वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और व्यायाम – Best Exercise For Weight Gain In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और व्यायाम - Best Exercise For Weight Gain In Hindi
Written by Ramkumar

Weight Gain Exercise In Hindi वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा माध्यम है। पतले और दुबले लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए हमेशा नई तकनीकों, आहार और एक्सरसाइज करने की कोशिश के लिए उत्सुक रहते हैं। जो लोग उचित व्यायाम के साथ एक अच्छे आहार का सेवन करते हैं वह स्वस्थ और सुंदर दिखते हैं। महिलाओं और पुरुषों में वजन बढ़ाना एक व्यापक पहलू है, जिसमें शारीरिक प्रशिक्षण, पर्याप्त कैलोरी का सेवन और भोजन की सही मात्रा और समय शामिल है। जब कोई व्यक्ति वजन बढ़ाने के लिए सही तरीके से व्यायाम करता है, तो खाएं गए भोजन का उपयोग होता है और वो मांसपेशियों में परिवर्तित हो जाता है जो एक अच्छे और स्वस्थ शरीर के निर्माण में मदद करता है। आइये वजन बढ़ाने के लिए कौन सा व्यायाम करें के बारे में विस्तार से जानते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज – Exercise for weight gain in Hindi

  1. वजन बढ़ाने के लिए घर पर व्यायाम है पुशअप – Push up workout for weight gain in Hindi
  2. जल्दी वजन बढ़ाने के लिए जॉगिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए – Jogging helps to gain weight in Hindi
  3. वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज है तैराकी – Vajan badhane ke liye Exercise hai Swimming in Hindi
  4. वेट बढ़ाने की एक्सरसाइज डेडलिफ्ट्स – Deadlifts weight gain exercise in Hindi
  5. शरीर का वजन बढ़ाने के लिए पुल अप व्यायाम – Pull-Ups weight gain exercise in Hindi
  6. वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज है बेंच प्रेस – Vajan badhane ka vyayam hai Bench Press in Hindi
  7. वजन बढ़ाने का एक्सरसाइज लंग्स और स्क्वाट – Lunges And Squats weight gain exercise in Hindi
  8. लो इंटेंसिटी ऐरोबिक वर्कआउट के फायदे वजन बढ़ाने में –  Low Intensity Aerobic Workout to gain weight fast at home in Hindi
  9. वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज अपराइट बारबेल रो एंड डम्बल शोल्डर प्रेस – Upright Barbell Rows And Dumbbell Shoulder Press for weight gain in Hindi

नीचे वजन बढ़ाने के लिए कुछ प्रमुख व्यायाम के बारे में जानकारी दी जा रही है जो आपके वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेगें-

वजन बढ़ाने के लिए घर पर व्यायाम है पुशअप – Push up workout for weight gain in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए घर पर व्यायाम है पुशअप - Push up workout for weight gain in Hindi

पुश-अप व्यायाम वजन बढ़ाने के सबसे प्रभावी एक्सरसाइज में से एक है क्योंकि इसे करने के लिए भार या किसी फैंसी और महगी मशीन की आवश्यकता नहीं होती है। यह व्यायाम ऊपरी शरीर सीना और छाती का वजन बढ़ाने के लिए आदर्श है क्योंकि यह बड़ी मांसपेशियों पर सबसे अच्छा काम करता है। पुश-अप व्यायाम करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को फर्श पर रखें और दोनों हाथों पर शरीर का भार डालते हुए हाथों को सीधा करें। पैर की केवल उँगलियों को फर्श पर रखें। अब हाथ को कोहनी से मोड़ें छाती को जमीन के पास लाएं और फिर से हाथों को सीधा करें। ध्यान रखें की इसमें अपनी छाती को फर्श पर नहीं रखना हैं। वजन बढ़ाने के लिए घर पर इस क्रिया को दोहराहएं।

(और पढ़े – सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए क्या करें और क्या ना करें…)

वजन बढ़ाने के लिए जॉगिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए – Jogging helps to gain weight in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए जॉगिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए - Jogging helps to gain weight in Hindi

जॉगिंग एक अच्छा हृदय व्यायाम है जो व्यक्ति के चयापचय को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है। यह व्यायाम शरीर की दुबली मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए, जॉगिंग एक्सरसाइज से एक व्यक्ति को भारी भोजन को आसानी से पचाने और वजन बढ़ाने की इस प्रक्रिया में बहुत सारे प्रोटीन को शरीर में जोड़ने की क्षमता विकसित करता है। जॉगिंग करने के लिए किसी भी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती हैं। अपने जूते पहने और बस चलना प्रारंभ कर दें। अपनी क्षमता के अनुसार अपनी गति बढ़ाएं।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज है तैराकी – Vajan badhane ke liye Exercise hai Swimming in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज है तैराकी – Vajan badhane ke liye Exercise hai Swimming in Hindi

यह कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन घटाने दोनों में प्रभावी है। जब कोई व्यक्ति परिश्रम से तैरता है, तो उसकी भूख बढ़ जाती है और वह बहुत सारे भोजन का सेवन करने लगता है, जिससे उसका वजन बढ़ने लगता है। स्विमिंग करने का तरीका सबसे आसन है और इसे किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है।

(और पढ़े – स्विमिंग करने के फ़ायदे…)

वेट बढ़ाने की एक्सरसाइज डेडलिफ्ट्स – Deadlifts weight gain exercise in Hindi

वेट बढ़ाने की एक्सरसाइज डेडलिफ्ट्स – Deadlifts weight gain exercise in Hindi

डेडलिफ्ट्स वर्कआउट तुरंत वजन बढ़ाने में मदद करता है। इस व्यायाम का अभ्यास करने से पहले फॉर्म (form) को समझने की आवश्यकता होती है क्योंकि इसमें बाहों, पीठ और पैरों की मदद से भारी वजन को उठाया जाता है। इस आसन को करने के लिए अन्य व्यक्ति की मदद लेने की आवश्यकता होती है इसलिए किसी प्रशिक्षक की उपस्थिति में इसका अभ्यास करना चाहिए। इसे करने के लिए आपको जिम जाने की आवश्यकता पड़ सकती हैं जिम जाकर वेटलिफ्टिंग को अपनी क्षमता के अनुसार उठाने का प्रयास करें।

(और पढ़े – वर्कआउट क्या होता है कितनी देर तक करें फायदे और नुकसान…)

शरीर का वजन बढ़ाने के लिए पुल अप व्यायाम – Pull-Ups weight gain exercise in Hindi

शरीर का वजन बढ़ाने के लिए पुल अप व्यायाम - Pull-Ups weight gain exercise in Hindi

पुल अप व्यायाम भी पुश अप्स व्यायाम भी कैलिस्थेनिक्स का एक हिस्सा है। अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिए यह अभ्यास अधिक प्रभावी है। यह कंधे और छाती क्षेत्र के आसपास वजन बढ़ाने में मदद करता है। इस व्यायाम को करने के लिए आपको पुल अप व्यायाम की मशीन की आवश्यकता होगी जिसके लिए आपको जिम जाना पड़ सकता है। पुल अप व्यायाम करने के लिए आप चेयर पर बैठ के मशीन में लगे वजन को उठाने के लिए उसको नीचे की ओर खींचना होता है।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सिर्फ दस मिनट में किए जाने वाले वर्कआउट और एक्सरसाइज…)

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज है बेंच प्रेस – Vajan badhane ka vyayam hai Bench Press in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज है बेंच प्रेस – Vajan badhane ka vyayam hai Bench Press in Hindi

बेंच प्रेस जैसे व्यायाम अंदरूनी और बाहरी छाती क्षेत्रों में कंधों और फोरआर्म्स की तुलना में अधिक वजन बढ़ाने में प्रभावी होते हैं। बेंच प्रेस वजन बढ़ाने में बेहतर परिणाम देने के लिए जाना जाता है। दस में से दो सेट प्रत्येक केंद्रित क्षेत्र में वजन बढ़ाने के लिए आदर्श है। बेंच प्रेस को करने के लिए आपको एक बेंच पर लेट के वजन को उठाना पड़ता हैं जो छाती की मांसपेशियां फैलाता हैं। अगर आप भी अपन वजन बढ़ाना चाहते हैं तो बेंच प्रेस एक्सरसाइज करना शुरू कर दें।

(और पढ़े – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके…)

वजन बढ़ाने का एक्सरसाइज लंग्स और स्क्वाट – Lunges And Squats weight gain exercise in Hindi

वजन बढ़ाने का एक्सरसाइज लंग्स और स्क्वाट - Lunges And Squats weight gain exercise in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए लंग्स और स्क्वैट्स एक उत्कृष्ट व्यायाम हैं। यह क्वाड्रिसेप्स, पीठ और पिंडलियों के आसपास की मांसपेशियों में वजन बढ़ाने के लिए उनको विकसित करता है। यह व्यायाम पैर क्षेत्र की सबसे बड़ी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ उसे फ़ैलाने में भी मदद करता हैं। लंग्स और स्क्वैट्स व्यायाम करने के लिए आपको अपने हाथ में डम्बल रखने की आवश्यकता होती है। अपने एक पैर को दूसरे पैर से आगे की ओर रख के उसे घुटने के यहाँ से मोड़ा जाता है। वजन बढ़ाने के लिए लंग्स और स्क्वाट एक्सरसाइज करनी चाहिए।

(और पढ़े – स्क्वेट्स (स्क्वाट) के फायदे और करने का आसान तरीका…)

लो इंटेंसिटी ऐरोबिक वर्कआउट के फायदे वजन बढ़ाने में –  Low Intensity Aerobic Workout to gain weight fast at home in Hindi

लो इंटेंसिटी ऐरोबिक वर्कआउट के फायदे वजन बढ़ाने में -  Low Intensity Aerobic Workout to gain weight fast at home in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए लो इंटेंसिटी ऐरोबिक वर्कआउट को करने की प्रक्रिया में ऑक्सीजन में सांस लेना और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालना शामिल है। यह व्यायाम भूख को उत्तेजित करता है और चयापचय को बढ़ाता है, जिससे महिलाओं और पुरुषों के लिए स्वाभाविक रूप से वजन में वृद्धि होती है।

(और पढ़े – एरोबिक एक्सरसाइज क्या है, कैसे की जाती है, फायदे और नुकसान…)

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज अपराइट बारबेल रो एंड डम्बल शोल्डर प्रेस – Upright Barbell Rows And Dumbbell Shoulder Press for weight gain in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज अपराइट बारबेल रो एंड डम्बल शोल्डर प्रेस - Upright Barbell Rows And Dumbbell Shoulder Press for weight gain in Hindi

यह अभ्यास ऊपरी शरीर में मांसपेशियों में वृधि करने के लिए अद्भुत हैं और एक पतले शरीर को एक अच्छी काया हासिल करने में मदद करता हैं। स्वाभाविक रूप से वजन बढ़ाने के लिए इन वेट गेन एक्सरसाइज को सेट्स में बार-बार करना पड़ता है और वजन बढ़ाने के लिए इस एक्सरसाइज को घर पर भी किया जा सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए, मांसपेशियों के विकास पर ध्यान देना आवश्यक है। ये मांसपेशियां व्यायाम और उच्च कैलोरी से भरे भोजन से प्राप्त होती हैं। वजन बढ़ाने के लिए ऊपर बताये गये अभ्यासों को वजन बढ़ाने के लिए एक पूर्ण कसरत के रूप में किया जा सकता है। ध्यान रखें कि वजन बढ़ाने का सही परिणाम तभी संभव है जब कोई व्यक्ति नियमित रूप से एक्सरसाइज करता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति आपना वजन रात भर में नहीं बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – जिम जाने वालों के काम की है ये टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो रहेंगे फिट!)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration