चोट लगने पर तुरंत खून रोकने के लिए घरेलू उपाय - Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke Upay
घरेलू उपाय

चोट लगने पर तुरंत खून रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय – Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke Upay

चोट लगने पर तुरंत खून रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय - Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke Upay

Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke Upay: कभी कभी किसी भी काम को करते समय गलती से चोट लग जाती है जिसकी वजह से खून निकलने लगता है। कुछ लोगों को चोट या कट लगने की वजह से निकलने वाला खून आसानी से बंद नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको चोट लगने पर तुरंत खून रोकने के लिए घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

ज्यादातर हल्की चोट लगने या किसी भी प्रकार का कट लगाने के बाद निकलने वाला खून अपने आप ही बंद हो जाता है। लेकिन यदि आपके साथ ऐसे नहीं होता है तो आप इसके लिए घरेलू उपचार को अपना सकते है। खून निकलने की वजह से चोट में संक्रमण होने का खतरा होता है इसलिए इसे बंद करना बहुत जरूरी होता है।

यहाँ दिए गए ब्लड को रोकने वाले घरेलू उपाय केवल हल्की चोट मामूली कट के लिए है, यदि आपको कोई गंभीर चोट लगती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आइये चोट लगने पर तुरंत खून रोकने के लिए घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानते है।

चोट लगने पर तुरंत खून रोकने के लिए घरेलू उपाय – Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke Upay

कट लगने या चोट लगने के घरेलू उपाय में आप निम्न उपचार को कर सकते है।

(और पढ़ें – चोट की सूजन का इलाज)

चोट लगाने पर खून बंद करने के लिए हल्दी लगाएं – Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke liye Haldi lagaye

चोट लगाने पर खून बंद करने के लिए हल्दी लगाएं - Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke liye Haldi lagaye

हल्दी जो हम सभी के किचन में आसानी से मिल जाती है, यह एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है। हल्दी में करक्यूमिन मुख्य सक्रिय तत्व होता है, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है। हल्दी पाउडर चोट से निकलने वाले ख़ून को बंद करने के साथ साथ घाव को भी जल्दी भरे में मदद करता है। इसके लिए आप आप हल्दी पाउडर को लेकर अपनी चोट पर लगाएं। ऐसा करने से आपका खून निकलना तुरंत बंद हो जाता है और संक्रमण होने का खतरा भी कम हो जाता है।

चोट का खून का रोकने का घरेलू उपाय में लगाएं टी बैग – Chot ka Khoon Rokne Ka gharelu upay me lagaye tea bag

चोट का खून का रोकने का घरेलू उपाय में लगाएं टी बैग - Chot ka Khoon Rokne Ka gharelu upay me lagaye tea bag

चाय बनाने के लिए हर घर में टी बैग का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल करके आप चोट से निकलने वाले खून को रोकने के लिए कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले एक टी बैग को ठंडे पानी में थोड़ी देर के लिए डुबोकर रख दें। इसके बाद इस टी बैग को पानी से निकालकर खून निकने वाली जगह पर रखें और इसे दबाएँ। ध्यान रखें कि आपको जोर से नहीं दबाना है, यह हल्के हाथों से करें। इस टी बैग से आपका खून निकलना तुरंत बंद हो जाएंगा।

खून निकलने के घरेलू उपाय में बर्फ लगाएं – Khoon Nikalne ke gharelu upay me barf lagaye

खून निकलने के घरेलू उपाय में बर्फ लगाएं – Khoon Nikalne ke gharelu upay me barf lagaye

बर्फ का उपयोग गर्मियों में सिर्फ शरीर को ठंडा करने के लिए ही नहीं किया जाता, बल्कि आप इससे आप चोट से निकलने वाले खून को भी रोक सकते है। शरीर से खून निकलना रोकने के लिए रक्त का थक्का बनना आवश्यक होता है। खून का थक्का बनने में बर्फ आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप बर्फ का टुकड़ा लेकर इसे अपने घाव पर लगाएं। ऐसा करने से तुरंत आपका खून निकलना बंद हो जाएंगा।

चोट के खून का उपचार करे कॉफी पाउडर से – Coffee powder for immediately stop bleeding in hindi

चोट के खून का उपचार करे कॉफी पाउडर से - Coffee powder for immediately stop bleeding in hindi

कॉफ़ी का उपयोग आप कॉफ़ी बनाने के अलावा भी कई प्रकार के घरेलू उपचारों में कर सकते है। इसमें कैफीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसके एस्ट्रीजेंट गुण चोट लगने से निकलने वाले खून को रोकने और उसके बाद घाव को भरने में मदद करते है। इसलिए जब भी अगली बार अगर आपको चोट लगे तो इस घरेलू उपाय को जरूर आजमायें।

चोट लगने पर तुरंत खून रोकने के लिए घरेलू उपाय में लगाएं टूथपेस्ट‍ – Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke Upay me lagaye Toothpaste

चोट लगने पर तुरंत खून रोकने के लिए घरेलू उपाय में लगाएं टूथपेस्ट‍ - Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke Upay me lagaye Toothpaste

टूथपेस्ट‍ का इस्तेमाल तो सभी के घरों दातों को साफ़ करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप टूथपेस्ट‍ का उपयोग कट या चोट की वजह से निकलने वाले खून को रोकने के लिए कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी उंगली पर टूथपेस्ट‍ को निकाल लें। अब इसे घाव के निशान पर लगाएं जहाँ से खून निकल रहा है। ऐसा करने से खून निकलना रुक जायेंगा और घाव भी जल्दी ठीक हो जायेंगा।

(और पढ़ें – विटामिन K क्या है, स्रोत, कमी के लक्षण, रोग, फायदे और नुकसान)

चोट लगने पर तुरंत खून रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (Chot Lagne Par Khoon Rokne Ke Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration