साइकिल चलाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ - Cycling Health Benefits In Hindi
हेल्थ टिप्स

साइकिल चलाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Cycling Health Benefits In Hindi

साइकिल चलाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ - Cycling Health Benefits In Hindi

साइकिल चलाएं, सेहत बनाएं जानें साइकिल चलाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ। फिट और स्वस्थ रहने के लिए आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की आवश्यकता होती है। नियमित शारीरिक गतिविधि आपको मोटापे, हृदय रोग, कैंसर, मानसिक बीमारी, मधुमेह और गठिया जैसे गंभीर रोगों से बचाने में मदद कर सकती है। अपनी साइकिल को नियमित रूप से चलाना एक गतिहीन जीवन शैली से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के अपने जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

साइकिल चलाना एक स्वस्थ, कम प्रभाव वाला व्यायाम है जिसका आनंद छोटे बच्चों से लेकर बड़े वयस्कों तक सभी उम्र के लोग उठा सकते हैं। यह मज़ेदार, सस्ता और पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।

अनुमानित एक अरब लोग हर दिन परिवहन, मनोरंजन और खेल के लिए साइकिल चलाते हैं।

स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए साइकिल चलाना – Cycling for health and fitness in Hindi

स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए साइकिल चलाना - Cycling for health and fitness in Hindi

आपके स्वास्थ्य में सुधार प्राप्त करने के लिए सप्ताह में दो से चार घंटे साइकिल चलाना फायदेमंद होता है।

साइकिल चलाना है:

कम प्रभाव – यह व्यायाम के अन्य रूपों की तुलना में कम तनाव और चोटों का कारण बनता है।

मांसपेशियों की कसरत – साइकिल चलाने से आप पैडल के रूप में सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों का उपयोग करते हैं।

आसान – कुछ अन्य खेलों के विपरीत, साइकिल चलाने के लिए उच्च स्तर के शारीरिक कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। ज्यादातर लोग जानते हैं कि साइकिल की सवारी कैसे करें और, एक बार जब आप सीख जाते हैं, तो आप भूलते नहीं हैं।

ताकत और स्टैमिना के लिए अच्छा है – साइकिलिंग स्टैमिना, शक्ति और एरोबिक फिटनेस बढ़ती है।

फिट होने का एक मजेदार तरीका – साहसिक और बाहरी होने का मतलब है कि आप नियमित रूप से साइकिल चलाना जारी रखते हैं, अन्य शारीरिक गतिविधियों की तुलना में जो आपको घर के अंदर या विशेष समय या स्थानों की आवश्यकता होती है।

(और पढ़े – अगर इन घर पर किए जाने वाले व्यायाम को नियमित करेंगे तो आजीवन फिट रहेंगे…)

नियमित रूप से साइकिल चलाने के फायदे – Health benefits of regular cycling in Hindi

नियमित रूप से साइकिल चलाने के फायदे - Health benefits of regular cycling in Hindi

साइकिल चलाना मुख्य रूप से एक एरोबिक एक्टिविटी है, जिसका अर्थ है कि आपके दिल, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों सभी को एक कसरत मिलती है। आप गहरी सांस लेंगे, शरीर के तापमान को बढ़ाएंगे और उसका अनुभव करेंगे, जिससे आपके संपूर्ण फिटनेस स्तर में सुधार होगा।

नियमित साइकिल चलाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

(और पढ़े – व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ और हानि…)

साइकिल चलाने के फायदे और विशिष्ट स्वास्थ्य मुद्दे

साइकिल चलाने के फायदे और विशिष्ट स्वास्थ्य मुद्दे

साइकिल चलाने से शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने की संभावना कम हो सकती है। आइये जानतें हैं साइकिल चलाने के फायदे विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में कैसे कारगर हैं।

मोटापा और वजन पर नियंत्रण

मोटापा और वजन पर नियंत्रण

साइकलिंग वजन को नियंत्रित करने या कम करने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि यह आपकी चयापचय दर को बढ़ाता है, मांसपेशियों का निर्माण करता है और शरीर में वसा को जलाता है। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो साइकिलिंग को स्वस्थ डाइट प्लान के साथ जोड़ा जाना चाहिए। साइकिल चलाना व्यायाम का एक आरामदायक रूप है और आप इसके समय और तीव्रता को बदल सकते हैं – यह आपके इसमें अनुकूल होने के लिए धीरे-धीरे और विविध रूप से चला सकते हैं।

शोध बताते हैं कि आपको व्यायाम के माध्यम से सप्ताह में कम से कम लगभग 2,000 कैलोरी जलाना चाहिए। स्थिर साइकिल चालाने से प्रति घंटे लगभग 300 कैलोरी जलती है।

यदि आप दिन में दो बार साइकिल चलाते हैं, तो कैलोरी जल्द ही जल जाती हैं। ब्रिटिश शोध से पता चलता है कि हर दिन आधे घंटे के लिए साइकिल चलाना एक साल में लगभग पांच किलोग्राम वजन कम हो सकता है।

दौड़ने की तुलना में साइकिल चलाने से कम कैलोरी बर्न होती है। हालांकि, यह कम तीव्रता वाला वर्कआउट है और ऐसे लोगों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है जो अधिक उम्र के हैं, वर्कआउट इंजरी के उच्च जोखिम में हैं या मोटापे के साथ जी रहे हैं।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए वजन कम करने के टिप्स और तरीके…)

हृदय रोग और साइकिल चलाना

हृदय रोग और साइकिल चलाना

हृदय रोगों में स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप और दिल का दौरा शामिल हैं। नियमित रूप से साइकिल चलाना आपके हृदय, फेफड़ों और रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

साइकिल चलाना आपके दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है, नाड़ी को आराम देता है और रक्त में वसा के स्तर को कम करता है। शोध से यह भी पता चलता है कि जो लोग काम करने के लिए साइकिल चलाते हैं, उनके पास कार यात्रियों की तुलना में प्रदूषण का जोखिम दो से तीन गुना कम होता है, इसलिए उनके फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार होता है। 20 से 93 वर्ष की आयु के 30,000 लोगों के साथ 14 वर्षों में किए गए एक डेनिश अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से साइकिल चलाने से लोगों को हृदय रोग से बचाया जा सकता है।

(और पढ़े – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज…)

कैंसर और साइकिल चलाना

कैंसर और साइकिल चलाना

कई शोधकर्ताओं ने व्यायाम और कैंसर, विशेष रूप से बृहदान्त्र और स्तन कैंसर के बीच संबंधों का अध्ययन किया है। शोध से पता चला है कि यदि आप साइकिल चलाते हैं तो आंत्र कैंसर की संभावना कम हो जाती है। कुछ सबूत बताते हैं कि नियमित रूप से साइकिल चलाने से स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

(और पढ़े – ब्रेस्ट कैंसर का संकेत देते हैं ये लक्षण जानें स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या हैं?)

मधुमेह और साइकिल चलाना

मधुमेह और साइकिल चलाना

आजकल टाइप 2 मधुमेह की दर बढ़ रही है और यह एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है। शारीरिक गतिविधि का अभाव एक प्रमुख कारण माना जाता है कि लोग इस स्थिति को विकसित करते हैं। फिनलैंड में बड़े पैमाने पर शोध में पाया गया कि जो लोग प्रति दिन 30 मिनट से अधिक समय तक साइकिल चलाते हैं, उनमें मधुमेह होने का 40 प्रतिशत कम जोखिम था।

(और पढ़े – टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज में क्या अंतर है?)

हड्डियों में चोट, गठिया और साइकिल चलाना

हड्डियों में चोट, गठिया और साइकिल चलाना

साइकिलिंग से ताकत, संतुलन और समन्वय में सुधार होता है। यह गिरने और फ्रैक्चर को रोकने में भी मदद कर सकता है। यदि आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस है, तो साइकिल चलाना व्यायाम का एक आदर्श रूप है, क्योंकि यह एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो जोड़ों पर थोड़ा तनाव डालता है।

साइकिल चलाना विशेष रूप से ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी को पतला करने वाली बीमारी) में मदद नहीं करता है क्योंकि यह वजन बढ़ाने वाला व्यायाम नहीं है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

मानसिक बीमारी और साइकिल चलाना

मानसिक बीमारी और साइकिल चलाना

नियमित रूप से साइकिल चलाने से मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति जैसे अवसाद, तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है। यह व्यायाम के प्रभाव के कारण है और आनंद की वजह से साइकिल चलाना इसमें मदद कर सकता है।

(और पढ़े – डिप्रेशन और उदासी दूर करने के उपाय…)

साइकिल चलाने के नुकसान – Cycle Chalane Ke Nuksan in Hindi

साइकिल चलाने के नुकसान - Cycle Chalane Ke Nuksan in Hindi

हालांकि साइकिल चलाना एक अत्यंत प्रभावी और व्यवहार्य व्यायाम है, फिर भी यह कमियों के सेट के साथ आता है:

कूल्हों में दर्द और सुन्न होना

जबकि साइकिल चलाने के परिणामस्वरूप पैर में दर्द इस बात का संकेत है कि आपकी मांसपेशियाँ काम कर रही हैं, हालाकिं कूल्हों में दर्द और सुन्नता साइकिल चलाने का एक दुर्भाग्यपूर्ण दुष्प्रभाव हो सकता है। शुक्र है, इसे ठीक करने का एक तरीका है: कई लंबी दूरी के साइकिल चालक अतिरिक्त कुशनिंग के लिए गद्देदार सीट’ के साथ-साथ गद्देदार साइकिल शॉर्ट्स का उपयोग करते हैं।

दुर्घटनाएँ

भारत में सड़कें दुर्घटनाओं के लिए बदनाम हैं। भारत में दुनिया में सड़क यातायात दुर्घटनाओं की संख्या सबसे अधिक है, और उचित साइकिल लेन या बुनियादी ढांचे की कमी साइकिल चालक के लिए खतरनाक प्रस्ताव बनाती है। साइकिल से गिरने से लंबी अवधि के लिए, चोट लगने की भी संभावना हो सकती है।

पुरानी स्थितियां

ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए साइकिल चलाने की सलाह नहीं दी जाती है, जो हड्डियों को कमजोर करने के लिए जाना जाता है। हृदय रोग से पीड़ित लोगों को भी साइकिल चलाने की सलाह नहीं दी जाती है।

प्रदूषण

भारत के कुछ शहर आज दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर हैं, जिससे आउटडोर साइकिल चलाना एक कठिन एक्टिविटी है। जबकि व्यायाम जो आपको अधिक बाहरी प्रदूषण को झेलने का कारण बनते हैं – इसमें तेज चलना, दौड़ना और बाहर साइकिल चलाना शामिल है – किसी के लिए भी बुरा है, वे विशेष रूप से उन लोगों पर बहुत कठिन हैं जिन्हें अस्थमा या पुरानी प्रतिरोधी फेफड़े की बीमारी जैसी सांस की बीमारी है।

मौसम की स्थिति

खराब मौसम, अत्यधिक गर्मी या भारी बारिश साइकिल चालन को बहुत कठिन बना देती है, इसके अलावा बारिश के कारण फिसलन वाली सतहों के कारण इसे खतरनाक बना देती है।

यौन विकार

अध्ययनों से पता चला है कि एक साइकिल की सीट में लंबे समय तक बैठने से पेरिनेम – आपके गुदा और यौन अंगों के बीच के क्षेत्र पर बहुत दबाव डाला जा सकता है। यह, बदले में, आपकी योनि या लिंग को रक्त की आपूर्ति और तंत्रिका चालन को कम कर सकता है, जिससे सुन्नता हो सकती है। स्तंभन दोष  और / या  बांझपन का जोखिम  उन पुरुषों में भी कुछ हद तक अधिक है, जो रोजाना कई घंटों तक साइकिल चलाते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि उचित सावधानी बरतकर इस जोखिम को कम किया जा सकता है।

इसके लिए एक स्पष्ट सुधार एक आरामदायक बाइक सीट चुनना है: इसका मतलब है कि अतिरिक्त कुशनिंग के साथ एक व्यापक सीट। अपनी सीट के कोण को समायोजित करना (ऊपर की ओर झुका हुआ नहीं) और हैंडलबार्स की ऊंचाई (उनकी ऊंचाई बढ़ाने से आपको अधिक सटीक बैठने में मदद मिलेगी) भी मदद कर सकती है।

(और पढ़े – श्वसन संबंधी रोग के कारण, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव…)

याद रखने वाली चीज़ें – Things to remember in Hindi

याद रखने वाली चीज़ें - Things to remember in Hindi

साइकिल चलाना आपको स्ट्रोक, हार्ट अटैक, कुछ कैंसर, अवसाद, मधुमेह, मोटापा और गठिया जैसे गंभीर रोगों से बचाने में मदद कर सकता है।

  • साइकिल चलाना स्वस्थ, मजेदार और सभी उम्र के लिए व्यायाम का कम प्रभाव वाला रूप है।
  • चयापचय को बढ़ावा देने और वजन कम करने के लिए साइकिल चलाना एक शानदार तरीका है।
  • दुकानों, पार्क, स्कूल या काम पर जाते समय साइकिल चलाना फिट रहने का आसान उपाय है।

दौड़ने के साथ ही, साइकिल चलाना भी एक मजेदार एक्टिविटी है, जो एक फिटनेस एक्टिविटी के रूप में लगातार बढ़ रही है। साइकिल चलाने के फायदे कई हैं: फिटनेस को बनाए रखना और स्टैमिना बढ़ाना, बीमारियों को दूर रखना, और वजन कम करने और पैरों में ताकत बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम के रूप में काम करना।

मानसिक स्वास्थ्य पर इसके सकारात्मक प्रभाव प्रसिद्ध हैं, और यह स्वास्थ्य और सामान्य फिटनेस के लिए साइकिल चलाने में रुचि रखने वाले समान विचारधारा वाले लोगों के साथ मेलजोल का एक शानदार तरीका है।

(और पढ़े – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

References

  1. Health Harvard Publishing: Harvard Medical School [Internet]. Harvard University, Cambridge. Massachusetts. USA; The top 5 benefits of cycling..
  2. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Cycling – health benefits
  3. Chekroud, SR et al. Association between physical exercise and mental health in 1·2 million individuals in the USA between 2011 and 2015: a cross-sectional study.The Lancet Psychiatry. 2018 Sep; 5(9):739-746.
  4. Wasse LK et al. The influence of vigorous running and cycling exercise on hunger perceptions and plasma acylated ghrelin concentrations in lean young men.Appl Physiol Nutr Metab. 2013 Jan;38(1):1-6. PMID: 23368821.
  5. Goel R. Modelling of road traffic fatalities in India.Accid Anal Prev. 2018 Mar; 112: 105–115. PMID: 29329015.
  6. Oja, P et al. Health benefits of cycling: A systematic review.Scandinavian Journal of Medicine and Science in Sports. 2011 Apr; 21(4):496-569.
  7. Proietto J, Baur LA, 2004, ‘Management of obesity’, Medical Journal of Australia, vol. 180, no. 9, pp. 474–480. More information 
  8. Batty GD, Lee I, 2004, ‘Physical activity and coronary heart disease’, British Medical Journal, vol. 328, pp. 1089–1090. More information 
  9. Physical activity, Heart Foundation. More information 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration