मानसून में स्वस्थ रहने के लिए आपको इन चीजों को जरुर खाना चाहिए – Foods You Should Eat To Stay Healthy This Monsoon In Hindi

मानसून में स्वस्थ रहने के लिए आपको इन चीजों को जरुर खाना चाहिए - Foods You Should Eat To Stay Healthy This Monsoon In Hindi
Written by Hemant

बारिश या मानसून में स्वस्थ रहने के लिए आपको खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पहले बहुत ही अधिक सावधानी रखने की जरूर होती हैं। हम सभी को बारिश का मौसम बहुत ही पसंद होता है। मानसून के आते ही हमारा मन कई प्रकार के स्वादिष्ट भोजन को करने के लिए उत्सुक होने लगता हैं। बारिश के आते ही हमारे मन में गरमागरम पकौड़े और समोसा का ख्याल आने लगता हैं। लेकिन आपको क्या आपको पता है बरसात में यह खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। मानसून संक्रमण और बीमारियों का भी पर्याय बन गया है, जिनमें से अधिकांश दूषित भोजन और पानी के कारण होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहें है जो कि आपको मानसून में स्वस्थ रखने आपकी मदद कर सकता हैं।

मानसून में स्वस्थ रहने के लिए खाएं फल – Fruits To Eat In Rainy Season In Hindi

बरसात के मौसम में फलों के सेवन से बीमारियों को रोकने में मदद मिलेगी। इसके लिए आप मानसून में निम्न फलों का सेवन करें-

बरसात में खाएं चेरी – चेरी में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) होते हैं जो न केवल मस्तिष्क को सुखदायक प्रभाव प्रदान करते हैं बल्कि संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं।

मानसून में खाएं जामुन – जामुन कैलोरी में कम और पोषक तत्वों में उच्च है। यह लोहे, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन से भरा हुआ है जो कुछ पोषक तत्व हैं जो शरीर को बरसात के मौसम में अधिक चाहिए।

बारिश में खाएं लीची – लीची विटामिन सी से भरपूर होते हैं और शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बनाने में मदद करते हैं। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और आपको सामान्य संक्रमण और बीमारियों से आसानी से बचाने में मदद करते हैं।

बीमारियों से बचाए केलाकेला विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं। मानसून की सबसे आम बीमारियों में से एक जठरांत्र संबंधी संक्रमण शामिल है। केला पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाकर, आपको इन संक्रमणों को रोकने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – मानसून में बीमारियों से बचना है, तो ये 5 चीजें भूल से भी न खाएं)

मानसून में स्वस्थ रहने के लिए सूप पियें – Drink Soups in the rainy season in Hindi

बारिश के मौसम में अपने आप को बीमारियों से दूर रखने के लिए आप सूप पियें। सूप हल्के, बनाने में आसान और पोषण से भरपूर होते हैं। सूप न केवल वे आपको फ्लू से दूर रखते हैं, बल्कि इस मौसम में आपको आवश्यक हाइड्रेट भी करते हैं। मानसून में होने वाली आर्द्रता निर्जलीकरण की प्रक्रिया को गति देती है और इसे रोकने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। बारिश के मौसम में आहार विशेषज्ञ विशेष रूप से चिकन सूप को तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स के एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में बताते हैं, और यह आपके हाइड्रेशन के लिए आवश्यक हैं।

(और पढ़ेें – चिकन सूप के फायदे और नुकसान )

बरसात में स्वस्थ रहें मेथी और जीरा के साथ – Eat Fenugreek and Cumin seeds during monsoon in Hindi

जैसे ही मानसून आता है उस दौरान हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का स्तर संभवतः सबसे कम होता है और भोजन को पचाना शरीर के लिए विशेष रूप से मुश्किल हो जाता है। इसलिए पाचन तंत्र के सामान्य कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए, अपने आहार में मेथी और जीरा को शामिल करने की सलाह दी जाती हैं। यह आपको मानसून में स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – मेथी के फायदे और नुकसान)

मानसून में स्वस्थ रहने के लिए हर्बल चाय – Drink Herbal Teas to stay healthy this monsoon in Hindi

बारिश के ठंडे मौसम में गर्म चाय किसे पसंद नहीं होती हैं। मानसून के दौरान मसाला चाय सभी भारतीय घरों में एक मुख्य पेय है, लेकिन बीमारियों के इस मौसम में दूध सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। आप इसके बजाय, अदरक या नींबू के साथ हर्बल चाय का सेवन भी कर सकते है जो कि आपको रोग मुक्त रखने आपकी मदद कर सकता हैं। आप तुलसी या जैस्मिन जैसे चाय के विभिन्न फ्लेवर के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं। बरसात के इस मौसम में अपने आप को बीमारियों से बचाने में आपकी पसंदीदा चाय भी आपकी सहायता कर सकती है।

(और पढ़ें – मसाला चाय के फायदे, नुकसान और बनाने का विधि)

मानसून में स्वस्थ रहने के लिए शहद खाएं  – Eat Honey to be healthy in rainy season in Hindi

बारिश के मौसम में अपने शरीर को रोग मुक्त रखने के लिए शहद बहुत ही अच्छा होता हैं। शहद में उपस्थित रोगाणुरोधी (antimicrobial) यौगिकों की उच्च सामग्री, संक्रमण को फ़ैलाने वाले शक्तिशाली जीवाणु के प्रभाव को कम करता है। शहद प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। अपनी हर्बल चाय में चीनी के स्थान पर शहद का प्रयोग करने का प्रयास करें या आप शहद को हर सुबह नाश्ते के लिए कॉर्नफ्लेक्स के साथ सेवन करें। इस मौसम में बैक्टीरिया के संक्रमण से बचने के लिए अपने आहार में शहद शामिल करना एक आसान तरीका है।

(और पढ़ें – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

बरसात में संक्रमण से बचने के लिए लहसुन खाएं – Eat Garlic to stay healthy this monsoon in Hindi

मानसून के दौरान फ्लू एक आम वायरल बीमारी है। इस मौसम में बारिश के दौरान भीगने की संभावना सबसे अधिक होती है। यदि आप बरसात के पानी में गीला हो जाते हैं तो फ्लू को पकड़ने का खतरा अधिक होता है। इस फ्लू और संक्रमण से बचने के लिए आप अपने सूप और करी में कुछ लहसुन लौंग जोड़ें। लहसुन आपको वायरल संक्रमण से लड़ने और स्वस्थ रहने की क्षमता प्रदान करते हैं।

(और पढ़ें – लहसुन की एक कली खाने से महिलाओं को मिलेगा कई बीमारियों से निजात)

मानसून में स्वस्थ रहने के लिए हल्दी खाएं – Monsoon me swasth rehne ke liye haldi khaye in Hindi

हल्दी एक जादुई जड़ी बूटी है जो सभी मौसमों में आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करती है। लेकिन मानसून के दौरान हल्दी का सेवन अधिक आवश्यक है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह अपने एंटी-इंफ्लामेटरी (anti-inflammatory) गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है और निश्चित रूप से हल्दी आपको गले के संक्रमण से दूर रखेगा। हल्दी को आप अपने भोजन में शामिल करें या इसे एक गिलास गर्म, उबले हुए दूध में मिलाएं और हर रात सोने से पहले पियें।

(और पढ़ें – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration