शुगर कम करने के घरेलू उपाय – Sugar Kam Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

शुगर (डायबिटीज, मधुमेह) कम करने के घरेलू उपाय - Sugar Kam Karne Ke Gharelu Upay In Hindi
Written by Jaideep

Diabetes home remedies in Hindi शुगर कम करने में घरेलू उपाय बहुत ही लाभदायक होते है। मधुमेह भारत में एक व्यापक और लगातार होने वाली समस्या है, जिसके कारण भारत को मधुमेह की विश्व राजधानी (world capital of diabetes) कहा जाता है। सामान्य तौर पर, डायबिटीज के दो मुख्य प्रकार हैं – टाइप 1 डायबिटीज (type 1 diabetes) जिसमें शरीर इंसुलिन का उत्पादन बिल्कुल नहीं करता है और टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes) जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन पैदा नहीं करता है या जो इंसुलिन पैदा होता है वह हमारे खून से चीनी को अवशोषित करने के लिए ठीक से काम नहीं करता है।

डायबिटीज से आज लगभग 62 मिलियन से भी अधिक भारतीय प्रभावित है। यह हार्मोनल विकार हृदय संबंधी बीमारियों (heart diseases), स्ट्रोक (strokes), गुर्दे की विफलता (kidney failure), यकृत की क्षति (liver damage) और मोतियाबिंद (cataract) के अलावा अन्य कम गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। शुगर की बीमारी तेजी से आम हो रही है और जीवन के लिए खतरा बनती जा रही है, कुछ साधारण जीवनशैली में बदलाव कर आप मधुमेह को अपने जीवन में आने से रोक सकते हैं। और मधुमेह को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार सबसे अच्छा उपाय है। इन उपायों में करेला, दालचीनी, मेथी, आंवला, जामुन, जैसी जड़ी-बूटियाँ और मसाले आदि शामिल हैं।

जब किसी व्यक्ति को मधुमेह होता है तो उसका शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या यह इंसुलिन का सही उपयोग नहीं कर सकता है इसलिए रक्त में ग्लूकोज जमा हो जाता है। रक्त शर्करा का उच्च स्तर थकावट से लेकर हृदय रोग तक कई लक्षणों का कारण बन सकता है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्यप्रद आहार खाना एक अच्छा तरीका है। आम तौर पर वह खाद्य पदार्थ और पेय जो शरीर से धीरे-धीरे शुगर को अवशोषित करता है, सबसे अच्छा होता है क्योंकि वे रक्त शर्करा में अचानक बढ़ोत्री (spikes) और गिरावट (dips) का कारण नहीं बनते हैं। आइये शुगर कम करने के घरेलू उपाय को विस्तार से जानते है।

शुगर कम करने के घरेलू उपाय – Home remedies for Sugar control in Hindi

  1. शुगर कम करने का घरेलू उपाय करेला – Sugar kam karne ka ghrelu upay karela in Hindi
  2. शुगर कम करने का घरेलू नुस्खा आम के पत्ते – Sugar kam karne ka ghrelu nuskha aam ke patte in Hindi
  3. शुगर कम करने के लिए घरेलू नुस्खा नीम – Sugar kam karne ka gharelu nuksa Neem in hindi
  4. ब्लड शुगर कम करने का घरेलू उपाय आंवला – Sugar kam karne ke gharelu upay Amla in Hindi
  5. शुगर की आयुर्वेदिक दवा मेथी – Sugar ki ayurvedic dawa methi in Hindi
  6. शुगर खत्म करने का उपाय जामुन – Sugar khatam karne ka tarika Jamun in hindi
  7. मधुमेह कम करने का घरेलू उपचार मोरिंगा पत्ते – Sugar kam karne ka gharelu upchar Moringa leaves in Hindi
  8. शुगर कम करने का घरेलू उपचार सूरज की रोशनी – Sunlight for Sugar control in Hindi
  9. डायबिटीज कम करने का घरेलू उपाय पानी – Sugar kam karne ka ghrelu upay water in Hindi
  10. शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय दालचीनी – Cinnamon for Sugar control in Hindi
  11. शुगर कम करने का घरेलू उपचार करी पत्ते – Sugar kam karne ka ghrelu upay Curry Leaves in Hindi
  12. शुगर लेवल कम करने का घरेलू उपाय एलोवेरा – Aloe Vera for Sugar control in Hindi
  13. शुगर को जड़ से खत्म करे नियमित रूप से व्यायाम कर – Exercise Regularly for Sugar control in Hindi
  14. मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए अमरूद – Sugar ki bimari khatam karne ka tarika Guava in hindi
  15. डायबिटीज की रामबाण दवा तुलसी के पत्ते – Sugar ki ayurvedic dawa tulsi leaves in hindi
  16. शुगर कम करने के लिए घरेलू उपचार अलसी के बीज – Sugar kam karne ka gharelu upchar Flax seeds (Alsi) in hindi

शुगर को कम करने के लिए यहाँ पर कुछ प्राकृतिक और आयुर्वेदिक घरेलू उपचार दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने शर्करा के स्तर को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित रख सकते हैं।

शुगर कम करने का घरेलू उपाय करेला – Sugar kam karne ka ghrelu upay karela in Hindi

शुगर कम करने का घरेलू उपाय करेला - Sugar kam karne ka ghrelu upay karela in Hindi

करेला शुगर को कम करने का अच्छा घरेलू उपाय है। करेला में प्लांट इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी (plant insulin-polypeptide-P) से भरपूर होता है यह हाइपरग्लाइसेमिया (hyperglycemia) शर्करा के स्तर में वृद्धि को कम करने की क्षमता रखता है। करेले में दो अति आवश्यक यौगिक होते हैं जिन्हें कैरेटिन (charatin) और मोमोर्डिसिन (momordicin) कहा जाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण यौगिक हैं। शुगर कम करने के लिए करेले का उपयोग करने के लिए सप्ताह में एक बार करेला का सेवन सब्ज़ी या करी के रूप में करें। इसके अलावा आप करेले के टुकड़े काटें और बीज निकालने के बाद एक ब्लेंडर में कटा हुआ करेला रखें और रस बनने तक चलाएं। इस रस का एक छोटा गिलास रोज सुबह खाली पेट पिएं। इससे आप अपना शुगर कंट्रोल में रख पाएंगे।

(और पढ़े – करेले के जूस के फायदे, औषधीय गुण, नुकसान तथा जूस बनाने की विधि…)

शुगर कम करने का घरेलू नुस्खा आम के पत्ते – Sugar kam karne ka ghrelu nuskha aam ke patte in Hindi

शुगर कम करने का घरेलू नुस्खा आम के पत्ते - Sugar kam karne ka ghrelu nuskha aam ke patte in Hindi

आम के पत्ते शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने में आपकी मदद करते हैं। रक्त में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करके मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए नाजुक और कोमल आम के पत्तों का उपयोग किया जा सकता है। ताजा आम के पत्ते मधुमेह के प्रबंधन और उपचार के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है। पत्तियों में विटामिन सी, ए और टैनिन होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मधुमेह के शुरुआती उपचार में मदद करते हैं। शुगर कम करने के लिए आम के पत्तों का प्रयोग करने के लिए इसे धोकर सुखा लें और पाउडर को पीस लें। इस चूर्ण को रोजाना सुबह और रात को पानी के साथ सेवन करें। आम के कुछ ताजा पत्तों को एक गिलास पानी में उबालें और इसे रात भर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। सुबह खाली पेट इसका पानी पिएं।

(और पढ़े – आम के पत्तों के फायदे और नुकसान…)

शुगर कम करने के लिए घरेलू नुस्खा नीम – Sugar kam karne ka gharelu nuksa Neem in hindi

शुगर कम करने के लिए घरेलू नुस्खा नीम - Sugar kam karne ka gharelu nuksa Neem in hindi

नीम की कड़वी पत्ती मधुमेह के लिए एक प्रभावी इलाज है जो भारत में बहुतायत से पाया जाता है। नीम बीटा कोशिकाओं में इंसुलिन रिसेप्टर संवेदनशीलता को बढ़ाती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है और हाइपोग्लाइकेमिक दवाओं पर निर्भरता कम करती है। पाया गया है कि नीम शरीर द्वारा इंसुलिन की आवश्यकता को 60% तक कम कर देता है।

(और पढ़े – नीम के फायदे और नुकसान…)

ब्लड शुगर कम करने का घरेलू उपाय आंवला – Sugar kam karne ke gharelu upay Amla in Hindi

ब्लड शुगर कम करने का घरेलू उपाय आंवला - Sugar kam karne ke gharelu upay Amla in Hindi

आंवला में पाए जाने वाले औषधीय गुण शुगर को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आंवला विटामिन सी के सबसे मुख्य स्रोतों में से एक है और यह आपके अग्न्याशय को अच्छा इन्सुलिन उत्पादन करने में मदद करता है ताकि आपके रक्त शर्करा का स्तर संतुलित हो सके। शुगर कम करने के लिए 2-3 आंवले को ले और उनके बीज को निकाल कर बारीक पीसकर उसका रस निचोड़ लें। इस रस के लगभग 2 चम्मच को एक पानी के कप में मिलाएं और इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं। इसके अलावा आप ब्लड शुगर कम करने के लिए एक कप करेले का रस और 1 बड़ा चम्मच आंवले का रस मिक्स करें और इसे रोज पियें। आप प्रतिदिन कच्चे आंवले का सेवन भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – आंवला जूस के फायदे और नुकसान…)

शुगर की आयुर्वेदिक दवा मेथी – Sugar ki ayurvedic dawa methi in Hindi

शुगर की आयुर्वेदिक दवा मेथी - Sugar ki ayurvedic dawa methi in Hindi

मेथी शुगर कम करने का सबसे सरल और आसन घरेलू उपाय हैं। मेथी का उपयोग मधुमेह को नियंत्रित करने, ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि यह फाइबर में उच्च होता है। इसे खाने से हमारा पाचन धीमा हो जाता है, जिससे ब्लड शुगर ठीक से अवशोषित हो पाता है। यह टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह दोनों को नियंत्रित करने में प्रभावी है, मेथी भारतीय रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटी है जिसके कई फायदे हैं। यह मधुमेह को नियंत्रित करने, ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार करने, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और ग्लूकोज के पाचन के लिए इंसुलिन के स्राव को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

शुगर कम करने के घरेलू उपाय में मेंथी के 2 चम्मच बीज को रात भर के लिए पानी में भिगोएँ और उस पानी को रोजाना सुबह खाली पेट मेथी के बीजों के साथ पियें। इसके अलावा आप रोजाना गर्म या ठंडे पानी या दूध के साथ मेथी दाना पाउडर का सेवन करें।

(और पढ़े – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

शुगर खत्म करने का उपाय जामुन – Sugar khatam karne ka tarika Jamun in hindi

शुगर खत्म करने का उपाय जामुन - Sugar khatam karne ka tarika Jamun in hindi

ब्लैक प्लम या जामुन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में बहुत मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंथोसायनिन (anthocyanins), एलेजिक एसिड (ellagic acid) और हाइड्रोसिलेबल टैनिन (hydrolysable tannins) होते हैं जो एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जामुन के पौधे का लगभग हर हिस्सा जैसे जामुन के पत्‍ते और बीज मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक सुपरफूड है। अनुसंधान से पता चला है कि इस पौधे के बीजों में हाइपोग्लाइसेमिक (hypoglycemic) प्रभाव होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा और मूत्र शर्करा को तेजी से कम करते हैं, हालांकि सामान्य स्तर से नीचे नहीं। आप जामुन के फल के सूखे बीज का पाउडर बना सकते हैं और इस पाउडर को दिन में दो बार पानी के साथ खा सकते हैं।

(और पढ़े – जामुन के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

मधुमेह कम करने का घरेलू उपचार मोरिंगा पत्ते – Sugar kam karne ka gharelu upchar Moringa leaves in Hindi

मधुमेह कम करने का घरेलू उपचार मोरिंगा पत्ते - Sugar kam karne ka gharelu upchar Moringa leaves in Hindi

मोरिंगा लीव्स या ड्रमस्टिक शुगर कम करने का एक असरदायक घरेलू उपचार है। मोरिंगा लीव्स को रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और ऊर्जा को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। मोरिंगा की पत्तियों में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है। यह पत्ते भी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और इसमें एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं। शुगर को कम करने के लिए अपने भोजन में 50 ग्राम ताजे मोरिंगा या सहजन के पत्तों को शामिल करें। यह पत्ते आपके भोजन के स्वाद को बढ़ा देंगे साथ में रक्त शर्करा में 21% की कमी कर देगा। इसके अलावा आप इसे सलाद की तरह प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सहजन के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

शुगर कम करने का घरेलू उपचार सूरज की रोशनी – Sunlight for Sugar control in Hindi

शुगर कम करने का घरेलू उपचार सूरज की रोशनी – Sunlight for Sugar control in Hindi

सूरज की रोशनी भी शुगर को कम करने में आपकी मदद कर सकती है। हालही के वर्षों में शोधकर्ताओं ने कम विटामिन डी के स्तर को इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह का कारण माना है। अध्ययन में पाया गया कि विटामिन डी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन डी का स्तर जितना कम होगा आपको टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा उतना ही अधिक होगा। शुगर को कम करने के लिए और विटामिन डी की कमी से बचने के लिए रोजाना 30 मिनट धूप में निकलें। इसके अलावा आप अपने दैनिक आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरे का रस, सोया दूध, पनीर, दही और अनाज शामिल करें।

(और पढ़े – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान…)

डायबिटीज कम करने का घरेलू उपाय पानी – Sugar kam karne ka ghrelu upay water in Hindi

डायबिटीज कम करने का घरेलू उपाय पानी - Sugar kam karne ka ghrelu upay water in Hindi

पानी पीना शुगर को कम कर सकता है। मधुमेह वाले लोगों के लिए निर्जलीकरण का खतरा अधिक होता है। ग्लूकोज से छुटकारा पाने के लिए गुर्दे इसे मूत्र में बाहर करने की कोशिश करेंगे, लेकिन इसको पानी की आवश्यकता होती है। तो आपका रक्त शर्करा जितना अधिक होगा आपको उतने अधिक तरल पदार्थ पीने चाहिए। इसी के कारण प्यास मधुमेह के मुख्य लक्षणों में से एक है। अपने शरीर से शुगर कम करने के लिए आपको एक दिन में 2.5 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी…)

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय दालचीनी – Cinnamon for Sugar control in Hindi

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय दालचीनी – Cinnamon for Sugar control in Hindi

दालचीनी मधुमेह को नियंत्रित करती है और इंसुलिन की गतिविधि को उत्तेजित करके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है दालचीनी शुगर कम करने का एक अच्छा और सरल घरेलू उपाय है। दालचीनी सभी गुणों से समृद्ध और चमत्कारिक मसाला है जो कि बायोएक्टिव यौगिकों जैसे कि सिनैमिक एसिड (cinnamic acid) और सिनामाल्डिहाइड (cinnamaldehyde) से भरा हुआ हैं यह मधुमेह रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। यह मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए प्रसिद्ध है और इंसुलिन गतिविधि को ट्रिगर करके आपके शरीर में उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

आप एक कप गर्म पानी में आधा से एक चम्मच दालचीनी मिला सकते हैं और इसे रोजाना पी सकते हैं। आप दालचीनी को चाय, स्मूदी और बेक्ड डेसर्ट में भी जोड़ सकते हैं।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

शुगर कम करने का घरेलू उपचार करी पत्ते – Sugar kam karne ka ghrelu upay Curry Leaves in Hindi

शुगर कम करने का घरेलू उपचार करी पत्ते - Sugar kam karne ka ghrelu upay Curry Leaves in Hindi

करी पत्ते शुगर कम करने के लिए अच्छा घरेलू उपचार हो सकता है। करी पत्ते मधुमेह को रोकने और नियंत्रित करने में उपयोगी होते हैं क्योंकि वे मधुमेह वाले लोगों में स्टार्च-से-ग्लूकोज के टूटने की दर को धीमा कर देते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

शुगर लेवल कम करने का घरेलू उपाय एलोवेरा – Aloe Vera for Sugar control in Hindi

शुगर लेवल कम करने का घरेलू उपाय एलोवेरा - Aloe Vera for Sugar control in Hindi

एलोवेरा का सेवन करना शुगर कम करने के लिए एक लाभदायक उपचार है। एलोवेरा फाइटोस्टेरोल्स (phytosterols) से समृद्ध हैं यह टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों पर एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक (anti-hyperglycemic) प्रभाव डाल सकता है। पोषण विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपके रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने के लिए यह एक सुरक्षित और प्राकृतिक स्रोत है। इसके अलावा आप हल्दी और एलोवेरा का मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इस हर्बल दवा को रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

(और पढ़े – एलोवेरा के फायदे और नुकसान…)

शुगर को जड़ से खत्म करे नियमित रूप से व्यायाम कर – Exercise Regularly for Sugar control in Hindi

शुगर को जड़ से खत्म करे नियमित रूप से व्यायाम कर - Exercise Regularly for Sugar control in Hindi

नियमित व्यायाम आपको वजन कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने में मदद कर सकता है। व्यायाम आपकी मांसपेशियों को ऊर्जा और मांसपेशियों के सिकुड़न के लिए रक्त शर्करा का उपयोग करने में भी मदद करता है। यदि आपको ब्लड शुगर नियंत्रण की समस्या है तो आपको नियमित रूप से अपने शुगर स्तर की जाँच करनी चाहिए। व्यायाम के अच्छे रूपों में वजन उठाना, तेज चलना, दौड़ना, बाइक चलाना, नृत्य, लंबी पैदल यात्रा और तैराकी आदि शामिल हैं।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए अमरूद – Sugar ki bimari khatam karne ka tarika Guava in hindi

मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए अमरूद - Sugar ki bimari khatam karne ka tarika Guava in hindi

इसकी उच्च विटामिन सी और फाइबर सामग्री के कारण, अमरूद खाने से रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में सहायक हो सकता है। यह चयापचय को धीमा कर देता है, जिससे भोजन से कम रक्त शर्करा तक चीनी का बेहतर अवशोषण होता है। मधुमेह रोगियों के लिए यह सबसे अच्छा है कि वे चीनी की मात्रा को कम करने के लिए अमरूद फल के छिलके का सेवन न करें। हालांकि, एक दिन में बहुत अधिक अमरूद की खपत की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

(और पढ़े – अमरूद के फायदे, औषधीय गुण, प्रयोग और नुकसान…)

डायबिटीज की रामबाण दवा तुलसी के पत्ते – Sugar ki ayurvedic dawa tulsi leaves in hindi

डायबिटीज की रामबाण दवा तुलसी के पत्ते - Sugar ki ayurvedic dawa tulsi leaves in hindi

इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए पवित्र तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक तेलों का मिश्रण पाया जाता है। सामूहिक रूप से ये यौगिक, जैसे यूजेनॉल (eugenol), मिथाइल यूजेनॉल (methyl eugenol) और कैरोफाइलीन (caryophyllene) अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं की मदद करते हैं, जो ठीक से कार्य करने के लिए इंसुलिन के निर्माण करने के लिए जिम्मेदार हैं। तुलसी के पत्ते का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव के दुष्प्रभाव को कम करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह पाया गया है कि तुलसी इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाती है और ग्लूकोज के स्तर में तेजी से 7% और भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को 17% तक कम करती है। आप रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए दो से तीन तुलसी के पत्ते पूरे या लगभग एक चम्मच तुलसी के पत्ती के रस को खाली पेट ले सकते हैं।

(और पढ़े – खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने के फायदे…)

शुगर कम करने के लिए घरेलू उपचार अलसी के बीज – Sugar kam karne ka gharelu upchar Flax seeds (Alsi) in hindi

शुगर कम करने के लिए घरेलू उपचार अलसी के बीज - Sugar kam karne ka gharelu upchar Flax seeds (Alsi) in hindi

अलसी के बीज (Flaxseeds) एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और इसके सेवन से संभवतः शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव में कमी के कारण इंसुलिन में गिरावट हो सकती है। अलसी के बीज फाइबर में भी उच्च हैं और इसलिए वसा और शर्करा के उचित अवशोषण में सहायता करते हैं। अलसी का सेवन करने से मधुमेह के बाद के शर्करा के स्तर को लगभग 28 प्रतिशत कम करने में मदद मिलती है और इंसुलिन संवेदनशीलता में काफी वृद्धि होती है। रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच पिसे हुए अलसी के बीज के चूर्ण का सेवन करें। हालांकि, प्रति दिन 2 से अधिक बड़े चम्मच अलसी के बीज का सेवन ना करें।

नोट – किसी भी उपचार को अपनाने से पहले अपने शुगर लेवल की जांच अवश्य करें और डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी भी मधुमेह कम करने के घरेलू उपाय को अपनाएं।

(और पढ़े – अलसी के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration