एलर्जी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं - Allergy Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

एलर्जी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं – Allergy Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi

एलर्जी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं - Allergy Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi

Allergy Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi: मौसम के बदलने या अन्य कई कारणों से लोगों को एलर्जी होने लगती है। एलर्जी कई प्रकार की होती है जैसे स्किन एलर्जी में खुजली होना, स्किन रैशेज, आंखों में खुजली गले में खराश होना, कफ होना और सर्दी होना आदि एलर्जी के संकेत होते है। आज हम आपको इससे बचाने के लिए एलर्जी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, इसके बारे में बताएंगे।

एलर्जी से होने वाले प्रतिक्रियाएं आमतौर पर हानिकारक नहीं होती हैं। जब बाहरी पदार्थों या संक्रमण का संपर्क आपकी त्‍वचा पर होता है तब इम्युनिटी सिस्टम की प्रतिक्रिया से एलर्जी होती है। भोजन की वजह से होने वाली एलर्जी में आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

आइये विस्तार से जानते है कि एलर्जी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

विषय सूची

एलर्जी में क्या खाना चाहिए – Allergy Me Kya Khana Chahiye

एलर्जी में क्या खाना चाहिए - Allergy Me Kya Khana Chahiye

अगर आपको एलर्जी है तो आप निम्न चीजों का सेवन करें।

(और पढ़ें – एलर्जी के घरेलू उपाय और उपचार)

एलर्जी में प्याज खाना चाहिए – Allergy Me Pyaj Khana Chahiye

एलर्जी में प्याज खाना चाहिए - Allergy Me Pyaj Khana Chahiye

प्याज क्वेरसेटिन (quercetin) का एक उत्कृष्ट प्राकृतिक स्रोत है, जिसमें बायोफ्लेवोनॉइड (bioflavonoid) होता है इसे सप्लीमेंट के रूप में भी बेचा जाता है। कुछ रिसर्च बताते हैं कि क्वेरसेटिन एक प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन के रूप में कार्य करता है, जो मौसमी एलर्जी के लक्षणों को कम करता है। चूंकि प्याज में कई अन्य एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक भी होते हैं, इसलिए आप एलर्जी में अपने आहार में उन्हें शामिल कर सकते। प्याज के अलावा मिर्च, बेरी और अजमोद सभी में क्वेरसेटिन है।

एलर्जी में अदरक खाएं – Allergy Me Adrak Khaye

एलर्जी में अदरक खाएं – Allergy Me Adrak Khaye

अदरक में कई प्रकार के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो नाक के मार्ग, आंखों और गले में सूजन और जलन को कम करने में मदद करते है। प्राचीनकाल से ही अदरक का इस्तेमाल मतली और जोड़ों का दर्द आदि के लिए किया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी फाइटोकेमिकल (phytochemical) यौगिकों से भरा हुआ है। इसके लिए आप अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते है।

एलर्जी होने पर हल्दी खाएं – Allergy hone par haldi khana chahiye

एलर्जी होने पर हल्दी खाएं - Allergy hone par haldi khana chahiye

हल्दी भी अच्छे एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण जानी जाती है। इसका सक्रिय संघटक, कर्क्यूमिन, कई सूजन-संचालित बीमारियों के लक्षणों को कम करने से जुड़ा हुआ है। हल्दी एलर्जी राइनाइटिस के कारण होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकती है। हल्दी को गोलियों, टिंचर्स या चाय में लिया जा सकता है। चाहे आप हल्दी को एक सप्लीमेंट के रूप में ले सकते हैं या अपने खाना पकाने में इसका उपयोग कर सकते हैं।

टमाटर खाकर करें एलर्जी दूर – Tamatar khakar kare Allergy dur

टमाटर खाकर करें एलर्जी दूर – Tamatar khakar kare Allergy dur

टमाटर विटामिन सी से भरा हुआ है और यह सभी आवश्यक पोषक तत्व का एक उत्कृष्ट स्रोत है। एक मध्यम आकार के टमाटर में आपके अनुशंसित दैनिक आहार का लगभग 26 प्रतिशत विटामिन सी होता है। इसके अतिरिक्त टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होता है जो क्वेल सिस्टमिक (quell systemic) सूजन में मदद करता है।

एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए खट्टे फल खाएं – Allergy se chutkara pane ke liye khatte fal khaye

एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए खट्टे फल खाएं - Allergy se chutkara pane ke liye khatte fal khaye

खट्टे फलों में विटामिन सी होता है। विटामिन सी आम सर्दी को रोकता है, इसे जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है और साथ ही एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए लाभ प्रदान करता है। विटामिन सी में उच्च खाद्य पदार्थों को खाने से एलर्जी राइनाइटिस को कम करने में लाभ मिलता है। इसलिए एलर्जी के दौरान, संतरे, अंगूर, नींबू, लाइम, शिमला मिर्च, और बेरी जैसे उच्च विटामिन सी खट्टे फलों का सेवन करें।

एलर्जी में मछली खाना चाहिए – Allergy Me Machhli Khana Chahiye

एलर्जी में मछली खाना चाहिए - Allergy Me Machhli Khana Chahiye

मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी एलर्जी को दूर करने में मदद कर सकता है। यह छींक और अस्थमा में भी सुधार कर सकता हैं। एक जर्मन अध्ययन में पाया गया कि अधिक ईकोस्पाण्टेनोइक (eicosapentaenoic) फैटी एसिड लोग में एलर्जी संवेदनशीलता या हे फीवर (hay fever) के खतरा को कम करते है। फैटी एसिड अस्थमा और कुछ मौसमी एलर्जी को कम करने में मदद करते है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और टूना आदि का सेवन करें।

एलर्जी को दूर करने के लिए अन्य आहार – Allergy ko door karne ke liye anya aahar

एलर्जी को दूर करने के लिए अन्य आहार - Allergy ko door karne ke liye anya aahar

ऊपर दिए गए आहार के अलावा आप निम्न खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

एलर्जी में क्या नहीं खाना चाहिए – Allergy Me Kya Nahi Khana Chahiye

एलर्जी में क्या नहीं खाना चाहिए - Allergy Me Kya Nahi Khana Chahiye

यदि आपको किसी भी प्रकार की भोजन से जुड़ी एलर्जी है तो आप ऊपर दी गई चीजों का सेवन करे साथ में निम्न खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।

(और पढ़ें – एलर्जी के लक्षण, कारण इलाज और घरेलू उपचार)

एलर्जी में मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए – Allergy Me Masaledar khana Nahi Khana Chahiye

एलर्जी में मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए - Allergy Me Masaledar khana Nahi Khana Chahiye

मौसमी एलर्जी के दौरान लोगों को मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। मसालों के कारण भी हिस्टामिन जारी होने लगता है। अधिक मसालेदार खाना खाने से आपकी नाक की नली में सूजन आ सकती जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होती है। ऐसे इसलिए होता है क्योंकि मसालों के सेवन से हिस्टामिन जारी होने लगता है।

एलर्जी में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन न करे – Allergy Me dairy products ka sevan na kare

एलर्जी में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन न करे - Allergy Me dairy products ka sevan na kare

दूध और दूध से बने प्रोडक्ट हमारे शरीर में बलगम को गाढ़ा कर देते हैं जो गले और नाक में जलन का कारण बनते है। इसलिए आप दही और चीज आदि का सेवन करें।

कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से हो सकती है एलर्जी – Eating raw foods can cause allergic reactions in Hindi

कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से हो सकती है एलर्जी – Eating raw foods can cause allergic reactions in Hindi

अगर आपको एलर्जी है तो आप कच्चे खाद्य पदार्थ जैसे सलाद पत्ते आदि का सेवन न करें। इसके लिए आप अच्छी तरह से पके हुए पदार्थों का सेवन करें।

हिस्टामिन बढ़ाने वाले पदार्थों का सेवन न करें – Do not eat histamine-enhancing Food In Hindi

हिस्टामिन बढ़ाने वाले पदार्थों का सेवन न करें - Do not eat histamine-enhancing Food In Hindi

अगर आपको एलर्जी है तो आप उन खाद्य पदार्थों को न खाएं, जिसके सेवन से शरीर में हिस्टामिन बढ़ता है। इसकी वजह से छींक आना, नाक में घरघराहट होना, आंखों में खुजली होना आदि समस्या हो सकती है। हिस्टामिन बढ़ाने वाले पदार्थों में किशमिश, चीज, मशरूम, एवोकाडो, प्रोसेस्ड मीट और बैंगन आदि शामिल है।

एलर्जी में शराब नहीं पीना चाहिए – Allergy Me sharab Nahi Pina Chahiye

एलर्जी में शराब नहीं पीना चाहिए - Allergy Me sharab Nahi Pina Chahiye

शराब का सेवन करना तो सभी के लिए हानिकारक होता ही है लेकिन एलर्जी इसे पीना और अधिक नुकसानदायक हो सकता है। वाइन और बियर जैस शराब से भी हिस्टामिन बढ़ता है। नाक की नली में सूजन और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

एलर्जी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए (Allergy Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration