इडली सांभर खाकर किया जा सकता है वजन कम, जानें कैसे – How Idli Sambhar Can Help You Weight Loss In Hindi

इडली सांभर खाकर किया जा सकता है वजन कम, जानें कैसे - How Idli Sambhar Can Help You Weight Loss In Hindi
Written by Pratistha

Idli Sambhar for Weight Loss In Hindi क्या अप जानतें हैं इडली सांभर आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है! इडली का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। क्योंकि इडली चावल से बनी होती है इसलिए इसमें कार्बोहाइइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं। यह कैलोरी में काफी कम और एनर्जी में काफी ज्यादा होती है। इसे खाने से वजन भी नियंत्रित रहता है। साथ ही यह पचाने में भी आसान होती है। और इसे खाने के बाद जल्दी भूख भी नहीं लगती है। इडली हमारे पसंदीदा नाश्ते में से एक है। इडली को अक्सर नारियल की चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है। इडली को सांभर के साथ खाना और भी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें मिली सब्जियों और और दाल से आपको जरूरी पोषण भी मिल जाता है।

उड़द की दाल, चावल और रवा से बनी इडली कई लोगों की पसंदीदा होती है। अपनी उच्च नुट्रिशन वैल्यू (nutritional value) के कारण, इडली सबसे लोकप्रिय नाश्ते में से एक हैं। स्टीमेड (भाप से पकी), फूली हुयी और पचाने में आसान इडली स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति सतर्क लोगों की पसंदीदा भी हैं। यहाँ बताया गया है कि कैसे इडली सांभर आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है।

हां, होंठों का स्वाद बढ़ने के अलावा स्वादिष्ट, इडली आपके वजन को कम करने के लिए सबसे अच्छे भोजन में से एक है। अपने दैनिक आहार में इन फूली हुयी राइस इडली को शामिल करने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि कैसे यह वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक आहार में इडली शामिल करें। आइये जानतें हैं कैसे इडली सांभर खाकर वजन कम किया जा सकता है:

इडली से वजन कम करना – Idli Sambhar for Weight Loss In Hindi

इडली से वजन कम करना - Idli Sambhar for Weight Loss In Hindi

यहाँ वो कारण दिए गए हैं जिससे आप अपने वज़न कम करने वाले आहार में इडली को शामिल कर सकते हैं। इतनी स्वादिष्ट होने के अलावा, इडली वास्तव में सबसे स्वस्थ भारतीय स्नैक्स में से एक है जो वजन कम करने में मदद करती है।

(और पढ़े – इन आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन कर पाएं पेट की चर्बी से हमेशा के लिए निजात)

इडली सांभर आपका वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि इडली में कोई तेल नहीं होता है

जैसा की आप जानतें हैं इडली को तलकर नहीं बनाया जाता है बल्कि भाप से पकाया जाता है। उसमे किसी भी पारकर का मक्खन या तेल नहीं लगाया जाता है। और चूंकि इडली में तेल की मात्रा नहीं होती है, इसलिए इसमें कैलोरी की मात्रा भी अपेक्षाकृत कम होती है। लेकिन क्योंकि इडली चावल से बनी होती है और चावल में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है इसलिए आप चावल की तुलना में इडली बैटर में उड़द की दाल (urad dal) या रवा (rava) की मात्रा बढ़ा सकते हैं। आप इडली बैटर में कुछ बारीक कटी हुई सब्जियाँ भी डाल सकते हैं ताकि उन्हें और भी स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाया जा सके।

इडली वजन घटाने में मदद कर सकती है क्योंकि इडली पाचन और आंत के लिए बहुत अच्छी होती है

इडली पचाने में बहुत आसान है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किण्वित सभी खाद्य पदार्थ पचाने में आसान होते हैं। किण्वित खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में खनिजों और विटामिनों के बेहतर विघटन को सक्षम बनाते हैं, जो पाचन में सहायक होते हैं। किण्वित खाद्य पदार्थों में मौजूद लैक्टिक एसिड आंतों में पीएच स्तर को बदल देता है, जो अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन से जुड़ा हुआ है।

(और पढ़े – वजन घटाने और मोटापा कम करने वाले फल)

इडली के सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है क्योंकि इडली प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है

फाइबर और प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करते हैं और इस तरह आपको भूखा रहने से रोकते हैं। फाइबर अच्छे पाचन को भी बढ़ावा देता है, जो वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी होता है।

सांभर का वजन घटाने में कैसे मदद करता है

सांभर फाइबर प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह पाचन में सुधार करता है और इस तरह वजन कम करने में सहायक होता है। वजन घटाने के लाभों को अधिकतम करने के लिए, आप सांभर बनाने में इस्तेमाल होने वाली नियमित सब्जियों के अलावा और भी सब्जियाँ शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट चार्ट)

इडली सांभर खाकर वजन घटाने के लिए टिप

इडली सांभर खाकर वजन घटाने के लिए टिप

विशेषज्ञों के अनुसार, आप अपने शरीर में कार्ब्स को जमा होने से रोकने के लिए इडली बैटर में कुछ साइट्रस का रस (citrus juice) मिला सकते हैं।

आप इडली बैटर में ओट्स मिला कर उन्हें और भी हेल्दी बना सकते हैं। ओट्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो तृप्ति (पेट का भरा होना) की भावना पैदा करते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये – 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration