चाय पीने के फायदे और नुकसान - Chai Peene Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
पेय

चाय पीने के फायदे और नुकसान – Tea Benefits And Side Effects In Hindi

चाय पीने के फायदे और नुकसान - Chai Peene Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

हो सकता है आपने चाय पीने के फायदों से ज्यादा इसके नुकसान के बारे में सुना हो। क्योंकि चाय है ही ऐसी चीज। एक तरफ चाय पीए बिना रहा नहीं जाता और दूसरी तरफ चाय के नुकसान से डर लगता है। वास्तव में चाय कुछ लोगों के लिए ड्रग तो कुछ लोगों के लिए एक लत है। ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट चाय पीकर दिन की शुरूआत करते हैं और पूरे दिन में जाने कितने कप चाय पी जाते हैं। इस लेख में हम चाय पीने के फायदे और नुकसान (Tea Benefits And Side Effects in Hindi) के बारे में बिस्तर से चर्चा करने वाले हैं।

नुक्कड़, चौराहे, गली, कैंटीन हर जगह लोग किसी भी वक्त चाय पीते नजर आते हैं। ऑफिस में काम करते हुए, घर लौटने के बाद या दफ्तर जाने से पहले चाय पीना लोग जरुरी मानते हैं। कुछ लोग दूध की चाय पीते हैं तो वहीं वजन घटाने के लिए लोग ग्रीन टी पीते हैं। स्टूडेंट कैमोमाइल टी को ब्रेन बूस्टर मानते हैं तो कुछ लोग लेमन टी पीने के आदी होते हैं। चाय कोई भी हो लेकिन लोगों को चाय पीने की लत पड़ ही जाती है। हालांकि इसके फायदे और नुकसान समान हैं। आइये जानते हैं चाय पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं।

चाय क्या है? – What is Tea in Hindi

चाय क्या है? - What is Tea in Hindi

चाय की पत्तियां कैमेलिया साइनेंसिस प्लांट से प्राप्त होती हैं जिन्हें चार वर्गों व्हाइट टी, ब्लैक टी, ग्रीन टी और उलूंग टी में बांटा जाता है। इन  सभी चायों की किण्वन प्रक्रिया अलग-अलग होती है और फिर इन्हें ऑक्सीकृत किया जाता है। हालांकि हर्बल टी कैमेलिया साइनेंसिस प्लांट से प्राप्त नहीं होती है। ये चाय पौधों की जड़ों, पत्तियों, फूलों और अन्य यौगिकों से तैयार होती हैं। हर स्थान पर चाय अलग अलग तरह से बनायी जाती है जैसे दूध की चाय, काली चाय, नींबू की चाय और आइस टी।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

चाय में पाये जाने वाले पोषक तत्व – Nutritional Value of Tea in Hindi

चाय की कुछ प्रजातियों में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट खासतौर से पॉलीफिनोल पाये जाते हैं। ये पूरी तरह से कैफीन फ्री होती हैं और इनमें जीरो कैलोरी पायी जाती है। हालांकि चाय के कुछ अलग प्रजातियों में विटामिन ए, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम सहति कई खनिज  पाये जाते हैं। चाय की कुछ अन्य श्रेणियों में विटामिन बी, के, ई, फोलिक एसिड, नियासिनएमाइड और अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड कि कुछ मात्रा पायी जाती है।

(और पढ़े – शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व…)

चाय पीने के फायदे – Health benefits of tea in Hindi

चाय पीने के फायदे - Health benefits of tea in Hindi

इंसान को फ्रेश करने में ही सिर्फ चाय पीने के फायदे नहीं हैं बल्कि पूरे दिन काम करने के लिए बॉडी और माइंड को एक्टिव रखने में भी चाय के फायदे होते हैं। आइये जानते हैं चाय पीने के कुछ अन्य फायदे।

सुबह खाली पेट दूध की चाय पीने के फायदे एनर्जी के लिए

दूध की चाय पीने के फायदे कई हैं। जिस तरह एक गिलास दूध पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है उसी तरह दूध की चाय पीने से भी बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है। दूध में कार्बोहाइड्रेट के साथ ही अन्य जरुरी तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं और चाय की पत्तियां उत्प्रेरक का काम करती हैं। यही कारण है कि सुबह दूध की चाय पीने से एनर्जी मिलती है।

चाय पीने के फायदे तनाव दूर करने में

थकान और तनाव की समस्या दूर करने में चाय पीना फायदेमंद होता है। चाय में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो एंटीस्ट्रेस गुणों से भरपूर होता है। यह स्ट्रेस पैदा करने वाले हानिकारक रसायनों को मस्तिष्क में बनने से रोकता है और मूड को बेहतर बनाता है। दूध की चाय के साथ ही ब्लैक टी पीने से भी तनाव दूर रहता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

सुबह चाय पीने के फायदे हृदय रोगों से बचने के लिए

सुबह खाली पेट चाय पीने के फायदे दिल की बीमारियों से बचने में होता है। चाय शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करती है और धमनियों को फैला देती है जिससे रक्त का थक्का नहीं बनता है। रोजाना ग्रीन टी या ब्लैक टी पीने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। चाय में फ्लेवोनोइनड जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो हृदय रोगों से बचाते हैं।

चाय पीने के लाभ डायबिटीज में

मधुमेह रोगियों के लिए सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में पाये जाने वाला कैटेचिन (catechin) ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है जिससे टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है। इसके साथ ही कैमोमाइल टी पीने से भी डायबिटीज के लक्षण घटते हैं।

चाय के औषधीय गुण मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

चाय एक शांत मन लेकिन अधिक सतर्क स्थिति बना सकती है। चाय में मौजूद एल थीनिन आपको आराम करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। यह चिड़चिड़ापन, सिरदर्द , तंत्रिका तनाव और अनिद्रा को भी कम करता है। चाय आपकी अल्पकालिक स्मृति में अस्थायी वृद्धि भी कर सकती है।

(और पढ़े – मानसिक रोग के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, और बचाव…)

चाय पीने के फायदे वजन घटाने में 

चाय पीने के फायदे वजन घटाने में 

ग्रीन टी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। पुराने समय से ही इसका उपयोग होता आ रहा है। इसमें पाया जाने वाला कैटेचिन एक प्रकार का पॉलीफिनोल हो जो बॉडी फैट को तेजी से बर्न करता है और मोटापे को घटाता है। ग्रीन टी की तरह अन्य हर्बल टी जैसे ब्लैक टी और जड़ी बूटियों की चाय से भी वजन घटता है।

चाय में पॉलीफेनोलिक यौगिक की उपस्थिति वजन घटाने के लिए प्राथमिक स्रोत है। यह शरीर के वसा के चयापचय को नियंत्रित करता है और कुछ एंजाइमों को भी सक्रिय करता है, जिससे वसा कोशिकाओं के कार्य में वृद्धि होती है जो बदले में मोटापा कम करती है ।

(और पढ़े – ब्लैक टी पीने से घट जाएगा मोटापा, शरीर के लिए ब्लैक टी है औषधि…)

चाय का उपयोग बॉडी को हाइड्रेट करने में

शरीर को हाइड्रेट करने में चाय फायदेमंद है। आमतौर पर एक्सरसाइज करने या ऑफिस में पूरे दिन रहने के बाद बॉडी में मुख्य फ्लुइड पानी की कमी हो जाती है जिससे कई बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। चाय पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। यहां तक की चाय में कैफीन की अधिक मात्रा में बॉडी को हाइड्रेट करने का काम करती है।

कैफीन वाले पेय अधिक से अधिक सेवन किए जाने पर आपको हाइड्रेट करने से ज्यादा आपको डिहाइड्रेट करने के लिए जाने जाते हैं। चूंकि चाय कैफीन से मुक्त होती है या नगण्य मात्रा में होती है, इसलिए वास्तव में यह आपके लिए स्वस्थ है। हाइड्रेशन के लिए चाय पीना आपको आवश्यक एंटी ऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है।

चाय पीने के फायदे दांतों को हेल्दी रखने में

सुबह ब्लैक टी पीने के फायदे पूरे शरीर सहित दांतों के लिए भी होते हैं। चाय में उच्च मात्रा में फ्लोराइड पाया जाता है जो दांतों के इनेमल को घिसने नहीं देता है। इसके साथ ही चाय में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया से लड़ता है जिससे मसूढ़ों की बीमारियां ठीक हो जाती हैं। रोजाना एक कप चाय पीने से दांत भी मजबूत होते हैं। इसके साथ ही रक्त का थक्का बनने से बचाने में भी ब्लैक टी के फायदे हैं।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

आर्थराइटिस से बचने में चाय पीने के फायदे

जोड़ों के दर्द और गठिया में ग्रीन टी के फायदे कई हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो मांसपेशियों को लचीला बनाता है और आर्थराइटिस एवं जोड़ों के दर्द में राहत देता है। सुबह खाली पेट नियमित रुप से एक कप ग्रीन टी पीने से आर्थराइटिस की समस्या दूर हो जाती है।

कैंसर से बचाने में सुबह चाय पीने के फायदे

सुबह खाली पेट चाय पीने के फायदे कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में होता है। वास्तव में चाय में नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो एंटी कैंसर गुणों से समृद्ध होते हैं। इसके साथ ही पॉलीफिनोलिक कंपाउंड कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। जिससे कैंसर का जोखिम घटता है। चाय पीने के फायदे खासतौर से ओवेरियन कैंसर और स्किन कैंसर के लिए होता है।

हर्बल टी पीने के फायदे स्किन प्रॉब्लम दूर करने में

जड़ी बूटियों की चाय या हर्बल टी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में असरकारी है। हर्बल टी कम ऑक्सीकृत होती है जो त्वचा रोगों के लिए वरदान है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो बॉडी से फ्री रेडिकल को हटाते हैं और स्किन प्रॉब्लम को दूर करते हैं। इसके साथ ही हर्बल टी स्किन को एक्सफोलिएट करती है और कोशिकाओं के ऑक्सीकरण को धीमा करती है जिससे स्किन पर झुर्रियां और डार्क स्पॉट नहीं पड़ते हैं।

दूध की चाय पीने के फायदे स्वस्थ हड्डियों के लिए

सुबह दूध की चाय पीने से सिर्फ एनर्जी ही नहीं मिलती है बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती हैं। चाय में उच्च मात्रा में कैल्शियम, मैंगनीज और फ्लोराइड जैसे खनिज पाये जाते हैं जो दांतों और हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। कैल्शियम जहां हड्डियों के विकास में सहायक होता है वहीं मैंगनीज टूटी हुई हड्डियों को रिपेयर करता है। यही कारण है कि हड्डियों के संपूर्ण विकास के लिए चाय पीना फायदेमंद है।

चाय पीने के फायदे स्वस्थ हृदय के लिए

कुछ चाय में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन एक बहुत शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है जो दिल की कई तरह की बीमारियों को रोकने में बहुत ही गुणकारी है। इसके एंटी इन्फ्लामेंट्री गुण न केवल रक्तचाप को कम करते हैं और मुक्त कणों को नष्ट करते हैं, बल्कि एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) में वृद्धि भी करते  हैं और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को रक्त वाहिकाओं और धमनियों की दीवारों में चिपकने से रोकते हैं।

चाय पीने के नुकसान – Side effects of drinking tea in Hindi

चाय पीने के नुकसान - Side effects of drinking tea in Hindi

  • ब्लैक टी में उच्च मात्रा में कैफीन होता है। दिन के दूसरे पहर में ब्लैक टी पीने से इंसोम्निया यानी अनिद्रा की समस्या हो सकती है।
  • चाय के हानिकारक प्रभाव तब होते हैं जब इन्हें अधिक मात्रा में पीया जाता है। कैमोमाइल टी मस्तिष्क की कोशिकाओं को एक्टिवेट करती है और तनाव दूर करती है लेकिन कैमोमाइल टी अधिक मात्रा में पीने से मस्तिष्क के रसायन असंतुलित हो जाते हैं जिससे अधिक चिंता होती है।
  • सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान भी हैं। अधिक मात्रा में दूध की चाय पीने से शरीर में केमिकल असंतुलित हो जाते हैं जिससे चेहरे पर तेजी से मुंहासे आने लगते हैं। खाली पेट चाय पीने से चेहरे, गर्दन और छाती पर छोटे छोटे दाने भी निकल सकते हैं।
  • चाय पीने का नुकसान कब्ज के रुप में सामने आता है। चाय में कैफीन के साथ ही थियोफिलाइन नामक केमिकल पाया जाता है। सुबह खाली पेट अधिक मात्रा में चाय पीने से यह रसायन शरीर को ड्राई कर देता है जिससे पेट में कब्ज की समस्या उत्पन्न होने लगती है।
  • अधिक मात्रा में चाय पीने से ब्लड प्रेशर का संतुलन गड़बड़ हो जाता है जिसके कारण हृदय गति तेज हो जाती है और रक्तचाप बढ़ जाता है। यह हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा संकेत नहीं है।
  • प्रेगनेंट महिलाओं को भी चाय पीने का नुकसान हो सकता है। अधिक मात्रा में चाय पीने से शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर तरीके से नहीं होता है जिससे गर्भपात होने का खतरा बना रहता है।
  • अधिक चाय पीने के कारण पेट फूलने की समस्या हो सकती है। चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है और इसके कारण पेट फूल सकता है।
  • चाय पीने का सबसे बड़ा नुकसान चाय की लत लगने में है। अधिक मात्रा में चाय पीने से या रोजाना एक ही टाइम पर चाय पीने से इसकी लत लग सकती है और चाय न मिलने पर सिरदर्द, भारीपन, चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • चाय पीना सेहत के लिए इसलिए भी नुकसानदायक है क्योंकि यह शरीर में जरुरी पोषक तत्वों जैसे कैल्शियम और आयरन को अवशोषित होने में बाधा उत्पन्न करता है जिससे बॉडी में इन तत्वों की कमी हो जाती है।

निष्कर्ष

चाय पीने के फायदे और नुकसान दोनों हैं लेकिन यदि इसे कम मात्रा और सही समय पर पीया जाये तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है इसलिए चाय के नुकसान पढ़कर डरें नहीं आप इसका सही उपयोग करें और सवास्थ्य लाभ प्राप्त करें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration