बीमारियों से बचना है तो बारिश के मौसम में खाएं ये सब्जियां – Rainy season vegetables list in Hindi

बीमारियों से बचना है तो बारिश के मौसम में खाएं ये सब्जियां - Rainy season vegetables list in Hindi
Written by Hemant

Rainy season vegetables list in Hindi हम सभी को बारिश का मौसम बहुत ही पसंद होता है। मानसून के आते ही हमारा मन कई प्रकार के स्वादिष्ट भोजन को करने के लिए उत्सुक होने लगता हैं। दूषित भोजन और पानी के कारण आज मानसून संक्रमण और बीमारियों का भी पर्याय बन गया है। बारिश का मौसम आते ही बाजारों में कई प्रकार की सब्जियां मिलना शुरू हो जाती है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको सब्जियों का सेवन करने से पहले बहुत ही अधिक सावधानी रखने की जरूर होती हैं। अच्छी सब्जियों का सेवन आपको कई प्रकार की बिमारियों से दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहें है जो कि आपको मानसून में स्वस्थ रखने आपकी मदद कर सकती हैं।

विशेषज्ञ लंबे समय से मौसमी सब्जियां खाने की सलाह दे रहे हैं ताकि उनकी ताजगी का आनंद लिया जा सके और उनके पोषण मूल्य का पूरी तरह से उपयोग किया जा सके। पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, “मानसून अच्छा हो सकता है, लेकिन वह बहुत सारे संक्रमण साथ में लाता हैं। उदाहरण के लिए, हरी पत्तेदार सब्जियां इस मौसम में नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इस अवधि के दौरान उनमे अतिरिक्त बैक्टीरिया होते हैं और वो आपको बीमार कर सकती हैं। विभिन्न स्वास्थ्य खतरों से ग्रस्त हैं। ” मानसून में अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस समय के दौरान आप बीमार पड़ने का अधिकतम जोखिम रखते हैं। बारिश के मौसम में स्वस्थ सब्जियां खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और आगे आप स्वस्थ रहेंगे।

  1. बारिश में खाएं लौकी – Eat Bottle Gourd in Rainy season in Hindi
  2. मानसून में खाई जाने वाली सब्जी करेला – Eat Karela during monsoon in Hindi
  3. बरसात के मौसम में टिंडा खाएं –  Tinda (Indian Squash) Rainy season vegetables in Hindi
  4. बारिश की सब्जी कन्टोला – Rainy season vegetables Kantola in Hindi
  5. बरसात में खाएं कंद – Eat Tubers in Rainy season in Hindi
  6. परवल की सब्जी के फायदे बरसात में – Parwal(Pointed Gourd) ki sabji ke fayde Barsat me in Hindi
  7. बारिश के मौसम में भिंडी खाने के फायदे – Benefits of eating ladyfinger in Rainy season in Hindi
  8. बरसात के लिए सब्जी ग्वार फली – Guar Bean Vegetable for Rainy season in Hindi

बरसात में खाने वाली सब्जियां – Rainy season vegetables in Hindi

बारिश में स्वस्थ रहने के लिए यहाँ कुछ सब्जियाँ बताई गयी हैं जिन्हें अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए –

बारिश में खाएं लौकी – Eat Bottle Gourd in Rainy season in Hindi

बारिश में खाएं लौकी - Eat Bottle Gourd in Rainy season in Hindi

लौकी को लंबे समय से बरसात के मौसम में सबसे अच्छी और स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक माना जाता है। लौकी फाइबर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के पदार्थों से समृद्ध है, और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा, इसमें आयरन की मात्रा होती है और यह विटामिन बी और सी से भरपूर होती है। लौकी  एंटी-ऑक्सीडेटिव (Antioxidants) क्रियाओं में मदद करती है, जो आपको बरसात में संक्रमण से रक्षा करने में आपकी मदद करते हैं। यह कम कैलोरी वाली सब्जी भी है, जो आपके पेट को हल्का रखने में मदद करती है।

(और पढ़े – लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान…)

मानसून में खाई जाने वाली सब्जी करेला – Eat Karela during monsoon in Hindi

मानसून में खाई जाने वाली सब्जी करेला - Eat Karela during monsoon in Hindi

करेला बारिश के मौसम में खाने वाली सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है। करेला का स्वाद भले ही अच्छा न हो, लेकिन इसके अनगिनत फायदे हैं। करेला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपको बारिश के मौसम में फिट रखने में भी मदद करता है। करेला में आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मजबूत एंटीवायरल गुण है जो आपको बरसात के मौसम में संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – करेले के जूस के फायदे, औषधीय गुण, नुकसान तथा जूस बनाने की विधि…)

बरसात के मौसम में टिंडा खाएं –  Tinda (Indian Squash) Rainy season vegetables in Hindi

बरसात के मौसम में टिंडा खाएं -  Tinda (Indian Squash) Rainy season vegetables in Hindi

टिंडा या भारतीय स्क्वैश न केवल एक स्वस्थ सब्जी है, बल्कि स्वादिष्ट भी है। आप टिंडा के कई रूपों को सब्जी के लिए आजमा सकते हैं। टिंडा के कई स्वास्थ्य लाभों होते है जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) एजेंट शामिल हैं जो सूजन, अम्लता और दिल की जलन को नियंत्रित करते हैं और पाचन प्रक्रिया को मजबूत करने में मदद करते हैं। टिंडा फाइबर सामग्री में उच्च है और आंत्र संबंधी विकारों को दूर रखता है।

(और पढ़े – टिंडा के फायदे और नुकसान…)

बारिश की सब्जी कन्टोला – Rainy season vegetables Kantola in Hindi

बारिश की सब्जी कन्टोला - Rainy season vegetables Kantola in Hindi

कन्टोला अन्य सब्जियों की तरह हरे रंग का फल है जो कि बरसात में आपको स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। काकोर या कन्टोला प्रोटीन, आयरन और फाइबर से भरपूर, यह आपके पाचन तंत्र के कामकाज को मजबूत करके पेट में होने वाली समस्यओं को रोकता हैं। इसके अलावा कन्टोला बारिश के कारण होने वाले संक्रमण को कम में मदद करता है।

(और पढ़े – ककोरा के फायदे और नुकसान…)

बरसात में खाएं कंद – Eat Tubers in Rainy season in Hindi

बरसात में खाएं कंद - Eat Tubers in Rainy season in Hindi

आलू या शकरकंद जैसे कंद मानसून के दौरान आपके लिए शानदार सब्जियां हैं और यह हानिरहित भी होते हैं। कंद खाने के लिए सुरक्षित हैं और बैक्टीरिया के जन्म के लिए बुरे होते हैं, अर्थात यहाँ पर बैक्टीरिया में प्रजनन होने की संभावना कम होती हैं। इसलिए आप बरसात के मौसम में कंद बारे में अधिक चिंता किए बिना खा सकते हैं।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

परवल की सब्जी के फायदे बरसात में – Parwal(Pointed Gourd) ki sabji ke fayde Barsat me in Hindi

परवल की सब्जी के फायदे बरसात में - Parwal(Pointed Gourd) ki sabji ke fayde Barsat me in Hindi

परवल की सब्जी का बरसात में सेवन करना आपके लिए स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं। इन धारीदार हरी सब्जियों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो आपको स्वस्थ और आपके हृदय के कार्य को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता हैं। आप परवल को बरसात के मौसम में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। मानसून आमतौर पर हमें सर्दी, खांसी और सिरदर्द से ग्रस्त करता है, यह गुणकारी सब्जी आपको पेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद करती है। परवल विभिन्न के एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और सी से समृद्ध है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – परवल के फायदे और नुकसान…)

बारिश के मौसम में भिंडी खाने के फायदे – Benefits of eating ladyfinger in Rainy season in Hindi

बारिश के मौसम में भिंडी खाने के फायदे - Benefits of eating ladyfinger in Rainy season in Hindi

बारिश के मौसम में भिंडी की सब्जी का खाना फायदेमंद माना जाता हैं। भिंडी की सब्जी में हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। भिंडी का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है, आंखों की रौशनी बेहतर करता है और कैंसर होने के ख़तरे को भी कम करता है। इसके अलावा बरसात में भिंडी की सब्जी खाना हड्डियों को मज़बूत करता है और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

(और पढ़े – भिंडी खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद जाने इसके फायदे और नुकसान…)

बरसात के लिए सब्जी ग्वार फली – Guar Bean Vegetable for Rainy season in Hindi

बरसात के लिए सब्जी ग्वार फली - Guar Bean Vegetable for Rainy season in Hindi

ग्वार फली (Guar Bean) में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर और विटामिन K, C और A भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें फास्फोरस (Phosphorus), कैल्शियम (calcium), आयरन (Iron) और पौटेशियम (Potassium) की मात्रा अधिक होती है। डायबिटीज और ब्लड प्रेशर में ग्वार फली बहुत फायदेमंद होती है।  ग्वार फली हड्डियों को मजबूत रखती है और पाचन क्रिया को भी स्वस्थ रखती है।

किसी भी संभावित गंदगी या रसायन को हटाने के लिए नल के पानी के नीचे कम से कम दो से तीन बार इन सब्जियों को धोएं। सुनिश्चित करें, आप जो भी खा रहे हैं वह साफ है; बाहर के खाने से बचें, विशेष रूप से स्ट्रीट फूड जो संक्रमण पैदा करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

(और पढ़े – ग्वार फली खाने के फायदे, गुण और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिककर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration