समय से पहले रजोनिवृत्ति के कारण - Reasons of premature menopause in hindi - Healthunbox
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

समय से पहले रजोनिवृत्ति के कारण – Reasons of premature menopause in hindi

समय से पहले रजोनिवृत्ति के कारण - Reasons of premature menopause in hindi

समय से पहले रजोनिवृत्ति के कई ज्ञात कारण हैं, हालांकि कभी-कभी कारण अज्ञात रहते हैं। महिला के शरीर में एस्ट्रोजेन की कमी से लेकर धूम्रपान तक समय से पहले रजोनिवृत्ति का कारण बनता है। रजोनिवृत्ति का अर्थ है माहवारी यानि पीरियड्स का बंद होना। रजोनिवृत्ति आमतौर पर महिलाओं में 40 या 50 की उम्र के बाद होती है। लेकिन कुछ महिलाओं को 30 से 40 साल की उम्र के बीच रजोनिवृत्ति का अनुभव होता है। इस स्थिति को पूर्व-रजोनिवृत्ति कहा जाता है। समय से पहले रजोनिवृत्ति बाहरी कारकों जैसे कि कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, सर्जरी, ऑटो-इम्यून डिजीज, आनुवांशिक बीमारियों, स्मोकिंग और जेनेटिक के कारण भी हो सकती है।

समय से पहले मेनोपॉज होने के कारण – Samay se pehle menopause ke karan in hindi

हर महिला को समय से पहले तो मेनोपॉज के कारणों को समझना जरूरी है। जब रजोनिवृत्ति 40 वर्ष की आयु से पहले होती है, तो इसे प्रीमेनोपॉज़ कहा जाता है। भारत में 1-2% महिलाएं समय से पहले रजोनिवृत्ति से पीड़ित हैं।

आनुवंशिकी

जेनेटिक कारणों से भी होती है समय से पहले मेनोपॉज़ की समस्या। जब असामयिक रजोनिवृत्ति का कोई स्पष्ट चिकित्सा कारण नहीं होता है, तो इसका कारण अक्सर जीन में छिपा होता है। यदि एक महिला यह पता लगाने में सफल हो जाती है कि उसकी मां ने रजोनिवृत्ति कब शुरू की थी, तो वह अनुमान लगा सकती है कि वह कब रजोनिवृत्ति का अनुभव कर सकती है।

जीवनशैली कारक

धूम्रपान के एस्ट्रोजेन रोधी प्रभाव के कारण समय से पहले रजोनिवृत्ति में योगदान कर सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि जो महिलाएं लंबे समय तक या नियमित रूप से धूम्रपान करती हैं, उनमें औसत उम्र की तुलना में शुरुआती रजोनिवृत्ति का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है।

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई)

एस्ट्रोजन को शरीर के वसा ऊतक में संग्रहित किया जाता है। बहुत पतली महिलाओं में कम एस्ट्रोजन जमा होता है जो तेजी से घटता है। हाई बीएमआई से रजोनिवृत्ति की देर से शुरुआत हो सकती है। जरुरत से कम वजन भी समय से पहले मेनोपॉज के कारण हो सकता है।

ऑटोइम्यून बीमारी

असमय रजोनिवृत्ति ऑटोइम्यून बीमारी का लक्षण हो सकता है। यह रोग तब होता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर पर आक्रमण करती है। ऑटोइम्यून बीमारियों के कारण नुकसान जैसे कि थायरॉयड रोग अंडाशय को प्रभावित कर सकता है।

प्रजनन हार्मोन की प्राकृतिक कमी

जब एक महिला 30 के दशक के अंत में होती है, तो ओवरी कम एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन (मासिक धर्म को नियंत्रित करने वाला हार्मोन) पैदा करती है। नतीजतन, महिला की प्रजनन क्षमता कम हो जाती है। हालांकि उनके 40 के दशक में मासिक धर्म चक्र कम या रुक भी सकता है, पीरियड्स का अधिक या कम बार आना, यह 51 साल की उम्र तक रहता है जब तक मासिक धर्म पूरी तरह नहीं रुकता है।

गर्भाशय निकालना (हिस्टेरेक्टॉमी)

हिस्टेरेक्टॉमी जिसमें गर्भाशय हटा दिया जाता है लेकिन अंडाशय (आंशिक हिस्टेरेक्टॉमी) नहीं, आमतौर पर तत्काल रजोनिवृत्ति का कारण नहीं होता है। लेकिन ऐसी सर्जरी, जिसमें गर्भाशय और अंडाशय दोनों को हटा दिया जाता है (पूर्ण हिस्टेरेक्टॉमी), बिना किसी चर अवस्था के रजोनिवृत्ति का कारण बनता है।

कीमोथेरेपी और रिडक्शन थेरेपी

ये कैंसर उपचार रजोनिवृत्ति को प्रेरित कर सकते हैं, जिससे उपचार के दौरान या तुरंत बाद गंभीर गर्मी जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं।

अंडाशय की प्राथमिक अक्षमता

लगभग 1% महिलाओं को 40 वर्ष की आयु से पहले रजोनिवृत्ति (असमय रजोनिवृत्ति) का अनुभव होता है।

भावनाओं की अस्थिरता देखने को मिलती है।

पेशाब पर नियंत्रण खत्म होना

पूर्व रजोनिवृत्ति की स्थिति में, महिला अपने मूत्राशय के नियंत्रण को खो देती है। पेशाब रोकने की क्षमता कम हो जाती है और स्त्री को पहले की तुलना में अधिक बार बाथरूम जाना पड़ता है।

समय से पहले रजोनिवृत्ति के लक्षण – Early menopause symptoms in Hindi

समय से पहले रजोनिवृत्ति से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं -Early menopause health issues in Hindi

समय पर होने वाली रजोनिवृत्ति वाली महिलाओं की तरह, समय से पहले रजोनिवृत्ति वाली महिलाओं में भी एस्ट्रोजेन की कमी होती है, जिससे अंडाशय हार्मोन का उत्पादन बंद कर देते हैं।

इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जो हैं:

ऐसी स्थिति में समय से पहले रजोनिवृत्ति से बचने के लिए अपने आहार पर ध्यान दें।

सरल कार्बोहाइड्रेट के बजाय, अपने आहार में जटिल कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें।

साथ ही, आहार कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स का होना चाहिए।

इसके अलावा, युवा महिलाओं को नियमित रूप से कम से कम तीस मिनट व्यायाम करना चाहिए।

निष्कर्ष

समय से पहले रजोनिवृत्ति होना महिलाओं के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकती है, इसलिए इसके कारणों को समझना और समय पर इसे रोकने के लिए ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

आपको ये भी जानना चाहिए – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration