गर्मी में क्या खाना चाहिए क्या पीना और क्या नहीं खाना चाहिए – What To Eat And Avoid Summer Season In Hindi

गर्मी में क्या खाना चाहिए क्या पीना और क्या नहीं खाना चाहिए - What To Eat And Avoid Summer Season In Hindi
Written by Jaideep

गर्मी में क्या खाना चाहिए क्या पीना चाहिए गर्मी में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं यह बहुत ही महात्‍वपूर्ण है। गर्मी के मौसम में सभी को अपने खान-पान में विशेष ध्‍यान देना चाहिए। गर्मी में क्‍या पीना चाहिए यह जानना भी जरूरी है क्‍योंकि इस दौरान हमारे शरीर में पानी की कमी होना सामान्‍य है। बहुत से लोग गर्मियों की सब्जियां या गर्मी में खाने वाली सब्जियां क्‍या हैं यह खोजते हैं। गर्मी का मौसम हमारे लिए सुखद हो सकता है यदि हमें पता हो कि गर्मी के मौसम में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं। सामान्‍य रूप से गर्मियों में फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। लेकिन कौन सी सब्जियां और फल। आज इस लेख में आप यही जानेगें। आइए जाने हमें गर्मी के दिनों में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं खाना चाहिए।

1. गर्मियों के मौसम में क्या खाना चाहिए – Garmi ke mousam me kya khana Chahiye in Hindi
2. गर्मियों में खाए जाने वाले आहार – Garmiyo me khaye jane bale Aahar in Hindi

3. गर्मी में क्‍या पीना चाहिए – What to drink in the summer in Hindi
4. गर्मी में क्‍या नहीं खाना चाहिए – Garmi me kya nahi khana Chahiye in Hindi

गर्मियों के मौसम में क्या खाना चाहिए – Garmi ke mousam me kya khana Chahiye in Hindi

गर्मियों के मौसम में क्या खाना चाहिए – Garmi ke mousam me kya khana Chahiye in Hindi

ताजे फल और सब्जियां हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छी होती हैं। लेकिन गर्मियों के मौसम में सभी प्रकार के फलों और सब्जियों का सेवन नहीं किया जा सकता है। क्‍योंकि सभी की अपनी-अपनी तासीर होती है। कुछ खाद्य पदार्थों की तासीर गर्म होती है और कुछ खाद्य पदार्थों की तासीर ठंडी होती है। इसलिए गर्मी में क्‍या खाना या पीना चाहिए यह बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। गर्मी से बचने के उपाय में आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो आपके शरीर को ठंडा रखने और पानी की कमी को दूर करने में सहायक होते हैं। आइए जाने गर्मियों में आहार के बारे में।

(और पढ़े – 15 गर्मियों के फल और उनके लाभ…)

गर्मियों में खाए जाने वाले आहार – Garmiyo me khaye jane bale Aahar in Hindi

गर्मी का मौसम हम सभी के लिए बहुत ही खास होता है। लेकिन इस मौसम में हमे अपनी सेहत का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। क्‍योंकि गर्मी के मौसम में हमारे सामने खाद्य पदार्थों को लेकर बड़ी चुनौती होती है। हमें यह ध्‍यान रखना चाहिए कि कौन से खाद्य पदार्थों को गरमी के मौसम में खाया जा सकता है। साथ ही यह भी कि किन खाद्य पदार्थों को गर्मी में खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ सीधे ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करते हैं। इसलिए शरीर में शीतलता बनाए रखने और शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए आपको कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आइए जाने गर्मी में खाने वाली सब्जियां और फल क्‍या हैं।

गर्मियों के फल और उनके लाभ – Garmiyo ke phal aur unke labh in Hindi

सामान्‍य रूप से हम अपने दैनिक आहार में कोई बड़ा बदलाव या परिवर्तन नहीं कर सकते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में हम अपने आहार में छोटे-छोटे परिवर्तन कर सकते हैं जो हमारे लिए अच्‍छे होते हैं। इन परिवर्तनों में हम अपने दैनिक आहार में कुछ विशेष फलों, सब्जियों और पेय पदार्थों को शामिल कर सकते हैं जो कि सामान्‍य है। गर्मियों के फल इस मौसम के अनुकूल होते हैं जो हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करने और शीतलता दिलाने में सहायक होते हैं। इसलिए कहा भी जाता है कि हर मौसम में मिलने वाले फलों का नियमित सेवन करना चाहिए।

गर्मी में खाना चाहिए तरबूज – Garmi me khana chahiye Tarbuj in Hindi

गर्मी में खाना चाहिए तरबूज – Garmi me khana chahiye Tarbuj in Hindi

हम सभी जानते हैं तरबूज गर्मी के मौसम का फल है। सभी लोग भलीभांति जानते हैं कि तरबूज हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। अध्‍ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि तरबूज की उच्‍च तरल सामग्री शरीर को शांत और हाइड्रेट रखती है। इसके अलावा तरबूज का सेवन करने से पानी की भरपूर मात्रा मिलने के कारण आपकी भूख को भी नियंत्रित किया जा सकता है। तरबूज में लाइकोपीन (lycopene) नामक एक सक्रिय घटक होता है जो त्‍वचा की कोशिकाओं को सूरज की क्षति से बचाता है। आप भी गर्मी के मौसम में अपने आहार के साथ तरबूज को शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी का फल है संतरा – Garmi ka Phal hai Santra in Hindi

गर्मी का फल है संतरा – Garmi ka Phal hai Santra in Hindi

संतरा (Orange) का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। गर्मी के दिनों में स्‍वस्‍थ रहने और अधिक गर्मी से राहत पाने के लिए संतरे का नियमित सेवन करना चाहिए। इन खट्टे मीठे फलों में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो गर्मी के मौसम में बहुत ही आवश्‍यक है। गर्मी में अधिक पसीना आने के कारण शरीर में पोटेशियम की कमी हो सकती है। जिससे मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द हो सकता है। लेकिन यदि पर्याप्‍त मात्रा में संतरे का सेवन किया जाए तो यह पोटेशियम की कमी को दूर करने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखता है। संतरा में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए गर्मी के दौरान आप शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए संतरे और संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में खाएं नाशपाती – Garmi me khaye Pear in Hindi

गर्मी में खाएं नाशपाती – Garmi me khaye Pear in Hindi

गर्मी के मौसम में मिलने वाले फलों में नाशपाती भी शामिल हैं। हालांकि नाशपाती की बहुत सी प्रजातियां होती हैं। गर्मी के मौसम में इस फल को बहुत ही पसंद किया जाता है। नाशपाती में कई प्रकार के पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थ के साथ ही फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। नाशपाती में क्रोमियाम (chromium) होता है जो कार्बोहाइड्रे, वसा और प्रोटीन के चयापचय के लिए आवश्‍यक है। गर्मी के मौसम में नाशपती का सेवन करना इसलिए भी अच्‍छा होता है क्‍योंकि नाशपाती का नियमित सेवन पाचन समस्‍याओं को भी दूर करता है। गर्मी के मौसम में पाचन तंत्र का खराब होना एक आम समस्‍या है। आप अपने शरीर को इस प्रकार की समस्‍या से बचाने और गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए नाशपाती का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – नाशपाती के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

गर्मी से बचने का उपाय है आम – Garmi se bachne ka upay hai aam in Hindi

गर्मी से बचने का उपाय है आम – Garmi se bachne ka upay hai aam in Hindi

लगभग सभी लोग गर्मी से परेशान रहते हैं लेकिन फिर भी इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं। क्‍योंकि इस मौसम में ही उन्‍हें फलों के राजा आम का स्‍वाद मिल सकता है। सामान्‍य रूप से आम केवल गर्मीयों के मौसम में मिलते हैं। आम विटामिन, खनिज पदार्थ, एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। आम में मैग्‍नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन आदि उच्‍च मात्रा में होते हैं। ये सभी घटक हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक होते हैं। गर्मी के मौसम में शरीर को गर्मी से बचाने के उपाय में आम का सेवन किया जा सकता है। आप आम को कच्‍चे, पके हुए या आम के जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। किसी भी रूप में आम का सेवन आपके शरीर में पानी की कमी को रोकने और शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – आम खाने के फायदे और नुकसान…0

गर्मी के मौसम में खा सकते हैं पपीता – Garmi ke Mausam ke kha sakte hain papita in Hindi

गर्मी के मौसम में खा सकते हैं पपीता – Garmi ke Mausam ke kha sakte hain papita in Hindi

पपीता ऐसा फल है जो हर मौसम में खाया जा सकता है। हालांकि गर्मी के मौसम में पपीता का सेवन करना अतिरिक्‍त लाभकारी होता है। पपीता में प्रोविटामिन ए कैरोटीनॉयड (carotenoids), विटामिन सी, लाइकोपीन, फाइबर और अन्‍य खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। संपूर्ण पपीता के फल में प्राकृतिक फेनोल के साथ ही कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं। इसलिए गर्मीयों के मौसम में नियमित रूप से पपीता का सेवन करना शरीर को ठंडक दिलाने में सहायक होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और ई शरीर की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। आप गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए पपीता को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – पपीता खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी से बचाये अंगूर – Garmi se bachaye Angur in Hindi

गर्मी से बचाये अंगूर – Garmi se bachaye Angur in Hindi

अंगूर में कार्बोहाइड्रेट, प्राकृतिक चीनी, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, सोडियम, विटामिन और अन्‍य खनिज पदार्थों की अच्‍छी मात्रा होती है। इन पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के साथ ही गर्मी के प्रभाव कम करने की क्षमता अंगूर में होती है। इसलिए आप गर्मी के दौरान खाए जाने वाले में अंगूर को शामिल कर सकते हैं। अंगूर एक ऐसा फल है जो शरीर को ठंडा रखने के साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। जो गर्मी के मौसम में एक विशेष समस्‍या होती है। इस तरह से अपने शरीर को तरोताजा और फ्रेश रखने के लिए आप गर्मी में खाए जाने वाले फलों की सूची में अंगूर को भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मीयों के फल हैं ब्‍लैकबेरीज और रैस्‍पाबैरीज – Garmiyon ke Phal hai Blackberries and Raspberries in Hindi

गर्मीयों के फल हैं ब्‍लैकबेरीज और रैस्‍पाबैरीज – Garmiyon ke Phal hai Blackberries and Raspberries in Hindi

इन फलों में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। आमतौर पर रैस्‍पाबेरीज पर हर किसी का ध्‍यान नहीं जाता है क्‍योंकि ये महंगे और केवल सीजन में मिलने वाले फल होते हैं। लेकिन दिखने में छोटे इन फलों में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थों की उच्‍च मात्रा होती है। इस प्रकार की बेरीज में विटामिन सी बहुत ही उच्‍च होता है जो गर्मी के दुष्‍प्रभाव से हमारे शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करता है। साथ ही इन रसीले फलों में पानी और प्राकृतिक ग्‍लूकोज भी होता है जो शरीर को ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं। आप भी गर्मी में खाने के लिए इन फलों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रसभरी (रास्पबेरी) के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में क्‍या सब्‍जी खाना चाहिए – Garmi ke Kya sabji Khana Chahiye in Hindi

गर्मी का मौसम आते ही बाजार में हरी सब्जियों की कमी आने लगती है। जो कि मौसम का प्रभाव है। लेकिन गर्मी के मौसम में खाने वाली सब्जियां क्‍या हैं यह जानना आवश्‍यक है। क्‍योंकि इन सब्जियों का हम दैनिक आहार में उपयोग कर गर्मी के प्रभाव से अपने शरीर को बचा सकते हैं। आइए जाने गर्मी के मौसम में कौन सी सब्‍जी खाना फायदेमंद होता है।

गर्मीयों की सब्जी है ककड़ी – Garmiyo ki sabji hai Kakdi in Hindi

गर्मीयों की सब्जी है ककड़ी – Garmiyo ki sabji hai Kakdi in Hindi

सामान्‍य रूप से हम ककड़ी को सब्‍जी के रूप में उपयोग नहीं करते हैं। जबकि ककड़ी गर्मी के मौसम की एक विशेष सब्जी है। जो भी हो ककड़ी खाना गर्मी के मौसम में सभी को अच्‍छा लगता है। ककड़ी न केवल पौष्टिक है बल्कि इसमें बहुत से खनिज पदार्थ भी होते हैं। विशेष बात यह है कि ककड़ी का नियमित सेवन कर शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। साथ ही फाइबर की अच्‍छी मात्रा होने के कारण यह भूख को भी नियंत्रित करने में सहायक होती है। अधिकांश लोग ककड़ी का सलाद के रूप में कच्‍चा खाते हैं। आप भी अपने हल्‍के नाश्ते या भोजन के साथ ककड़ी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – खीरा (ककड़ी) के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

गर्मी की सब्जियां है टमाटर – Garmi ki sabjiya hai Tamatar in Hindi

गर्मी की सब्जियां है टमाटर – Garmi ki sabjiya hai Tamatar in Hindi

तकनीकी रूप से टमाटर एक फल है लेकिन इसे सब्‍जी के रूप में उपयोग किया जाता है। गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए आप टमाटर को अपने प्रमुख आहार में शामिल कर सकते हैं। टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा टमाटर में लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्‍स भी होते हैं। जो बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। शरीर को हाइड्रेट रखने का बेहतरीन तरीका टमाटर हो सकता है। क्‍योंकि टमाटर में 94 से 95 प्रतिशत पानी होता है। इस तरह से आप गर्मी के मौसम में पानी की कमी को रोकने के लिए भोजन के साथ ही सलाद के साथ कच्‍चे टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में खाने वाली सब्‍जी है लौंकी – Garmi me khane bali sabji hai Bottle Gourd in Hindi

गर्मी में खाने वाली सब्‍जी है लौंकी – Garmi me khane bali sabji hai Bottle Gourd in Hindi

लौंकी एक लोकप्रिय सब्‍जी है जो भारत में विशेष तौर से उपयोग की जाती है। यह सब्‍जी अपने स्‍वाद और पौष्टिक गुणों के कारण लगभग सभी लोगों को पसंद आती है। गर्मी के मौसम में लौकी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंक‍ि लौंकी में पानी की पर्याप्‍त मात्रा होती है साथ ही यह कैल्शियम से भरपूर होती है। जिन लोगों को पाचन, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह आदि की समस्‍या होती है उनके लिए लौकी बहुत ही फायदेमंद होती है। आप भी गर्मी के मौसम में खाने वाली सब्‍जीयों में लौकी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में खाना चाहिए बैंगन – Garmi me Khana Chahiye Began in Hindi

गर्मी में खाना चाहिए बैंगन – Garmi me Khana Chahiye Began in Hindi

बैंगन या भटे गर्मी के लिए सबसे अच्‍छी सब्जियों में से एक है। भटे को भारत में प्रमुख सब्‍जी के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। बैंगन में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जो आंत और पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा बैंगन में फ्लेवोनोइड्स, विटामिन और पोटेशियम भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये सभी घटक गर्मी के प्रभाव को कम करने और समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। आप भी गर्मी में खाई जाने वाली सब्‍जी के रूप में बैंगन का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – बैंगन के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

गर्मी के मौसम में खाने वाली सब्‍जी है कद्दू – Garmi ke mousam me khane bali sabji hai kaddu in Hindi

गर्मी के मौसम में खाने वाली सब्‍जी है कद्दू – Garmi ke mousam me khane bali sabji hai kaddu in Hindi

दुनिया भर में कद्दू की लगभग 40 प्रजातियां होती है जिनमें से कुछ को सब्‍जी के रूप में उपभोग किया जा सकता है। आप भी गर्मी के मौसम की सब्‍जी के रूप में कद्दू का सेवन कर सकते हैं। कद्दू का विशेष रूप में मीठे व्‍यंजन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। कद्दू में विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायक होता है। इसके अलावा कद्दू में एंटीऑक्‍सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और अन्‍य खनिज पदार्थ भी होते हैं। ये सभी घटक हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़वा देते हैं। आप भी गर्मी के दौरान होने वाली समस्‍याओं से बचने के लिए कद्दू की सब्‍जी को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – कद्दू खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी के लिए हरी पत्‍तेदार सब्जियां – Garmi ke liye Leafy Green Vegetables in Hindi

गर्मी के लिए हरी पत्‍तेदार सब्जियां – Garmi ke liye Leafy Green Vegetables in Hindi

पालक की तरह अन्‍य हरी पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन गर्मी में फायदेमंद होता है। हालांकि इस प्रकार की सब्जियों को हर मौसम में खाया जा सकता है। लेकिन गर्मी के मौसम में ये सब्जियां शरीर में पानी की कमी को रोक सकती हैं। इसके अलावा ये सभी सब्जियां आपके मुंह के स्‍वाद को बदलने में भी सहायक होती हैं। इन पत्तेदार सब्जियों में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्‍नीशियम जैसे लगभग सभी खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। आप गर्मी के मौसम में साप्‍ताहिक सब्‍जी के रूप में सभी प्रकार की पत्‍तेदार भाजियों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी के मौसम में खाने वाली अन्‍य सब्‍जीयां – Garmi ke mousan ke khane bali anya sabjiya in Hindi

गर्मी के मौसम में खाने वाली अन्‍य सब्‍जीयां – Garmi ke mousan ke khane bali anya sabjiya in Hindi

सामान्‍य रूप से देखा जाए तो लगभग सभी प्रकार की ताजी सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद होता है। लेकिन गर्मी के मौसम को ध्‍यान में रखते हुए आपको कुछ विशेष सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इन सब्‍जीयों में शामिल हैं :

करेला – भले ही करेले का स्‍वाद कड़वा होता है लेकिन इसमें पोषक तत्व और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। आप गर्मी के मौसम में अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए करेले की सब्‍जी का सेवन कर सकते हैं।

शिमला मिर्च – शिमला मिर्च में कैप्सैसिन नामक एक सक्रिय घटक होता है जो कि एक प्रकार का फाइटोकेमिकल्‍स है। इसके कारण ही मिर्च का स्‍वाद तीखा होता हे। यह रसायन चयापचय को बढ़ाने, पाचन में सुधार करने और वजन कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा के कारण यह ग्रीष्‍मकालीन आहार में इसे शामिल किया जा सकता है।

गाजर – गाजर में बीटा-कैरोटीन की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा गाजर विटामिन ए को संश्‍लेषित करने में सहायक होता है जो कि आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा गाजर में विटामिन बी6, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट की भी उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण गर्मी में खाएं जाने वाले आहार और सब्‍जी के रूप में गाजर का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

गर्मी में क्‍या पीना चाहिए – What to drink in the summer in Hindi

गर्मी के मौसम में पेय पदार्थों का विशेष महत्‍व होता है। क्‍योंकि गर्मियों के मौसम में ये पेय पदार्थ एनर्जी ड्रिंक के रूप में उपयोग किये जाते हैं। हालांकि गर्मी से बचने के लिए बहुत से लोग कार्बनिक कोल्‍डड्रिंक का उपयोग करते हैं जो कहीं न कहीं स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होते हैं। जबकि आप कुछ विशेष प्रकार के पेय पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं। ये पेय पदार्थ शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ ही पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने में सहायक होते हैं।

गर्मी में पीना चाहिए आम का पन्‍ना – Garmi me pina Chahiye aam Panna in Hindi

गर्मी में पीना चाहिए आम का पन्‍ना – Garmi me pina Chahiye aam Panna in Hindi

गर्मी के मौसम में सबसे लोकप्रिय ड्रिंक के रूप में आम के रस का उपयोग किया जाता है। वैसे भी आम लगभग सभी लोगों को बहुत ही पसंद होता है। लेकिन यदि आप गर्मी के दौरान अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आम के पन्‍ने का सेवन कर सकते हैं। यह पके हुए आम के रस से बनाया जाता है और इसमें जीरा पाउडर और पुदीने के रस का उपयोग किया जाता है। यह पेय न केवल आपको तरोताजा रखता है बल्कि गर्मी के मौसम में आपको ऊर्जा भी दिलाने में सहायक होता है। आप भी गर्मी के दौरान रासायनिक कोल्‍ड ड्रिंक्स पीने के बजाये आम के रस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – गर्मियों में आम पन्ना पीने के फायदे और बनाने की विधि…)

गर्मी से बचने के लिए पीना चाहिए जलजीरा – Garmi se bachne ke liye pina chahiye Jaljeera in Hindi

गर्मी से बचने के लिए पीना चाहिए जलजीरा – Garmi se bachne ke liye pina chahiye Jaljeera in Hindi

जलजीरा को जीरा और पानी के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसके लिए पहले जीरा को भूना जाता है और फिर इसे पीसकर पाउडर बनाया जाता है। इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर और इसमें अन्‍य औषधीय घटक जैसे अजवाइन, कालानमक, सौंफ, कालीमिर्च आदि के पाउडर को भी मिलाया जा सकता है। यह मिश्रण गर्मी के मौसम में पाचन संबंधी समस्‍याओं और पानी की कमी को दूर करने में सहायक होता है। आप भी ठंडे पानी में जीरा पाउडर और अन्‍य उत्पादों को मिलाकर शीतल पेय के रूप में सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – जीरा पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी के दिनों में पीना चाहिए सत्‍तू का शरबत – Garmi ke dino me pina Chahiye Sattu Sharbat in Hindi

गर्मी के दिनों में पीना चाहिए सत्‍तू का शरबत – Garmi ke dino me pina Chahiye Sattu Sharbat in Hindi

गर्मी के प्रभाव को कम करने के‍ लिए आप देसी समर ड्रिंक्‍स के रूप में सत्‍तू का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से शत्‍तू का सेवन करना गर्मी की धूप से शरीर की रक्षा करता है। इस पेय पदार्थ को सत्‍तू के आटे, पानी और चीनी से बनाया जाता है। यह न केवल आपको फ्रेश रखता है बल्कि ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है। आप भी गर्मी के पेय पदार्थ के रूप में सत्‍तू का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – गर्मी से बचने के लिए पिएं ये देसी ड्रिंक्स…)

गर्मी में पीना चाहिए छाछ – Garmi me pina Chahiye Buttermilk in Hindi

गर्मी में पीना चाहिए छाछ – Garmi me pina Chahiye Buttermilk in Hindi

गर्मी के दिनों में शीतल पेय के रूप में छाछ का उपयोग किया जा सकता है। यह सबसे लोकप्रिय शीतल पेय में से एक है। दही आधारित छाछ पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। आप छाछ में जीरा और अन्‍य मसालों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना चाहते हैं तो छाछ को नियमित पेय के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – छाछ के फायदे और नुकसान…)

गर्मीयों का शीतल पेय है नारियल पानी – Summer Cold Drinks for Coconut water in Hindi

गर्मीयों का शीतल पेय है नारियल पानी – Summer Cold Drinks for Coconut water in Hindi

गर्मी में शारीरिक थकान को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका नारियल पानी पीना है। नारियल पानी को प्राकृतिक शीतल पेय के रूप में बहुत ही पसंद किया जाता है। नारियल के पानी में हल्‍का मीठा स्‍वाद होता है जो प्राकृतिक ग्‍लोज उपलब्‍ध कराता है। नारियल का पानी पीने से आप खोई हुई ऊर्जा को फिर से प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए जब भी आप शरीर में पानी की कमी महसूस करें तो 1 गिलास नारियल का पानी पिएं। यह आपके लिए सबसे अच्‍छा शीतल पेय हो सकता है।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

गर्मी में हाइड्रेट रहने के लिए पिएं गन्‍ने का रस – Garmi se bachne ka upay ganne ka rash in Hindi

गर्मी में हाइड्रेट रहने के लिए पिएं गन्‍ने का रस – Garmi se bachne ka upay ganne ka rash in Hindi

गन्‍ने का रस कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का प्राकृतिक रूप से इलाज करने में सहायक होता है। इसके अलावा आप गर्मी के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भी गन्‍ने के रस का सेवन कर सकते हैं। आप अपने शरीर में पानी की कमी को रोकने और ऊर्जा उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए गन्‍ने के रस का सेवन कर सकते हैं। गन्‍ने के रस में नींबू और पुदीने के रस को मिलाकर आप इसे और अधिक प्रभावी पेय बना सकते हैं।

(और पढ़े – गन्ने के जूस पीने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में क्‍या नहीं खाना चाहिए – Garmi me kya nahi khana Chahiye in Hindi

गर्मी के मौसम में अधिकांश लोगों को पेट की खराबी संबंधी समस्‍याएं होती हैं। इस प्रकार की समस्‍या अधिकतर खराब खान-पान और खराब जीवनशैली के कारण होती हैं। इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए आपको अपने खान-पान के तरीके पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। हमने ऊपर गर्मी के मौसम में खाए जाने वाले आहार की जानकारी प्राप्‍त की है। लेकिन कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्‍हें गर्मी के मौसम में खाने से बचना चाहिए। आइए जाने हमें गर्मी के मौसम में कौन से आहार नहीं करने चाहिए।

गर्मी में नहीं खाना चाहिए जंक फूड – Garmi me nahi khana Chahiye Junk food in Hindi

गर्मी में नहीं खाना चाहिए जंक फूड – Garmi me nahi khana Chahiye Junk food in Hindi

यदि स्‍वास्‍थ्‍य की बात की जाये तो जंक फूड का सेवन करना कभी भी उचित नहीं है। लेकिन गर्मी के मौसम में स्‍ट्रीट फूड या जंक फूड आदि से विशेष तौर पर दूरी रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस प्रकार के आहार में तेल की अधिक मात्रा होती है साथ ही इन्हें पूरी तरह से पकाया भी नहीं जाता है। जिसके कारण इनका अधिक मात्रा में सेवन करने पर अपच और एसिडिटी संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं। इसलिए गर्मी के मौसम जंक फूड और अन्‍य पैकिड वाले आहारों का सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

गर्मी में खाने से बचें रेड मीट – Garmi me khane se bache Red Meat in Hindi

गर्मी में खाने से बचें रेड मीट – Garmi me khane se bache Red Meat in Hindi

भारतीय लोगों को मसालेदार भोजन बहुत ही पसंद होता है। लेकिन गर्मी के दौरान इस तरह के मसालेदार भोजन और मीट आदि खाना आपकी सेहत को खराब कर सकता है। इसलिए गरिष्‍ठ और मीट युक्‍त आहार का गर्मी के मौसम में सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि सामान्‍य रूप में मसालेदार भोजन मे मिर्च, जीरा और दालचीनी जैसे मसाले शरीर को गर्मी दिलाते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में इन मसालों का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – चिकन के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में ना खाएं मसालेदार भोजन – Garmi me na khaye masaledar bhojan in Hindi

गर्मी में ना खाएं मसालेदार भोजन – Garmi me na khaye masaledar bhojan in Hindi

भारत में उपयोग किये जाने वाले अधिकांश मसलों की तासीर गर्म होती है। जिसके कारण ही भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इनका उपयोग किया जाता है। हालांकि सामान्‍य या कम मात्रा में इनका सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन अधिक मात्रा में मसालेदार भोजन करने से शरीर के तापमान में भी वृद्धि हो सकती है। साथ ही यह पेट संबंधी विकारों जैसे अपच, बदहजमी और अन्‍य समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए गर्मी के मौसम में इस प्रकार के मसालेदार भोजन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी के दिनों में डेयरी उत्‍पादों से बचें – Garmi ke dino me Dairy Products se bache in Hindi

गर्मी के दिनों में डेयरी उत्‍पादों से बचें – Garmi ke dino me Dairy Products se bache in Hindi

स्‍वाभाविक है कि दूध और दूध से बने उत्‍पाद शरीर को ऊर्जा दिलाने के लिए सबसे अच्‍छे विकल्‍प होते हैं। लेकिन गर्मी के दिनों में इनका अधिक मात्रा में सेवन करना आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इन उत्‍पादों में कैलोरी और वसा आदि की उच्‍च मात्रा होती है। इसलिए अधिकांश डॉक्‍टर गर्मी के मौसम में दूध और डेयरी उत्‍पादों को कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़े – पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान…)

गर्मीयों में न खाने वाले अन्‍य खाद्य पदार्थ – Garmiyo me na khane bale anya khadya padarth in Hindi

गर्मीयों में न खाने वाले अन्‍य खाद्य पदार्थ – Garmiyo me na khane bale anya khadya padarth in Hindi

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो सामान्‍य रूप से हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन यदि इन्‍हीं खाद्य पदार्थों को गर्मी के मौसम में खाया जाता है तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ इस प्रकार हैं।

समुद्री भोजन – सी फूड का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन गर्मी के मौसम में अधिक मात्रा में इनका सेवन करना फूड पॉइज़निंग का कारण बन सकता है। इसके अलावा आपको हमेशा ही ताजा समुद्री भोजन मिलना शायद संभव न हो जो कि विषाक्‍तता का प्रमुख कारण होता है। इसलिए जहां तक संभव हो गर्मी में समुद्री भोजन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – मछली खाने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration