ग्लोइंग स्किन के लिए डिटॉक्स वॉटर - Detox Water For Glowing Skin In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

ग्लोइंग स्किन के लिए डिटॉक्स वॉटर – Detox Water For Glowing Skin In Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए डिटॉक्स वॉटर - Detox Water For Glowing Skin In Hindi

Detox Water For Skin in Hindi, डिटॉक्स वॉटर का काम शरीर को डिटॉक्सिफाई (विषाक्त पदार्थ को बाहर) करना है। लेकिन, क्या आपने त्वचा को ग्लोइंग स्किन (Detox Water For Glowing Skin In Hindi) देने के लिए डिटॉक्स वॉटर का सेवन किया है। डिटॉक्स पानी के सेवन से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल्स आदि खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन केमिकल वाली इन चीजों से त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। साथ ही इतनी महंगी क्रीम लेना हर किसी के वश में नहीं है। ऐसी स्थिति में, आप घर पर इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए डिटॉक्स वॉटर का सेवन कर सकतीं हैं।

हमारे खाने, पीने, सोने और जागने की गलत आदतों के कारण हमारे शरीर में जहरीले पदार्थ बनते हैं और उन्हें शरीर से बाहर निकालना बहुत जरूरी है। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हम जिस तरह का खाना खाते हैं उसका असर हमारी त्वचा (Skin) पर भी पड़ता है। इसलिए, खाने से समय-समय पर हमारे शरीर में जमा विषाक्त चीजों को निकालना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप भी अपनी त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं, तो यहां हम आपको ग्लोइंग स्किन के लिए कुछ डिटॉक्स वॉटर (detox water for glowing skin in Hindi) के बारे में बता रहे हैं। आप उन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। साथ ही डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से आप मोटापा भी कम कर सकते हैं और आपके चयापचय Metabolism) में भी सुधार हो सकता है।

डिटॉक्स वॉटर क्या करता है – What does detox water do in Hindi

डिटॉक्स वॉटर क्या करता है - What does detox water do in Hindi

ये सिर्फ कुछ फल और सब्जियां हैं जिन्हें पानी में मिलाया जाता है। जो न केवल आपके शरीर को हाइड्रेट करता है, बल्कि स्किन में ग्लो लाने (detox water for glowing skin in Hindi) और शरीर की वसा को कम करने में भी मदद कर सकता है। सादा पानी पीने के बजाय, आप इस डिटॉक्स वॉटर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – डिटॉक्स वाटर क्या होता है, फायदे और बनाने की विधि)

स्किन डिटॉक्स वॉटर से ब्यूटी प्रॉब्लम होगी दूर – Skin detox water will remove beauty problem in Hindi

स्किन डिटॉक्स वॉटर से ब्यूटी प्रॉब्लम होगी दूर - Skin detox water will remove beauty problem in Hindi

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए (detox water for glowing skin in Hindi) शरीर को अंदर से साफ करना बहुत जरूरी है, जिसके लिए स्किन डिटॉक्स वॉटर (Skin detox water) सबसे अच्छा तरीका है। जी हां, पानी में मिली कुछ चीजों को पीने से न केवल आपकी त्वचा डिटॉक्स (Skin detox) होगी बल्कि यह आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी मदद करेगा।

ये डिटॉक्स वॉटर स्किन के लिए हैं कमाल! – This detox water is amazing for skin in Hindi

ये डिटॉक्स वॉटर स्किन के लिए हैं कमाल! - This detox water is amazing for skin in Hindi

कीवी, ककड़ी और पुदीना

कीवी, ककड़ी और पुदीने से बना डिटॉक्स वॉटर आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। ग्लोइंग स्किन के लिए डिटॉक्स वॉटर बनाना बहुत ही आसन है एक कीवी और ककड़ी को काटें और इसे जार में डालें। अब पुदीना मैश करें और इसमें मिक्स करें। इस जार को दो घंटे के लिए छोड़ दें। यह डिटॉक्स पानी के पेट फूलने की समस्या को दूर करने में मददगार है, जबकि खीरे में मौजूद विटामिन सी आपको ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें – पुदीना फेस पैक के फायदे और पुदीने का फेस पैक कैसे बनाएं)

दालचीनी और सेब

detox water for glowing skin in Hindi दालचीनी और सेब

दालचीनी के सेवन के कई फायदे हैं। साथ ही सेब एक सुपरफूड है। ऐसी स्थिति में, कोई दोराय नहीं है कि इन दोनो चीजों से बना डिटॉक्स वॉटर आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। पानी में दालचीनी और एक सेब का टुकड़ा डालें और इसे अच्छी तरह उबालें। फिर इसे छान लें और इसे खाली पेट पी लें। इससे न केवल शरीर के टॉक्सिन्स दूर होंगे, बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होगा। यह डिटॉक्स वॉटर आपके चेहरे को भी निखार (detox water for glowing skin in Hindi) देगा।

इसके आलावा आप इसे सेब का रस निकालकर और उसमें दालचीनी मिलाकर भी पी सकते हैं।

नींबू और चिया सीड्स

स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए नींबू से बना डिटॉक्स वॉटर काफी लोकप्रिय है। नींबू और चिया बीज से बना डिटॉक्स वॉटर किसी पावर ड्रिंक (power drink) से कम नहीं है। यह भूख और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता हैं। साथ ही, यह वजन कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। ग्लोइंग स्किन के लिए इसे बनाने के लिए, नींबू पानी में चिया के बीज मिलाएं और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और इसे अच्छी तरह मिश्रित होने पर पी लें। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

सेब और पुदीना

सेब और पुदीना

सेब त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। पुदीने के साथ सेब के सेवन से स्किन को ग्लोइंग बनाया (detox water for glowing skin in Hindi) जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक जार में सेब के स्लाइस और पुदीने की पत्तियां डालें, इसमें पानी डालें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। जब इन चीजों का रस इसमें अच्छे से मेल जाये तब इसक सेवन करें।

इसके आलावा आप केवल एक चीज से बने डिटॉक्स वॉटर का भी सेवन कर सकते हैं आइये जानतें हिं वो कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन आप डिटॉक्स वॉटर बनाकर कर सकते हैं

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी को पूरे दिन पानी में मिलाकर पिएं। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व चेहरे के दाग-धब्बों को गायब कर देंगे।

शहद

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से न केवल पेट की चर्बी कम होती है बल्कि त्वचा भी दमकती रहेगी। साथ ही, इससे त्वचा के दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं।

पुदीना

पुदीना

पुदीने का पानी पीने से पेट और त्वचा दोनों साफ रहते हैं। अगर आप सुबह पुदीने का पानी पीते हैं, तो इससे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे। इसलिए अगर आप भी ग्लोइंग स्किन (detox water for glowing skin in Hindi) चाहती हैं, तो रोज पुदीने का पानी पिएं।

(और पढ़े – पुदीना के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

चिया बीज

ग्लोइंग स्किन के लिए आप चिया सीड्स को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। यह सुपरफूड एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा -3 से भरपूर होता है, जिसके परिणामस्वरूप बेजान त्वचा (dull skin) में भी जान आ जाती है।

नोट: यदि आप किसी बीमारी के मरीज हैं या किसी पारकर की दवा लेते हैं, तो इन पेय का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration