वीर्य गाढ़ा करने के घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक दवा – Virya Gada Karne Ke Gharelu Upay In Hindi




वीर्य गाढ़ा करने के घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक दवा - Virya Gada Karne Ke Gharelu Upay In Hindi
Written by Daivansh

वीर्य गाढ़ा करने के उपाय सीधे ही स्‍खलन के दौरान निकलने वाले वीर्य की गुणवत्‍ता से संबंधित हैं। वीर्य स्‍खलन के दौरान पुरुष मूत्र मार्ग से निकलने वाला द्रव है यह प्रोस्‍टेट ग्रंथि और अन्‍य प्रजनन अंगों से शुक्राणुओं का परिवहन करता है। आमतौर पर वीर्य एक गाढ़ा और सफेद तरल पदार्थ होता है। हालांकि कई स्थितियों में वीर्य का रंग और तरलता आदि बदल सकती है। पतले वीर्य में शुक्राणुओं की संख्‍या कम होती है जो प्रजनन समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। हालांकि यह कोई गंभीर समस्‍या नहीं है इस समस्‍या के घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। आज इस आर्टिकल में आप वीर्य को गाढ़ा करने के घरेलू उपाय जानेंगे।

वीर्य स्खलन के दौरान पुरुष मूत्रमार्ग के माध्यम से निकलने वाला द्रव है। यह प्रोस्टेट ग्रंथि और अन्य पुरुष प्रजनन अंगों से शुक्राणु और तरल पदार्थ को ले जाता है। आम तौर पर, वीर्य एक गाढ़ा, सफेद तरल पदार्थ होता है। हालांकि, कई स्थितियां वीर्य के रंग और स्थिरता को बदल सकती हैं।

पतला पानी की तरह वीर्य कम शुक्राणुओं की संख्या का संकेत हो सकता है, जो संभावित प्रजनन समस्याओं का संकेत देता है। पतले, स्पष्ट वीर्य का स्खलन भी एक अस्थायी स्थिति हो सकती है जो कोई गंभीर स्वास्थ्य चिंता नहीं है।

1. वीर्य पतला होने के कारण – Virya patla hone ke karan in Hindi
2. वीर्य गाढ़ा करने के घरेलू उपाय – Virya ko gada karne ke gharelu upay in Hindi

वीर्य पतला होने के कारण – Virya patla hone ke karan in Hindi

वीर्य पतला होने के कारण - Virya patla hone ke karan in Hindi

वीर्य का पतला होना कोई जन्‍मजात समस्‍या नहीं है यह कुछ विशेष कारणों और शारीरिक कमजोरी के कारण हो सकता है। आइए जाने किन कारणों से वीर्य पतला होता है।

  • शुक्राणुओं की कमी से वीर्य पतला हो सकता है। वीर्य के प्रति 1 मिली लीटर में 15 मिलियन से कम शुक्राणु होने पर शुक्राणुओं की कमी मानी जाती है।
  • किसी व्‍यक्ति के वीर्य का पतला होने उसके अंडकोष की नसों में सूजन के कारण हो सकता है। यह पुरुष बांझपन का प्रमुख कारण है लेकिन इसका उपचार संभव है।
  • यौन संचारित रोग या एसटीडी के कारण भी वीर्य पतला हो सकता है। क्‍योंकि इस दौरान प्रजनन अंगों में सूजन आ जाती है।
  • अंडकोष पिट्यूटरी ग्र‍ंथि और हाइपोथैलमस में उत्‍पादित हार्मोन शुक्राणुओं के उत्‍पादन में सहायक हैं। इनमें से किसी भी हार्मोन में परिवर्तन शुक्राणु उत्‍पादन को प्रभावित कर सकता है।
  • बार-बार स्खलन से भी वीर्य का उत्पादन कम हो सकता है। यदि आप दिन में कई बार हस्तमैथुन करते हैं, तो पहले स्खलन के बाद वीर्य की गुणवत्ता पतली और पानीदार हो जाती है। आपके शरीर को वीर्य की एक सामान्य, स्वस्थ मात्रा का उत्पादन करने के लिए कम से कम कुछ घंटों की आवश्यकता हो सकती है।
  • पानी के तरह वीर्य का एक अन्य संभावित कारण जिंक की कमी है। शोध से पता चला है कि जिन पुरुषों में जिंक की पर्याप्त मात्रा नही होती है या जिन पुरुषों में जिंक की कमी होती है उनका वीर्य पतला हो सकता है।
  • यदि आपका वीर्य पानी की तरह दिखाई देता है, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्या उसमे कुछ रंग मौजूद है या यदि यह स्पष्ट है तो बहुत स्पष्ट वीर्य वास्तव में पूर्व स्खलन तरल पदार्थ हो सकता है जो फोरप्ले के दौरान निकलता है। इसमें आमतौर पर कम शुक्राणु होते हैं।

(और पढ़े – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय…)

वीर्य गाढ़ा करने के घरेलू उपाय – Virya ko gada karne ke gharelu upay in Hindi

  1. धातु गाढ़ा करने के उपाय जिंक – Dhatu gada karne ke upay Zinc in Hindi
  2. बीज गाढ़ा करने की दवा फोलेट – Beej gada karne ki dawa folate in Hindi
  3. वीर्य का पतलापन उपचार विटामिन बी12 – Virya ka patlapan upchar vitamin B12 in Hindi
  4. वीर्य गाढ़ा करने की दवा विटामिन सी – Virya gada karne ki dawa vitamin C in Hindi
  5. वीर्य गाढ़ा करने का घरेलू उपाय मुलेठी – Virya gada karne ke gharelu upay Mulethi in Hindi
  6. वीर्य गाढ़ा करने की आयुर्वेदिक दवा अश्वगंधा – Virya gada karne ki medicine ashwagandha in Hindi
  7. वीर्य गाढ़ा करने का उपाय है ओमेगा-3 फैटी एसिड – Virya gada karne ka tarika Omega-3 fatty acid in hindi
  8. वीर्य को गाढ़ा करने के बेहतरीन उपाय विटामिन ई – Virya Badhane Ke Gharelu Upay vitamin E in Hindi
  9. वीर्य को गाढ़ा करने में मदद करे माका रूट – Virya gada karne ki dawa maca root in Hindi
  10. वीर्य को पतला होने से रोके मेथी – Virya ko patla hone se roke methi in Hindi
  11. वीय को गाढ़ा करने के उपाय शिलाजीत – Virya gada karne ka gharelu upay shilajeet in Hindi
  12. बीज गाढ़ा करने का नुस्‍खा गोक्षुरा – Beej gada karne ka nuskha Gokshura in Hindi
  13. वीर्य गाढ़ा करने का तरीका वजन कम करना – Reduce weight to thicken semen in Hindi
  14. वीर्य गाढ़ा करने के लिए करें व्‍यायाम – Virya gada karne ke liye kare Exercise in Hindi
  15. वीर्य को गाढ़ा करने के लिए नशा कम करें – Virya gada karne ke upay nasa kam kare in Hindi

स्‍वस्‍थ शुक्राणु और उनकी पर्याप्‍त मात्रा पुरुषों की प्रजनन प्रणाली में अहम स्थान रखती हैं। यदि आप अपनी पत्नी को गर्भवती बनाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ विशेष खाद्य पदार्थों को उपभोग करें। ये खाद्य पदार्थ आपकी यौन क्षमता को बढ़ाने के साथ ही शुक्राणुओं की गुणवत्‍ता और संख्‍या को बढ़ाने में मदद करते हैं। आइए जाने किन खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप वीर्य को गाढ़ा बना सकते हैं। इसके अलावा उन घरेलू उपायों को भी समझें जो वीर्य गाढ़ा करने के उपाय माने जाते हैं।

धातु गाढ़ा करने के उपाय जिंक – Dhatu gada karne ke upay Zinc in Hindi

धातु गाढ़ा करने के उपाय जिंक - Dhatu gada karne ke upay Zinc in Hindi

आप अपनी यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए जिंक आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। जिंक शुक्राणुओं की संख्‍या और गुणवत्‍ता को नियंत्रित करने में सहायक होती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो लोग जिंक का सेवन करते हैं उनमें अन्‍य अन्‍य लोगों की तुलना में बांझपन की संभावना कम होती है। शरीर में जिंक की कमी को दूर करने के लिए आप निम्‍न आहार शामिल कर सकते हैं।

कस्‍तूरी (oysters), रेड मीट और पोल्‍ट्री, झींगा मछली और सीप, पूरे अनाज, डेयरी उत्‍पाद और अन्‍य जिंक सप्‍लीमेंट आदि वीर्य को गाढ़ा करने के उपाय माने जाते हैं।

(और पढ़े – जिंक के स्रोत, फायदे और नुकसान…)

बीज गाढ़ा करने की दवा फोलेट – Beej gada karne ki dawa folate in Hindi

बीज गाढ़ा करने की दवा फोलेट - Beej gada karne ki dawa folate in Hindi

यौन क्षमता की कमजोरी को दूर करने के लिए विटामिन बी का उपयोग किया जा सकता है। फोलेट भी एक विटामिन बी है जो शुक्राणुओं के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। शरीर में फोलेट की कमी के कारण शुक्राणु डीएनए क्षति, शुक्राणुओं की संख्‍या में कमी आदि हो सकती है। लेकिन यदि आप अपने आहार में फोलेट युक्‍त भोजन को शामिल करते हैं तो इस समस्‍या से बचा जा सकता है। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में शामिल हैं :

हरी पत्‍तेदार सब्जियां जैसे पालक, अंकुरित अनाज (Brussels sprouts) और शतावरी आदि। इसके अलावा आप वीर्य गाढ़ा करने के लिए ताजे फलों और इनके रस का भी सेवन कर सकते हैं जिनमें संतरे का जूस प्रमुख है। आप अपने आहार में सूखे मेवे, सेम और मटर, साबुत अनाज आदि को शामिल कर सकते हैं। ये सभी खाद्य पदार्थ फोलेट युक्‍त होते हैं जो वीर्य को गाढ़ा करने में सहायक माने जाते हैं।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

वीर्य का पतलापन उपचार विटामिन बी12 – Virya ka patlapan upchar vitamin B12 in Hindi

वीर्य का पतलापन उपचार विटामिन बी12 - Virya ka patlapan upchar vitamin B12 in Hindi

शुक्राणुओं के समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए विटामिन बी12 बहुत ही महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी शुक्राणुओं की गतिशीलता को प्रभावित कर सकती है। इसलिए विटामिन बी12 की उच्‍च मात्रा वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ शुक्राणुओं की संख्‍या और गतिशीलता को बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थो के लिए आप मछली और समुद्री भोजन को अपने आहार में शामिल करें। इसके अलावा आप रेड मीट, पोल्‍ट्री, डेयरी उत्‍पाद आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन बी12 के फायदे स्रोत और स्वास्थ्य लाभ…)

वीर्य गाढ़ा करने की दवा विटामिन सी – Virya gada karne ki dawa vitamin C in Hindi

वीर्य गाढ़ा करने की दवा विटामिन सी – Virya gada karne ki dawa vitamin C in Hindi

विटामिन सी एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर कर आप शुक्राणु गतिशीलता, संख्‍या और गुणवत्‍ता आदि में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार में विटामिन सी युक्‍त खाद्य पदार्थो को शामिल कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में खट्टे फल और उनके रस, शिमला मिर्च, किवी फल, स्‍ट्रॉबेरी आदि शामिल हैं। इनके अलावा आप कुछ सब्जियों जैसे कि टमाटर, ब्रोकोली, ब्रसेल्‍स स्‍प्राउट्स, गोभी और आलू आदि का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ…)

वीर्य गाढ़ा करने का घरेलू उपाय मुलेठी – Virya gada karne ke gharelu upay Mulethi in Hindi

वीर्य गाढ़ा करने का घरेलू उपाय मुलेठी - Virya gada karne ke gharelu upay Mulethi in Hindi

जिनसेंग या मुलेठी का सेवन स्‍पर्म स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद कर सकता है। मुलेठी में जिंसोसाइड नामक एक सक्रिय घटक होता है जो नाइट्रिक ऑक्‍साइड उत्पादन को उत्‍तेजित कर सकता है। यह शुक्राणु की कार्य क्षमता को बढ़ाने और वीर्य को गाढ़ा करने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपने वीर्य को गाढ़ा करने के उपाय के रूप में मुलेठी का उपभोग कर सकते हैं। लेकिन जिनसेंग का उपभोग करने से पहले आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए। यह रक्‍तचाप और अन्‍य समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – मुलेठी पाउडर के फायदे त्वचा के लिए…)

वीर्य गाढ़ा करने की आयुर्वेदिक दवा अश्वगंधा – Virya gada karne ki medicine ashwagandha in Hindi

वीर्य गाढ़ा करने की आयुर्वेदिक दवा अश्वगंधा - Virya gada karne ki medicine ashwagandha in Hindi

विथानिया सोम्निफेरा (withania somnifera) या अश्वगंधा की जड़ एक आयुर्वेदिक औषधी है। इस जड़ी बूटी में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो शारीरिक कमजोरी और विशेष रूप से यौन कमजोरी को दूर करे में सहायक होते हैं। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि अश्वगंधा रूट का सेवन करने से शुक्राणुओं की संख्‍या और गुणवत्‍ता में वृद्धि हो सकती है। एक अन्‍य अध्‍ययन में पाया गया कि 3 माह तक नियमित रूप से प्रतिदिन 5 ग्राम अश्वगंधा पाउडर का सेवन करने से वीर्य का गाढ़ापन बढ़ाया जा सकता है। इस तरह से आप भी वीर्य को गाढ़ा करने के उपाय के रूप में अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए…)

वीर्य गाढ़ा करने का उपाय है ओमेगा-3 फैटी एसिड – Virya gada karne ka tarika Omega-3 fatty acid in hindi

वीर्य गाढ़ा करने का उपाय है ओमेगा-3 फैटी एसिड - Virya gada karne ka tarika Omega-3 fatty acid in hindi

ओमेगा-3 फैटी एसिड स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पर्याप्‍त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन कर आप शुक्राणुओं के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ा सकते हैं। इस फैटी एसिड को प्राप्‍त करने के लिए आप समुद्री भोजन, मछली जैसे मैकेरल, साइमन, टूना, हेरिंग आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सभी प्रकार के सूखे नट्स और बीज, चिया बीज, अलसी के बीज और अखरोट आदि भी फैटी एसिड के अच्‍छे विकल्‍प हैं। ये सभी खाद्य पदार्थों का सेवन पलते वीर्य को गाढ़ा करने के उपाय में मदद करते हैं।

(और पढ़े – ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर 10 खाद्य पदार्थ…)

वीर्य को गाढ़ा करने के बेहतरीन उपाय विटामिन ई – Virya Badhane Ke Gharelu Upay vitamin E in Hindi

वीर्य को गाढ़ा करने के बेहतरीन उपाय विटामिन ई - Virya Badhane Ke Gharelu Upay vitamin E in Hindi

अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंटो की तरह ही विटामिन ई भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। यह पुरुषों में शुक्राणुओं के विकास के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण शुक्राणुओं को क्षति से बचाते हैं। आप अपने आहार में विटामिन ई आधारित खाद्य पदाथों का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में शामिल हैं। वनस्‍पति तेल, हरी सब्जियां जैसे कि पालक, ब्रोकोली और अन्‍य विटामिन ई युक्‍त खाद्य पदार्थ। ये सभी खाद्य पदार्थ वीर्य को गाढ़ा बनाने के उपयाय माने जाते हैं।

(और पढ़े – जानिये विटामिन ई के स्रोत और स्वास्थ्य लाभ…)

वीर्य को गाढ़ा करने में मदद करे माका रूट – Virya gada karne ki dawa maca root in Hindi

वीर्य को गाढ़ा करने में मदद करे माका रूट - Virya gada karne ki dawa maca root in Hindi

माका रूट (Lepidium meyenii) को पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाली औषधी माना जाता है। हालांकि माका रूट टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन एक अध्‍ययन में पाया गया कि यह शुक्राणुओं की गुणवत्‍ता और गतिशीलता को बढ़ा सकता है। इसलिए यदि आप भी वीर्य गाढ़ा करने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो माका रूट एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – माका रूट के फायदे और नुकसान…)

वीर्य को पतला होने से रोके मेथी – Virya ko patla hone se roke methi in Hindi

वीर्य को पतला होने से रोके मेथी - Virya ko patla hone se roke methi in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर मेथी विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए उपयोग की जाती है। मेथी के फायदे वीर्य को गाढ़ा करने के उपाय के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। मेथी के बीज का अर्क टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। जो कि शुक्राणुओं के स्‍वास्‍थ्‍य और उनकी संख्‍या से जुड़ा है। एक अध्‍ययन में बताया गया है कि मेथी के बीज का अर्क पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍वस्‍थ स्‍तर को बनाये रखने में सक्षम है। इस तरह से आप भी अपने यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए मेथी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

वीय को गाढ़ा करने के उपाय शिलाजीत – Virya gada karne ka gharelu upay shilajeet in Hindi

वीय को गाढ़ा करने के उपाय शिलाजीत - Virya gada karne ka gharelu upay shilajeet in Hindi

यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाली शिलाजीत (Asphaltum) एक प्रमुख जड़ी बूटी है। इसका उपयोग कामेच्‍छा, शीघ्रपतन और स्‍तंभन दोष आदि के लिए किया जाता है। क्‍योंकि शिलाजीत लोगों की शक्ति और सहनशक्ति दोनों में सुधार कर सकती है। यह हिमालय की चट्टानों से निकलता है। ऐसा माना जाता है कि शिलाजीत का सेवन करने से यह शुक्राणुओं की संख्‍या में वृद्धि कर सकता है। आप भी अपनी यौन कमजोरी को दूर करने के लिए शिलाजीत उत्पादों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – शिलाजीत के फायदे गुण और नुकसान…)

बीज गाढ़ा करने का नुस्‍खा गोक्षुरा – Beej gada karne ka nuskha Gokshura in Hindi

बीज गाढ़ा करने का नुस्‍खा गोक्षुरा - Beej gada karne ka nuskha Gokshura in Hindi

वीर्य को गाढ़ा करने के बेजोड़ नुस्खे में ट्रिबुलस टेरेस्ट्रिस (Tribulus Terrestris) या गोक्षुरा का इस्तेमाल किया जाता है यह कामेच्‍छा बढ़ाने और स्‍तंभन दोष (erectile dysfunction) को दूर करने में प्रभावी होती है। गोक्षुरा में सैपोनिन नामक एक सक्रिय घटक होता है इसके अलावा इसमें ऐसे अन्‍य बहुत से घटक होते हैं जो यौन कमजोरियों को दूर करने में सहायक होते हैं। गोक्षुरा में विटामिन, टैनिन, फ्लेवोनोइड और अल्‍कलॉइड आदि भी होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि गोक्षुरा का नियमित सेवन करने से शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाया जा सकता है। यह पुरुष बांझपन का इलाज करने वाली प्रमुख जड़ी बूटीयों में से एक है। इस तरह से आप शुक्राणु या वीर्य गाढ़ा करने के उपाय के लिए गोक्षुरा जड़ी बूटी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानें गोखरू के फायदे और नुकसान के बारे में…)

वीर्य गाढ़ा करने का तरीका वजन कम करना – Reduce weight to thicken semen in Hindi

वीर्य गाढ़ा करने का तरीका वजन कम करना - Reduce weight to thicken semen in Hindi

यदि आपका वजन अधिक है तो आप यौन संबंधी बहुत सी परेशानियों का शिकार हो सकते हैं। यदि आप अपने शरीर में शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाना चाहते हैं तो वजन को कम करना एक अच्‍छा विकल्‍प है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि वजन कम करने से वीर्य की मात्रा और गुणवत्‍ता में सुधार होता है। शुक्राणुओं की संख्‍या में बदलाव उन पुरुषों में सबसे ज्‍यादा होता है जिनका वजन अधिक होता है। आप अपने वजन को कम करने के लिए डॉक्‍टर की सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा आप वजन कम करने के घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं। इस तरह से आप अपनी यौन कमजोरियों से बचने के लिए वजन प्रबंधन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – साइंस पर आधारित वजन कम करने के सरल उपाय…)

वीर्य गाढ़ा करने के लिए करें व्‍यायाम – Virya gada karne ke liye kare Exercise in Hindi

वीर्य गाढ़ा करने के लिए करें व्‍यायाम - Virya gada karne ke liye kare Exercise in Hindi

नियमित व्‍यायाम आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होता है। लेकिन व्‍यायाम करने के फायदे वीर्य को गाढ़ा करने के उपाय भी हो सकते हैं। स्‍वस्‍थ जीवनशैली का नेतृत्‍व करना आपके शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ा सकता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि वजन उठाना और आउटडोर एक्‍सरसाइज करने से शुक्राणुओें की क्रिया शीलता और गतिशीलता में वृद्धि होती है। साथ ही यह शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ाने में योगदान दे सकता है।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवाओं की बजाय इस्तेमाल करें कुछ प्राकृतिक उपाय…)

वीर्य को गाढ़ा करने के लिए नशा कम करें – Virya gada karne ke upay nasa kam kare in Hindi

वीर्य को गाढ़ा करने के लिए नशा कम करें - Virya gada karne ke upay nasa kam kare in Hindi

जो लोग आवश्‍यकता से अधिक नशे का उपयोग करते हैं उनके शरीर में शुक्राणुओं की कमी स्‍वाभाविक है। यदि आप भी ऐसी ही किसी समस्‍या का शिकार हैं तो सबसे पहले अपने नशे को कम करें। क्‍योंकि शराब, धूम्रपान और तम्‍बाकू आदि में हानिकारक तत्‍व होते हैं जो आपके शरीर के अंदरूनी हिस्‍सों को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो डॉक्‍टर से सलाह लें। वे आपको नशीले पदार्थ छोड़ने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

Leave a Comment

3 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration