घर पर वजन कम करने के टिप्स - Weight Loss Tips At Home In Hindi - Healthunbox
बजन घटाना

नेचुरल वेट लॉस टिप्स, जिन्हें आज़माने से घर पर वजन हो सकता है कम

नेचुरल वेट लॉस टिप्स, जिन्हें आज़माने से घर पर वजन हो सकता है कम

सही वजन आपके व्यक्तित्व यानी पर्सनालिटी को और भी बेहतर बनाता है। लेकिन दूसरी तरफ आजकल लोगों का बढ़ता वजन उनकी जीवनशैली यानी लाइफस्टाइल को बिगाड़ रहा है। लोग अपना वजन कम (Weight Loss Tips At Home In Hindi) करने के लिए, वेट लॉस डाइटिंग, मोटापा कम करने की एक्सरसाइज, वजन घटाने के योग, वेट लॉस के लिए रनिंग, वजन कम करने वाले सप्लीमेंटेशन और पता नहीं क्या क्या तरीके आजमाते हैं।

लेकिन बहुत कम लोगों को इससे फायदा होता है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए खाना-पीना भी छोड़ देते हैं। लेकिन शायद उन लोगों को पता नहीं है कि खाना-पीना छोड़ने से वजन कम नहीं होता है। बल्कि, अच्छी और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और सही डाइट लेने से वजन कम होता है।

यह देखा गया है कि लोग मोटापा कम करने की प्रक्रिया में खुद को इतना कष्ट देते हैं की वह अन्य बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं।

यह सब लिखकर मैं आपकी समस्या को और अधिक नहीं बढ़ा रहा हूं, लेकिन अगर आप भी घर बैठे अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो मैं आपको इसके बारे में कुछ बुनियादी बातें और नेचुरल वेट लॉस टिप्स बता रहा हूं। क्योंकि आप दिन-रात वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे होंगे, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से आपकी मेहनत पर पानी फिर रहा है।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको बस इतना करना है कि आप अपनी जीवनशैली (lifestyle) और कुछ खाने की आदतों (Eating habits) में सुधार करें, ताकि आप कम समय में अपना वजन आसानी से और स्वाभाविक यानी नैचुरल रूप से कम कर सकें। आइए अब इन वेट लॉस टिप्स के बारे में जानें…

विषय सूची

वजन कम करने के 10 टिप्स – 10 Tips For Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के 10 टिप्स - 10 Tips For Weight Loss in Hindi

अधिक वजन और मोटापा न केवल आपके शरीर को वेडोल करता है बल्कि यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। आइये नीचे दिये गए वजन कम करने के 10 टिप्स को जानते हैं जो नैचुरल रूप से घर पर वजन कम करने में आपकी हेल्प जरूर करेगें।

(यह भी पढ़ें – घर बैठे वजन कैसे कम करें)

पानी है वजन घटाने का मुख्य टूल – Use Water As A Weight Loss Tool in Hindi

पानी है वजन घटाने का मुख्य टूल - Use Water As A Weight Loss Tool in Hindi

हर बार जब आपको भूख लगे या आप खाना खाने जा रहे हों, यानी दोपहर या रात के खाने से ठीक पहले एक से दो गिलास पानी पीने की कोशिश करें। खाना खाने से पहले पानी पीना वजन कम करने का नैचुरल तरीका है।

यह एक कुछ हद तक आपकी भूख को तुरंत कम करने का एक सरल तरीका है। अतिरिक्त पानी आपके पेट की चयापचय दर यानी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है और आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

कम खाना खाने के लिए खुद को मोटिवेट करें – Motivate Yourself To Reduce Food Intake in Hindi

कम खाना खाने के लिए खुद को मोटिवेट करें - Motivate Yourself To Reduce Food Intake in Hindi

वजन कम करने के लिए आपको अपने खाने की क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए। घर पर खुद से वजन घटाने के लिए भोजन की मात्रा को धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें। इससे आपको कम खाने की आदत पड़ जाएगी और धीरे-धीरे खाना कम खाने पर भी आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी।

आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपकी खाने की थाली में कैलोरी की मात्रा बहुत कम हो। इसलिए, एक ही समय में एक बड़ी थाली भरकर खाना खाने के बजाय, दिनभर में कई छोटे सर्विंग्स लेने की कोशिश करें, ऐसा करने से आपका दिमाग यह मानता है कि आपने अभी तो खाना खाया है, इसलिए आप फिर से ज्यादा नहीं खा पाएंगे। दिनभर में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना वजन कम करने का नैचुरल तरीका है।

(यह भी पढ़ें – मोटापा और वजन कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स)

वजन कम करने की टिप्स फाइबर का उपयोग करें – Weight Loss Tips At Home Use Fiber in Hindi

वजन कम करने की टिप्स फाइबर का उपयोग करें - Weight Loss Tips At Home Use Fiber in Hindi

वजन कम करने के लिए आपको अपने खाने में अधिक फाइबर को शामिल करना होगा। अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने की कोशिश करें और इसमें घुलनशील फाइबर (Soluble Fiber) और अघुलनशील फाइबर (Insoluble Fiber) दोनों होना चाहिए। इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आपको बहुत ज्यादा भूख नहीं लगती है।

अघुलनशील फाइबर पत्तेदार चीजों में पाया जाता है, जो स्वाभाविक रूप से आपके भोजन की मात्रा के इंटेक को कम करता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चा सलाद खाने का मतलब है कि आपको अधिक चबाने की आवश्यकता होगी। और इस अतिरिक्त चबाने के साथ, लार बाहर आती है और कुछ घंटों के लिए भूख नियंत्रण करती है।

(यह भी पढ़ें – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ)

नैचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए साबुत अनाज खाएं – Eat Whole Grains For Weight Loss in Hindi

नैचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए साबुत अनाज खाएं - Eat Whole Grains For Weight Loss in Hindi

पहले के समय में लोग अपने खाने में अधिक से अधिक साबुत अनाज का इस्तेमाल किया करते थे। आपको नैचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए रिफाइंड भोजन की तुलना में गेहूं की रोटी, और दलिया जैसे साबुत अनाज से बने भोजन को आजमाना होगा।

साबुत अनाज जिसे हम और आप होल ग्रेन के नाम से जानतें हैं, शरीर को मेटाबोलाइज करने और जल्दी पचाने में अधिक मदद करते हैं। यह लंबे समय तक शरीर को ऊर्जा देता रहता है, जिससे पूरे दिन आपके शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है। यह भूख की तलब को भी कम करता है।

घर पर वजन कम करने के लिए खाएं सब्जियां – Eat vegetables to lose weight at home in Hindi

घर पर वजन कम करने के लिए खाएं सब्जियां - Eat vegetables to lose weight at home in Hindi

सब्जियों में लगभग सभी प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है। यह कैलोरी में कम होती हैं, लेकिन इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, और विटामिन और खनिजों की मात्रा उच्च होती हैं। ये सब्जियां वजन घटाने और वसा जलने में भी मदद देती हैं, जिससे उन्हें किसी भी एब-बिल्डिंग आहार में जोड़ना जरूरी होता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, प्रति दिन कम से कम 4 बार हरी सब्जी खाने से वजन कम हो सकता है। इसलिए यदि आप घर पर वजन कम करना चाहते है तो मौसमी हरी सब्जियों को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

(और पढ़ें – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में)

वजन कम करने का आसान तरीका प्रोटीन – Easy way to lose weight eat protein in Hindi

वजन कम करने का आसान तरीका प्रोटीन - Easy way to lose weight eat protein in Hindi

उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने प्रोटीन का सेवन सिर्फ 15% बढ़ाया है, उनके कैलोरी की मात्रा में कमी आई है और शरीर के वजन और शरीर के फेट में महत्वपूर्ण कमी देखी गई थी। मांसअंडे, समुद्री भोजन, डेयरी उत्पादफलियां, नट और बीज उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ के कुछ उदाहरण हैं जिन्हें आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या हैं प्रोटीन पाउडर के फायदे)

नेचुरल वेट लॉस टिप्स मानसिक तैयारी – Psychological Preparedness For Weight Loss in Hindi

नेचुरल वेट लॉस टिप्स मानसिक तैयारी - Psychological Preparedness For Weight Loss in Hindi

अपने अधिक वजन के कारण आपको लोगों के सामने शर्मिंदा होने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आप अपने माता-पिता, दोस्तों या आस-पास के लोगों की मदद भी ले सकते हैं।

आप उन्हें बताएं कि जब आप मुझे बर्गर-पिज्जा-केक जैसी चीजें खाते देखें, तो तुरंत मुझे ऐसा न करने को कहें। यह आपको मानसिक रूप से मजबूत बना सकता है और आपको वज़न कम करने में मदद कर सकता है।

(यह भी पढ़ें – मोटापा कैसे कम करें जानें 6 आसान तरीके)

खुद को नमक और शुगर से दूर रखें – Keep Away From Salt and Sugar in Hindi

खुद को नमक और शुगर से दूर रखें - Keep Away From Salt and Sugar in Hindi

नमक आपके शरीर में पानी को रोककर रखता है, इसलिए इसका कम सेवन करना चाहिए। साथ ही, नमक रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को भी उच्च रखता है, जिससे आपको पसीना आता है।

जब आपको पसीना आता है, तो आपको भूख और प्यास अधिक लगेगी और आपको कुछ खाने का मन करेगा, जिसके लिए आप चाय या कोल्ड ड्रिंक पीएंगे, जिसमें चीनी होती है, जो आपके वजन और शरीर के लिए सही नहीं है।

अगर आप मीठी या चीनी से बनी चीजें खाने से खुद को रोक नहीं पा रहे हैं, तो आप उन्हें सुबह नाश्ते में ले सकते हैं।

यह आपके शरीर को दिन भर में आपके द्वारा पीये गए मीठे पेय से कैलोरी का उपभोग करने में मदद करेगा। हालांकि, घर पर वजन कम करने के लिए कम चीनी और इससे बनी हुयी चीजों को खाने की कोशिश करें।

(यह भी पढ़ें – नमक के फायदे, उपयोग और नुकसान)

घर पर वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करें – Do Exercise for Weight Loss Tips At Home In Hindi

घर पर वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करें - Do Exercise for Weight Loss Tips At Home In Hindi

वजन कम करने के लिए आपको शुरुआत में भारी व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है, न ही आपको किसी एक्सरसाइज प्लान की जरूरत है।

उदाहरण के लिए, सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चढ़ना आपके कूल्हों, पैरों और जांघों को टोन करने के लिए सबसे आसान, और सबसे सरल एक्सरसाइज में से एक है, यह आपके दिल को भी मजबूत करती है।

बाजार से सामान लाना, अपने मोबाइल पर बात करते समय चलना और घर के काम जैसे पोंछा लगाना, कार वाश करना, गार्डनिंग करना भी सबसे अच्छे व्यायाम हैं।

(यह भी पढ़ें – 7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स, एक्‍सरसाइज और डाइट प्‍लान)

वजन कम करने के लिए जल्‍दी सोएं – Good Sleep for Weight Loss Tips At Home In Hindi

वजन कम करने के लिए जल्‍दी सोएं - Good Sleep for Weight Loss Tips At Home In Hindi

आपको सायद पढ़कर थोड़ा अजीव लगा होगा, लेकिन वजन कम करने के लिए सबसे अच्‍छा तरीका है समय पर सोना और समय पर उठना है। अधिक रात तक जागना और पर्याप्त नींद न लेने से भी वजन बढ़ने लगता है। किसी भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के लिए सोने का सबसे अच्‍छा समय रात के 10 से 11 बजे का है। जबकि सुबह उठने का समय 5 से 6 बजे का है। स्वस्थ शरीर के लिए व्यक्ति को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना चाहिए। हमारा शरीर प्रकृति के अनुरूप एक संगठित तरीके से कार्य करता है और प्राकृतिक चक्र का पालन करता है जो हमारे शरीर के लिए सबसे अच्‍छा होता है।

अब तो आप घर पर वजन कम करने के टिप्स से समझ ही गए होंगे कि नैचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है।

तो देर किस बात की, आज से ही शुरू हो जाइए और देखिएगा वजन कम करने के 10 टिप्स को फॉलो करके आप कुछ ही समय में अपना वेट कम कर पाएंगे।

(और पढ़े – सुबह जल्दी उठने के आसान तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration