रात के खाने का सही समय क्‍या है? जानें रात के भोजन में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं – Right time for dinner, what to eat and what not to eat in dinner in Hindi

रात के खाने का सही समय क्‍या है? जानें रात के भोजन में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं - Right time for dinner, what to eat and what not to eat in dinner in Hindi
Written by Anamika

आमतौर पर हम जिस तरह का भोजन करते हैं, उसी तरह हमारा स्वास्थ बनता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपने भोजन को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं। वास्तव में अगर आप भोजन के नियमों का पालन करते हैं तो आपको यह पता होना बेहद जरूरी है कि किस समय कौन सा और किस तरह का भोजन करना जरूरी है। जैसे कि सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी माना जाता है क्योंकि यह पूरे दिन आपको सक्रिया रखने में मदद करता है, इसके अलावा दोपहर का भोजन स्वस्थ और संतुलित होना चाहिए लेकिन रात के भोजन को लेकर अधिक सावधान रहने की जरूरत रहती है। इसका कारण यह है कि रात में आप जिस तरह का भोजन करते हैं, आपकी चर्बी बढ़ाने और बीमारियां पैदा करने में उसकी बहुत भूमिका होती है।

आपकी जानकारी के लिए इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि रात के खाने का सही समय क्‍या है और रात के भोजन में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं।

1. रात के खाने का सही समय क्‍या है? – What is the right time for dinner in Hindi
2. रात के भोजन में क्‍या खाएं – Raat ke bhojan mein kya khaye in Hindi

3. रात के भोजन में क्या ना खाएं – Raat ke bhojan mein kya na khaye in Hindi

रात के खाने का सही समय क्‍या है? – What is the right time for dinner in Hindi

रात के खाने का सही समय क्‍या है? - What is the right time for dinner in Hindi

अगर भारतीय समय की बात करें तो रात के खाने का आदर्श समय शाम 7 बजे से पहले का माना जाता है। वैसे ज्यादातर पोषण विशेषज्ञ आठ बजे से पहले डिनर कर लेना अच्छा मानते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि आपके रात के भोजन और सोने के समय के बीच 3 घंटे का अंतर रखना चाहिए। अगर आपको किसी कारण से रात का भोजन करने में देर हो जाए तो कोशिश करें कि रात दस बजे से पहले खा लें। अगर इस समय तक आप रात का भोजन नहीं कर पाते हैं तो फिर खाना खाने के बजाया सूप, जूस या फिर कोई अन्यय तरल पदार्थ लें। देर रात को भोजन करने से नींद की गुणवत्ता में बाधा आ सकती है।

(और पढ़े – आयुर्वेद के अनुसार भोजन के नियम…)

रात के भोजन में क्‍या खाएं – Raat ke bhojan mein kya khaye in Hindi

रात के भोजन में क्‍या खाएं - Raat ke bhojan mein kya khaye in Hindi

आमतौर पर आप डिनर में जो कुछ भी खाते हैं और हल्का और स्वस्थ होना चाहिए। इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वह भोजन जल्दी से पच जाए और उससे आपका वजन ना बढ़े। आइये जानते हैं रात के भोजन में क्या खाना चाहिए।

रात के खाने में खाएं उबली हुई सब्जियां – Boiled Vegetables raat ke bhojan ke liye in Hindi

रात के खाने में खाएं उबली हुई सब्जियां - Boiled Vegetables raat ke bhojan ke liye in Hindi

आज के समय में हर व्यक्ति अपने वजन को संतुलित रखना चाहता है इसलिए इसी के अनुरुप रात का भोजन भी होना चाहिए। अगर आप चालीस साल से अधिक उम्र के हैं तो आपको रात में एक कटोरी उबली हुई और कच्ची सब्जियां खानी चाहिए। इसमें आप अपनी पसंद की विभिन्न सब्जियां शामिल कर सकते हैं। वास्तव में उबली हुई सब्जियों में पोषक तत्व संरक्षित रहते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाने में मदद करते हैं। इस सब्जियों को डिनर में लेने से आपके शरीर की अतिरिक्त वसा नष्ट होती है और वजन घटने की प्रक्रिया में तेजी आ जाती है। आप ब्रोकली, फूलगोभी, बीन्स, पालक, गाजर, शिमला मिर्च को पानी में उबालकर इन्हें एक चम्मच जैतून के तेल में फ्राई करके स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च डालकर इन्हें खा सकते हैं।

(और पढ़े – हरी सब्जियां खाने के फायदे…)

रात के खाने में खाएं होल ग्रेन – Whole Grains for dinner in Hindi

रात के खाने में खाएं होल ग्रेन - Whole Grains for dinner in Hindi

शोधकर्ताओं का मानना है कि रात के भोजन में होल ग्रेन खाने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है और पाचन क्रिया भी मजबूत होती है। इसके लिए आप रात के भोजन में ब्राउन राइस, क्विनोआ से बनी रेसिपी, होल ह्वीट ब्रेड आदि खा सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप इन्हें सीधे खाएं, आप इनकी रेसिपी बनाकर खा सकते हैं। वास्तव में होल ग्रेन में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम और मिनरल पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को रेगुलेट करने में सहायक होता है। यदि आप रात में चावल खाने के शौकीन हैं तो ब्राउन राइस आपके लिए बेहतर है। इसके अलावा आप अपनी पसंद के अन्य होल ग्रेन से बनी रेसिपी खा सकते हैं।

(और पढ़े – ब्राउन राइस के फायदे और नुकसान…)

रात के भोजन में खाएं क्विनोआ खिचड़ी – Quinoa Khichdi for dinner in Hindi

रात के भोजन में खाएं क्विनोआ खिचड़ी - Quinoa Khichdi for dinner in Hindi

अगर आप रात में हल्का और हेल्दी भोजन करना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि आपके रात का भोजन बहुत फीका सा ना हो तो आपको क्विनोआ की मसालेदार खिचड़ी खानी चाहिए। क्विनोआ एक होल ग्रेन है और काफी स्वास्थवर्धक माना जाता है। इसके अलावा यह बहुत आसानी से पच भी जाता है जिसके कारण आपको भारीपन महसूस नहीं होता है। एक सॉस पैन में क्विनोआ और पानी डालकर पकाएं। इसके बाद पैन में घी गर्म करें और इसमें धनिया के बीज, जीरा पाउडर औऱ कटी हुई मिर्च, कश्मीरी लाल मिर्च, हल्दी, कॉर्न और काली बीन्स डालें। इसके बाद चार से पांच मिनट तक भूने। इसके बाद फुले हुए क्विनोआ और नमक को डालकर मिलाएं। रात के भोजन के लिए क्विनोआ की खिचड़ी तैयार है।

(और पढ़े – खिचड़ी खाने के फायदे, बनाने की विधि और खिचड़ी के प्रकार…)

डिनर में कीमा बिरयानी खाएं – Keema Biryani dinner mein khaye in Hindi

डिनर में कीमा बिरयानी खाएं - Keema Biryani dinner mein khaye in Hindi

रात के भोजन में हर कोई एक स्वादिष्ट एवं स्वस्थ भोजन करना चाहता है। इसलिए डिनर में कीमा बिरयानी खाना एक बेहतर उपाय हो सकता है। वास्तव में कीमा बिरयानी बनाने के लिए मीट, बादाम, किशमिश, दही, प्याज, लहसुन, अदरक और दूध की आवश्यकता होती है। इस सभी सामग्रियों में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं जो रात के भोजन के लिए सर्वोत्तम होता है। आप हफ्ते में कम से कम तीन दिन डिनर में कीमा बिरयानी खा सकते हैं।

(और पढ़े – चिकन के फायदे और नुकसान…)

रात के भोजन में दलिया खाएं  – Daliya for dinner in Hindi

रात के भोजन में दलिया खाएं  - Daliya for dinner in Hindi

सिर्फ वजन घटाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी दलिया बेहद फायदेमंद है। इसलिए ज्यादातर घरों में लोग रात के भोजन में दलिया खाना पसंद करते हैं। दलिया में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है। रात के भोजन में दलिया खाने से यह बहुत आसानी से पच जाती है। इसके अलावा इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है जिसके कारण वजन घटता है। इसलिए अगर आप एक अच्छी सेहत के लिए एवं वजन घटाने के लिए दलिया खा सकते हैं।

(और पढ़े – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

रात के भोजन में साही अंडा करी खाएं – Eat Shahi Egg Curry in dinner in Hindi

रात के भोजन में साही अंडा करी खाएं - Eat Shahi Egg Curry in dinner in Hindi

अंडा एक बहुमुखी भोजन है जिससे विभिन्न तरह का व्यंजन बनाकर रात के भोजन में खाया जा सकता है। अंडे को आप नाश्ते में खाने के अलावा रात के खाने में भी शामिल कर सकते हैं। डिनर में अंडा करी खाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आप लहसुन, प्याज, कसूरी मेथी, ताजा क्रीम, दही और ताजा धनिया के उपयोग से एक हल्का मसालेदार अंडा करी बना सकते हैं। इसके बाद इसे अपनी पसंद के आधार पर सादे चपाती, पराठे, चावल, बिरयानी या पुलाव के साथ खा सकते हैं। लेकिन आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि अधिक मात्रा में एग करी ना खाएं अन्यथा रात में इसे पचने में लंबा समय लग सकता है।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

डिनर में लौकी के व्यंजन खाना होता है उत्तम – Dinner mein Lauki khaye in Hindi

डिनर में लौकी के व्यंजन खाना होता है उत्तम - Dinner mein Lauki khaye in Hindi

रात के भोजन में लौकी का सेवन करना हर तरह से फायदेमंद होता है। यह एक बेहतर डाइट है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है और लौकी वजन घटाने के लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम करता है और आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। आप रात में दलिया के साथ लौकी का जूस या लौकी की घी जीरा में बनी सब्जी और दो रोटी या हल्के मसाले से बनी लौकी की सब्जी खा सकते हैं।

(और पढ़े – लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान…)

रात के भोजन में क्या ना खाएं – Raat ke bhojan mein kya na khaye in Hindi

रात के भोजन में क्या ना खाएं - Raat ke bhojan mein kya na khaye in Hindi

आमतौर पर ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें रात में खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप इन चीजों से पूरा परहेज रखते हैं तो आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां नहीं होंगी और वजन भी नियंत्रित रहेगा।

स्टार्च युक्त भोजन : रात के खाने में स्टार्च युक्त भोजन ना करें। वास्तव में रात में स्टार्च युक्त भोजन करने से यह मेटाबोलिज्म को धीमा कर देता है जिसके कारण रक्त शर्करा बढ़ जाता है और शरीर पर बहुत तेजी से वसा जमने लगती है।

मसालेदार भोजन : डिनर में मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिए, विशेषरुप से तब जब आपकी उम्र 30 वर्ष से अधिक हो। रात में तैलीय और मसालेदार भोजन करने से आपके सीने और पेट में जलन की समस्या पैदा हो सकती है।

कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन : कुछ परिस्थितियों में कार्बोहाइड्रेट खाना अच्छा होता है। लेकिन रात में आपको कोर्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करने से बचना चाहिए। इस तरह के भोजन में उच्च मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो ब्लड स्ट्रीम द्वारा अवशोषित हो जाता है और शरीर पर फैट बढ़ता है।

वसायुक्त भोजन रात के समय किसी भी तरह का वसायुक्त भोजन नहीं करें। इसके अलावा तैलीय भोजन भी ना करें, भोजन के बाद शराब ना पीएं और अगर संभव हो तो डिनर के बाद चॉकलेट ना खाएं।

(और पढ़े – मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration