केले की चाय के फायदे और नुकसान – Banana Tea Benefits and side effects in Hindi

केले की चाय के फायदे और नुकसान – Banana Tea Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

Banana Tea in Hindi केले की चाय के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि चाय में केला डालकर कौन पीता है? लेकिन शायद आपको यह पता नहीं है कि स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए बहुत से लोग केले की चाय पीते हैं। केला दुनिया में लोगों द्वारा सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले फलों में शामिल है। केला बहुत ही पौष्टिक और फायदेमंद फल है जिसका स्‍वाद मीठा होता है। आप केले का उपयोग विभिन्‍न प्रकार के व्यंजनों के रूप में करते होगें। लेकिन क्‍या आप केले के छिलके की चाय के फायदे जानते हैं। केला का उपयोग चाय बनाने के लिए भी किया जाता है। केले की चाय के लाभ आपको कुछ विशेष स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकते हैं। केले में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है।

केले की चाय उन लोगों के लिए अधिक लाभकारी है जो मधुमेह और हृदय रोग, अनिद्रा आदि से ग्रस्‍त हैं। आज इस लेख में आप केले की चाय बनाने की विधि और केला की चाय पीने के फायदे संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. केले की चाय क्‍या है – What is Banana Tea in Hindi
2. केला की चाय में पोषक तत्‍व – Nutrients in Banana Tea in Hindi
3. केले की चाय के फायदे – Benefits of banana tea in Hindi
4. केले की चाय बनाने की विधि – Banana Tea Recipe in Hindi
5. केले के छिलके की चाय बनाने की विधि – Banana peel Tea recipe in Hindi
6. क्या केले की चाय नींद के लिए अच्छी होती है? – Is Banana Tea Good for Sleep in Hindi
7. केले की चाय के नुकसान – Kele ki Chai ke Nuksan in Hindi

केले की चाय क्‍या है – What is Banana Tea in Hindi

केले की चाय क्‍या है – What is Banana Tea in Hindi

हम विभिन्‍न प्रकार की हर्बल चाय का सेवन करते हैं। केला की चाय भी एक प्रकार की हर्बल चाय है। गर्म पानी में 1 पूरे केले को उबालकर केला की चाय बनाई जाती है। आप अपनी आवश्‍यकता और इच्‍छा के अनुसार केला के छिलके को दूर कर सकते हैं यां छिलके के साथ ही चाय बना सकते हैं। यदि केले के छिलके के साथ बनाई गई चाय को केले के छिलके वाली चाय कहा जाता है। छिलके वाली चाय में उच्‍च फाइबर सामग्री होने के कारण अच्‍छी तरह से पकने में अधिक समय लगता है। इसलिए बहुत से लोग छिलके को अलग करके ही चाय बनाते हैं।

अधिकांश लोग जो केले की चाय का सेवन करते हैं वे इस चाय के स्‍वाद को बढ़ाने के लिए इसमें दालचीनी या शहद का भी इस्‍तेमाल करते हैं। रात में बेहतर नींद लेने के लिए केले की चाय का सेवन करना एक अच्‍छा उपाय है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

केला की चाय में पोषक तत्‍व – Nutrients in Banana Tea in Hindi

केला की चाय में पोषक तत्‍व - Nutrients in Banana Tea in Hindi

हालांकि केले की चाय में मौजूद पोषक तत्‍वों संबंधी विस्तिृत जानकारी उपलब्ध नहीं है। फिर भी पौष्टिक फल होने के कारण केले की चाय में पाए जाने वाले कुछ पानी में घुलनशील पोषक तत्‍व होते हैं। जैसे कि विटामिन बी6, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैगनीज और तांबा आदि। हालांकि केला की चाय बनाने के बाद केला को अलग कर दिया जाता है। इसलिए केला की चाय पर्याप्‍त कैलोरी का स्रोत नहीं माना जाता है। हालांकि गर्म करने के दौरान केला से विटामिन बी6 और पोटेशियम की कुछ मात्रा कम हो सकती है। इसका मतलब यह है कि पूरा केला सेवन करने के दौरान प्राप्‍त होने वाले पोषक तत्‍वों से केला की चाय में मौजूद पोषक तत्व कुछ कम हो सकते हैं। लेकिन फिर भी केला की चाय से प्राप्‍त पोटेशियम और मैग्नीशियम आपके हृदय संबंधी समस्‍याओं और अनिद्रा जैसी समस्‍याओं का उपचार कर सकती हैं।

(और पढ़े – विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग…)

केले की चाय के फायदे – Benefits of banana tea in Hindi

केला की चाय पीने के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अधिक होते हैं। विभिन्‍न प्रकार की सामान्‍य और गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समसयाओं के लक्षणों को कम करने में केले की चाय प्रभावी योगदान देती है। आप भी इस प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए केले की चाय का उपयोग कर सकते हैं। आइए विस्‍तार से जानें केला की चाय पीने के फायदे क्‍या हैं।

केले की चाय पीने के फायदे वजन कम करे – Banana Tea benefits for Weight loss in Hindi

केले की चाय पीने के फायदे वजन कम करे – Banana Tea benefits for Weight loss in Hindi

यदि आप मोटापे को कम करना चाहते हैं तो वजन कम करने के उपाय में केले की चाय की शामिल करें। केले की चाय पीने के लाभ शरीर के वजन को कम करने का एक अच्‍छा विकल्‍प है। केले की चाय में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण केला की चाय पीना आपकी बॉडी को फिट रख सकता है। दैनिक आधार पर 1 केला का सेवन करना आपको दैनिक जरूरत का 10 प्रतिशत फाइबर उपलब्‍ध कराता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन बी6 मधुमेह प्रकार 2 के लक्षणों को भी कम कर सकता है। वजन कम करने वाले लोगों के लिए केला खाना और केले की चाय का सेवन करना सबसे अच्‍छा उपाय है। केला मे प्रतिरोधी स्‍टार्च (resistant starch) भी होता है जो आंतों के स्‍वास्‍थ्‍य का समर्थन करता है। इसलिए केले की चाय वजन कम करने वाले आहार में शामिल की जा सकती है।

(और पढ़े – मोटापा कम करने में बहुत ही असरदार हैं ये हर्बल चाय…)

केले की चाय के लाभ ब्‍लोटिंग रोके – Benefits of banana tea prevent bloating in Hindi

केले की चाय के लाभ ब्‍लोटिंग रोके - Benefits of banana tea prevent bloating in Hindi

सूजन संबंधी लक्षणों को कम करने के लिए केले की चाय का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। विभिन्‍न प्रकार के खाद्य पदार्थों के सेवन और गैस आदि के कारण पेट फूलने की स्थिति को ब्‍लोटिंग (bloating) कहते हैं। केले की चाय में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। पोटेशियम एक प्रमुख खनिज है जिसकी शरीर को अति आवश्‍यकता होती है। इसके अलावा केले की चाय इलेक्‍ट्रोलाइट में भी उच्‍च होती है जो द्रव संतुलन, स्‍वस्‍थ रक्‍तचाप और मांसपेशियों के संकुचन को विनियमित करने में सहायक होता है। पोटेशियम और सोडियम जैसे खनिज इलेक्‍ट्रोलाइट के साथ मिलकर काम करते हैं जो आपकी कोशिकाओं में द्रव संतुलन और नियंत्रण को बनाए रखते हैं। इस तरह से आप केले की चाय का सेवन कर पेट की सूजन और अन्‍य आंतरिक समस्‍याओं को प्रभावी रूप से रोक सकते हैं।

(और पढ़े – अगर आपको भी पेट फूलने की समस्या है तो अपनाएं इन टिप्स को…)

केले की चाय पीने के फायदे अनिद्रा दूर करे – Benefits of drinking banana tea to increase sleep in Hindi

केले की चाय पीने के फायदे अनिद्रा दूर करे - Benefits of drinking banana tea to increase sleep in Hindi

यदि आप नींद की कमी से परेशान हैं तो केले की चाय को अजमाये। क्‍योंकि केले की चाय पीने के लाभ अनिंद्रा को दूर करने का सबसे लोकप्रिय उपाय है। केला की चाय में तीन प्रमुख पोषक तत्‍व पोटेशियम, मैग्नीशियम और ट्रिप्‍टोफैन (tryptophan) होते हैं। जो मांसपेशियों को आराम दिलाने में सहायक होते हैं। जिससे नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। टैप्टोफैन एक प्रकार का एमीनो एसिड है जो नींद को बढ़ाने वाले हार्मोन सरोटोनिन और मेलाटोनिन (serotonin and melatonin) के उत्‍पादन को बढ़ाते हैं। केले की चाय के इन गुणों के कारण नींद की समस्‍या झेल रहे लोगों के लिए केला की चाय पीने के लाभ बहुत अधिक होते हैं।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

बनाना पील टी फॉर डिप्रेशन – Banana peel Tea for Depression in Hindi

बनाना पील टी फॉर डिप्रेशन – Banana peel Tea for Depression in Hindi

अवसाद जैसी मानसिक स्थितियों को रोकने के लिए केला की चाय प्रभावी होती है। केले की चाय में मौजूद डोपामाइन और सेरोटोनिन शरीर में तनाव और अवसाद बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं। जिससे आपके मूड़ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। जिन लोगों को विभिन्‍न प्रकार की मानसिक समस्‍याएं, चिंता और अवसाद आदि की समस्‍या होती है उन्हें नियमित रूप से केले की चाय का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – डिप्रेशन और उदासी दूर करने के उपाय…)

केले की चाय के औषधीय गुण द्रष्टि के लिए – Banana Tea Benefits for Vision Health in Hindi

केले की चाय के औषधीय गुण द्रष्टि के लिए – Banana Tea Benefits for Vision Health in Hindi

हम सभी जानते हैं कि आंखों को स्‍वस्‍थ रखने और देखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए गाजर बहुत ही लाभकारी होती है। लेकिन विजन हेल्‍थ को बेहतर बनाने के लिए केले की चाय का उपयोग भी किया जा सकता है। अध्‍ययनों के अनुसार केले की चाय में विटामिन ए की कम लेकिन महत्‍वपूर्ण मात्रा होती है। जो आपकी आंखों की सुरक्षा करने और देखने की क्षमता को बढ़ाने में सहायक है। अन्‍य फलों में मौजूद पोषक तत्‍वों की तरह ही केले की चाय का सेवन करना आपको धब्‍बेदार अध: पतन जैसी लाइलाज स्थिति को रोकने में प्रभावी होती है। आप अपनी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए केले की चाय के औषधीय गुण से लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

केले की चाय के गुण चीनी में कम – kele ki chai ke gun Low in sugar in Hindi

कृत्रिम मिठास से बने पेय पदार्थों के विकल्‍प के रूप में केले की चाय का उपयोग किया जा सकता है। केले में चीनी की बहुत ही कम मात्रा होती है जो आपकी चाय के लिए प्राकृतिक स्‍वीटनर का काम करती है। कुछ लोग बहुत मीठे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं जिससे उन्‍हें मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह जैसी समस्‍याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कम मीठे या बिना शक्‍कर वाले पेय पदार्थ के रूप में केले की चाय का सेवन करना सबसे आसान तरीका है।

(और पढ़े – मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची…)

बनाना टी बेनिफिट्स फॉर कैंसर – Banana Tea Benefits for Cancer in Hindi

बनाना टी बेनिफिट्स फॉर कैंसर – Banana Tea Benefits for Cancer in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि मध्‍यम मात्रा में केले का सेवन करना गुर्दे के कैंसर से सुरक्षा दिला सकता है। इसी प्रकार के लाभ आप केले की चाय से प्राप्‍त कर सकते हैं। 2005 में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि गर्भावस्‍था के दौरान जिन महिलाओं ने फलों और सब्जियों विशेष रूप से केला की 75 से अधिक सर्विंग खाई, उनमें किडनी के कैंसर की संभावना 40 प्रतिशत तक कम होती है। नियमित रूप से सप्‍ताह में 4 से 5 बार केले की चाय का सेवन करने वाली महिलाओं में गुर्दे के कैंसर की संभावना 50 प्रतिशत तक कम होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि केला और केले की चाय में एंटीऑक्‍सीडेंट फेनोलिक यौगिकों की उच्‍च मात्रा होती है। जो गुर्दे के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

केला की चाय के फायदे दिल के लिए – kela ki chai ke fayde dil ke liye in Hindi

केला की चाय के फायदे दिल के लिए – kela ki chai ke fayde dil ke liye in Hindi

दिल को सेहतमंद बनाए रखने वाले लगभग सभी पोषक तत्‍व केले की चाय में मौजूद रहते हैं। केला से बनी चाय में पोटेशियम और मैग्नीशियम आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण यह औषधीय पेय निम्‍न रक्‍तचाप, हृदय रोग और स्‍ट्रोक आदि की संभावना को कम करने में सहायक होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार नियमित रूप से पोटेशियम युक्‍त खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करने से स्‍ट्रोक जैसी हृदय संबंधी समस्‍याओं को 27 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा केले की चाय में केटिन्‍स (catechins) की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जो हृदय रोगों की संभावना को कम करता है।

(और पढ़े – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार…)

केले की चाय का उपयोग हड्डियां मजबूत करे – Banana tea for strengthen bones in Hindi

केले की चाय का उपयोग हड्डियां मजबूत करे - Banana tea for strengthen bones in Hindi

केला में कैल्शियम की उच्‍च मात्रा नहीं होती है लेकिन फिर भी यह हड्डियों को मजबूत रखने में सहायक होता है। जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी एंड बायोकैमिस्‍ट्री में 2009 के एक लेख के अनुसार केला में फ्रुक्‍टुलिगोसोकेराइड्स (fructooligosaccharides) की उच्‍च मात्रा होती है। यह एक प्रकार का पोषक कार्बोहाइड्रेट है जो पाचन के अनुकूल प्रोबायोटिक्‍स को प्रोत्‍साहित करते हैं और कैल्शियम को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाते हैं। केले के इन लाभों को देखते हुए हड्डियों को मजबूत करने के उपाय में केले की चाय का प्रयोग किया जा सकता है। आप भी अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के साथ ही हड्डीयों को मजबूत बनाने के लिए केले की चाय का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

केले की चाय के लाभ एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर – Banana tea Benefits rich in antioxidants in Hindi

केले की चाय के लाभ एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर - Banana tea Benefits rich in antioxidants in Hindi

बनाना की चाय को औषधीय पेय पदार्थ माना जाता है। इसमें डोपामाइन और गैलोसैचिन (dopamine and gallocatechin) के साथ ही पानी में घुलनशील कई अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद रहते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट हृदय रोग की संभावना बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने और उन्‍हें नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। हालांकि केले के मांस की तुलना में छिलके में अधिक एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। इसलिए केले की चाय बनाने के दौरान इसके छिलकों का भी उपयोग किया जाना चाहिए। इसके अलावा केले में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो स्‍वाभाविक रूप से एंटीऑक्‍सीडेंट है। लेकिन केला की चाय विटामिन सी प्राप्‍त करने का अच्‍छा स्रोत नहीं है क्‍योंकि पकाने के दौरान विटामिन सी की अधिकांश मात्रा नष्‍ट हो जाती है।

(और पढ़े – एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ, फायदे और नुकसान…)

केले के छिलके की चाय के फायदे गर्भावस्‍था में – Benefits of Banana Peel Tea in pregnancy in Hindi

केले के छिलके की चाय के फायदे गर्भावस्‍था में - Benefits of Banana Peel Tea in pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान केला का सेवन करना महिलाओं के लिए अच्‍छा माना जाता है। केले की चाय का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी समान लाभ दिलाता है। द रॉयल सोसाइटी द्वारा प्रकाशित एक अध्‍ययन में पाया गया कि केले में मौजूद पोटेशियम का उन महिलाओं के लिए अच्‍छा है जो बच्‍चे को जन्‍म देने वाली हैं। अध्‍ययन से पता चलता है कि जो महिलाएं गर्भाधान के पहले से पोटेशियम की उच्‍च मात्रा का सेवन करती हैं उन्‍हें लड़का पैदा होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा केले की चाय का नियमित सेवन गर्भावधि के दौरान होने वाले मधुमेह को रोकने में भी प्रभावी मदद करती है। एक अन्‍य अध्‍ययन के अनुसार केले की चाय का उपभोग गर्भावस्‍था के दौरान नींद की कमी को भी दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

केले की चाय बनाने की विधि – Banana Tea Recipe in Hindi

केले की चाय बनाने की विधि - Banana Tea Recipe in Hindi

यदि आप ऊपर बताए गए स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करना चाहते हैं तो केले की चाय का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको केले की चाय को बाजार से खरीदने की आवश्‍यकता नहीं है। आप घर पर ही केले की चाय बना सकते हैं। केले की चाय बनाना बहुत ही आसान है। आइए जाने केले की चाय कैसे बनायी जाती है।

केला टी रेसिपी के लिए आपको 1 मध्‍यम आकार का पका हुआ केला, 1 कप पानी और थोड़ा सा दालचीनी पाउडर की आवश्‍यकता होती है।

केले की चाय बनाने का तरीका –

केला की चाय बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी को गर्म करें और इसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं। फिर पके हुए केले को काट कर टुकड़े करें और गर्म पानी में कुछ देर तक पकाएं। जब पानी अच्‍छी तरह से उबल जाए तब आंच धीमी करें और चाय को छान लें। आपकी केले की चाय तैयार है। आप इस चाय को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें कुछ शहद भी मिला सकते हैं।

(और पढ़े – बनाना शेक के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि…)

केले के छिलके की चाय बनाने की विधि – Banana peel Tea recipe in Hindi

केले के छिलके की चाय बनाने की विधि – Banana peel Tea recipe in Hindi

केले की चाय की तरह ही बहुत से लोग केले के छिलके की चाय का उपयोग करते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि केला के मांस की अपेक्षा केले के छिलकों में अधिक पोषक तत्‍व होते हें। आइए जाने केले के छिलके की कैसे बनाते हैं।

बनाना के छिलके की चाय बनाने के लिए आपको केवल 1 पके हुए केला के छिलके, 1 कप पानी और शहद या दालचीनी पाउडर की आवश्‍यकता है।

केले के छिलके की चाय बनाने का तरीका –

  • केले के छिलके की चाय बनाने से पहले केले से छिलके निकालें और इन्‍हें तब तक फ्रिज में रखें जब तक वे सख्‍त न हो जाएं।
  • सभी छिलकों को लें और उन्हें एक पैन में (कुछ समय के लिए) गर्म करें जब तक वे काले न हो जाएं।
  • फिर इन छिलकों का पाउडर बना लें और किसी एयर टाइट जार में बंद कर लें।
  • फिर आपको जब भी केले के छिलके की चाय बनाने की आवश्‍यकता हो तब आप 1 कप पानी में गर्म करें। जब पानी में उबाल आ जाए तब केले के छिलके के पाउडर की 1 चम्‍मच मात्रा इसमें मिलाएं और कुछ देर पकाएं। इसके बाद आप चाय को छान लें। इस चाय की गुणवत्‍ता को बढ़ाने के लिए आप विकल्‍प के रूप में शहद और दालचीनी पाउडर का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

नोट: केले के छिलके की चाय काली चाय की तरह तेज होती हैं इसलिए इन्हें अपने स्वाद के अनुसार इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – केले के छिलके के फायदे और उपयोग…)

क्या केले की चाय नींद के लिए अच्छी होती है? – Is Banana Tea Good for Sleep in Hindi

क्या केले की चाय नींद के लिए अच्छी होती है? - Is Banana Tea Good for Sleep in Hindi

डोपामाइन, सेरोटोनिन और ट्रिप्टोफैन (dopamine, serotonin, and tryptophan) के उच्च स्तर के कारण केले की चाय नींद संबंधी विकारों के लिए बहुत प्रभावी हो सकती है।

ये रसायन फल के भीतर उच्च सांद्रता में नहीं पाए जाते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से छिलके में मौजूद होते हैं। आप केले को जितनी अधिक देर तक उबालेगें, इन रसायनों का उतना ही अधिक पेय में उपयोग किया जाएगा। सोने से पहले एक कप केले के छिलके वाली चाय के साथ अपने न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर में बदलाव करके, आप अपने तनाव हार्मोन को कम कर सकते हैं और स्वस्थ, आरामदायक और अच्छी नींद ले सकते हैं।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

केले की चाय के नुकसान – Kele ki Chai ke Nuksan in Hindi

केले की चाय के नुकसान – Kele ki Chai ke Nuksan in Hindi

केले की चाय के औषधीय गुण विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए केले की चाय के साइड इफेक्‍ट्स भी हो सकते हैं। सामान्‍य रूप से केले की चाय पीने के नुकसान में मतली, उल्‍टी, पेट खराब होना और हाइपरक्‍लेमिया (hyperkalemia) हो सकता है। हाइपरक्‍लेमिया तब होता है जब शरीर में पोटेशियम की उच्‍च स्‍तर होता है। हालांकि इस प्रकार के नुकसान तब होते हैं जब लोग अधिक मात्रा में केले की चाय का सेवन करते हैं। सामान्‍य रूप से कम और नियंत्रित मात्रा में केले की चाय के नुकसान नहीं होते हें।

(और पढ़े – उल्टी और मतली को रोकने के उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration