ग्वार फली खाने के फायदे, गुण और नुकसान - cluster beans benefits in hindi
हेल्दी रेसपी

ग्वार फली खाने के फायदे, गुण और नुकसान – Cluster Beans (Gawar Phali) Benefits And Side Effects In Hindi

ग्वार फली खाने के फायदे, गुण और नुकसान - Cluster Beans (Gawar Phali) Benefits And Side Effects In Hindi

Gawar Phali ke fayde aur nuksan ग्वार फली के फायदे के कारण ग्वार फली भारतीय घरों में सब्जी के रूप में इस्तेमाल की जाती है। ग्वार फली हरे रंग की बीन्स होती है जिनका उपयोग मुख्य रूप से गम बनाने के लिए किया जाता है। ग्वार फली औद्योगिक रूप से काफी महत्वपूर्ण तो होती ही है साथ ही यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करने और कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के लिए भी लाभकारी होती है। यहीं कारण है कि ग्वार फली का उपयोग एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है। इस लेख में आप जानेगे ग्वार फली खाने के फायदे, ग्वारफली में मौजूद पोषक तत्व, गुण, लाभ और ग्वार फली खाने के नुकसान के बारें में।

ग्वार फली में बहुत कम कैलोरी होती है इसलिए यह वजन कम करने के लिए काफी उपयोगी होती है। प्रति 100 ग्राम ग्वार फली में मात्र 15 कैलोरी होती है लेकिन यह भरपूर ऊर्जा प्रदान करती है। इसी के साथ ग्वारफली में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स और डायटरी फाइबर भी होते हैं। कम फैट और कैलोरी के साथ अत्यधिक प्रोटीन होने के कारण ग्वारफली का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं ग्वार फली के फायदे और इसके सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

ग्वारफली में मौजूद पोषक तत्व – Gawar Phali Nutrients in Hindi

ग्वार फली को कल्सटर बीन्स भी कहते हैं जिसमें निम्न मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

  • आयरन- 75 प्रतिशत
  • विटामिन सी- 55.6 प्रतिशत
  • फास्फोरस- 35.71 प्रतिशत
  • कैल्शियम-10 प्रतिशत
  • प्रोटीन- 8 प्रतिशत
  • फाइबर- 10 प्रतिशत
  • पोटेशियम- 15 प्रतिशत

पोषक तत्व जैसे विटामिन A, विटामिन K, विटामिन C, फॉलेट, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम आदि पोषक तत्व ग्वार फली में पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए ग्वार फली को पोषक तत्वों से भरपूर और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है।

(और पढ़ें – विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग)

ग्वार फली के फायदे – Gawar Phali Ke Fayde in Hindi

आपको बता दें कि ग्वार फली एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ जिसका उपयोग आमतौर पर भारत में हरी सब्‍जी के रूप में किया जाता है। इसमें पोषक तत्‍वों की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने ग्‍वार फली खाने के फायदे क्‍या हैं।

ग्वार फली खाने के फायदे एनीमिया के खतरे को कम करता है – Cluster Beans Benefits For Anemia in Hindi

आयरन रक्त में हिमोग्लोबिन बनाता है जिससे खून की कमी नहीं होती। ग्वारफली आयरन का एक अच्छा स्रोत होती है इसलिए इसका सेवन करने से एनीमिया जैसी समस्या नहीं होती है।

(और पढ़ें – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार)

ग्वार फली के फायदे डायबिटीज में – Gawar Phali Benefits For Diabetics in Hindi

ग्लाइको न्यूट्रिएंट्स नामक तत्व ग्वार फली में पाया जाता है जो कि खून में रक्त शर्करा को कम करता है। इसलिए ग्वार फली का सेवन करना डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

ग्वार फली के सेवन के लाभ हृदय के लिए– Cluster Beans Benefits For Cardio Health in Hindi

आपको बता दें कि ग्वार फली में डायटरी फाइबर होते है जो कि खून में कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है। यह दिल की सुरक्षा के लिए एक गार्ड का काम करती है। इसमें पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए ग्वार फली खाना भी दिल के लिए उपयोगी होता है।

(और पढ़ें – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार)

ग्वार फली के फायदे हड्डियां मजबूत बनाने में – Gawar Phali Benefits For Strong Bone in Hindi

 ग्वारफली में फास्फोरस और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ग्वारफली खाना उपयोगी होता है।

ग्वार फली खाने के फायदे रक्त संचरण में – Cluster Beans Benefits For Blood Circulation in Hindi

रक्त संचरण के कारण ही शरीर के हर हिस्से में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है और अंग सही ढंग से काम करते हैं। ग्वार फली खाने के फायदे रक्त संचरण को बढ़ाते है इसलिए ग्वार फली को भोजन में शामिल जरूर करें।

(और पढ़ें – ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के घरेलू उपाय)

ग्वार फली खाने के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए– Cluster Beans Benefits For Pregnancy in Hindi

फॉलिक एसिड ग्वारफली में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कि गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी पोषक तत्व होता है। इसलिए गर्भावस्था में ग्वार फली खाना मां और शिशु दोनों के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी पोषक तत्‍व )

ग्वार फली के फायदे दिमाग को स्वस्थ रखती है – Gawar Phali Benefits For Brain in Hindi

दिमाग के स्वास्थ्य के लिए ग्वार फली फायदेमंद होती है। ग्वार फली में मौजूद फॉलेट, विटामिन के और हाइपोग्लाइसेमिक गुण दिमाग और नर्व सिस्टम को रिलेक्स करते हैं और साथ ही दिमाग को शांत रखने के लिए उपयोगी होती है।

(और पढ़ें – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय)

ग्वार फली खाने के फायदे बाउल मूवमेंट के लिए – Cluster Beans Benefits For Bowel Movement in Hindi

ग्वारफली में लेक्सेटिव प्रोपर्टीज होती है जो अलग-अलग प्रकार की बाउल मूवमेंट संबंधी परेशानियों से बचाने के लिए लाभकारी होती है। बाउल मूवमेंट के दौरान शरीर में जमा टॉक्सिन्स को निकालने के लिए भी ग्वार फली का सेवन लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – कब्ज के कारण और इलाज)

ग्वार फली खाने के नुकसान – Gawar Phali Side-Effects in Hindi

हालांकि ग्वार फली सेहत के लिए लाभकारी होता है (Gawar Phali benefits in hindi) पर ज्यादा ग्वार फली सेहत के लिए नुकसान दायक होती है। आइए जानते हैं ग्वार फली खाने के नुकसान (Gawar Phali ke nuksan ) और हानिकारक दुष्प्रभाव।

ग्वार फली खाने के नुकसान से पेट खराब हो सकता हैज्यादा ग्वार फली खाने से पेट खराब होने का खतरा रहता है क्योंकि इसमें काफी डायटरी फाईबर होता है जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या पैदा हो सकती है। इससे पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है। (और पढ़े – खाने के बाद पेट में दर्द होने के कारण और वचाव के तरीके)

ग्वार फली खाने के नुकसान आंतों के लिए–  ग्वार फली  बहुत ज्यादा पानी अवशोषित करता है इसलिए ग्वारफली का अत्यधिक सेवन करने से छोटी आंत का चोक होना जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है। इसलिए ग्वारफली का अत्यधिक सेवन ना करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration