घर बैठे वजन कम करने के लिए टिप्स - Lose Weight Fast At Home In Hindi
बजन घटाना

घर बैठे वजन कैसे कम करें – Tips To Lose Weight Fast At Home In Hindi

घर बैठे वजन कैसे कम करें - Tips To Lose Weight Fast At Home In Hindi

Lose Weight Fast At Home In Hindi: अगर आप घर बैठे वजन कम करना चाहते है तो इसके लिए यहाँ बताएं गए तरीके को अपना सकते हैं। यह तरीके उन लोगों के लिए लाभदायक हो सकते है जो अपना वजन तो कम करना चाहते है लेकिन किसी कारण से जिम नहीं जा सकते हैं। कुछ ऐसे विशेष तरीके हैं जिनका उपयोग कर आप घर बैठे वजन को कम सकते हैं। वजन कम करने वाली डाइट, एक्सरसाइज, योग और कुछ टिप्स को फॉलो करके आसानी से ही घर पर वजन और मोटापा को कम कर सकते हैं। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

घर बैठे वजन कम करने के तरीके

अधिक वजन और मोटापा न केवल आपके शरीर को विकृत करता है बल्कि यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। आइये नीचे दिये गए वजन कम करने के घरेलू उपायों को जानते हैं।

वजन कम करने के लिए पानी पियें

वजन कम करने के लिए पानी पियें

वजन कम करने के लिए पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना सबसे अच्छा तरीका है। शोधकर्ता इस बात पर पूर्ण सहमत हैं कि पानी कैलोरी के सेवन को कम करता है, मेटाबोलिस्म को बढ़ाता है और पूर्णता की भावना को बनाए रखता है। यदि आप घर बैठे वजन कम करना चाहते है तो इसके लिए आप अधिक मात्रा में पानी पियें। इससे आपका वजन कम होगा और पाचन क्रिया भी तेज होगी।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

घर बैठे वजन कम करने के लिए खाएं सब्जियां

घर बैठे वजन कम करने के लिए खाएं हरी सब्जियां

सब्जियों में लगभग सभी प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है। यह सभी कैलोरी में कम होते है, लेकिन इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, और विटामिन और खनिजों की मात्रा उच्च होती हैं। ये सब्जियां वजन घटाने और वसा जलने को भी बढ़ावा देती हैं, जिससे उन्हें किसी भी एब-बिल्डिंग आहार में जोड़ना जरूरी होता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, प्रति दिन कम से कम 4 बार हरी सब्जी खाने से वजन कम होता है। इसलिए यदि आप घर बैठे वजन कम करना चाहते है तो सब्जियों को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

(और पढ़ें – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में)

घर पर वजन कम करने के लिए प्रोटीन

protein

उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी वजन कम करने और पेट की चर्बी से लड़ने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने प्रोटीन का सेवन सिर्फ 15% बढ़ाया है, उनके कैलोरी की मात्रा में कमी आई है और शरीर के वजन और शरीर में वसा में महत्वपूर्ण कमी देखी गई थी। मांसअंडे, समुद्री भोजन, डेयरी उत्पादफलियां, नट और बीज उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ के कुछ उदाहरण हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या हैं प्रोटीन पाउडर के फायदे)

दैनिक कैलोरी कम करके वजन कम करे

दैनिक कैलोरी कम करके वजन कम करे

अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करना भी आपके वजन को बढ़ता है इसलिए आपको अपनी दैनिक कैलोरी खपत में 100 कैलोरी कम करें। एक आदमी को स्वस्थ रहने के लिए औसत 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है और प्रति सप्ताह 454 ग्राम वजन कम करने के लिए आपको 500 कैलोरी (एक पाउंड) कम खाने की जरुरत होती है यानि पुरुष को वजन कम करने के लिए 2000 कैलोरी का सेवन करना चाहिए। एक महिला को स्वस्थ रहने के लिए प्रति दिन लगभग 2000 कैलोरी खाने की आवश्यकता होती है और प्रति सप्ताह 454 ग्राम वजन कम करने के लिए 1500 कैलोरी खाना चाहिए।

(और पढ़े – कैलोरी क्या है, मात्रा, चार्ट, कम कैलोरी वाले आहार और कैलोरी बर्न कैसे करें…)

मिठाई से दूर रह कर वजन कम करें

मिठाई से दूर रह कर वजन कम करें

घर बैठे वजन कम करना चाहते है तो आप अधिक कैलोरी वाले पेय पदार्थ जैसे मीठे शीतल पेय और फलों के रस से बचें। मीठे पदाथों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती हैं। इसमें चीनी के साथ सोडा, फलों के रस, चॉकलेट दूध और अन्य पेय शामिल हैं। यह आज के आधुनिक जीवन से सबसे अधिक प्रयोग किये जाने वाले मीठे पदार्थों में आते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शर्करा वाले पेय मोटापे के खतरों को बढ़ाते हैं। शुगर के हानिकारक प्रभाव वजन बढ़ाने के साथ यह चयापचय स्वास्थ्य पर नुकसानदायक प्रभाव डाल सकते है और कई बीमारियों के आपके जोखिम को बढ़ा सकते है।

(और पढ़ें – दीवाली पर ओवर इटिंग से कैसे बचें)

वजन कम करने के घरेलू उपाय एक्सरसाइज

वजन कम करने के घरेलू उपाय एक्सरसाइज

जब हम अधिक मात्रा में भोजन करते हैं और कम ऊर्जा की खपत करते है तो हमारे द्वारा ली गई अधिक कैलोरी मोटापे का कारण बनती है और हमारा वजन बढ़ने लगता है। हम कैलोरी को कम जलाते है यही कारण है कि लंबे समय तक कैलोरी कम खाने से चयापचय को काफी कम कर सकता है। एक्सरसाइज और वेट लिफ्टिंग करने से आपका शरीर अधिक मात्रा कैलोरी को जलाता है जिससे चयापचय दर को बढ़ाया जा सकता है। यदि आप जिम नहीं जा सकते हैं, तो घर पर बॉडीवेट व्यायाम करने जैसे पुश-अप्सस्क्वैट्ससिट-अप्स आदि पर विचार करें। वजन कम करने के लिए वॉकिंगस्विमिंग या जॉगिंग जैसे कुछ कार्डियो करना भी महत्वपूर्ण हो सकता है। नियमित व्यायाम के कई अन्य लाभ भी है जो दीर्घायु, बीमारयों के खरतों को कम करना, अधिक ऊर्जा और हर दिन बेहतर महसूस करने मदद करते है।

घर पर योग करके वजन कम करें

घर पर योग करके वजन कम करें

शरीर का वजन बढ़ना और मोटापे की समस्या होना आम बात है। लेकिन मोटापा कम करने के लिए सिर्फ उचित खानपान और सही जीवनशैली ही महत्वपूर्ण नहीं होती बल्कि मोटापे से निजात पाने के लिए योगासन करना भी बहुत जरूरी होता है। योग करना भी एक्सरसाइज की तरह ही वजन कम करने में सहायक होता है। योग की अच्छी बात यह कि इसे आप घर पर बिना जिम के ही कभी भी कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप नवासन योग, त्रिकोणासन योग, वीरभद्रासन योग, धनुरासन योग और पश्चिमोत्तानासन योग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग)

वजन कम करने के लिए जल्‍दी सोएं

वजन कम करने के लिए जल्‍दी सोएं

वजन कम करने के लिए सबसे अच्‍छा तरीका है समय पर सोना और समय पर जल्‍दी उठना है। अधिक रात तक जागना और पर्याप्त नींद न लेने से भी वजन बढ़ने लगता है। किसी भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के लिए सोने का सबसे अच्‍छा समय रात के 10 से 11 बजे का है। जबकि सुबह उठने का समय 5 से 6 बजे का है। स्वस्थ शरीर के लिए व्यक्ति को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना चाहिए। हमारा शरीर प्रकृति के अनुरूप एक संगठित तरीके से कार्य करता है और प्राकृतिक चक्र का पालन करता है जो हमारे शरीर के लिए सबसे अच्‍छा होता है।

(और पढ़े – सुबह जल्दी उठने के आसान तरीके…)

घर बैठे वजन कम करना है तो वसा वाले खाद्य पदार्थ से बचें

घर बैठे वजन कम करना है तो वसा वाले खाद्य पदार्थ से बचें

क्रीम, मक्खन या मार्जरीन (margarine), फ्रेंच फ्राइज़ (french fries), चिप्स (chips), तला हुआ भोजन, भुजिया जैसे फास्ट फूड और और सभी प्रकार का माशाहारी भोजन उच्च वसा के अच्छे स्त्रोत है। ये सभी पदार्थ वजन और मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अतः यदि आप मोटापे से ग्रस्त है तो इनका सेवन कदाचित ना करें। इसके अलावा ट्रांस वसा का सेवन भी वजन को बढ़ाता है इसलिए आप नकली मक्खन (Margarine), अत्यधिक संसाधित खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड जैसे – पेस्ट्री (Pastries), कुकीज़ (Cookies) और केक (Cakes) आदि का सेवन न करें। यह आपके वजन कम करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

(और पढ़े – वसा के स्रोत, फायदे और नुकसान…)

ओवर ईटिंग से बच कर घर बैठे वजन कम करें

अगर आपको वजन कम करना है तो सबसे पहले आप जरूरत से ज्यादा खाने की आदत यानि ओवर ईटिंग को छोड़ें। आप केवल उतना ही खाना खाएं जितने की आपके शरीर को आवश्यकता है और जितने में आपकी भूख संतुष्ट हो सकें। अपने भोजन में उन स्नैक्स को शामिल करें, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप ताजे फल और नट्स का सेवन कर सकते है।

(और पढ़ें – दीवाली पर ओवर इटिंग से कैसे बचें)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

 

 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration