सौंफ का पानी पीने के फायदे और नुकसान – Fennel Water Benefits And Side Effects In Hindi

सौंफ का पानी पीने के फायदे और नुकसान - Saunf Ka Pani Peene Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
Written by Jaideep

saunf ka pani in hindi सौंफ का पानी पीने के फायदे और नुकसान जानना उन लोगों के लिए बहुत आवश्‍यक है जो सौंफ का बहुत अधिक उपयोग करते हैं या बिल्‍कुल भी उपयोग नहीं करते हैं। सौंफ न केवल एक मसाला है बल्कि यह औषधीय गुणों से भी भरपूर है। हां यह अलग बात है कि सभी लोगों को सौंफ का पानी पीने के फायदे और नुकसान पता नहीं हैं। आज इस आर्टिकल में आप जानेगें कि किस तरह से सौंफ के पानी का उपयोग कर आप स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। सौंफ का पानी पीने के प्रमुख लाभों में शामिल है वजन कम करना, रक्‍तचाप को नियंत्रित करना, आंखों को स्‍वस्‍थ रखना, रक्‍त को शुद्ध करना, पाचन समस्‍याओं को दूर करना, कोलेस्‍ट्रॉल कम करना और मस्तिष्‍क कार्य क्षमता को बढ़ाना। आइए इन लाभों को विस्‍तार से जाने जो हमें सौंफ का पानी पीने से प्राप्‍त होते हैं।

1. सौंफ क्‍या है -Saunf Kya hai in Hindi
2. सौंफ के पानी में पोषक तत्‍व – Saunf Ke Pani Me Poshak Tatva in Hindi
3. सौंफ का पानी के फायदे – Saunf Ka Pani Ke Fayde in Hindi

4. सौंफ के पानी से वजन कैसे कम करे – Saunf Ke Pani Se vajan Kaise Kam Kare in Hindi

5. सौंफ का पानी बनाने की विधि – Saunf Ka Pani Banane Ki Vidhi in Hindi
6. मुझे सौंफ का पानी कितना पीना चाहिए – How much should i drink fennel water in Hindi
7. सौंफ का पानी पीने के नुकसान – Saunf ka pani pine ke Nuksan in Hindi

सौंफ क्‍या है -Saunf Kya hai in Hindi

सौंफ क्‍या है -Saunf Kya hai in Hindi

सौंफ का वैज्ञानिक नाम फोएनिकुलम वल्‍गार मिलर (Foeniculum Vulgare Miller) है जो अजमोद, गाजर और धनिया आदि से संबंधित है। यह एक बारहमासी पौधा है जिसके फूल पीले रंग के होते हैं। इसकी पत्तियां पंख के समान पतली-पतली होती हैं जिनका रंग हरा होता है। जड़ी-बूटियों में अपना प्रमुख स्‍थान रखने वाले सौंफ के पौधे के सभी भाग जैसे जड़, पत्तियां और फल खाने योग्‍य होते हैं। इस पौधे के तने का रंग भी हरा होता है। सौंफ का पौधा लगभग 4-5 फीट तक लंबा हो सकता है। सौंफ का उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं के साथ-साथ भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए मसाले के रूप में भी उपयोग किया जाता है। आप स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए सौंफ के पानी का भी उपयोग कर सकते हैं। आइए जाने सौंफ के पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों के बारे में।

(और पढ़े – सौंफ खाने के फायदे और नुकसान…)

सौंफ के पानी में पोषक तत्‍व – Saunf Ke Pani Me Poshak Tatva in Hindi

भोजन के बाद सौंफ का सेवन करना भारतीय घरों में एक आम प्रथा है। आपको देखने में लगता होगा कि सौंफ का उपयोग मुंह को साफ करने के लिए किया जाता है। हां यह सच है, लेकिन इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व (Nutrients) जैसे कि कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्‍नीशियम जैसे खनिजों की अच्‍छी मात्रा होती है। जो कि मुंह को साफ रखने से कहीं अधिक आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। इनके अलावा भी सौंफ में फाइबर, फॉस्‍फोरस, फोलेट, पेंटोथेनिक एसिड (pantothenic acid), आयरन और नियासिन आदि भी मौजूद रहते हैं। आइए जाने इतने पोषक तत्‍वों की उपस्थिति के कारण सौंफ के फायदे हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किस प्रकार हैं।

सौंफ का पानी के फायदे – Saunf Ka Pani Ke Fayde in Hindi

  1. सौंफ का पानी पीने का लाभ पाचन के लिए – Saunf Ke Pani pine ke labh Pachan ke liye in Hindi
  2. सौंफ के पानी का उपयोग ब्‍लड प्रेशर के लिए – Fennel water Benefits for Blood pressure in Hindi
  3. फेनल वाटर बेनिफिट्स फॉर आई – Fennel water benefits for Eye in Hindi
  4. सौंफ के पानी का इस्‍तेमाल खून साफ करे – Saunf Ke Pani ka Istemal khoon Saaf kare in Hindi
  5. सौंफ का पानी पीने के फायदे मासिक धर्म के लिए – Fennel water benefits for Menstrual cycle in Hindi
  6. सौंफ के पानी के गुण मां का दूध बढ़ाये – Fennel Water Benefits to Promotes Breast milk in Hindi
  7. सौंफ के पानी के औषधीय गुण कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Fennel Water benefit to Reduce Cholesterol in Hindi
  8. सौंफ का पानी पीने का फायदा मस्तिष्‍क के लिए – Saunf ka pani peene ka fayda Brain Ke Liye in Hindi

अपने उच्‍च पौष्टिक मूल्‍यों के कारण सौंफ हमारे दैनिक जीवन में विशेष खाद्य पदार्थ के रूप में उपयोग की जाती है। यह बहुमुखी गुणों के कारण आयुर्वेदिक औषधी, मसाले आदि के रूप में उपयोग की जाती है। इसका एक सामान्‍य लाभ भोजन के बाद मुंह को साफ करने (Mouth freshener) के लिए होता है लेकिन यह स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं और विशेष रूप से गर्भवती (Pregnant) महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए सौंफ के पानी के लाभों को जानें।

सौंफ का पानी पीने का लाभ पाचन के लिए – Saunf Ke Pani pine ke labh Pachan ke liye in Hindi

सौंफ का पानी पीने का लाभ पाचन के लिए – Saunf Ke Pani pine ke labh Pachan ke liye in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। सौंप का पानी पीने के फायदे में सबसे प्रमुख पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करना है। नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन कर आप कब्‍ज, अपच, एसिडिटी, पेट की ऐंठन और अन्‍य समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सौंफ में एस्‍ट्रागोल (Estragole), फेनेकोन और एनेथोल (Fenchone and Anethole) आदि शामिल होते हैं। इन घटकों की मौजूदगी गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्‍पादन को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। जिससे आपके पाचन तंत्र को तेज करने और स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है। यदि आप भी अपने पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो सौंफ के पानी का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

सौंफ के पानी का उपयोग ब्‍लड प्रेशर के लिए – Fennel water Benefits for Blood pressure in Hindi

सौंफ के पानी का उपयोग ब्‍लड प्रेशर के लिए – Fennel water Benefits for Blood pressure in Hindi

जैसा कि आप सभी ऊपर सौंफ के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व जान चुके हैं। सौंफ के बीजों में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण आप सौंफ के पानी का उपयोग ब्‍लड प्रेशर संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन करने से यह रक्‍त वाहिकाओं को आराम दिलाने और उनका लचीलापन बढ़ाने में सहायक होता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। पोटेशियम हमारे शरीर और कोशिकाओं के लिए एक महत्‍वपूर्ण घटक है। जिसकी कमी के कारण कई प्रकार ही रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं। लेकिन आप अपने आहार में सौंफ के पानी का इस्‍तेमाल कर हृदय गति, रक्‍तचाप आदि को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़े – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार…)

फेनल वाटर बेनिफिट्स फॉर आई – Fennel water benefits for Eye in Hindi

फेनल वाटर बेनिफिट्स फॉर आई – Fennel water benefits for Eye in Hindi

आंखें हमारे शरीर का एक अहम हिस्‍सा होती हैं। यदि आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो पर्याप्‍त मात्रा में सौंफ के बीजों का सेवन करना चाहिए। लेकिन विकल्‍प के रूप में आप सौंफ के पानी का भी उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से सौंफ का पानी पीने के फायदे आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सौंफ के बीज में विटामिन ए पर्याप्‍त मात्रा में होता है जो हमारी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आवश्‍यक है। प्राचीन चिकित्‍सा पद्यति में सौंफ के पानी का उपयोग ग्‍लूकोमा के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता था। आप भी अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए सौंफ के पानी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

सौंफ के पानी का इस्‍तेमाल खून साफ करे – Saunf Ke Pani ka Istemal khoon Saaf kare in Hindi

सौंफ के पानी का इस्‍तेमाल खून साफ करे - Saunf Ke Pani ka Istemal khoon Saaf kare in Hindi

बहुत से लोगों में त्‍वचा और अन्‍य प्रकार के संक्रमण का कारण रक्‍त का दूषित होना होता है। यदि आप अपने रक्‍त को शुद्ध करना चाहते हैं तो सौंफ के पानी का सेवन करें। क्‍योंकि सौंफ के पानी का इस्‍तेमाल ब्‍लड प्‍यूरीफाई के लिए किया जा सकता है। सौंफ के बीजों में आवश्‍यक तेल और फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण इनका सेवन करने से यह हमारे रक्‍त में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने में उपयोगी होता है। इस तरह से आप अपने रक्‍त की अशुद्धियों को दूर करने और संक्रमण से बचने के लिए सौंफ के पानी के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – खून साफ करने के घरेलू उपाय…)

सौंफ का पानी पीने के फायदे मासिक धर्म के लिए – Fennel water benefits for Menstrual cycle in Hindi

सौंफ का पानी पीने के फायदे मासिक धर्म के लिए – Fennel water benefits for Menstrual cycle in Hindi

महिलाओं के लिए सौंफ के पानी के फायदे मासिक धर्म के दौरान भी होते हैं। इस दौरान महिलाएं सौंफ और सौंफ के पानी का सेवन कर मासिक धर्म के दर्द, ऐंठन और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर कर सकती हैं। नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन कर महिलाएं अपने मासिक धर्म चक्र की लंबाई को कम कर सकती हैं। इसके अलावा यह महिलाओं में मतली और चक्‍कर आना जैसी समस्‍याओं को भी कम कर सकता है। क्‍योंकि सौंफ के पानी का सेवन करने से शरीर में एस्‍ट्रोजेन (estrogen) की उ‍पस्थिति को बढ़ाया जा सकता है।

(और पढ़े – पीरियड के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या नहीं…)

सौंफ के पानी के गुण मां का दूध बढ़ाये – Fennel Water Benefits to Promotes Breast milk in Hindi

सौंफ के पानी के गुण मां का दूध बढ़ाये – Fennel Water Benefits to Promotes Breast milk in Hindi

जो महिलाएं स्‍तनपान करा रहीं हैं उन्हें विशेष रूप से सौंफ के पानी का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि सौंफ के पानी में मौजूद एस्‍ट्रोजेन महिलाओं में प्रोलैक्टिन के स्‍तर को बढ़ाता है। जिससे महिलाओं में दूध उत्‍पादन की क्षमता में वृद्धि हो सकती है। इस तरह से महिलाएं अपने और अपने बच्‍चे के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सौंफ के पानी को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकती हैं।

(और पढ़े – ब्रेस्ट मिल्क (मां का दूध) बढ़ाने के लिए क्या खाएं…)

सौंफ के पानी के औषधीय गुण कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Fennel Water benefits to Reduce Cholesterol in Hindi

सौंफ के पानी के औषधीय गुण कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Fennel Water benefit to Reduce Cholesterol in Hindi

आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सौंफ के पानी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। क्‍योंकि सौंफ के पानी के औषधीय गुण कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम कर सकते हैं। शरीर में 2 प्रकार के कोलेस्‍ट्रॉल होते हैं एक अच्छा कोलेस्‍ट्रॉल और दूसरा खराब कोलेस्‍ट्रॉल। नियमित रूप से सौफ के पानी का सेवन करने पर यह शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल रक्‍त वाहिकाओं में अवरोध पैदा करता है जिससे स्‍वस्‍थ रक्‍त परिसंचरण में दिक्‍कत आती है। जिसके कारण आपके हृदय में पर्याप्‍त मात्रा में रक्‍त की आपूर्ति नहीं हो पाती है। लेकिन सौंफ के पानी का सेवन कर आप इन सभी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं और अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

सौंफ का पानी पीने का फायदा मस्तिष्‍क के लिए – Saunf ka pani peene ka fayda Brain Ke Liye in Hindi

सौंफ का पानी पीने का फायदा मस्तिष्‍क के लिए - Saunf ka pani peene ka fayda Brain Ke Liye in Hindi

सौंफ के बीजों में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है जो पूरे शरीर में विद्युत प्रवाह को उत्‍तेजित करता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप मस्तिष्‍क के कामकाज और संज्ञानात्‍मक कौशल में सुधार होता है। इसलिए आप सौंफ के पानी का उपयोग ब्रेन बूस्‍टर के रूप में कर सकते हैं। जिससे आपकी मानसिक कार्य क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

सौंफ के पानी से वजन कैसे कम करे – Saunf Ke Pani Se vajan Kaise Kam Kare in Hindi

  1. सौंफ का पानी पीने के फायदे मेटाबोलिज्‍म तेज करे – Saunf ka pani peene ke fayde Metabolism Tej Kare in Hindi
  2. सौंफ का पानी पीने के लाभ भूख कम करे – Saunf Ke Pani peene ke labh Bhukh Ko Kam Kare in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सौंफ के पानी को अपनी डाइट में शामिल करें। क्‍योंकि सौंफ का पानी पीने के फायदे वजन कम करने में सहायक होते हैं। सौंफ के बीजों में पोटशियम, फाइबर, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन सी आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। जो शरीर को स्‍वस्‍थ वजन प्राप्‍त करने में सहायक होते हैं। यदि आप भी वजन कम करने वाले उत्‍पादों को तलाश रहे हैं तो सौंफ का पानी एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। आइए जाने सौंफ का पानी वजन कम करने में किस प्रकार मदद करता है।

सौंफ का पानी पीने के फायदे मेटाबोलिज्‍म तेज करे – Saunf ka pani peene ke fayde Metabolism Tej Kare in Hindi

सौंफ का पानी पीने के फायदे मेटाबोलिज्‍म तेज करे – Saunf ka pani peene ke fayde Metabolism Tej Kare in Hindi

नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन करने से मेटाबोलिज्‍म को तेज करने में मदद मिलती है। मेटाबॉलिज्‍म वह दर है जिसमे हमारी कोशिकाएं हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्राप्‍त ऊर्जा का उपयोग करती हैं। इस प्रक्रिया को बढ़ावा देने और तेज करने से हम जो कैलोरी लेते हैं उसका उपयोग हमारी कोशिकाओं द्वारा अधिक तेजी से किया जाता है, जिससे हमें अधिक ऊर्जा प्राप्‍त होती है और हमारे शरीर से वसा को कम करने में मदद मिलती है। इस तरह से आप सौंफ के पानी का इस्‍तेमाल वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – इन तरीकों से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म, हमेशा फिट रहेगा आपका शरीर…)

सौंफ का पानी पीने के लाभ भूख कम करे – Saunf Ke Pani peene ke labh Bhukh Ko Kam Kare in Hindi

सौंफ का पानी पीने के लाभ भूख कम करे – Saunf Ke Pani peene ke labh Bhukh Ko Kam Kare in Hindi

सौंफ के बीज में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा सौंफ के पानी का सेवन करने से मांसपेशियों के संकुचन को रोका जा सकता है। जिससे पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है और भूख को शांत करने में मदद मिलती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनकी एक प्रमुख समस्‍या अधिक भूख लगना भी हो सकती है। आप सौंफ के पानी का उपयोग कर भूख को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – भूख कम करने के घरेलू उपाय…)

सौंफ का पानी बनाने की विधि – Saunf Ka Pani Banane Ki Vidhi in Hindi

आप अपने बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सौंफ के पानी का उपयोग कर सकते हैं। सौंफ का पानी बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको 2 चम्‍मच सौंफ के बीजों की आवश्‍यकता होती है।

1 गिलास पानी में 2 चम्‍मच सौंफ के बीज लें और इसे पूरी रात के लिए ढक कर रख दें। अगली सुबह सौंफ के बीज पानी में डूबे हुए मिलेगें और आपके पानी का रंग हल्‍का हरा या भूरा हो जाएगा। आप चाहें तो इन बीजों को छान कर अलग कर सकते हैं अन्‍यथा आप इसे ऐसे ही सेवन कर सकते हैं। सुबह के समय खाली पेट सौंफ का पानी अधिक फायदेमंद होता है। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपको अधिक गर्मी के प्रभाव से भी बचाता है। सबसे अच्‍छी बात यह है कि सौंफ का इस प्रकार से उपयोग करने पर इसके कोई भी पोषक तत्‍व नष्‍ट नहीं होते हैं। जबकि यदि आप सौंफ को किसी व्‍यंजन में उपयोग करते हैं तो पकाने के दौरान सौंफ के अधिकांश पोषक तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं।

(और पढ़े – डिटॉक्स वॉटर से झटपट हो सकता है वजन कम!)

मुझे सौंफ का पानी कितना पीना चाहिए – How much should i drink fennel water in Hindi

मुझे सौंफ का पानी कितना पीना चाहिए - How much should i drink fennel water in Hindi

आप अपनी सुविधा के अनुसार सामान्‍य रूप से सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि सौंफ के पानी का सेवन करने की कोई विशेष सीमा निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन फिर भी यदि आप सौंफ के पानी से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 4 कप सौंफ के पानी का सेवन करना अच्‍छा है। लेकिन बेहतर है कि आप पहले दिन 1 कप सौंफ के पानी से शुरुआत करें जिससे आपको सौंफ के प्रति होने वाली एलर्जी का अनुभव हो जाए। यदि आपको किसी प्रकार की असुविधा नहीं होती है तो धीरे-धीरे इस पेय पदार्थ की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

सौंफ का पानी पीने के नुकसान – Saunf ka pani pine ke Nuksan in Hindi

सौंफ का पानी पीने के नुकसान – Saunf ka pani pine ke Nuksan in Hindi

सौंफ एक औषधीय घटक है जिसके फायदे हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए होते हैं। हालांकि सौंफ का पानी पीने के नुकसानों की जानकारी नहीं है। लेकिन फिर भी खाद्य उत्‍पाद होने के कारण आपको सलाह दी जाती है दैनिक आधार पर सौंफ के पानी का अधिक मात्रा में सेवन न करें।

  • कुछ लोगों को सौंफ और इस परिवार से संबंधी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से एलर्जी हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में सौंफ के पानी का सेवन करने पर पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे दस्‍त, पेचिश, आदि का जोखिम बढ़ सकता है।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए सौंफ के पानी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – बहुत अधिक पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration