गर्मियों में जरूर खाएं ये 10 सेहतमंद सब्‍जियां - Garmi Mein Khane Wali Sabji - Healthunbox
हेल्दी रेसपी

गर्मियों में जरूर खाएं ये 10 सेहतमंद सब्‍जियां – Garmi Mein Khane Wali Sabji

गर्मियों में जरूर खाएं ये 10 सेहतमंद सब्‍जियां - Garmi Mein Khane Wali Sabji

Garmi Mein Khane Wali Sabji: ताजी और हरी सब्जियों का सेवन करना तो हमारे लिए सभी मौसम में लाभदयक होता है, लेकिन गर्मियों के मौसम में कौन सी सब्जी का सेवन करना चाहिए जो आपको गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाने और शरीर को ठंडा रखने में मदद करे। आज हम आपको गर्मियों में खाने के लिए 10 सेहतमंद सब्‍जियां को बारे में बताएंगे।

सब्जियों में कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए आवश्यक होते है। इसके अलावा सूरज की तेज धूप शरीर को अंदर तक झुलसा देती है। इसलिए आपको समर सीजन में उन सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है जो आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करके आपको हाइड्रेट रखने में मदद करें।

गर्मी के मौसम में कई प्रकार की बीमारियाँ हमें घेर लेती है। इसमें आपको कब्ज और पेट दर्द की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। आइये जानते है कि आपको गर्मियों में कौन कौन सी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

गर्मियों में खाने वाली सब्जियां – Garmiyo me khane vali sabjiyan

गर्मियों में खाने वाली सब्जियां – Garmiyo me khane vali sabjiyan

गर्मी का मौसम आते ही बाजार में हरी सब्जियों की कमी आने लगती है। लेकिन गर्मी के मौसम में खाने वाली सब्जियां क्‍या हैं यह जानना आवश्‍यक है। क्‍योंकि इन सब्जियों का हम दैनिक आहार में उपयोग कर गर्मी के प्रभाव से अपने शरीर को बचा सकते हैं। आइए जाने गर्मी के मौसम में कौन सी सब्‍जी खाना फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें – गर्मी में क्या खाना चाहिए क्या पीना और क्या नहीं खाना चाहिए)

गर्मी में खाएं लौकी की सब्जी – Garmi me khaye lauki ki sabji

गर्मी में खाएं लौकी की सब्जी – Garmi me khaye lauki ki sabji

लौकी का सेवन करना गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें  पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। कई बार मौसम में बदलाव के कारण उल्टी दस्तबुखार के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसके लिए आप लौकी के जूस का सेवन भी कर सकते है। लौकी की सब्जी का सेवन आपको अपच और एसिडिटी की परेशानी से बचा सकती है।

गर्मी में खाने वाली सब्जी है पालक – Garmi me khane vali sabji hai paalak

गर्मी में खाने वाली सब्जी है पालक – Garmi me khane vali sabji hai paalak

सभी पत्तेदार सब्जियों के जैसे ही पालक की तासीर भी ठंडी होती है। ठंडी तासीर के कारण गर्मियों में पालक की सब्जी खाना अधिक फायदेमंद होता है। पालक आयरन के अलावा विटामिन ए, बी, सी, मिनरल कैल्सियम, मैग्नीशियम ,आयरन और फाइटोन्यूट्रिएंट का अच्छा स्रोत होता है। पालक खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। इसलिए गर्मियों के मौसम में पालक की सब्जी का सेवन करें।

गर्मियों की सब्जी में खाएं में कद्दू – Garmiyo ki sabji me khaye kaddu

गर्मियों की सब्जी में खाएं में कद्दू – Garmiyo ki sabji me khaye kaddu

आप भी गर्मी के मौसम की सब्‍जी के रूप में कद्दू का सेवन कर सकते हैं। कद्दू का विशेष रूप में मीठे व्‍यंजन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। कद्दू में विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायक होता है। इसके अलावा कद्दू में एंटीऑक्‍सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और अन्‍य खनिज पदार्थ भी होते हैं। ये सभी घटक हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़वा देते हैं। आप भी गर्मी के दौरान होने वाली समस्‍याओं से बचने के लिए कद्दू की सब्‍जी को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

गर्मी में खाने वाली सब्जी में जरूर खाएं खीरा – Garmi me khane vali sabji me jaroor khaye khira

गर्मी में खाने वाली सब्जी में जरूर खाएं खीरा – Garmi me khane vali sabji me jaroor khaye khira

खीरा एक प्रकार की सब्जी है, हालंकि हम सामान्य रूप से इसका उपयोग हम सब्जी बनाने के लिए नहीं करते है। खीरा ककड़ी गर्मी के मौसम की एक विशेष सब्जी है। खीरा में पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है जो गर्मी में के दिनों में आपको हाइड्रेट रखने मदद कर सकती है। खीरा ककड़ी में फाइबर और अन्य बहुत से खनिज पदार्थ भी होते हैं। अधिकांश लोग ककड़ी का सलाद के रूप में कच्‍चा खाते हैं। आप भी अपने हल्‍के नाश्ते या भोजन के साथ खीरा का सेवन कर सकते हैं।

गर्मियों की सब्जी में खाएं शिमला मिर्च – Garmiyo ki sabji me khaye shimla mirch

गर्मियों की सब्जी में खाएं शिमला मिर्च – Garmiyo ki sabji me khaye shimla mirch

शिमला मिर्च का सेवन गर्मियों की सब्जियों में किया जा सकता है। शिमला मिर्च में कैप्सैसिन नामक एक सक्रिय घटक होता है जो कि एक प्रकार का फाइटोकेमिकल्‍स है। इसके कारण ही मिर्च का स्‍वाद तीखा होता हे। यह रसायन चयापचय को बढ़ाने, पाचन में सुधार करने और वजन कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा के कारण यह ग्रीष्‍मकालीन आहार में इसे शामिल किया जा सकता है।

समर सीजन में खाएं तुरई – Summer Season me khaye turai

समर सीजन में खाएं तुरई - Summer Season me khaye turai

यदि आप गर्मी में खाने वाली सब्जी तलाश रहे है तो इसके लिए तुरई एक अच्छा विकल्प हो सकता है। तुरई एक प्रकार की हरी सब्जी है और इसकी तासीर ठंडी होती है जो आपको गर्मी में भी ठंडा रखने में मदद कर सकती है। तोरई में कैल्शियम, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम आदि खनिज तत्व पाए जाते हैं जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते है। समर सीजन ने तोरई सब्जी का सेवन खून साफ करने, ब्‍लड शुगर और पेट के लिये फायदेमंद होता है।

गर्मी के सीजन की सब्जी में हरी बीन्स खाएं – Garmi ke Season ki sabji me hari beans khaye

गर्मी के सीजन की सब्जी में हरी बीन्स खाएं – Garmi ke Season ki sabji me hari beans khaye

ग्रीन बीन्स का सेवन करना हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। इसमें ओमेगा – 3 फैटी एसिड और फाइबर होता है जो हमारे गर्मी में होने वाली बीमरियों से बचाने में आपकी मदद करता है। हरी बीन्स में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, के और बी 6 पाया जाता है जो गर्मी के सीजन में इम्यून सिस्टम को बेहतर रखने और कोशिकाओं की क्षति को ठीक करने में प्रभावी है।

गर्मी में खाएं पेठा की सब्जी  – Garmi me khaye petha ki sabji

गर्मी में खाएं पेठा की सब्जी  - Garmi me khaye petha ki sabji

पेठा में लगभग 96% तक पानी होता है जो आपके शरीर को हीट स्‍ट्रोक से बचाकर हाइड्रेट रखने में मदद करता है। पेठा का नियमित सेवन करने से यह हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, पाचन, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, कब्‍ज आदि समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इसका सेवन कर स्‍वस्‍थ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और आहार फाइबर की अच्‍छी मात्रा प्राप्‍त की जा सकती है। अगर आपको किडनी स्टोन, अस्थमा और खून साफ़ न होने की समस्या से परेशान है तो गर्मी की सब्जी में पेठा का सेवन करें।

गर्मी की सब्जियां है टमाटर – Garmi ki sabjiya hai Tamatar in Hindi

गर्मी की सब्जियां है टमाटर – Garmi ki sabjiya hai Tamatar in Hindi

टमाटर को सब्‍जी के रूप में उपयोग किया जाता है। गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए आप टमाटर को शामिल कर सकते हैं। शरीर को हाइड्रेट रखने का बेहतरीन तरीका टमाटर हो सकता है। क्‍योंकि टमाटर में 94 से 95 प्रतिशत पानी होता है। टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा टमाटर में लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्‍स भी होते हैं। जो बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप गर्मी के मौसम में पानी की कमी को रोकने के लिए भोजन के साथ ही सलाद के साथ कच्‍चे टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

गर्मियों की सब्जी में खाएं करेला – Garmiyo ki sabji me khaye karela

गर्मियों की सब्जी में खाएं करेला – Garmiyo ki sabji me khaye karela

गर्मी और तेज धूप की वजह से आने वाले पसीने और धूल मिट्टी के कारण स्किन पर फोड़े, फुन्‍सी, रैश, फंगल इंफेक्‍शन और दाग आदि की समस्या होने लगती है। करेला में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इससे बचा सकते है। इसके अलावा मधुमेह और हाई बीपी के रोगियों के लिए करेला की सब्जी खाना बहुत ही लाभदायक होता है। लेकिन ध्यान रखें कि करेला गर्म तासीर का होता है इसलिए इसका सीमित सेवन करें।

गर्मियों में जरूर खाएं ये 10 सेहतमंद सब्‍जियां (Garmi Mein Khane Wali Sabji) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration