कच्ची प्याज खाने के फायदे जानकर, आप रह जाएंगे हैरान - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

कच्ची प्याज खाने के फायदे जानकर, आप रह जाएंगे हैरान

कच्चा प्याज खाने के फायदे जानकर, आप रह जाएंगे हैरान

Benefits of raw onion in Hindi: क्या आप कच्चा प्याज खाने के फायदे जानते है? प्याज का उपयोग तो हम सभी अपने खाने में नियमित रूप से करते है लेकिन क्या आपको कच्चा प्याज खाने के लाभ के बारे में पता है। प्याज एक फूल वाले पौधों के एलियम जीनस का सदस्य हैं जिसमें लहसुन, शाल्लोट्स (shallots), लीक्स (leeks) और चिव्स (chives) भी शामिल हैं। इन सब्जियों में विभिन्न विटामिन, खनिज और यौगिक होते हैं जो कई तरह से हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते है। कच्चा प्याज औषधीय गुणों से भरा हुआ है इसलिए यह प्राचीन काल से सिरदर्द, हृदय रोग और मुंह के घावों जैसी बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। आइये जानते है कि कच्चे प्याज का सेवन हमारे स्वस्थ के लिए किस प्रकार से लाभदायक है।

विषय सूची

कच्चा प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कच्ची प्याज में हमारे स्वास्थ्य के लिए लगभग सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। कच्चा प्याज विटामिन सी में उच्च है, जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य, कोलेजन उत्पादन, ऊतक की मरम्मत और लोह तत्व के अवशोषण करने में सहायता करता है। कच्चा प्याज में उपस्थित विटामिन सी आपके शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करता है, जो कि मुक्त कणों से होने वाली क्षति से आपकी कोशिकाओं की रक्षा करता है।

इसके अलावा कच्चे प्याज में बी विटामिन, फोलेट (बी 9) और पाइरिडोक्सिन (बी 6) शामिल हैं, जो चयापचय, लाल रक्त कोशिका के उत्पादन और तंत्रिका कार्य  में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो द्रव संतुलन, तंत्रिका संचरण, गुर्दा समारोह और मांसपेशियों के संकुचन के लिए आवश्यक होता हैं।

(और पढ़ें – प्याज के फायदे और नुकसान)

कच्ची प्याज खाने के फायदे

अपने खाने में कच्ची प्याज शामिल करने से आपको निम्न स्वस्थ लाभ हो सकते हैं-

दिल के लिए फायदेमंद है कच्चा प्याज

दिल के लिए फायदेमंद है कच्चा प्याज

अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आपको कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए। प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और सूजन से लड़ने वाले यौगिक होते हैं जो, ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं, ये सभी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory)गुण भी होते है जो उच्च रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों से बचाने में मदद कर सकते हैं। क्वेरसेटिन (Quercetin) एक फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सीडेंट (flavonoid antioxidant) है जो प्याज में पाया जाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि क्वेरसेटिन युक्त प्याज के 162 मिलीग्राम प्रति दिन की खुराक सिस्टोलिक रक्तचाप को काफी कम कर देता हैं।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

कच्ची प्याज खाने के फायदे पाचन में

कच्चा प्याज खाने के फायदे पाचन में

प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो इष्टतम आंत स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में प्‍याज आपकी मदद करता है। कच्चा प्‍याज में फाइबर बहुत अच्‍छी मात्रा उपस्थित होते है जो घुलनशील होते है। प्रीबायोटिक्स एक प्रकार के फाइबर होते हैं जो आंत बैक्टीरिया द्वारा तोड़े जाते हैं। कच्चे प्याज में फैटी एसिड भी होता है जो आंत स्वास्थ्य को मजबूत करता हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता हैं, सूजन को कम करता हैं और पाचन को बढ़ाता हैं। कच्चा प्याज में उपस्थित प्रीबायोटिक्स, कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करते है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय)

ब्लड प्रेशर में राहत के लिए कच्ची प्याज खाएं

ब्लड प्रेशर में राहत के लिए कच्चा प्याज खाएं

अगर आप ब्लड प्रेशर के रोगी है तो आपके रोजाना कच्चा प्याज खाना लाभदायक हो सकता हैं। अगर आप रोज दो प्याज खाते हैं तो यह रक्तचाप को कम करता है।  प्‍याज पर किये गए अध्‍ययन बताते है कि उच्‍च रक्‍त चाप बाले व्‍यक्तियों द्वारा प्‍याज का नियमित सेवन किया जाए तो यह उनके ब्‍लडप्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। कच्चे प्याज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी राहत मिल सकती है।

(और पढ़े – हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय)

कच्ची प्‍याज खाने के फायदे कैंसर के लिए

कच्चा प्‍याज खाने के फायदे कैंसर के लिए

एलियम जीनस की सब्जियों जैसे लहसुन और प्याज खाने से पेट और कोलोरेक्टल (colorectal) सहित कुछ कैंसर के जोखिम कम करने में मददगार होता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों ने सबसे अधिक मात्रा में प्याज का सेवन किया, उनमें पेट के कैंसर होने की संभावना 22% कम थी। कच्चे प्याज को कैंसर से लड़ने वाले गुणों को सल्फर यौगिकों और एलियम सब्जियों में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट से जोड़ा गया है। जो कैंसर विरोधी गुण दिखाते है। इसके साथ कच्ची प्याज में फाइसेटिन और क्वेरसेटिन, फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ट्यूमर के विकास को रोक सकते हैं।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

मजबूत हड्डी के लिए खाएं कच्ची प्याज

मजबूत हड्डी के लिए खाएं कच्चा प्याज

यदि आप अपनी अपनी हड्डियों को मजबूत करना चाहते है तो इसके लिए आप कच्चे प्याज का सेवन कर सकते है। हालाँकि हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए डेयरी उत्पादों को बहुत अधिक श्रेय दिया जाता है, लेकिन कच्चा प्याज भी मजबूत हड्डियों का समर्थन करने में मदद करता हैं। एक मध्यम आयु वर्ग और पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने आठ सप्ताह तक रोजाना 100 मिली प्याज के रस का सेवन किया था, उनके हड्डी घनत्व और एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि में सुधार हुआ था। इसके अलावा बड़ी उम्र की महिलाएं जो अक्सर प्याज खाती हैं, उन्होंने कूल्हे के फ्रैक्चर के जोखिम 20% कम होते है।

(और पढ़ें – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय)

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे कच्चा प्याज

ब्लड शुगर को नियंत्रित कच्चा प्याज

कच्ची प्याज खाने से मधुमेह या प्रीबायटिस (prediabetes) वाले लोगों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती। एक अध्ययन से पता चला है कि कच्चे ताजे लाल प्याज का 100 ग्राम खाने से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में चार घंटे के बाद रक्त शर्करा का स्तर लगभग 40 mg / dl कम हो जाता है। प्याज में पाए जाने वाले विशिष्ट यौगिकों, जैसे क्वेरसेटिन और सल्फर यौगिकों में एंटीडायबिटिक प्रभाव होते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

कच्चा प्याज खाने के लाभ बालों के लिए

कच्चा प्याज खाने के फायदे बालों के लिए

कच्चे प्याज में बहुत से पोषक तत्‍व होते है जो बालों के विकास में महात्‍वपूर्ण योगदान देते है। प्‍याज में सल्‍फर और केराटिन होते है जो बालों को लंबा करने, मजबूत करने, जूँ को दूर करने, काला और घना करने में आवश्‍यक होते है। सिर पर कच्चे प्याज के रस को लगाने से बाल मजबूत और मोटे होते है। इसमें उपस्थित सल्‍फर कोलेजन उत्‍पादन भी बढ़ाता है जो स्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा कोशिकाओं में वृद्धि करता है। इसके अलावा आप अपने बालों को प्‍याज के रस से धो सकते है या कच्चा प्‍याज का पेस्‍ट को अपने बालों में लगा सकते है। लगभग 20 मिनिट के बाद आप इसे साधारण रूप से या शैंपू का उपयोग कर साफ कर सकते है। यह आपके बालों को लंबा और चमकदार बनाता है।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये कच्चा प्याज

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये कच्चा प्याज

कच्चा प्याज में बहुत से प्रतिरोधी गुण होते है जो कि हमारे लिए सुरक्षा घेरा तैयार करते है। प्‍याज में सल्‍फर प्रतिरोधक (Sulphurs anti-inflammatory) गुण होते है जो हमारे शरीर में सल्‍फर की मात्रा को बढ़ने से रोकते है। कच्चे प्‍याज में कार्सोटिन (Quercetin) होता है जो श्वसन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देता है। प्‍याज के कार्सोटिन अस्थमा के लक्षणों को भी दूर करने में मदद करता है। प्‍याज में उपस्थित पालीफेनाल (Polyphenal) एंटीऑक्‍सीडेंट का कार्य करता है। यह हानिकारक तत्वों के विरुद्ध हमारे शरीर की रक्षा करता है।

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने वाले 14 खाद्य पदार्थ)

श्वसन समस्याओं वाले लोगों के लिए कच्चा प्याज

कच्चा प्याज एक एंटी-एलर्जेन (anti-allergen) है। श्वसन समस्या उन लोगों को अधिक होती है जिनको एलर्जी की समस्या है। क्योंकि एलर्जी हमें श्वसन संबंधी समस्याएं देने में प्रमुख भूमिका निभाती है। एक अध्ययन के अनुसार प्याज खाने से श्वासनली की मांसपेशियों पर आराम प्रभाव पड़ता है जो अस्थमा के रोगियों को आसानी से साँस लेने में मदद करता है। यह कच्चे प्याज में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) के कारण होता है।

(और पढ़ें – एलर्जी के घरेलू उपाय और उपचार)

कच्चा प्‍याज खाने के फायदे यौन स्‍वास्‍थ्‍य में

कच्चा प्‍याज खाने के फायदे यौन स्‍वास्‍थ्‍य में

यौन स्‍वास्‍थ्‍य (Sexual health) के लिए कच्चा प्याज एक आयुर्वेदिक औषधी का काम करता है। कच्ची प्याज में नपुंसकता और स्तंभन दोष जैसी समस्याओं को दूर करने की क्षमता होती है। यदि प्‍याज के रस में शहद को मिला कर सेवन किया जाए तो यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकती है। जो लोग नपुंसकता या यौन कमजोरी से ग्रसित है उनके लिए कच्चा प्याज का उपयोग फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी)

ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं कच्चा प्याज

ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं कच्चा प्याज

कच्ची प्याज में विटामिन बहुत अधिक मात्रा में होते है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होते है। कच्ची प्‍याज में विटामिन A, विटामिन C, और विटामिन E होते है जो हानिकारक तत्वों से हमारी त्वचा की रक्षा करते है। प्‍याज में एंटीसेप्टिक गुण होते है। कच्चा प्याज खाने के फायदे त्वचा कोशिकाओं को हानिकारक बैक्‍टीरिया के प्रभाव से बचाता है। कच्ची प्याज उपस्थित विटामिन C आपकी त्वचा को चमक दिलाने के लिए उपयोगी होता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आपको थोड़ा सा आटा, एक प्‍याज का रस, आधा चम्‍मच दूध और एक चुटकी जायफल की आवश्‍यक्‍ता होती है।

(और पढ़े – त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट फेस मास्क)

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करे कच्चा प्याज

एक अध्ययन के अनुसार, कच्चे प्याज का सेवन कैल्शियम की उपस्थिति के कारण पोस्टमेनोपॉज़ल लक्षणों को कम करने में मदद करता है। मासिक धर्म के समय होने वाली परेशानियों से बचने के लिए प्‍याज का सेवन लाभकारी होता है। मासिक धर्म (Menstrual) के समय कैल्शियम की ज्‍यादा आवश्‍यक्‍ता होती है। प्‍याज में कैल्शियम अच्‍छी मात्रा में होता है जो कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें – रजोनिवृत्ति (मेनोपॉज) के घरेलू उपाय और नुस्खे)

कच्ची प्याज खाने के लाभ ओरल स्वास्थ्य में

कच्चा प्‍याज खाने के फायदे ओरल स्वास्थ्य में

प्याज में पाया जाने वाला विटामिन सी आपके मौखिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। कुछ लोग प्याज खाने से बचते है क्योंकि यह सांसों की दुर्गंध का कारण बनता है। लेकिन कच्चा प्‍याज एक अच्छी मौखिक स्वच्छता के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें – मुंह की बदबू के घरेलू उपाय)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration