वजन कम करने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं - How To Make Protein Powder At Home For Weight Loss In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

वजन कम करने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं – How To Make Protein Powder At Home For Weight Loss In Hindi

वजन कम करने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं - How To Make Protein Powder At Home For Weight Loss In Hindi

Make Protein Powder At Home For Weight Loss In Hindi: अधिकांस लोग अपने वजन को बढ़ाने और बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप प्रोटीन का सेवन करके भी अपने वजन को कम कर सकते हैं। प्रोटीन पाउडर में पायी जाने वाली सामग्री वजन घटाने में बहुत ही सहायक होती हैं। यदि आप अपने मोटापे और भारी वजन को कम करना चाहते है लेकिन बाजारों में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का सेवन करना नहीं चाहते है तो आप होममेड प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते है कि वजन कम करने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं।

वजन घटाने के लिए प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका

वजन घटाने के लिए प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका

यदि आप अपने घर पर प्रोटीन पाउडर बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको निम्न सामग्री की आवश्यकता होगी-

अब आप बादाम, अखरोट और पिस्ता नट्स को हल्का भून लें। इसके बाद और बची हुई सारी सामग्री जैसे सत्तू का आटा, अदरक पाउडर, सौंफ, जायफल, इलायची पाउडर आदि को मिला लें। इन सभी सामग्री को हल्का पीस लें, लेकिन ध्यान रखें मिश्रण को अधिक बारीक न करें। इससे आपका प्रोटीन पाउडर चिपचिपा हो सकता हैं। वजन कम करने के लिए आप इस होम मेड प्रोटीन प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – वजन कम करने के लिए 5 बेस्ट प्रोटीन पाउडर)

मोटापा कम करने के लिए ओट्स प्रोटीन पाउडर

मोटापा कम करने के लिए ओट्स प्रोटीन पाउडर

हम अक्सर सुनते हैं कि सुबह नाश्ते में ओट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे दूध पाउडर के साथ खाने से हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है। ओट्स आसानी से पच जाता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक होते हैं। ओट्स (Oats) में बीटा-ग्लूकॉन और मिनरल सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई डायबिटीज, मोटापा और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से हमें बचाते हैं।

घर पर वजन बढ़ाने के लिए और प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आप निम्न सामग्री लें-

सबसे पहले आप ओट्स और बादाम को एक ब्‍लेंडर में रखकर बारीक पीस लें। फिर इस मिश्रण में आप दूध पाउडर मिला लें। बस आपका होम मेड प्रोटीन पाउडर तैयार हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप इस प्रोटीन पाउडर का सेवन करें।

(यह भी पढ़ें – बादाम वाला दूध पीने के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने के लिए बादाम प्रोटीन पाउडर

वजन कम करने के लिए बादाम प्रोटीन पाउडर

बादाम में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ होता है। इसमें कैलोरी (Calories) का स्तर निम्न होता है जिस कारण आपके शरीर को अधिक शक्ति मिलती है। बादाम में कार्बोहाइड्रेटवसा, प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। छोटी मुट्ठी बराबर बादाम में 6 ग्राम प्रोटीन होता है।

बादाम से प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आपको बादाम के साथ आपको कुछ अन्य सामग्री की जरूरी होगी –

  • ½ कप स्‍कीम (मलाई निकला हुआ) दूध पाउडर
  • ½ कप पूरे और छिले हुए बादाम
  • ¼ कप क्विनोआ फ्लेक्स
  • ½ कप बड़े जई का आटा
  • 2 बड़ा चम्मच पौष्टिक खमीर फ्लेक्स

उपरोक्‍त सभी उत्‍पादों को किसी ब्‍लेंडर में रखकर बारीक पाउडर बनाएं। इस पाउडर को आप कमरे के तापमान में किसी हवा बंद डिब्‍बे में बंद करके रखें। इस मिश्रण के 1/3 कप में केवल 10 ग्राम प्रोटीन होता है।

(और पढ़े – घर पर प्रोटीन शेक बनाने का तरीका और विधि…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration