HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
हेल्थ टिप्स

खाना खाते समय पानी पीना चाहिए या नहीं – Drinking Water During Eating Food Is Good Or Bad In Hindi

खाना खाते समय पानी पीना चाहिए या नहीं - Drinking Water During Eating Food Is Good Or Bad In Hindi

भोजन के दौरान पानी पीना : अच्छा या बुरा? आप जैसे कई लोग हैं जो यह जानना चाहते हैं कि खाना खाने के समय पानी पीना चाहिए या नहीं। तो विचार के दो अलग-अलग पहलू हैं जब किसी के खाना खाते समय पानी पीने की बात आती है। तो कुछ लोग कहते हैं कि यह अच्छा है, जबकि कुछ अन्य ऐसें हैं जो कहते हैं कि खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए। तो आइए जानें कि आपके भोजन के दौरान पानी पीना अच्छी बात है या नहीं।

हमारा पाचन तंत्र अंगों, एंजाइमों, स्रावों के एक जटिल सेट से बना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी एक दूसरे के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि हमारा पाचन ठीक से काम करे, हमें कई उपाय करने की आवश्यकता है।

पानी हमारे पाचन में भी सहायता करता है।

आपने कई लोगों से यह कहते सुना होगा कि खाना खाते समय पानी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा करने पर शरीर में टॉक्सिंस (विषेले पदार्थ) जमा हो जाते हैं, जो कई बीमारियों को जन्म दे सकते हैं।

लेकिन क्या खाने के दौरान पानी पीना सच में सेहत पर बुरा असर डालता है? अगर आपके मन में भी इस बात को लेकर कंफ्यूजन रहता है, तो ये लेख पढ़ने के बाद खाना खाते समय पानी पीना चाहिए या नहीं (Drinking Water During Eating Food Is Good Or Bad In Hindi) से जुड़ा आपका कंफ्यूजन जरूर दूर हो जाएगा।

खाना खाते समय पानी पीने के फायदे – Benefits of drinking water while eating food in Hindi

खाना खाते समय पानी पीने के फायदे - Benefits of drinking water while eating food in Hindi

डॉक्टरों के मुताबिक, खाने के दौरान पानी पीना सुरक्षित होता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि पानी एक अच्छी सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। खाने के दौरान पानी पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। बल्कि इससे खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है।

शोध से पता चलता है कि भोजन के दौरान थोड़ा पानी पीना चिंता का कारण नहीं है लेकिन एक से अधिक गिलास पीने से पाचन बाधित हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है, कि भोजन के एक से दो घंटे बाद और खाने के दो घंटे पहले तरल पदार्थ पीना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद मिलती है।

चलिए जानतें हैं खाना खाने के बीच में पानी क्यों पीना चाहिए-

पेट में पीएच संतुलन

पेट में पीएच संतुलन

यदि हम अपने पेट के एसिड (Stomach Acids) के परिप्रेक्ष्य से भोजन के दौरान पानी पीने को देखते हैं, तो अधिकांश डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपके खाना खाने के साथ पानी होने में कोई समस्या नहीं है। यहां मुख्य संदेह यह है कि हमारे पेट से बहने वाले अम्लीय द्रव पानी के सेवन से बहुत पतला हो सकता है या नहीं।

हालाँकि, ऐसा नहीं होता है। एक विश्वसनीय वातावरण के तहत विश्वसनीय अस्पतालों और स्रोतों द्वारा किए गए विभिन्न चिकित्सा अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के दौरान पानी के सेवन से पेट का पीएच संतुलन प्रभावित नहीं होता है।

(और पढ़े – स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूर पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर…)

पाचन प्रक्रिया

पाचन प्रक्रिया

जबकि भोजन के दौरान पानी पीने से पेट के एसिड को नुकसान नहीं हो सकता है, लेकिन विचार के अन्य पहलू भी हैं जहां लोग भोजन के साथ पानी पीने से बचते हैं ताकि उन्हें बेहतर पाचन प्राप्त हो सके।

लेकिन यह भी पूरी तरह सच नहीं है। पाचन एक जटिल प्रक्रिया है जहां कई तत्वों को इसके उचित कार्य के लिए एक साथ काम करने की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया में भोजन के बाद एक आरामदायक और स्वस्थ शरीर और मन की स्थिति भी शामिल है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

कब्ज और अधिक भोजन से बचाए

कब्ज और अधिक भोजन से बचाए

भोजन के दौरान पानी पीने से कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह मल को नरम करने में मदद करता है। यह भोजन को पाचन ट्रैक से बेहतर ढंग से और समय पर साफ करने में भी मदद करता है ताकि विषाक्त पदार्थ और मल वहां न रहें।

इसका मतलब यह है कि भोजन के दौरान पानी पीने से पाचन ट्रैक अच्छी तरह से चिकनाई रखता है। इसके अलावा, जब आप अपने भोजन के साथ पानी पीते हैं, तो आप ज्यादा खाने (ओवरईटिंग) से भी बच सकते हैं क्योंकि पानी आपके पेट का एक बड़ा हिस्सा भरता है।

इसके अलावा, पानी में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो भोजन के साथ-साथ आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं के लिए जरूरी हो सकते हैं। यदि आप खाना खाते समय पानी पीना चाहिए या नहीं से जुड़ी किसी विशेष समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप किसी आहार विशेषज्ञया पोषण विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।

इसलिए, सही माहौल में सही समय पर सही भोजन करना अधिक महत्वपूर्ण है। जब आपके भोजन को ठीक से पचाने की बात आती है तो ठोस भोजन और तरल पदार्थ दोनों उसमे मदद करते हैं। लेकिन खाते समय पानी पीने का ये मतलब नहीं है कि आप एक बार में ही बहुत सारा पानी पी जाएं। बल्कि खाने के दौरान सिर्फ एक गिलास पानी धीरे धीरे ही पिंए। खाना खाते समय इसे अच्छे से चबाएं। हम चबाने के दौरान बहुत सारे पाचक रसों (एंजाइमों) का स्राव करते हैं, जिससे हमारे पेट का काम आसान हो जाता है। पानी मुख्य तत्वों में से एक है जिसे दिन के दौरान नियमित रूप से पीना चाहिए ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे और मल भी नरम हो जाए।

(और पढ़े – खाना खाने के बाद पानी पीना चाहिए कि नहीं…)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration