घरेलू उपाय

मुंह की बदबू के घरेलू उपाय – Muh Ki Badbu Ke Liye Gharelu Upay in Hindi

मुंह की बदबू के घरेलू उपाय - Muh Ki Badbu Ke Liye Gharelu Upay in Hindi

बातचीत के दौरान, हम कई लोगों को पाते हैं जिनके मुंह से हमेशा बदबू आती है। वे खुद यह जानते हैं और इस समस्या से परेशान हैं। ऐसे लोग बिना किसी कारण सामाजिक बहिष्कार का शिकार होते हैं। यही नहीं, मुंह की बदबू के कारण उनका व्यक्तिगत और पारिवारिक जीवन भी प्रभावित होता है। ऐसे में मुंह की बदबू दूर करने के इन उपायों को आजमाया जा सकता है।

विषय सूची

मुंह से बदबू आने का क्या कारण हो सकता है

मुंह से बदबू आने का एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है कि आपका पाचन तंत्र सही नहीं है। जब भोजन आंतों में सड़ने लगता है, तो यह बदबू का कारण बन जाता है। कब्ज भी खराब सांस का कारण हो सकता है। इसके अलावा, दांतों के सड़ने, पायरिया या दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के कारण भी मुंह से बदबू आ सकती है।

मुंह की दुर्गंध से बचने के लिए क्या खाएं

  • प्याज और लहसुन जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें या न करें, जिनमें सल्फर होता है।
  • अंडे, मांस और मछली से बचें।
  • अधिक ताजे फल और सब्जियां खाएं जो आसानी से पच जाते हैं।
  • पुदीना की पत्तियां या इलायची चबाने से लाभ होगा।

(और पढ़े – जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करने के घरेलू उपाय)

ये भी हैं मुंह की बदबू के आम उपाय

  • दिन में दो बार ब्रश करें।
  • दांतों में भोजन के अवशेष न छोड़ें।
  • जीभ को रोज साफ करें।
  • अगर आपके नकली दांत हैं, तो उन्हें भी नियमित रूप से साफ करें।
  • तनाव मुंह में बदबू का कारण भी है इससे बचें।
  • धूम्रपान न करें और तंबाकू के सेवन से बचें।
  • साल में एक बार डेंटिस्ट से चेकअप करवाएं।
  • एसिडिटी और कब्ज से बचें। नियमित समय पर खाएं।
  • तेज गंध वाले चीनी पेय और खाद्य पदार्थों से बचें।
  • बासी भोजन न करें।

(और पढ़े: दाँतों की देखभाल कैसे करे)

मुंह की दुर्गंध भगाने के लिए प्राकृतिक माउथवॉश

एक कप गुनगुने पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस घोल को बोतल में भरकर अच्छी तरह हिलाएं। ब्रश करने के बाद इस घोल से कुल्ला करें। दालचीनी से बने इस माउथवॉश से दुर्गंध दूर होगी।

मुंह की बदबू के घरेलू उपाय और नुस्खे – Muh Ki Badbu Ke Liye Gharelu Upay

मुंह की बदबू के घरेलू उपाय और नुस्खे - Muh Ki Badbu Ke Liye Gharelu Upay

मुंह की बदबू या सांसों की बदबू कोई बीमारी नहीं है, यह लापरवाही है। यह मुंह में दांतों के बीच खाद्य पदार्थों के अवशेषों से पैदा होने वाले बैक्टीरिया, मसूड़ों से संबंधित बीमारियों या दांतों के मैल के कारण होता है। मुंह और दांतों की सफाई से इस समस्या से बचा जा सकता है। इस समस्या में कई घरेलू उपचारों का उपयोग किया जा सकता है।

मुंह की बदबू के लिए घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा

यह मुंह के पीएच संतुलन को बेहतर बनाता है। पीएच में असंतुलन के कारण दांतों में कैविटी और मसूड़ों की कमजोरी जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा से ब्रश करें या गुनगुने पानी में एक चम्मच सोडा घोलें और 5-10 मिनट तक इससे कुल्ला करें, मुंह की बदबू चली जाएगी। लेकिन बड़ी मात्रा में इसका उपयोग न करें और अच्छी तरह से कुल्ला।

मुंह की बदबू का घरेलू उपाय लौंग

इसमें मौजूद खुशबूदार तेल एंटी-माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक होता है। भोजन के बाद 1-2 लौंग चबाना चाहिए। दो कप उबलते पानी में 2-4 लौंग डालें और इसे पीएं।

मुंह से बदबू भगाने का तरीका मोटी सौंफ़

यह मुंह में बैक्टीरिया पैदा करने वाली गंध को मारती है। सौंफ पाचन में सुधार करती है, जो मुंह में बदबू का एक प्रमुख कारण है। इलायची, लौंग और दालचीनी के साथ सौंफ अधिक फायदेमंद है। आप सौंफ की चाय भी पी सकते हैं। भोजन के बाद इसे खाने से मुंह से दुर्गंध नहीं आती है।

मुंह से बदबू हटाने की दवा दालचीनी

इसमें सिनेमिक इसेंशियल ऑयल होता है जो लार में मौजूद बैक्टीरिया को मारता है। एक चम्मच पिसी दालचीनी को 10-15 मिनट तक उबालें। इस घोल से दिन में दो या तीन बार कुल्ला करें। अगर आप इस घोल को खुशबूदार बनाना चाहते हैं, तो इसमें इलायची डालें।

मुंह से बदबू हटाने का तरीका नींबू

नींबू में मौजूद एसिड मुंह में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच ताजा नींबू का रस और थोड़ा नमक मिलाएं। रात को सोने जाने से पहले इस घोल से कुल्ला करें। यदि आपको संवेदनशीलता यानि सेंसेटिविटी की दिक्कत हो है, तो इसका उपयोग न करें।

मुंह की बदबू के घरेलू उपाय सेब का सिरका

सेब का सिरका एंटीसेप्टिक होता है। इसमें मौजूद एसिड मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और कैविटी को हटाता है और मुंह की बदबू को दूर करता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका मिलाएं और खाने से पहले पिएं। संवेदनशीलता यानि सेंसेटिविटी होने पर इसका उपयोग न करें।

मुंह की बदबू दूर करने के उपाय अजवायन

सल्फर पैदा करने वाले बैक्टीरिया मुंह में बदबू का कारण होते हैं। अजवाइन चबाने से लार की मात्रा बढ़ जाती है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकती है। अजवाइन को चबाएं या एक चम्मच पिसी हुई अजवाइन को दो कप पानी में उबालें। ठंडा होने के बाद, भोजन के बाद माउथवॉश के रूप में उपयोग करें।

मुंह की बदबू दूर करने के लिए उपाय मैथीदाना

मैथीदाना सांस की समस्याओं और दुर्गंध को मिटाता है। यह लार की मात्रा को बढ़ाता है जिससे कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। एक चम्मच मैथीदाना को आधा लीटर पानी में 15-20 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें, इसे नियमित रूप से पियें।

मुंह की बदबू का घरेलू उपाय खूब पानी पिए

पानी पीने से मुंह ताजा बना रहता है और दांतों में फंसा खाना दूर होता है। जिसके कारण मुंह में खाना सड़ता नहीं है। बार-बार मुंह साफ होता रहता है, जिससे दुर्गंध नहीं आती।

(और पढ़ें – सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर में क्या होता है जानिए)

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए घरेलू उपाय तुलसी की पत्तियां

तुलसी के पत्ते चबाने से भी मुंह की बदबू दूर होती है। साथ ही, अगर मुंह में कोई घाव है, तो उसके लिए भी तुलसी फायदेमंद है।

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए सूखा धनिया

सूखा धनिया एक अच्छा माउथफ्रेशनर भी है। इसे मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है।

मुंह की बदबू को दूर करें सरसों के तेल और नमक से मसाज

प्रतिदिन दिन में एक बार सरसों के तेल में एक चुटकी नमक मिलाकर मसूड़ों की मालिश करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और बदबू का खतरा कम होता है।

(और पढ़े – ऑयल पुलिंग के फायदे, नुकसान और करने का तरीका)

मुंह की बदबू को दूर करने का तरीका अमरूद की पत्तियां

अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाने से भी एक पल में मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration