गर्मी में लू से बचने के आसान घरेलू उपाय - Garmi Me Lu Se Bachne Ke Aasan Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

गर्मी में लू से बचने के आसान घरेलू उपाय – Garmi Me Lu Se Bachne Ke Aasan Upay

गर्मी में लू से बचने के आसान घरेलू उपाय - Garmi Me Lu Se Bachne Ke Aasan Upay

Garmi Me Lu Se Bachne Ke Aasan Upay: गर्मी का मौसम आते ही लोगों को लू लगने की समस्या होने लगती है। आप इस सभी प्रकार की समस्या से बचना चाहते है तो हम आपको गर्मी में लू से बचने के आसान घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

अधिक समय तक धूप में रहने से और शरीर में अधिक गर्मी बढ़ाने से सिरदर्द, थकान, चक्कर आना और बुखार आना आदि लक्षण होने लगते है जो कि हीट स्ट्रोक (Heat stroke) के कारण होते है। जब किसी व्यक्ति को लू लगती है तो पसीने आना, दिल की धड़कन का बढ़ना, सांस फूलना, थकान होना और उल्टी जैसी परेशानी होती है।

गर्मियों के मौसम में लू लगना बहुत ही आम है और आप इससे बचने के लिए घरेलू उपायों को भी कर सकते है। आज के इस आर्टिकल में दिए गए हीट स्ट्रोक घरेलू उपचार (Home Remedies for Heat Stroke in Hindi) बहुत ही प्रभावी होते है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

गर्मी के मौसम में लू से बचने के उपाय – Garmi Ke Mausam Mein Lu Se Bachne Ke Upay

गर्मी के मौसम में लू से बचने के उपाय - Garmi Ke Mausam Mein Lu Se Bachne Ke Upay

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आप निम्न घरेलू उपायों को करें।

(और पढ़ें – लू से बचने के घरेलू उपाय)

लू से बचने के लिए धूप में न जाएं – Heat stroke se bachane ke liye dhup me na jayen

लू से बचने के लिए धूप में न जाएं - Heat stroke se bachane ke liye dhup me na jayen

धूप में न जाना सबसे आसान तरीका है लू से बचने का। यदि आपको कोई जरूरी काम हो तभी धूप में जाएँ। गर्मियों में धूप में जाने से पहले अपने सिर को कपड़े से ढक लें या फिर छाते का इस्तेमाल करे।

गर्मी लू से बचने का उपाय है अधिक पानी का सेवन – Drink Water to Prevent Heat Stroke in Hindi

गर्मी लू से बचने का उपाय है अधिक पानी का सेवन - Drink Water to Prevent Heat Stroke in Hindi

गर्मियों के मौसम में पानी पीना बहुत जरूरी होता है, यह न केवल आपकी प्यास को बुझाता है बल्कि आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रण में रखता है। डिहाइड्रेशन की वजह से वजह लू लगने की समस्या अधिक होती है। इसलिए आप हीट स्ट्रोक से बचने के लिए खूब पानी पियें।

गर्मी में लू से बचने का आसान घरेलू उपाय एलोवेरा जूस  – Garmi Me Lu Se Bachne Ka Aasan Upay aloe Vera juice

गर्मी में लू से बचने का आसान घरेलू उपाय एलोवेरा जूस  - Garmi Me Lu Se Bachne Ka Aasan Upay aloe Vera juice

गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए आपको एलोवेरा जूस पीना चाहिए। यह आपके आपके शरीर को शांत रखता है और उसे ऊर्जा भी देता है। एलोवेरा हीट स्ट्रोक के लिए सबसे आसान प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक है। घर से बाहर धूप में जाने से पहले आप एक गिलास एलोवेरा जूस का सेवन जरूर करें।

हीट स्ट्रोक के उपचार में खाएं प्याज – Onion for Heat Stroke in Hindi

हीट स्ट्रोक के उपचार में खाएं प्याज - Onion for Heat Stroke in Hindi

प्याज का सेवन हमारे शरीर को अंदर और बाहर दोनों ओर से ठंडा रखने में मदद करता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में आप कच्ची प्याज को सलाद के रूप में जरूर खाएं। अगर आपको धूप में भी घर के बाहर जाना पड़े तो लू से बचने के लिए प्याज का रस निकालें और रस को अपनी छाती और कान के पीछे लगाएं। यह हीट स्ट्रोक या लू के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए गए घरेलू नुस्खों में से एक है।

गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचने का तरीका है आम पन्ना – Aam Panna Hai garmiyo Heat Stroke se Bachne ka Tarika

गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचने का तरीका है आम पन्ना - Aam Panna Hai garmiyo Heat Stroke se Bachne ka Tarika

गर्मी के मौसम में आम मिलना शुरू हो जाता है। आप लू से बचने के लिए आम का पन्ना भी खा सकते है। कच्चे आम से बना यह पन्ना खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए आप कुछ कच्चे आम को लेकर उबाल लें और फिर ठंडे पानी में भिगो दें। इन आमों का गूदा लें और इसे एक ब्लेंडर में डालकर धनिया, जीरा, गुड़नमक और काली मिर्च मिलाएं। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। हीट स्ट्रोक या लू को रोकने के लिए दिन में तीन से चार बार इस घरेलू दवा का 1 कप पीएं।

गर्मी से बचने के उपाय पुदीना और तुलसी – Garmi se bachne ke upay Tulsi aur pudina

गर्मी से बचने के उपाय पुदीना और तुलसी - Garmi se bachne ke upay Tulsi aur pudina

पुदीना और तुलसी भी गर्मी से बचने में आपकी मदद कर सकते है। इन दोनों को मिलाकर खाने से यह शरीर पर सुखदायक प्रभाव डालता है और पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। लू से बचने के आसान घरेलू उपाय में आप पुदीना और तुलसी के पाउडर को लेकर इसे एक गिलास ठंडे पानी में घोल लें और इसमें एक चम्मच शक्कर भी मिला लें। अब इस मिश्रण को पियें।

गर्मी में लू से बचने का देशी इलाज छाछ – Garmi me loo se bachne ka desi ilaj chhachh

गर्मी में लू से बचने का देशी इलाज छाछ - Garmi me loo se bachne ka desi ilaj chhachh

छाछ की तासीर ठंडी होती है जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसलिए गर्मी में लू से बचने के लिए आप मट्ठा का सेवन करें। यह आपके शरीर को तरोताजा रखने और पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद करता है।

शरीर की गर्मी दूर करने का आसान तरीका नारियल पानी – Coconut Water for Heat Exhaustion in Hindi

शरीर की गर्मी दूर करने का आसान तरीका नारियल पानी - Coconut Water for Heat Exhaustion in Hindi

नारियल का पानी हाइड्रेशन (Hydration) का अच्छा स्रोत माना जाता है और यह पीने में स्वादिष्ट भी होता है। गर्मियों में पानी की कमी की वजह से भी लू लग जाती है। नारियल पानी का सेवन आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है, इसलिए इसके सेवन से शरीर की गर्मी को दूर किया जा सकता है।

गर्मी में लू से बचने के उपाय हैं सौंफ के बीज – Fennel Seeds Hai Loo se Bachne ke Upay in Hindi

गर्मी में लू से बचने के उपाय हैं सौंफ के बीज - Fennel Seeds Hai Loo se Bachne ke Upay in Hindi

सौंफ के बीज में शरीर को अंदर से ठंडा रखने के गुण होते है जो आपको गर्मी में लगाने वाली लू से बचाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी को लेकर इसमें एक चम्मच सौफ के बीज को डाल कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इस पानी को छानकर पियें।

गर्मी में लू से बचने के आसान घरेलू उपाय में मौसमी फल खाएं – Seasonal Fruits for Heat Stroke in Hindi

गर्मी में लू से बचने के आसान घरेलू उपाय में मौसमी फल खाएं - Seasonal Fruits for Heat Stroke in Hindi

ताजे फलों का सेवन करना तो हमेशा से ही लाभदायक होता है लेकिन यदि आप गर्मी में लू से बचना चाहते है तो मौसमी फल खाएं। गर्मियों में में मिलने वाले लगभग सभी फल आपको ठंडा रखकर हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करते है।

गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचना है तो न करे ऑयली फ़ूड का सेवन – Garmi me Heat stroke se bachna hai to na kare Oily food ka sevan

गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचना है तो न करे ऑयली फ़ूड का सेवन – Garmi me Heat stroke se bachna hai to na kare Oily food ka sevan

अधिक तैलीय भोजन पचने में आसान नहीं होता है, इसलिए आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो पचने में आसान होते है। जब पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है तो आप तरोताजा और शांत महसूस करते है। गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूज और ककड़ी आदि का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है। आप इसके लिए दही का सेवन भी करे, यह आपको ठंडा रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें – लू से बचने के लिए क्या खाएं?)

गर्मी में लू से बचने के आसान घरेलू उपाय (Garmi Me Lu Se Bachne Ke Aasan Upay)  का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration