लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Liver Cirrhosis In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Liver Cirrhosis In Hindi

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Liver Cirrhosis In Hindi

Home Remedies For Liver Cirrhosis In Hindi: लीवर सिरोसिस यकृत की एक गंभीर बीमारी है जो लीवर कैंसर के समान खतरनाक होती है। यह एक तरह की क्रोनिक बीमारी है, जिसका इलाज लीवर प्रत्यारोपण के अलावा और कोई नहीं है। आप लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे को आजमा सकते है यह काफी असरदार होते है।

लीवर सिरोसिस एक प्रगतिशील बीमारी है, जो कई वर्षों तक धीरे-धीरे विकसित होती रहती है। यह लीवर के माध्यम से रक्त के प्रवाह (blood flow) को अवरुद्ध करना शुरू कर देते है। लीवर सिरोसिस, जिगर के कार्य को बाधित कर देता है जिससे लीवर काम करना बंद कर देता है।

यदि आप भी लीवर सिरोसिस से पीड़ित है या इससे बचना चाहते है तो लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

लीवर सिरोसिस क्या होता है – What is liver cirrhosis in Hindi

लीवर सिरोसिस क्या होता है – What is liver cirrhosis in Hindi

लीवर सिरोसिस की स्थिति तब उत्पन्न होती जब स्कार्रिंग (scarring) यानि फाइब्रोसिस (fibrosis) की वजह से लीवर के ऊतकों में परेशानी उत्पन्न हो जाये और वह क्रोनिक स्टेज पर पहुँच जाये। लीवर में यह समस्या ज्यादा शराब पीने से या पहले की कोई लीवर की बीमारी की वजह से उत्पन्न होती है और वह सिरोसिस में बदल जाती है।

अगर आपका लीवर ज्यादा शराब पीने या अन्य किसी बीमारी की वजह से बार बार ख़राब होता है तो उसे रिपेयर करने में लीवर को समय लगता है। जिसकी वजह से उस जगह पर स्कार टिश्यू (scar tissue) पैदा हो जाते है जो लीवर के काम में बाधा उत्पन्न करते है और लीवर काम करना बंद कर देता है।

जब लीवर सिरोसिस बढ़ता है, तो अधिक से अधिक स्कार टिश्यू बनते हैं, जिससे लिवर के कार्य करने में कठिनाई होती है जिसे विघटित सिरोसिस (decompensated cirrhosis) कहा जाता है।

(और पढ़ें – लीवर सिरोसिस के लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव)

लीवर सिरोसिस के कारण – Liver Cirrhosis ke karan in Hindi

लीवर सिरोसिस के कारण – Liver Cirrhosis ke karan in Hindi

लीवर सिरोसिस के मुख्य कारण निम्न हैं –

  • अत्यधिक शराब का सेवन करना
  • लीवर में वसा का जमा होना
  • शरीर में आयरन बिल्डअप होना
  • सिस्टिक फाइब्रोसिस (Cystic fibrosis)
  • खराब पित्त नलिकाएं (biliary atresia)
  • शुगर मेटाबॉलिज्म के अंतर्निहित विकार
  • आनुवंशिक पाचन विकार
  • आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण जिगर की बीमारी
  • पित्त नलिकाओं का विनाश
  • संक्रमण, जैसे सिफलिस या ब्रुसेलोसिस

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Liver Cirrhosis In Hindi

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Liver Cirrhosis In Hindi

लीवर सिरोसिस से बचने के लिए यकृत को मजबूत करना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए आप निम्न घरेलू उपाय को कर सकते है।

(और पढ़े – लिवर फंक्शन टेस्ट क्या है, कब और क्यों किया जाता है परिणाम और कीमत…)

लिवर सिरोसिस से बचने का उपाय है ग्रीन टी – Liver cirrhosis se bachne ka gharelu upay hai green tea

लिवर सिरोसिस से बचने का उपाय है ग्रीन टी - Liver cirrhosis se bachne ka gharelu upay hai green tea

लिवर को मजबूत बनाने और लिवर सिरोसिस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन करना फायदेमंद होता है। ग्रीन टी को एंटीऑक्सीडेंट का स्टोरहाउस माना जाता है जो हिपैटिक इंफ्लैमेशन को कम करने के साथ ही शरीर के फैट को बर्न करता है और नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज से पीड़ित व्यक्तियों में लिवर एंजाइम को कम करता है। रोजाना दिन में 3 या 4 कप ग्रीन टी पीने से लिवर सिरोसिस को ठीक किया जा सकता है।

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे में इस्तेमाल करे आंवला – Liver cirrhosis ke Gharelu nuskhe me istemal kare amla

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे में इस्तेमाल करे आंवला - Liver cirrhosis ke Gharelu nuskhe me istemal kare amla

आंवला कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है। लिवर सिरोसिस को ठीक करने के लिए आप आंवला का उपयोग कर सकते है। इसके जीवाणुरोधी और कसैले गुणों के कारण, आंवले शरीर के संक्रमण के खिलाफ रक्षा करते हैं और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार करते हैं। आंवले में मौजूद विटामिन सी शरीर में सफेद रक्त कोशिका की संख्या में वृद्धि करते हैं।

लिवर सिरोसिस को ठीक करने के लिए आप एक चम्मच आंवले का पाउडर लेकर इसे एक गिलास पानी में मिला लें। अब पानी को गुनगुना करके पियें। दिन में कम से कम दो बार इस घोल का सेवन करें।

लिवर सिरोसिस से बचने का उपाय है पपीता – Liver cirrhosis se bachne ka gharelu upay hai papaya

लिवर सिरोसिस से बचने का उपाय है पपीता - Liver cirrhosis se bachne ka gharelu upay hai papaya

जिगर संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में पपीता बहुत ही प्रभावी होता है। लिवर सिरोसिस को ठीक करने के लिए आप पपीता को अपने नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। पपीता का सेवन विशेष रूप से यकृत सिरोसिस (liver cirrhosis) के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है।

आप लीवर मजबूत बनाने के घरेलू उपाय के रूप में पपीता के पत्‍ते के रस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप नियमित रूप सेू पपीता के पत्‍ते के 2 चम्‍मच रस में 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और दिन में 2 बार सेवन करें। ऐसा करने से आपके लीवर में मौजूद संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है।

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे में नींबू पानी पियें – Lemon water For Liver Cirrhosis In Hindi

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे में नींबू पानी पियें – Lemon water For Liver Cirrhosis In Hindi

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो की मुख्य रूप से खट्टे फलों में मिलता है। यह लीवर मजबूत बनाने और लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए आप सुबह पानी पीने के साथ यदि उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लेते हैं तो आप सुबह-सुबह अपने लीवर को उत्तेजित कर सकते हैं और उसमें उपस्थित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में लीवर की मदद कर सकते हैं। नींबू पानी शरीर की चर्बी को भी कम करने में मदद करता है।

लिवर सिरोसिस से छुटकारा दिलाता है सेब – Liver cirrhosis se chutkara pane ka tarika hai apple

लिवर सिरोसिस से छुटकारा दिलाता है सेब - Liver cirrhosis se chutkara pane ka tarika hai apple

फैटी लीवर को ठीक करने के लिए सेब का सेवन बहुत ही असरदार माना जाता है। यह लिवर सिरोसिस से छुटकारा दिलाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

सेब में पेक्टिन (pectin) उच्च मात्रा में होता है जो शरीर के पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में सहायक होता है। सेब में कुछ रासायनिक घटक पाए जाते हैं जो यकृत से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करते हैं। इस प्रकार लिवर सिरोसिस में सेब का सेवन आपकी सहायता करता है।

लीवर सिरोसिस में खाएं हरी सब्जियां – Green vegetables For Liver Cirrhosis In Hindi

लीवर सिरोसिस में खाएं हरी सब्जियां - Green vegetables For Liver Cirrhosis In Hindi

हरी सब्जियों में लगभग सभी प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते है। लिवर सिरोसिस के लिए भी हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप ब्रोकली, पत्ता गोभी, गाजर, लहसुन, ब्राजील नट्स, और केला आदि का सेवन करें। सभी सब्जियों और फलों को अच्छी तरह धो कर ही खाएं।

लहसुन खाने के फायदे लिवर सिरोसिस में – Lehsun khane ke fayde Liver cirrhosis me

लहसुन खाने के फायदे लिवर सिरोसिस में - Lehsun khane ke fayde Liver cirrhosis me

यदि आप लिवर सिरोसिस की समस्‍या से परेशान हैं तो आपको विशेष इलाज की आवश्‍यकता है। लीवर खराब होने पर अन्‍य पौष्टिक आहार के साथ आप लहसुन का नियमित सेवन करें यह लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य को उत्‍तेजित करने में सहायक है। एक अध्‍ययन के अनुसार लहसुन का नियमित सेवन एनएएफएलडी (NAFLD) वाले लोगों में शरीर के वजन और वसा की मात्रा को कम करता है। इस तरह से आप अपने लिवर सिरोसिस को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उचित वजन प्राप्‍त करने के लिए नियमित आधार पर लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

लीवर को मजबूत करने के उपाय हल्‍दी – Liver ko majboot karne ke upay haldi in Hindi

लीवर को मजबूत करने के उपाय हल्‍दी – Liver ko majboot karne ke upay haldi in Hindi

लिवर सिरोसिस से यकृत को बचाने के लिए हल्‍दी बहुत ही प्रभावी होती है। हल्‍दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा भी होती है। नियमित रूप से हल्‍दी का सेवन करने से हेपेटाइटिस बी और सी के वायरस के प्रभाव और प्रसार को रोका जा सकता है। लिवर सिरोसिस में आप हल्‍दी को अपने आहार में शामिल करने के साथ दूध में मिलाकर भी उपभोग कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह और रात में सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में 1 चुटकी हल्‍दी पाउडर मिलाकर पिएं।

लीवर सिरोसिस के घरेलू उपाय अलसी – Liver Cirrhosis ke gharelu upay Flax seeds in Hindi

लीवर सिरोसिस के घरेलू उपाय अलसी – Liver Cirrhosis ke gharelu upay Flax seeds in Hindi

अलसी के बीज का उपयोग लीवर सिरोसिस के घरेलू उपाय में किया जा सकता है। अलसी के बीज में फाइटोकोन्स्टिट्यूएंटस (phytoconstituents) की मौजूदगी होती है। जिसके कारण यह रक्‍त में हार्मोन के फैलने से रोकता है और यकृत पर तनाव को कम करता है। यदि आपके लीवर में किसी प्रकार का इंफेक्‍शन है तो तुरंत ही डॉक्‍टर की सलाह लें। साथ ही उपचार प्रक्रिया को तेज करने के लिए आप अपने आहार में अलसी के बीजों को शामिल करें।

सेब के सिरका के फायदे लीवर सिरोसिस में – Apple vinegar For Liver Cirrhosis In Hindi

सेब के सिरका के फायदे लीवर सिरोसिस में – Apple vinegar For Liver Cirrhosis In Hindi

सेब का सिरका लिवर को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। लीवर सिरोसिस से बचाने के लिए, भोजन करने से पहले थोड़े से सेब के सिराका का सेवन करें। ऐसा करने से सेब का सिरका शरीर में मौजूद वसा को चयापचय करता है। आप अपने लीवर को मजबूत बनाने के लिए सेब के सिरका का कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। एक गिलास पानी में 1 चम्‍मच सेब का सिरका मिलाएं और सेवन करें।

(और पढ़ें – फैटी लिवर डाइट: क्या खाना चाहिए और नहीं खाना चाहिए)

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Liver Cirrhosis In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration