7 दिनों में 10 किलो तक वजन कम करने के लिए अपनाएं ये सात दिनों का डाइट प्लान

7 दिनों में 10 किलो तक वजन कम करने के लिए अपनाएं ये सात दिनों का डाइट प्लान - Indian diet for weight loss in 7 days in Hindi
Written by Deepti

एक सप्‍ताह में वजन घटाना आपको सपने जैसा लग सकता है। लेकिन क्‍या मोटापा कम करने के लिए केवल व्‍यायाम और एक्‍सरसाइज ही आवश्‍यक है। नहीं, सिर्फ घंटों जिम में पसीना बहाकर आप मोटापा नहीं घटा सकते हैं। शरीर के अधिक वजन को कम करने के लिए उचित आहार भी अहम भूमिका निभाता है। 7 दिनों में वजन कम करने के लिए आपको सातों दिन के लिए एक डाइट प्‍लान बनाने के साथ ही नियमित व्‍यायाम और एक्‍सरसाइज करने की जरूरत है। अगर आप शाकाहारी हैं तो वजन कम करने की आपकी डाइट काफी सेहतमंद हो सकती है। क्योंकि वजन घटाने के लिए शाकाहारी डाइट बहुत अच्छी होती है क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी और अनसैचुरेटेड फैट शामिल होता है।

वजन कम करना केवल जिम में घंटों पसीना बहाना नहीं है। आप जो खाते हैं उसके बारे में भी आपको सोचना होगा। शाकाहारी भोजन विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। वेज डाइट वजन कम करने के लिए आदर्श डाइट प्लान होता है।

वजन कम करने वाले डाइट प्‍लान शाकाहारी लोगों के लिए आसानी से तैयार भी किये जा सकते हैं। कारण यह है कि शाकाहारी भोजन अधिक पौष्टिक और हल्‍के होते हैं। अगर शाकाहारी लोग अपनी डाइट पर ध्यान दें तो वा बड़ी आसानी से वजन घटा सकते हैं। यदि आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो पेट कम करने वाले 7 दिन के डाइट प्‍लान को चुने। अब आप सोच रहे होंगें कि 7 दिनों में वजन कम करने की सही डाइट क्या है? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि शाकाहारी (वेजिटेरियन) लोगों को सही डाइट के लिए सप्ताह के सातों दिन क्या खाना चाहिए। आज इस लेख में आप 7 दिनों में 10 किलो तक वजन कम करने के लिए सात दिनों के डाइट प्‍लान के बारे में जानेगें।

  1. 7 दिन में वजन कम करने के लिए सोमवार का डायट प्‍लान – Monday Diet plan for lose weight in 7 days in Hindi
  2. 7 दिन में वेट लॉस के लिए मंगलवार का डायट प्‍लान – Tuesday’s diet plan for weight loss in 7 days in Hindi
  3. 7 दिन में मोटाप कम करने के लिए बुधवार का डाइट प्‍लान – Wednesday’s diet plan to reduce obesity in 7 days in Hindi
  4. 7 दिन में मोटापा घटाने के लिए गुरुवार का डाइट प्‍लान – Thursday’s diet plan to reduce obesity in 7 days in Hindi
  5. 7 दिन में पतला होने के लिए शुक्रवार का डाइट प्‍लान – Friday diet plan to slim down in 7 days in Hindi
  6. 7 दिन में वजन कम करने के लिए शनिवार का डाइट प्‍लान – 7 days to lose weight Saturday diet in Hindi
  7. 7 वे दिन मोटापा कम करने के लिए रविवार का डाइट प्‍लान – Sunday Diet plan for Weight loss in Hindi
  8. अपना वजन कम कैसे रखें – How to maintain weight loss in Hindi
  9. भारतीय आहार से वजन घटाने के लिए टिप्स – Indian Weight Loss Diet Tips in Hindi
  10. परहेज करने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची – List of Foods to Be Avoided in Hindi

7 दिन में वजन कम करने के लिए सोमवार का डायट प्‍लान – Monday Diet plan for lose weight in 7 days in Hindi

7 दिन में वजन कम करने के लिए सोमवार का डायट प्‍लान - Monday Diet plan for lose weight in 7 days in Hindi

वजन घटाने वाले साप्‍ताहिक डायट प्‍लान की शुरुआत आप कभी भी कर सकते हैं। लेकिन सोमवार से डायट प्‍लान चालू करना आपके लिए अच्‍छा होगा। सप्‍ताह के पहले दिन या सोमवार को आप अपने आहार में केवल फलों को शामिल करें। क्‍योंकि शरीर को डिटॉक्‍स करने में फल आपकी मदद करेगें। डाइट प्‍लान में फलों को शामिल करने से यह वसा और अन्‍य विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर करते हैं। इसलिए यदि आप कुछ ही सप्‍ताह में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में फलों को शामिल करें।

वेट लॉस डायट प्‍लान में शामिल किये जाने वाले फलों में बहुत सारे खट्टे फल, सेब, नाशपाती, संतरा, नींबू और तरबूज आदि शामिल किये जा सकते हैं। इसका कोई प्रतिबंध नहीं है कि आप कौन से फल कितनी मात्रा में खाते हैं। जब तक आपकी भूख शांत न हो आप इन फलों का सेवन कर सकते हैं।

आइए जाने वजन घटाने वाले सप्‍ताहिक डाइट प्‍लान की शुरुआत कैसे करें :

आप सुबह नाश्‍ते में अंगूर और संतरे का सेवन कर सकते हैं। दोपहर के भोजन के रूप में आप 4 सेब, 4 संतरा, 1 तरबूज और 2 अनार का सेवन करें। इसके अलावा आप रात के भोजन के रूप में 2 सेब और 1 अनार का सेवन करें। लेकिन इस दौरान आपको फलों के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो डायट प्‍लान को लागू करने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीते हैं।

वजन कम करने वाला देशी फार्मूला

1 गिलास गर्म पानी लें और इसमें 2 चम्‍मच शहद, 3 चम्‍मच ताजा नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण रोजाना नाश्‍ते के पहले सेवन करें।

7 दिन में वजन कम करने के लिए व्‍यायाम

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि डायट प्‍लान और व्‍यायाम दोनों का एक साथ उपयोग करने पर आप आसानी से और जल्‍दी अपने अधिक वजन को घटा सकते हैं। डायट प्‍लान को अपनाने के साथ ही प्रतिदन किये जाने वाले व्‍यायाम में सुबह की सैर को शामिल करें।

(और पढ़े – 7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान…)

7 दिन में वेट लॉस के लिए मंगलवार का डायट प्‍लान – Tuesday’s diet plan for weight loss in 7 days in Hindi

7 दिन में वेट लॉस के लिए मंगलवार का डायट प्‍लान - Tuesday's diet plan for weight loss in 7 days in Hindi

मंगलवार आपकी वेट लॉस डायट प्‍लान का दूसरा दिन है जिसमें आपको केवल हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। या फिर आप सलाद के रूप में सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन सब्जियों को थोड़ा उबाल सकते हैं और इनमें थोड़ा नमक छिड़क कर भी सेवन कर सकते हैं। दूसरे दिन सब्जियों के अलावा और कुछ ना खाएं। इस बात पर भी कोई प्रतिबंध नहीं है कि आप कौन सी सब्‍जी कितनी मात्रा में खाते हैं। बस आपको यह ध्‍यान रखना चाहिए कि आपकी भूख शांत हो गई है या नही। इस डाइट प्‍लान के दौरान क्रीम, मक्‍खन, दूध, और तेल आदि का सेवन करने की अनुमति नहीं है।

इसके अलावा आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। इसके लिए नियमित रूप से दिन भर पानी पिएं। एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति और वजन कम करने के लिए डाइट प्‍लान लेने वाले व्‍यक्ति को दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

वजन घटाने के लिए मंगलवार की डाइट प्‍लान की शुरुआत कैसे करें :

मंगलवार के दिन आपको अपने आहार में केवल सब्जियों का ही सेवन करना चाहिए। सुबह के नाश्‍ते में आप 1 या 2 उबले आलू का सेवन करें। इसके अलावा सब्‍जीयों में बहुत कुछ है जिसे आप अपनी इच्‍छा के अनुसार सलाद के रूप में और उन्‍हें उबालकर अपने आहार के रूप में खा सकते हैं। सामान्‍य सब्‍जीयों में गोभी, प्‍याज, टमाटर, मूली, गाजर, नींबू का रस, मटर, कॉर्न और वे सभी प्रकार की सब्जियां जिन्हें आप आसानी से खा सकते हैं। इनमें सभी पत्‍तेदार सब्जियां प्रमुख हैं।

वजन घटाने के लिए हेल्‍थ टिप्‍स :

डाइट प्‍लान अपनाने के अनुसार इस बात पर विशेष ध्‍यान दें कि आप अधिक समय तक भूखे न रहें। क्‍योंकि ऐसी स्थिति में भूख आपको कई प्रकार के जंक फूड की ओर आकर्षित कर सकती है। इसलिए डायट प्‍लान के दौरान आप 3 से 4 घंटों तक अपनी भूख को नियंत्रित करने का प्रयास न करें। इसलिए हर 3 से 4 घंटे के बीच भले ही थोड़ा पर कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए।

(और पढ़े – वजन घटाने और कम करने वाले आहार…)

7 दिन में मोटाप कम करने के लिए बुधवार का डाइट प्‍लान – Wednesday’s diet plan to reduce obesity in 7 days in Hindi

7 दिन में मोटाप कम करने बुधवार का डाइट प्‍लान - Wednesday's diet plan to reduce obesity in 7 days in Hindi

वजन घटाने वाले डाइट प्‍लान का तीसरे दिन बुधवार को भी आपको केवल फलों और सब्जियों का सेवन करना है यानि तीसरे दिन आपको वजन कम करने के लिए पहले और दूसरे दिन की डाइट का खाना मिलाकर खाना है यानि की इस दिन आप फल और सब्जी दोनों ही खा सकते हैं।

आप चाहें तो कितने भी फल और सब्जियां कितनी ही मात्रा में खाएं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि मोटापा नियंत्रण के लिए डाइट प्‍लान लेते समय तेल, मक्‍खन, पनीर और इसी तरह के अन्‍य वसा युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। इसलिए बुधवार के दिन आप जितनी चाहे उतनी कच्‍ची और उबली सब्जियों के साथ सभी प्रकार के फलों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको दिन भर पर्याप्‍त पानी का सेवन करना चाहिए। आप अपने आहार में फलों और सब्जियों को सलाद के रूप में भी शामिल कर सकते हैं। वजन कम करने के तीसरे दिन आलू ना खाएं क्योंकि आपको फलों से ही पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिल चुका होगा।

वेट लॉस फ्रुट सलाद रेसिपी –

इसके लिए आपको चाहिए

  • 3 संतरे छिले हुए। इनहें आप छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • 2 लाल सेब छोटे टुकड़ों में कटे हुए।
  • 1 कप हरा अंगूर।
  • ¼ कप किशमिश (currants)
  • 2 खुबानी के कटे हुए टुकड़े
  • 1 बड़ा चम्‍मच चीनी यदि आवश्‍यक हो तो
  • 1 पका हुआ आम बिना छिला टुकड़ों में
  • ¼ ग्रैप फ्रुट
  • 3 कप कटा हुआ पत्‍ता गोभी
  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस

इन सभी को आपस में मिलाकर आप अपने लिए स्‍वादिष्‍ट सलाद बना सकते हैं।

(और पढ़े – जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां…)

7 दिन में मोटापा घटाने के लिए गुरुवार का डाइट प्‍लान – Thursday’s diet plan to reduce obesity in 7 days in Hindi

7 दिन में मोटापा घटाने के लिए गुरुवार का डाइट प्‍लान - Thursday's diet plan to reduce obesity in 7 days in Hindi

यदि आप अपने शरीर को पतला आकर्षक और सुंदर बनाना चाहते हैं तो गुरुवार का वेट लॉस डाइट प्‍लान शुरु करें। इस दिन आपको वजन घटाने के लिए शाकाहारी डाइट लेनी है। वजन कम करने के डाइट प्‍लान में बुधवार के दिन आपको विशेष रूप से केला का सेवन करना है। आप दिन में 6-10 केले और लगभग 2-3 गिलास दूध का सेवन करें। आपने सुना होगा कि केले खाने से लोगों का वजन बढ़ता है लेकिन इस डाइट में केले खाने से आपके शरीर को पोटाशियम और सोडियम मिलेगा। यह आहार योजना शायद थोड़ी कठिन मानी जा सकती है। क्‍योंकि 1 बार में व्‍यक्ति केवल कुछ ही केले खा सकता है। इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

आप पूरे दिन में थोड़ा थोड़ा करके इन केलों और दूध का सेवन कर सकते हैं। लेकिन वजन घटाने के लिए आवश्‍यक है कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। इसलिए पूरे दिन भर थोड़ा थोड़ा पानी का सेवन करते रहें। इसके अलावा डाइट प्‍लान में आप लो कैलोरी सूप भी शामिल कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए लो कैलोरी सूप रेसेपी –

सूप पकाने के लिए आपको 750 मिली पानी, छल्‍लेदार कटा हुआ प्‍याज, 2 कटी हुई हरी मिर्च, टमाटर 3, कटी हुई गोभी, 2 लेटस लीफ और 1 कटा हुआ गाजर।

इन सभी अवयवों को एक साथ मिलाएं और उनहें 5 मिनिट के लिए उबालें। फिर इसे ठंडा होने दें और कालीमिर्च पाउडर और नमक को छिड़कर सेवन करें।  ध्यान रहे, सूप अधिक गाढ़ा नहीं होना चाहिए। सूप में शिमला मिर्च, प्याज, लहसुन और टमाटर डाल सकते हैं। क्योंकि ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है। इसे आप सिर्फ दिन में एक बार पी सकते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने और मोटापा कम करने वाले फल…)

7 दिन में पतला होने के लिए शुक्रवार का डाइट प्‍लान – Friday diet plan to slim down in 7 days in Hindi

7 दिन में पतला होने के लिए शुक्रवार का डाइट प्‍लान - Friday diet plan to slim down in 7 days in Hindi

वजन घटाने के लिए जो लोग इस साप्‍ताहिक डाइट प्‍लान को अपनाते हैं वे इस दिन तक अपना वजन 2 से 4 किलो तक कम कर चुके होते हैं। हालांकि वजन घटाना हर व्‍यक्ति के लिए एक समान नहीं होता है। क्‍योंकि मानव शरीर पहले प्राथमिक ऊर्जा स्रोत का उपयोग करता है और फिर वसा भंडार का इस्‍तेमाल करता है जिससे मोटापा कम होता है।

शुक्रवार के आहार योजना में फल, सब्जियां, उबले हुए 1 कटोरी ब्राउन राइस और 1 कप दाल का सेवन किया जाना चाहिए। इसके अलावा इस आहार के साथ आप सब्‍जी आध‍ारित सलाद और 1 गिलास छाछ भी शामिल कर सकते हैं। लेकिन सप्‍ताह के इस पांचवे दिन में टमाटर एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप आहार के अलावा दिन में 5 से 6 टमाटर, 2 सेब और 2 संतरे का सेवन करें। इसके अलावा यह बताने की आवश्‍यकता नहीं है कि आपको पर्याप्‍त मात्रा (लगभग 13 से 14 गिलास) पानी का सेवन करना है।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट चार्ट…)

7 दिन में वजन कम करने के लिए शनिवार का डाइट प्‍लान – 7 days to lose weight Saturday diet in Hindi

7 दिन में वजन कम करने शनिवार का डाइट प्‍लान - 7 days to lose weight Saturday diet in Hindi

शनिवार के लिए आप अपने आहार योजना में उबली हुई हरी सब्जियों के साथ ब्राउन राइस का सेवन करें। लेकिन इस दौरान भी आपको ध्‍यान देना है कि वसा युक्‍त किसी भी प्रकार का खाद्य पदार्थ जैसे तेल, मक्‍खन या पनीर आदि का सेवन करने से बचना है। आप दोपहर के भोजन में 1 कटोरी सलाद, 1 कटोरी सूप और 1 गिलास छाछ का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप दिन भर थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें जिससे पानी की कमी महसूस न हो।

वेट लॉस डाइट प्‍लान के छटवे दिन आप अपने आहार में या रात में सोने के पहले 1 कप ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं। क्‍योंकि ग्रीन टी भी वजन कम करने में प्रभावी योगदान देती है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

7 वे दिन मोटापा कम करने के लिए रविवार का डाइट प्‍लान – Sunday Diet plan for Weight loss in Hindi

7 वे दिन मोटापे के लिए रविवार का डाइट प्‍लान - Sunday Diet plan for Weight loss in Hindi

वजन कम करने की 7 दिनों की डाइट का ये दिन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। इस‍ दिन आपको अपने पैरों में थोड़ा हल्कापन महसूस होगा और आप अंदर से खुश रहेंगें। सप्‍ताह के आखिरी दिन यानि रविवार को डाइट प्‍लान में आप फल, सब्जियां, उबले हुए ब्राउन राइस और दाल को शामिल कर सकते हैं। इस आहार योजना के साथ ही आपको सलाद और 1 गिलास छाछ का अलग से सेवन करना चाहिए। इसके अलावा इस दिन आप 1 गिलास फलों आ‍धारित जूस और 1 कटोरी आहार सूप का भी सेवन कर सकते हैं। इस दिन भी आपको ढ़ेर सारा पानी पीना है।

यदि आप सप्ताह के सातों दिन ये डाइट प्लान फॉलो करते हैं तो आप निश्चित ही वजन घटाने में कामयाब हो पाएंगें। ७ दिनों में वजन कम करने की ये डाइट वजन घटाने के साथ-साथ आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी देगी जिससे आपको किसी भी प्रकार की कमजोरी महसूस नहीं होगी।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

अपना वजन कम कैसे रखें – How to maintain weight loss in Hindi

अपना वजन कम कैसे रखें - How to maintain weight loss in Hindi

मोटापा या शरीर का अधिक वजन एक आम समस्‍या है जिससे लगभग हर तीसरा व्‍यक्ति परेशान है। लेकिन बहुत से प्रयास करने के बाद भी लोग अपना वजन घटाने में सफल नहीं हो पाते हैं। इसलिए अपने शरीर का स्‍वस्‍थ वजन बनाए रखने के लिए आपको स्‍वस्‍थ जीवनशैली और व्‍यायाम को अपने दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने दैनिक आहार में कार्बोहाइड्रेट 55 प्रतिशत, वसा 25 प्रतिशत, और प्रोटीन 20 प्रतिशत युक्‍त संतुलित आहार का पालन करना चाहिए।

(और पढ़े – एक महीने में 10 किलो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका…)

भारतीय आहार से वजन घटाने के लिए टिप्स – Indian Weight Loss Diet Tips in Hindi

भारतीय आहार से वजन घटाने के लिए टिप्स - Indian Weight Loss Diet Tips in Hindi

वजन घटाने के लिए एक भारतीय आहार चार्ट का पालन करते हुए, निम्नलिखित टिप्स का पालन करना चाहिए-

  • ताजा तैयार भोजन हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है।
  • ब्रेकफास्ट ज्यादा और पौष्टिक होना चाहिए है। ब्रेकफास्ट में पराठा, इडली, डोसा, उत्तपम, ब्रेड और अंडे जैसे विकल्प अच्छे विकल्प हैं।
  • सुबह उठने के तीस मिनट के भीतर नाश्ता कर लेना चाहिए।
  • दोपहर का भोजन दाल, सब्जी, रोटी और दही या चावल, राजमा, छोले आदि के साथ एक मध्यम आहार में होना चाहिए।
  • रात का खाना हल्का होना चाहिए जैसे खिचड़ी या दाल चवाल या दही चावल।
  • रात का खाना सोने से कम से कम दो घंटे पहले लेना चाहिए।
  • मुख्य भोजन के अलावा 2-3 छोट-छोटे भोजन भी करने चाहिए।
  • इन छोट-छोटे भोजन में फल, नट्स, सलाद, मूंगफली, चने आदि शामिल हो सकते हैं।
  • पानी एक संतुलित आहार का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, प्रतिदिन 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिये।
  • एक सप्ताह में एक बार आप चीट डे (मनपसंद खाना खाने का दिन) हो सकता है, हालांकि, इस दिन के दौरान ओवर इटिंग से बचें।
  • वजन कम करने के लिए शून्य कार्ब आहार या फास्टिंग जैसी चीजों से बचें।

(और पढ़े – एक महीने में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान…)

परहेज करने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची – List of Foods to Be Avoided in Hindi

परहेज करने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची - List of Foods to Be Avoided in Hindi

खाद्य पदार्थ या पेय जो संसाधित होते हैं, कैलोरी में उच्च या चीनी में उच्च होते हैं, जो वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार नहीं बनाते हैं। न केवल वे वजन बढ़ाने का कार्य करते हैं, वे आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदेह होते हैं और मधुमेह, हृदय रोगों और मोटापे जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं। वजन कम करने के लिए 7 दिनों का डाइट प्लान अपनाने के साथ ही इन खाद्य पदार्थों के सेवन को कम से कम करने या इनसे पूरी तरह बचने की सलाह दी जाती है।

  • अत्यधिक मीठा पेय पदार्थ जैसे सोडा, सपोर्ट ड्रिंक्स आदि।
  • चीनी, शहद, कंडेन्स्ड मिल्क जैसे मीठे खाद्य पदार्थ।
  • जिन खाद्य पदार्थों में उच्च चीनी होती है जैसे कैंडी, आइसक्रीम, केक, कुकीज़, चावल का हलवा, उच्च चीनी अनाज आदि।
  • जिन खाद्य पदार्थों में वसा अधिक होती है जैसे फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स, तले हुए खाद्य पदार्थ आदि।
  • ट्रांस वसा जैसे वनस्पती, मार्जरीन, प्रोसेस्ड फूड।
  • रिफाइंड तेल जैसे कैनोला ऑयल, सोयाबीन तेल, अंगूर का तेल आदि।
  • सफेद ब्रेड, सफेद पास्ता जैसे परिष्कृत अनाज।

किसी खास मौकों पर इनका उपयोग करना ठीक है। लेकिन नियमित रूप से इनका सेवन आपके वजन घटाने के लक्ष्य में रूकावट के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration