पेय

कद्दू का जूस पीने के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि – Pumpkin Juice Benefits and Side effects in Hindi

कद्दू का जूस पीने के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि - Pumpkin Juice Benefits and Side effects in Hindi

कद्दू का रस पीने के फायदे ठीक उसी तरह होते हैं जैसे कि किसी औषधीय पेय के होते हैं। आपने अब तक कद्दू के बीज और कद्दू खाने के फायदे सुने होगें। लेकिन अब कद्दू का जूस पीने के लाभ के बारे में भी जान लें। क्‍योंकि यह जूस कोई साधारण पेय नहीं है। कद्दू का रस पीने के फायदे आपको कई बीमारियों से दूर कर सकता है। कद्दू के जूस का उपयोग किडनी को स्‍वस्‍थ रखने, कब्‍ज का इलाज करने, मूत्र संक्रमण को कम करने, उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने के लिए लाभकारी होता है। यदि आप कद्दू से बनाए गए जूस के लाभ नहीं जानते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इस लेख में आप कद्दू के जूस के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग, इस्‍तेमाल और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

विषय सूची

कद्दू का रस क्‍या है – What is Pumpkin Juice in Hindi

कद्दू का रस क्‍या है – What is Pumpkin Juice in Hindi

पम्‍पकिन या कद्दू का जूस एक प्रभावी पेय पदार्थ है जिसे कद्दू के गूदे से बनाया जाता है। कद्दू के ऊपरी और कठोर छिलके को हटाया जाता है। फिर कद्दू के गूदे का पेस्‍ट बनाकर पानी के साथ घोलकर कद्दू का जूस तैयार किया जाता है। इस कद्दू के जूस का सेवन करना कई गंभीर और सामान्य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी योगदान दे सकता है। आइए विस्‍तार से जाने कद्दू के जूस संबंधी अन्‍य तथ्‍य क्‍या हैं।

(और पढ़ें – कद्दू खाने के फायदे और नुकसान)

कद्दू के जूस के पोषक तत्‍व – Pumpkin Juice Nutrition Facts in Hindi

कद्दू के जूस के पोषक तत्‍व - Pumpkin Juice Nutrition Facts in Hindi

उच्‍च पोषक तत्‍वों के कारण ही लोगों के बीच आज पम्‍पकिन जूस की मांग बढ़ती जा रही है। कद्दू के 1 कप (लगभग 116 ग्राम) मात्रा में पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं:

(और पढ़ें – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान)

क्‍या कद्दू का जूस सेहत के लिए अच्‍छा है – Is pumpkin juice good for health in Hindi

जब स्‍वास्‍थ्‍य की बात आती है तो कद्दू का जूस एक बेहतरीन विकल्‍प है। यह विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्‍य महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍वों से भरपूर है। इसमें कैलोरी कम होती है और कद्दू जूस का लगभग 94 प्रतिशत हिस्‍सा केवल पानी होता है। इसलिए यह शरीर को हाइड्रेट रखने और पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। आप आपने मन में कद्दू के रस को लेकर किसी प्रकार की शंका न रखें क्‍योंकि यह वजन कम करने का सबसे अच्‍छा उपाय है।

एक दिन में कितना कद्दू का रस पीना चाहिए – How much pumpkin juice to drink in a day in Hindi

सामान्‍य रूप से कद्दू के जूस के 1 बड़े कप को दिन में दो बार सेवन किया जा सकता है। यह पेट में एसिड के स्‍तर को बेहतर बनाए रखने और पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। आप भोजन के बाद भी इस जूस का सेवन कर सकते हैं। हालांकि निर्धारित मात्रा से अधिक कद्दू का जूस पीना आपकी पाचन समस्‍याओं को बढ़ा भी सकता है।

कद्दू के रस के फायदे – Pumpkin Juice ke fayde in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही साथ कद्दू के रस के फायदे त्वचा और बालों के लिए भी होते हैं। इस लेख आपको कद्दू के फल से बनाए गए जूस संबंधी उन सभी लाभों के बारे में बताया जा रहा है। जिन्‍हें जानकर आप भी इस अद्भुद जूस के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

कद्दू का जूस पीने के फायदे किडनी के लिए

कद्दू का जूस पीने के फायदे किडनी के लिए

जिन लोगों को गुर्दे की पथरी या पित्ताशय की समस्‍याएं होती हैं उनके लिए कद्दू के रस का सेवन फायदेमंद हो सकता है। किडनी और लिवर संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए नियमित रूप से कद्दू के रस का सेवन किया जा सकता है। जो बीमारी को प्रभावी रूप से दूर करने में मदद करता है। कुछ लोगों का मानना है कि 10 दिन तक लगातार कद्दू का रस पीना लिवर और किडनी की समस्‍या को कम करके उन्‍हें हेल्‍थी बना सकता है। आप भी कद्दू के जूस का सेवन कर अपनी किड़नी और लीवर को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।

(और पढ़ें – किडनी रोग क्या है कारण, लक्षण, जांच, इलाज और रोकथाम)

कद्दू जूस के फायदे कब्‍ज के लिए

कद्दू जूस के फायदे कब्‍ज के लिए

पाचन संबंधी समस्‍याओं का प्रभावी उपचार करने के लिए कद्दू का रस एक बेहतर विकल्‍प है। कद्दू के रस में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जो पूरे पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आवश्‍यक है। कद्दू के रस के लाभ आंतों में चिकनाहट को बढ़ाता है जिससे मल को पारित होने में आसानी होती है। यदि आप भी कब्‍ज और अन्‍य पाचन समस्‍याओं का उपचार करना चाहते हैं तो कद्दू के रस के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। अच्‍छी बात यह है कि कद्दू के जूस को आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं जो कब्‍ज का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है।

(और पढ़ें – कब्ज के कारण और इलाज)

पम्‍पकिन जूस के फायदे अच्‍छी नींद के लिए

पम्‍पकिन जूस के फायदे अच्‍छी नींद के लिए

क्‍या आपको पूरी और अच्‍छी नींद लेने में असुविधा होती है। इसका मतलब यह है कि आपको अनिद्रा की समस्‍या है जिसके कारण आप रात में अपनी नींद नहीं ले पा रहे हैं। इस समस्‍या का प्राकृतिक उपचार कद्दू के जूस से किया जा सकता है। अनिद्रा का घरेलू उपचार करने के लिए आप नियमित रूप से कद्दू के रस का सेवन कर सकते हैं। प्रतिदिन आप 1 गिलास कद्दू के रस में थोड़ा शहद मिलाएं और सेवन करें। यह आपकी नसों को आराम दिलाने और मस्तिष्‍क को शांत करने में मदद कर सकता है। जिससे आपको अच्‍छी नींद लेने में आसानी हो सकती है।

(और पढ़ें – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ)

कद्दू के जूस का सेवन करे रक्‍तचाप नियंत्रित

जिन लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप संबंधी समस्‍या है उन्‍हें कद्दू के जूस का सेवन फायदा दिला सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि कद्दू के रस में ऐसे पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल और उच्च रक्‍तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं। पम्‍पकिन जूस में पेक्टिन की अच्‍छी मात्रा होती है जो शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। उच्‍च रक्‍तचाप और हाई कोलेस्ट्रॉल दोनों ही हृदय संबंधी समस्‍याओं का प्रमुख कारण होते हैं। लेकिन आप इन समस्‍याओं से बचने के लिए अपने आहार में कद्दू के रस का प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार)

कद्दू जूस का फायदा मार्निग सिकनेस के लिए

अक्‍सर महिलाओं को गर्भावस्‍था के दौरान सुबह की बीमारी (Morning Sickness) का सामना करना पड़ता है, उन महिलाओं के लिए कद्दू के रस पीने के फायदे हो सकते हें। गर्भावस्‍था के दौरान एसिड रिफ्लक्‍स के कारण होने वाली उल्‍टी और मतली को रोकने के लिए नियमित रूप से कद्दू के जूस का सेवन किया जा सकता है। सुबह की बीमारी का घरेलू उपचार करने के लिए नियमित रूप से प्रतिदिन 1 गिलास कद्दू का जूस पीना महिलाओं को लाभ दिला सकता है।

(और पढ़ें – गर्भावस्‍था के पहली तिमाही में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं)

कद्दू का जूस के फायदे प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये

कद्दू का जूस के फायदे प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये

पम्‍पकिन जूस में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ की उच्‍च मात्रा के कारण यह बहुत ही फायदेमंद होता हैं। कद्दू में विटामिन सी और अन्‍य खनिज पदार्थ होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को क्षति पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स को बेअसर करने में सक्षम होते हैं। जिससे सामान्‍य बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है। आप भी अपनी प्रतिरक्षा शक्ति या इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए दैनिक आधार पर कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

कद्दू के जूस का उपयोग बॉडी डिटॉक्‍स के लिए

कद्दू के जूस का उपयोग बॉडी डिटॉक्‍स के लिए

क्‍या आप अपने शरीर की आंतरिक अशुद्धियों को दूर करने प्राकृतिक उपाय खोज रहे हैं? यदि हां तो आप अपनी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं। यह एक चमत्‍कारिक पेय पदार्थ है जो शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। इसके अलावा यह आपके शरीर की आंतरिक क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्मत करने में भी प्रभावी योदान दे सकता है। आप अपने शरीर से अशुद्धियों को दूर करने के लिए सुबह के समय खाली पेट कद्दू के जूस का उपभोग कर सकते हैं। यह पाचन तंत्र और गुर्दों की बेहतर सफाई करने का अच्‍छा और प्राकृतिक घरेलू उपाय माना जाता है।

(और पढ़ें – बॉडी को डिटॉक्स (विषैले पदार्थ को बाहर) कैसे करें)

कद्दू जूस के औषधीय गुण मूत्र संक्रमण रोके

पम्‍पकिन जूस का सेवन कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है जिनमें मूत्र पथ को स्‍वस्‍थ रखना भी शामिल है। यदि आप मूत्र पथ के संक्रमण और अन्‍य समस्‍याओं का समाधान चाहते हैं तो कद्दू के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपके मूत्र पथ और गुर्दे में मौजूद अपशिष्‍ट पदार्थों को साफ करने और उन्‍हें बाहर निकालने में मदद कर सकता है। यदि आप कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं तो यह आपके गुर्दे और मूत्र पथ को संक्रमण से बचा सकता है।

(और पढ़ें – मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) के कारण, लक्षण और उपचार)

पम्‍पकिन जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन

पम्‍पकिन जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होने के साथ ही कद्दू के जूस के लाभ त्‍वचा के लिए भी होते हैं। कद्दू के जूस का नियमित रूप से सेवन करना और त्‍वचा में उपयोग करना आपकी त्वचा समस्‍याओं को दूर कर सकता है। आइए जाने त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के लिए कद्दू जूस का उपयोग करने के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़ें – स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय)

कद्दू का रस त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाए

कद्दू का रस त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाए

ऊपर बताया गया है कि कद्दू के जूस में विटामिन सी, ई और बीटा-कैरोटी की अच्‍छी मात्रा होती है। इन सभी घटकों के साथ ही अन्‍य खनिज पदार्थ त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और त्‍वचा को सुंदर बनाए रखने में सहायक होते हैं। आप भी अपनी त्‍वचा की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कद्दू के रस के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन)

पम्‍पकिन जूस त्‍वचा की सूजन और जलन दूर करे

पम्‍पकिन जूस त्‍वचा की सूजन और जलन दूर करे

कूलिंग गुण होने के कारण कद्दू का जूस आग से जलने, फोड़ों की जलन, सूजन और घाव आदि का उपचार करने में प्रभावी हो सकता है। यदि किसी कीट के काटने पर आप सूजन और जलन का अनुभव करते हैं तब भी कद्दू का रस आपकी मदद कर सकता है। कद्दू के रस में मौजूद विटामिन A, C और E एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। जो त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स को नष्‍ट करने और त्‍वचा की रक्षा करने में सहायक होते हैं। इस तरह के त्‍वचा उपचार गुणों को प्राप्‍त करने के लिए आप भी कद्दू के जूस का सेवन कर फायदा ले सकते हैं।

(और पढ़ें – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय)

पम्‍पकिन जूस के लाभ हेयर के लिए

पम्‍पकिन जूस के लाभ हेयर के लिए

आप अपने बालों की समस्‍याओं को दूर करने के‍ लिए भी कद्दू के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह चमत्‍कारिक पेय पदार्थ आपके बालों में वृद्धि करने, बालों को मॉइस्‍चराइज करने और अन्‍य समस्‍याओं का समाधान करने का घरेलू नुस्‍खा हो सकता है।

(और पढ़ें – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ)

कद्दू जूस का इस्‍तेमाल हेयर रि-ग्रोथ के लिए

कद्दू जूस का इस्‍तेमाल हेयर रि-ग्रोथ के लिए

 

हेयर बेनिफिट्स के लिए कद्दू के जूस के इस्‍तेमाल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। कद्दू के रस में विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके स्‍कैल्‍प (scalp) के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा कद्दू के जूस में पोटेशियम की भी अच्‍छी मात्रा होती है जो बालों में रि-ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता है। नियमित रूप से कद्दू के रस का सेवन करने से बालों को झड़ने से भी बचाया जा सकता है।

(और पढ़ें – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय)

कद्दू का रस बाल मॉइस्‍चराइज करे

शुष्‍क और क्षतिग्रस्‍त बालों को मॉइस्‍चराइज करने में कद्दू का जूस बहुत ही प्रभावी होता है। आप अपने ड्राई और डेमेज बालों का उपचार करने के लिए कद्दू का निम्‍न प्रकार से उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 2 कप पके और कटे हुए कद्दू के टुकड़े, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच नारियल तेल की आवश्‍यकता है।

आप कद्दू का पेस्‍ट बना कर इसमें नारियल तेल और शहद को अच्‍छे से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और शॉवर कैप से बालों को ढ़क लें। लगभग 15 मिनिट के बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा करने पर आपके बालों में चमक और नमी दोनों बरकरार रहेगी।

(और पढ़ें – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे)

घर में कद्दू का जूस कैसे बनाए – How to make pumpkin juice at home in Hindi

घर में कद्दू का जूस बनाना बहुत ही आसान है। घर में तैयार किये गए प‍म्‍पकिन जूस को अधिक प्रभावी माना जाता है क्‍योंकि इसे बनाने में किसी भी केमिकल्‍स का उपयोग नहीं किया जाता है। साथ ही यह ताजा होता है। आइए जाने किस प्रकार हम घर पर ही कद्दू का रस बना सकते हैं।

कद्दू का रस बनाने के लिए आपको केवल पके हुए कद्दू का 1 टुकड़ा और पानी की आवश्‍यकता होती है।

(और पढ़ें – तरबूज का जूस पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान)

घर पर कद्दू का जूस बनाने की विधि – Kaddu Juice banane ki Vidhi

आप कद्दू के ऊपरी छिलके को लिकाल लें और इसके छोटे-छोटे टुकड़े बना लें। इसके बाद थोड़े से पानी के साथ इन कद्दू के टुकडों को जूसर ब्‍लेंड में डालकर मिक्स करें। आपका कद्दू का जूस तैयार है। यह कम मीठा होता है। वैसे तो प्राकृतिक रूप से इतना मीठा जूस ही आपको सेवन करना चाहिए। लेकिन अतिरिक्‍त मिठास बढ़ाने के लिए आप शक्‍कर की जगह शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

कद्दू का जूस पीने के नुकसान – Kaddu Ka Juice Pine ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से कद्दू के रस का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन यदि अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाये तो कद्दू का रस पीने के नुकसान भी हो सकते हैं। इससे होने वाले कुछ सामान्‍य दुष्‍प्रभाव इस प्रकार हैं।

यदि इस प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो आप कद्दू के जूस को पीना बंद कर दें। यदि ये लक्षण लंबे समय तक चलें तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration