वजन घटाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करें - Jaggery Benefits For Weight Loss In Hindi
घरेलू उपाय

तेजी से वजन कम करने के लिए गुड़ का ऐसे करें इस्तेमाल – Jaggery Benefits For Weight Loss In Hindi

तेजी से वजन कम करने के लिए गुड़ का ऐसे करें इस्तेमाल - Jaggery Benefits For Weight Loss In Hindi

Jaggery Benefits For Weight Loss In Hindi: गुड़ का इस्‍तेमाल विशेष रूप से मीठे व्‍यंजनों को बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन तेजी से वजन कम करने के लिए भी गुड़ का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। पोषक तत्‍वों और औषधीय गुणों से भरपूर गुड़ के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को कोई भी इनकार नहीं कर सकता है। क्‍योंकि भले ही इसे कृत्रिम रूप से बनाया जाता है पर इसमें किसी प्रकार के रसायन नहीं होते हैं। नियमित रूप से गुड़ का सेवन सफेद चीनी के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गुड़ एक प्राकृतिक विकल्‍प और प्रभावी औषधी हो सकता है। आज इस आर्टिकल में आप जानेगें कि गुड किस तरह तेजी से वजन कम करने में सहायक होता है।

विषय सूची

गुड़ के पोषक तत्‍व – Nutrients of Jaggery in Hindi

गुड़ के पोषक तत्‍व - Nutrients of Jaggery in Hindi

गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग आहार के साथ ही औषधी के रूप में किया जाता है। इसमें ऐसे पोषक तत्‍व उच्‍च मात्रा में होते हैं जो शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और तेजी से वजन घटाने में सहायक होते हैं। गुड़ की 10 ग्राम मात्रा में मौजूद पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं।

(और पढ़ें – वजन घटाने और कम करने वाले आहार)

गुड़ के फायदे वजन घटाये – Jaggery for Weight Loss in Hindi

गुड़ के फायदे वजन घटाये –Jaggery for Weight Loss in Hindi

क्‍या वजन कम करने के लिए गुड़ अच्‍छा होता है यह बहुत से लोगों का सामान्‍य प्रश्‍न हो सकता है। जी हां गुड़ खाना आपको मोटापे से बचा सकता है। गुड़ पाचन में आसान होता है साथ ही यह पोषक तत्‍वों से भरपूर है। इसके अलावा नियमित रूप से गुड़ का सेवन करना आपके चयापचय प्रणाली को भी मजबूत करता है। लीवर में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने के लिए भी गुड़ एक प्रभावी औषधी का काम करता है। इन्‍हीं विशेष गुणों के कारण गुड़ मोटापा घटाने में सहायक खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल है। आइए विस्‍तार से जाने गुड़ किस तरह से हमारे वजन को घटाने में मदद करता है।

(और पढ़ें – गुड़ खाने के फायदे और नुकसान)

गुड़ के फायदे पाचन तेज करे – Jaggery Benefits for Improves Digestion in Hindi

गुड़ के फायदे पाचन तेज करे – Jaggery Benefits for Improves Digestion in Hindi

गुड़ तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है क्‍योंकि यह पाचन को आसान बनाता है। एक स्‍वस्‍थ पाचन तंत्र आपके शरीर को उचित वजन प्राप्‍त करने में सहायक होता है। यदि आपका पाचन तंत्र सही काम नहीं करता है तो आप संभवत: मोटापे का शिकार हो सकते हैं। लेकिन यदि आप अपने नियमित आहार में गुड़ का सेवन करते हैं तो यह आपको मोटापे से बचा सकता है। गुड़ में ऐसे पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं जो पाचन तंत्र को उत्‍तेजित करते हैं। जिससे भोजन पाचाने के लिए आपको अधिक ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है। आपका शरीर इस अतिरिक्‍त ऊर्जा को प्राप्‍त करने शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा का उपयोग करता है। जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। आप भी अपने वजन को कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो गुड़ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – कब्ज के कारण और इलाज)

तेजी से वजन कम करने के लिए गुड़ चयापचय बढ़ाये – Jaggery for Boost Metabolism in Hindi

तेजी से वजन कम करने के लिए गुड़ चयापचय बढ़ाये – Jaggery for Boost Metabolism in Hindi

वजन घटाने के लिए आपकी चयापचय प्रणाली का मजबूत होना आवश्‍यक है। गुड में उच्‍च स्‍तर के विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं जो आपके वजन को कम करने में सहायक होते हैं। क्‍योंकि ये सभी घटक शरीर की चयापचय गतिविध को बढ़ाने में प्रभावी होते हैं। स्‍वस्‍थ और शरीर का उचित वजन प्राप्‍त करने में चयापचय प्रणाली का विशेष योगदान होता है। इसके अलावा गुड़ में मौजूद पोषक तत्‍व इलेक्‍ट्रोलाइट (electrolyte) संतुलन बनाए रखने में भी सहायक होते हैं। इसलिए गुड़ अच्‍छी तरह से टोंड शरीर के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है जिसे आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज)

वजन घटाने गुड़ के लाभ बॉडी डिटॉक्‍स करे – Jaggery for Detoxification in Hindi

वजन घटाने गुड़ के लाभ बॉडी डिटॉक्‍स करे – Jaggery for Detoxification in Hindi

 

शरीर का अधिक वजन होना या मोटापा शरीर में मौजूद विषाक्‍तता के कारण भी हो सकता है। लेकिन आप इस समस्‍या को दूर करने के लिए गुड़ का सेवन कर सकते हैं। गुड़ शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को निकालकर शरीर को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। यह आपके शरीर में हानिकारक पदार्थों को प्रभावी रूप से कम कर सकता है। अगर आप अपने नियमित आहार में गुड़ को शामिल करते हैं जो यह तेजी से आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें – डिटॉक्स वॉटर से झटपट हो सकता है वजन कम!)

गुड़ वजन घटाने खून साफ करे – Jaggery for Purifies Blood in Hindi

गुड़ वजन घटाने खून साफ करे – Jaggery for Purifies Blood in Hindi

गुड़ रक्‍त को साफ करने और वजन को नियंत्रित करने में प्रभावी माना जाता है। गुड़ में मौजूद आयरन रक्‍त शोधक का काम करता है। यह हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाता है और महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान ऐंठन और दर्द को भी कम करता है। रक्‍त में मौजूद अ‍शुद्धियां भी मोटापे का कारण हो सकती हैं। इसलिए मोटे लोगों को गुड़ का नियमित सेवन करना चाहिए। इसके अलावा गुड़ शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए शरीर में लाल रक्‍तकोशिकाओं के स्‍तर को भी बढ़ाता है जिससे एनीमिया की रोकथाम करने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़ें – खून साफ करने के घरेलू उपाय)

गुड़ जल प्रतिधारण को बढ़ाये – Jaggery for Promotes Water Retention in Hindi

गुड़ जल प्रतिधारण को बढ़ाये – Jaggery for Promotes Water Retention in Hindi

गुड़ में पाये जाने वाले पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थों में पोटेशियम भी शामिल है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि पोटेशियम का पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करना शरीर में पानी के प्रतिधारण को बढ़ाता है। इसलिए नियमित रूप से गुड़ का सेवन करना शरीर में पानी की कमी को रोक सकता है। जिसके परिणामस्‍वरूप आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – पोटैशियम के कार्य, मात्रा, स्रोत, फायदे और नुकसान…)

वजन घटाने के लिए गुड़ खाने के तरीके – Vajan Ghatane ke liye gud khane ke tarike in Hindi

वजन घटाने के लिए गुड़ का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। गुड़ एक विशेष खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग हम कई प्रकार के व्‍यंजनों को तैयार करने और विभिन्‍न औषधीयों का सेवन करने के लिए उपयोग करते हैं। यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो गुड़ को आप अपने आहार में कई प्रकार से शामिल कर सकते हैं। आइए जाने स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने और वजन घटाने के लिए गुड़ का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है।

(और पढ़ें – दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे)

वजन घटाने के लिए गुड़ की कैंडी – Jaggery Candy for weight loss in Hindi

वजन घटाने के लिए गुड़ की कैंडी – Jaggery Candy for weight loss in Hindi

गुड़ के लगभग सभी लाभों को प्राप्‍त करने के लिए आप गुड़ की कैंडी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। विशेष रूप से यह सर्दियों के मौसम में बहुत ही प्रभावी होती है। आप अपने शरीर के अतिरिक्‍त वजन को कम करने के लिए भी गुड़ की मीठी कैंडी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसकी की कैंडी बनाने के लिए आपको चाहिए थोड़ा सा गुड़, छिलके वाली मूंगफली, तिल के बीज और थाली में लगाने के लिए घी

गुड़ की कैंडी बनाने की विधि – Jaggery candy recipe in Hindi

एक कढ़ाई में तिल और मूंगफली को भून लें। इसके बाद एक नॉन-स्टिक पैन में मध्‍यम आंच पर गुड़ को गर्म करें और इसे अच्‍छी तरह से पिघलालें। हालांकि इसे अधिक देर तक गर्म न करें। इसके बाद आंच को बंद करें और इसमें तिल व भुनी हुई मुंगफली को मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद आप इस मिश्रण को किसी प्‍लेट पर फैलाएं जिसमें पहले से घी लगाया गया हो। कुछ देर इसे ठंडा होने दें और फिर चाकू की मदद से अपने पसंदानुसार आकार में इसे काट लें। यह बहुत ही स्‍वादिष्‍ट खाद्य पदार्थ है जो वजन घटाने और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने में मदद करता है।

गुड़ की चाय के फायदे वजन घटाने में – Jaggery Tea for Weight loss in Hindi

गुड़ की चाय के फायदे वजन घटाने में - Jaggery Tea for Weight loss in Hindi

आप अपने वजन कम करने वाले उत्‍पादों में गुड़ की चाय भी शामिल कर सकते हैं। गुड़ की चाय तैयार करना बहुत ही आसान और सरल है। गुड़ की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए चाय की पत्‍ती, गुड़ और 1 कप पानी।

गुड़ की चाय बनाने की विधि –  Jaggery tea recipe in Hindi

आप गुड़ की चाय को सामान्‍य शक्‍कर वाली चाय की तरह ही बना सकते हैं। आपको बस चीनी के स्‍थान पर गुड़ का उपयोग करना चाहिए। आप इस चाय को अपने दैनिक आहार के रूप में शामिल करें। यह आपके शरीर की अशुद्धियों को दूर करने और आपके वजन को घटाने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़ें – चाय पीने के फायदे और नुकसान)

गुड़ का पानी वजन घटाये – Jaggery water for weight loss in Hindi

गुड़ का पानी वजन घटाये – Jaggery water for weight loss in Hindi

गुड का पानी भी एक स्‍वादिष्‍ट पेय पदार्थ है जो आपके वजन को घटाने और मोटापे के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। गुड़ का पानी बनाने के लिए आपको 1 छोटा कटोरा, 2 गिलास पानी, 1 चम्‍मच नींबू का रस, तुलसी के बीज और 2-3 पुदीने पत्‍ती की आवश्‍यकता होती है।

गुड़ का पानी बनाने की विधि – Jaggery water recipe in Hindi

गुड़ का पानी बनाने के लिए आप एक कटोरे में पानी और गुड़ को मिलाएं और अच्‍छी तरह से घोलें। इसके बाद भीगे हुए तुलसी के बीजों को कुचलें और फिर गुड़ के पानी में मिलाएं। इसके अलावा नींबू का रस मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से घोलें जब तक पूरी सामग्री अच्‍छी तरह से न मिल जाये। आप इस पेय पदार्थ को ठंड़ा होने के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं। यह पेय पदार्थ विशेष रूप से गर्मियों के मौसम के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। इस पेय पदार्थ का नियमित सेवन आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में प्रभावी होता है।

वजन घटाने के लिए गुड़ कितना खाना चाहिए – How Much Jaggery Should You Eat In A Day in Hindi

वजन घटाने के लिए गुड़ कितना खाना चाहिए - How Much Jaggery Should You Eat In A Day in Hindi

वैसे तो गुड़ खाने की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि बहुत अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जाने स्‍वस्‍थ वजन के लिए दिन में गुड़ की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए।

गुड़ की चाय – नियमित रूप से प्रतिदिन 2 कप चाय का सेवन करना चाहिए। जिसमें सुबह 1 कप और शाम को 1 कप गुड़ की चाय फायदेमंद होती है।

गुड़ का पानी – आप स्‍वस्‍थ शरीर के लिए दनि में 1 गिलास गुड़ के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे आप सुबह, दोपहर या शाम को किसी भी समय ले सकते हैं।

गुड़ कैंडी – आप 1 मध्‍ययम आकार की गुड़ कैंडी का सेवन रात के भोजन के बाद कर सकते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

आपको सलाह दी जाती है अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि गुड़ की अधिक मात्रा का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है।

(और पढ़ें – गुड़ और चना साथ में खाने के बेमिसाल फायदे)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration