चेरी के फायदे और नुकसान - Cherry Benefits and Side Effects in Hindi
फल

चेरी के फायदे और नुकसान – Cherry Benefits and Side Effects in Hindi

चेरी के फायदे और नुकसान - Cherry Benefits and Side Effects in Hindi

क्या आप चेरी खाने के फायदे जानतें हैं? क्योंकि हम सभी चेरी के बारे में तो जानते हैं लेकिन इसके फायदे और नुकसान हमें पता नहीं होते, चेरी का सेवन दुनिया भर में स्नैक्स के रूप में या खाने के बाद फल के रूप में किया जाता है। चेरी फ्रूट का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम (Prunus Avium) है, यह मुख्य प्रकार से लाल, पीली और काले तीन रंगों की होती है।

यह न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी कई प्रकार से लाभदायक होती हैं। चेरी में लगभग सभी तरह के विटामिन जैसे – विटमिन ए, थायमीन, विटमिन बी6, विटामिन सी और खनिज जैसे – पोटैशियम, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस आदि पाए जाते हैं।

चेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को रोककर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। चेरी का सेवन संक्रमण के खतरे को रोकने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी सहायक होता हैं। आइये जानतें हैं चेरी खाने के फायदे क्या हैं?

(और पढ़े – विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग…)

विषय सूची

चेरी के फायदे – Cherry ke Fayde in Hindi

चेरी के फायदे - Cherry ke Fayde in Hindi

क्या आप जानतें हैं चेरी फल खाने के कई फायदे होते है आइये इन्हें विस्तार से जानते हैं-

चेरी के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने में – Cherry Ke Fayde Immunity Badhane Me

चेरी के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने में - Cherry Ke Fayde Immunity Badhane Me

आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए चेरी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चेरी में विटमिन ए, थायमीन, विटमिन बी6 और मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम जैसे खनिज पदार्थ होते हैं। ये सभी घटक शरीर के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करते हैं। इनकी मौजूदगी शरीर की इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने में सहायक होती है। यह घटक शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान जैसे कि कैंसर, हृदय रोग और अन्‍य सामान्य बीमारियों से बचाते हैं। चेरी का सेवन करने से सर्दी, बुखार, खांसी और वायरल संक्रमण को दूर रखने में मदद मिलती है। यदि आप भी अपनी इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो चेरी का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

चेरी के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Cherry khane ke labh healthy heart ke liye

चेरी के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Cherry khane ke labh healthy heart ke liye

एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मौजूदगी के कारण चेरी ह्रदय को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होती है। पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होने के कारण चेरी दिल के लिए और भी अधिक लाभकारी हो जाता है। क्‍योंकि पोटेशियम उच्‍च रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा चेरी में मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस आदि खनिज भी पाए जाते हैं जो रक्त वाहिकाओं को सख्त होने से रोकते हैं, कोलेस्ट्रॉल को कम करते है और हृदय की मांसपेशियों को भी मजबूत करते हैं। आप भी अपने दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए चेरी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार)

चेरी खाने के फायदे आंखों को स्वस्थ बनाये –Benefits of eating cherry make eyes healthy in Hindi

चेरी खाने के फायदे आंखों को स्वस्थ बनाये –Benefits of eating cherry make eyes healthy in Hindi

चेरी में विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा होती है, विटामिन ए आंखों की रोशनी में सुधार करता है। इसके अलावा चेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) भी होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स से आंखों की रक्षा करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा आंखों को स्‍वस्‍थ रखने वाले लगभग सभी विटामिन और खनिज तत्व चेरी में पाए जाते हैं। चेरी का सेवन आँखों में होने वाली समस्या जैसे आँखों में सूखेपन, आँखों में सूजन और आँखों के संक्रमण से रक्षा करने में भी मदद करता हैं। आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आपको नियमित रूप से चेरी का सेवन करना चाहिए। यह आंखों को स्‍वस्‍थ रखने और देखने की क्षमता को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय)

चेरी के औषधीय गुण दिमाग को रखें स्वस्थ –Cherry Benefits for Brain in Hindi

चेरी के औषधीय गुण दिमाग को रखें स्वस्थ –Cherry Benefits for Brain in Hindi

स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक चेरी फल में एंटीऑक्सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण यह मस्तिष्‍क की कार्य क्षमता को बढ़ाता और दक्षता में सुधार करता है। व्यक्ति कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ मस्तिष्‍क कोशिकाओं की भी कार्य क्षमता कम होने लगती है। जिससे व्‍यक्ति को कई प्रकार की मस्तिष्‍क संबंधी समस्‍या होने लगती हैं। चेरी में फ्लेवोनोइड और कैरोटीनोइड जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है, जो युवा और वयस्‍कों के दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नियमित रूप से चेरी का सेवन अल्जाइमर रोग, पार्किंसंस, अवसाद, चिंता और तनाव जैसी घबराहट संबंधी मस्तिष्‍क विकारों के उपचार में सहायक होता हैं।

(और पढ़े – ब्रेन स्ट्रोक के कारण लक्षण और बचाव…)

चेरी के फायदे कैंसर का खतरा कम करे  – Cherry Cures Cancer in Hindi

चेरी के फायदे कैंसर का खतरा कम करे  - Cherry Cures Cancer in Hindi

कैंसर संबंधी लक्षणों को कम करने में चेरी प्रभावी होती है। नियमित रूप से चेरी का सेवन करने से यह कैंसर कोशिकाओं के उत्पादन और विकास दोनों को नियंत्रित करता है। इसके अलावा चेरी में पाए जाने वाले विटामिन जैसे, विटामिन ए, विटामिन सी, फ्लावोनोइड्स और कैरोटीनॉयड कैंसर कोशिकाओं का इलाज करने में सहायक होते हैं। चेरी के एंटी-कैंसर गुण और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और बृहदान्त्र के कैंसर के लक्षणों को कम करते है। एक अध्‍ययन से यह भी पता चला है कि चेरी में कुछ सूक्ष्‍म पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकते हैं।

(और पढ़ें – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है)

चेरी का लाभ करें वजन कम – Cherry for Weight Loss in Hindi

चेरी का लाभ करें वजन कम - Cherry for Weight Loss in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए चेरी खाना फायदेमंद हो सकता हैं। क्‍योंकि चेरी में कोलेस्‍ट्रॉल बहुत ही कम मात्रा में होता है। नियमित रूप से चेरी का सेवन करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करता है। चेरी में मौजूद पोषक तत्‍व आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं और आपकी पूर्णता की भावना को बढ़ाते हैं। आप चेरी का जूस बना कर भी इसका सेवन कर सकते है। यह चयापचय को बढ़ावा देता है, जिससे मिलने वाली ऊर्जा शरीर में जमा अतिरिक्‍त चर्बी या वसा का उपयोग करती है। परिणाम स्‍वरूप शरीर से चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो वर्कआउट से पहले 1 कप चेरी के जूस का सेवन करें। ऐसा करने से आपको तत्‍काल ऊर्जा भी प्राप्त होती है जो आपके वजन को कम करने में सहायता करती हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

चेरी का सेवन दिलाएँ अनिद्रा से छुटकारा – Cherry Khane ke Fayde for Anidra Me

चेरी का सेवन दिलाएँ अनिद्रा से छुटकारा - Cherry Khane ke Fayde for Anidra Me

चेरी के सेवन से अनिद्रा का भी इलाज किया जाता सकता है। चेरी के फल में फ्लेवोनोइड और कैरोटीनोइड की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें मैलाटोनिन नामक एक रासायनिक पदार्थ भी उपस्थित होता है जो अनिद्रा से छुटकारा दिलाने में सहायता करता हैं। स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी की अपेक्षा चेरी फल में पांच गुना अधिक मैलेटोनिन होता हैं। चेरी खाना नींद की गुणवत्‍ता को बढ़ाने में सहायक होता हैं। चेरी के शामक गुण पूरी तंत्रिका तंत्र पर सुखदायक प्रभाव डालते हैं जो अच्‍छी नींद को प्रेरित करते हैं। इस तरह से आप भी नींद की कमी को दूर करने के लिए चेरी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

चेरी के लाभ पेट स्‍वस्‍थ रखे – Cherry ke labh pet swasth rakhe in Hindi

चेरी के लाभ पेट स्‍वस्‍थ रखे – Cherry ke labh pet swasth rakhe in Hindi

ऐसा माना जाता है कि ख़राब पेट ही सभी बिमारियों का कारण होता हैं इसलिए अपने पेट को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी होता हैं। पेट में होने वाली समस्या जैसे कब्ज और गैस आदि को ठीक करने में चेरी बहुत ही फायदेमंद होती है। चेरी में पाए जाने वाले एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाचन तंत्र स्वस्थ रखने में लाभदायक होते है। इसके अलावा चेरी में उपस्थित विटामिन और खनिज पदार्थ पित्त को उत्तेजित करके उचित अवशोषण में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय)

प्रेगनेंसी में चेरी खाने के फायदे – Benefits of eating cherries in pregnancy In Hindi

प्रेगनेंसी में चेरी खाने के फायदे - Benefits of eating cherries in pregnancy In Hindi

गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जाती है। इस समय, फलों में चेरी खाने के लिए भी कहा जाता है क्योंकि यह फल विटामिन ‘सी ’से भरा होता है। लेकिन चेरी हर गर्भवती महिला (Pregnant woman) के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंकि प्रेगनेंसी में चेरी के सेवन से कुछ महिलाओं को एलर्जी भी हो सकती है।

यह फल विटामिन ‘सी ’और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है जो गर्भवती महिला की प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ाता है। हालाँकि, ध्यान रखें कि खाने से पहले चेरी के बीज हटा दें क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

चेरी बेनिफिट्स फॉर स्किन – Cherry Fruit benefits for skin in Hindi

चेरी बेनिफिट्स फॉर स्किन – Cherry Fruit benefits for skin in Hindi

चेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इन गुणों के कारण चेरी के फायदे त्‍वचा की झुर्रियों, मुंहासों, डार्क सर्कल्‍स आदि समस्‍याओं को दूर करते हैं। इसके अलावा चेरी में विटमिन ए, थायमीन, विटमिन बी6 और विटामिन सी होते है जो एक्जिमा जैसी त्‍वचा समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। यह त्‍वचा में मेलेनोमा (कैंसर कोशिकाएं) को फैलने से रोकता है। इस प्रकार से आप त्‍वचा संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए चेरी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक)

चेरी  के फायदे बालों को बढ़ाने के लिए – Cherry  ke fayde balo ke liye in Hindi

चेरी  के फायदे बालों को बढ़ाने के लिए – Cherry  ke fayde balo ke liye in Hindi

यदि आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ और मजबूत रखना चाहते हैं तो चेरी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। चेरी पाए जाने वाले विटामिन बालों को पोषण देते है और बालों की रूकी हुई वृद्धि को बढ़ाने में सहायक होते है। चेरी फल को क्षतिग्रस्‍त बालों की मरम्‍मत करने वाला सबसे अच्‍छा फल माना जाता है। चेरी में विटामिन ए और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके सेवन से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं।

(और पढ़ें – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय)

चेरी खाने के नुकसान – Cherry ke Nuksan in Hindi

चेरी के नुकसान - Cherry ke Nuksan in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए चेरी खाने से किसी प्रकार के नुकसान नहीं होते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में चेरी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। इसकी कुछ मात्रा में अधिक फाइबर होता है। तो यदि आप बहुत उच्च फाइबर आहार खाते है तो इससे आपको उल्‍टी, मतली, गैस, ब्लोटिंग और दस्‍त जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। यदि आपको चेरी से एलर्जी है तो आपको इसका सेवन करने से बचना चाहिए। इस तरह से चेरी खाने के फायदे अधिक और नुकसान कम हैं। इसलिए आप सावधानी के साथ चेरी फल का सेवन कर सकते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

References

  1. University of California Agriculture and Natural Resources: Fruit and Nut Research and Information Center [Internet]. California. US; Cherry
  2. Science Direct (Elsevier) [Internet]; Cherry
  3. François Fortin. The Visual Food Enyclopedia. Quebec: QA International: 1996. Pg. 202.
  4. Michigan State University: College of Agriculture and Natural Resources [Internet]. Michigan. US; What is a Tart Cherry?
  5. North Carolina State University [Internet]. North Carolina. US; Prunus serotina
  6. Science Direct (Elsevier) [Internet]; Withania somnifera
  7. University of Arkansas Division of Agriulture Research and Extension [Internet]. Arkansas. US; Plant of the Week: Cornelian Cherry
  8. US Department of Agriculture [Internet]. Washington DC. US; Cherries, sweet, raw
  9. American Botanical Council [Internet]. Texas. US; Food as Medicine: Cherry (Prunus avium and P. cerasus, Rosaceae)
  10. Kent K, Charlton KE, Jenner A, Roodenrys S. Acute reduction in blood pressure following consumption of anthocyanin-rich cherry juice may be dose-interval dependant: a pilot cross-over study. Int J Food Sci Nutr. 2016;67(1):47‐52. PMID: 26654244.
  11. Kent K, Charlton K, Roodenrys S, et al. Consumption of anthocyanin-rich cherry juice for 12 weeks improves memory and cognition in older adults with mild-to-moderate dementia. Eur J Nutr. 2017;56(1):333‐341. PMID: 26482148.
  12. Kelley DS, Adkins Y, Reddy A, Woodhouse LR, Mackey BE, Erickson KL. Sweet bing cherries lower circulating concentrations of markers for chronic inflammatory diseases in healthy humans. J Nutr. 2013;143(3):340‐344. PMID: 23343675.
  13. American Heart Association [Internet]. Dallas. Texas. U.S.A.; A Primer on Potassium
  14. Gonçalves AC, Bento C, Silva BM, Silva LR. Sweet cherries from Fundão possess antidiabetic potential and protect human erythrocytes against oxidative damage. Food Res Int. 2017;95:91‐100. PMID: 28395830.
  15. British Heart Foundation [Internet]. London. UK; High Cholesterol – Causes, Symptoms & Treatments
  16. National Institutes of Health. Office of Dietary Supplements [internet]: Bethesda (MA), US. US Department of Health and Human Services Potassium
  17. Kanbay Mehmet, et al. Dietary Potassium: a Key Mediator of the Cardiovascular Response to Dietary Sodium Chloride. J Am Soc Hypertens. 2013 Sep-Oct; 7(5): 395–400. PMID: 23735420.
  18. Martin Keith R, Coles Katie M. Consumption of 100% Tart Cherry Juice Reduces Serum Urate in Overweight and Obese Adults. Curr Dev Nutr. 2019 May; 3(5): nzz011. PMID: 31037275.
  19. Centers for Disease Control and Prevention [internet]. Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Gout
  20. Schumacher HR, Pullman-Mooar S, Gupta SR, Dinnella JE, Kim R, McHugh MP. Randomized double-blind crossover study of the efficacy of a tart cherry juice blend in treatment of osteoarthritis (OA) of the knee. Osteoarthritis Cartilage. 2013;21(8):1035‐1041. PMID: 23727631.
  21. Garrido María, et al. A nutraceutical product based on Jerte Valley cherries improves sleep and augments the antioxidant status in humans. European e-journal of Clinical Nutrition and Metabolism. 2009 Dec; 4(6): e321-e323.
  22. Losso JN, Finley JW, Karki N, et al. Pilot Study of the Tart Cherry Juice for the Treatment of Insomnia and Investigation of Mechanisms. Am J Ther. 2018;25(2):e194‐e201. PMID: 28901958.
  23. National Sleep Foundation [Internet]. Virginia. US; What is tryptophan.
  24. Lamport DJ, Saunders C, Butler LT, Spencer JP. Fruits, vegetables, 100% juices, and cognitive function. Nutr Rev. 2014;72(12):774‐789. PMID: 25399992.
  25. Thangthaeng Nopporn, et al. Tart cherry supplementation improves working memory, hippocampal inflammation, and autophagy in aged rats. Age (Dordr). 2016 Dec; 38(5-6): 393–404. PMID: 27578256.
  26. Kelley Darshan S., Adkins Yuriko, Laugero Kevin D. A Review of the Health Benefits of Cherries. Nutrients. 2018 Mar; 10(3): 368. PMID: 29562604.
  27. Harty Patrick S., Cottet Megan L., Malloy James K., Kerksick Chad M. Nutritional and Supplementation Strategies to Prevent and Attenuate Exercise-Induced Muscle Damage: a Brief Review. Sports Medicine – Open. 2019; 5.
  28. Owens DJ, Twist C, Cobley JN, Howatson G, Close GL. Exercise-induced muscle damage: What is it, what causes it and what are the nutritional solutions?. Eur J Sport Sci. 2019;19(1):71‐85. PMID: 30110239.
  29. Kuehl Kerry S., Perrier Erica T., Elliot Diane L., Chesnutt James C. Efficacy of tart cherry juice in reducing muscle pain during running: a randomized controlled trial. J Int Soc Sports Nutr. 2010; 7: 17. PMID: 20459662.
  30. Coelho Rabello Lima L, Oliveira Assumpção C, Prestes J, Sérgio Denadai B. Consumption of cherries as a strategy to attenuate exercise-induced muscle damage and inflammation in humans. Nutr Hosp. 2015;32(5):1885‐1893. Published 2015 Nov 1. PMID: 26545642.
  31. Brown MA, Stevenson EJ, Howatson G. Montmorency tart cherry (Prunus cerasus L.) supplementation accelerates recovery from exercise-induced muscle damage in females. Eur J Sport Sci. 2019;19(1):95‐102. PMID: 30058460.
  32. Mayta-Apaza Alba C., et al. Impact of tart cherries polyphenols on the human gut microbiota and phenolic metabolites in vitro and in vivo. The Journal of Nutritional Biochemistry. 2018 Sep; 59: 160-172.
  33. Harvard Health Publishing. Harvard Medical School [internet]: Harvard University; Can gut bacteria improve your health?
  34. National Kidney Foundation [Internet]. New York (NY). US; What is hyperkalemia?
  35. Manchester 1824: University of Manchester [Internet]. US; Allergy information for: Cherry (Prunus avium )

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration