आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाएंगे ये 5 फल और सब्जियों के जूस - Immunity Booster Juice in Hindi - Healthunbox
पेय

आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाएंगे ये 5 फल और सब्जियों के जूस – Immunity Booster Juice in Hindi

आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाएंगे ये 5 फल और सब्जियों के जूस - Immunity Booster Juice in Hindi

Immunity Booster Juice in Hindi आपकी प्रतिरक्षा या इम्‍युनिटी आपको बीमारियों और संक्रमणों से बचाने और सफेद रक्त कोशिकाओं को बीमारी से लड़ने में मदद करने की क्षमता है। जब किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो उसे बीमारियों का भी खतरा होता है। एक मजबूत प्रतिरक्षा न केवल इंफेक्‍शन को आपसे दूर रखती है, बल्कि शरीर को आंतरिक शक्ति भी प्रदान करती है। इसलिए, प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ भोजन खाएं, ताकि आपके शरीर को नियमित रूप से आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन मिलें। यहां हम आपको 5 फलों और सब्जियों से बने जूस बता रहे हैं जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। आप इनका सेवन करके अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं:

चुकंदर और गाजर का जूस

चुकंदर और गाजर को विटामिन ए, सी और ई के साथ आयरन और कैल्शियम से भरपूर माना जाता है। ये सूजन से छुटकारा पाने और प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक हैं। आप इस रस में थोड़ी अदरक और हल्दी मिला सकते हैं, इससे इसका असर दोगुना हो जाता है।

टमाटर का जूस

टमाटर का रस एक प्रतिरक्षा बूस्टर जूस है क्योंकि टमाटर में 3 प्रमुख प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन – विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन होते हैं। ये विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं और प्रतिरक्षा क्षति को रोकते हैं। टमाटर का रस आपकी त्वचा और आंतों के साथ-साथ खून को साफ करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, आप संतरे, अंगूर और नींबू का जूस भी पी सकते हैं क्योंकि ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये न केवल आपको बीमारियों से दूर रखने के लिए बल्कि आम वायरल संक्रमण को दूर रखने के साथ –साथ त्वचा और दिल के लिए भी अच्छे है।

कीवी और स्ट्रॉबेरी का जूस

कीवी और स्ट्रॉबेरी, ये दोनों फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जिसकी वजह से यह स्वयं जैव-सिंथेटिक और जीन नियामक एंजाइमों के लिए एक शक्तिशाली कारक है। यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करता है। इन दोनों फलों को स्मूदी बनाकर इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसमें काली मिर्च और नमक भी मिला सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने वाले 14 खाद्य पदार्थ

तरबूज का जूस

तरबूज एक गर्मियों का फल है, यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी कारगर है। तरबूज में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और जस्ता होता है, जिसके कारण यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। तरबूज को सबसे अच्छा वर्कआउट ड्रिंक भी माना जाता है, यह आपको मांसपेशियों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

पालक का जूस

यह हरी सब्जी पालक आपके वजन घटाने के अलावा प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करती है। यह विटामिन ए, बी और सी का अच्छा स्रोत है और आयरन और कैल्शियम का एक पावरहाउस है। पालक का जूस एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाने में भी सहायक है। इसके अलावा आप सेब, गाजर और संतरे के जूस का कॉम्बिनेशन भी बना सकते हैं। ये सभी प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration