए दही फेस पैक के फायदे – Skin ke liye dahi face pack ke fayde

चेहरे पर दही का इस्तेमाल और भी कई अन्य चीजों के साथ कर सकते है, जो स्किन के लिए इसे और भी लाभदायक बनाता है। दही से फेस पैक बनाने के लिए आप एलोवेरा, शहद, गुलाब जल आदि को मिलकर फेस मास्क तैयार कर सकते है। यह आपकी त्वचा को चमकाने के लिए साथ-साथ कील मुंहासे को भी दूर करता है।

(और पढ़ें – दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

दही खाने के फायदे स्किन के लिए (Dahi khane ke fayde for Skin in Hindi ) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration