सलाद पत्ते के फायदे और नुकसान - Lettuce (Salad Patta) Benefits And Side Effects In Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

सलाद पत्ते के फायदे और नुकसान – Lettuce (Salad Patta) Benefits And Side Effects In Hindi

सलाद पत्ते के फायदे और नुकसान - Lettuce (Salad Patta) Benefits And Side Effects In Hindi

हरी पत्‍तेदार सब्जियों में सलाद पत्ते या लेट्यूस लीफ को द किंग के नाम से जाना जाता है। सलाद पत्ते भले ही लोकप्रिय न हों पर सलाद पत्ते के फायदे आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में सहायक होते हैं। सलाद पत्ते के लाभ लेने के साथ ही प्राचीन समय में लोग सलाद पत्‍ते के बीजों से प्राप्‍त तेल का भी उपयोग करते हैं। सलाद पत्ते का उपयोग करना न केवल आपको ऊर्जा दिलाता है बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है। लेट्यूस लीफ के बेनिफिट्स सूजन को कम करने, मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने, वजन कम करने आदि में होते हैं। सलाद पत्ते का इस्‍तेमाल आप अनिद्रा का उपचार करने में भी कर सकते हैं। क्‍योंकि सलाद पत्ते के फायदे कई गंभीर और सामान्य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए होते हैं। आज इस लेख में आप सलाद पत्ते के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

विषय सूची

सलाद पत्ते (लेटिष) क्‍या है – What is Lettuce in Hindi

सलाद पत्ते (लेटिष) क्‍या है – What is Lettuce in Hindi

सलाद पत्ते का वैज्ञानिक नाम लैक्‍टुवा सैटाइवा (Lactuvasativa) है। लट्यूस या सलाद पत्ता एक वार्षिक पौधा है जो एस्‍टेरसिया परिवार से संबंधित है। लेटिष या सलाद पत्ते एक खाद्य सब्‍जी है जिसे अक्‍सर सलाद और अन्‍य प्रकार के व्‍यंजनों में उपयोग किया जाता है। जैसे सैंडविच, सूप और रैप्‍स आदि में। सलाद पत्ते को भूनकर या पकाकर भी उपयोग किया जा सकता है। लेट्यूस का उत्‍पादन बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। लेकिन इस पौधे को जल्‍दी फूल आने से रोकने के लिए ठंडे वातावरण की आवश्‍यकता होती है। सलाद पत्ते और गोभी के पत्‍ते समान दिखाई देते हैं। इनमें फर्क सिर्फ पानी की मात्रा का होता है। गोभी के पत्तों में पानी की कमी होती है जबकि सलाद पत्ते में पानी पर्याप्‍त मात्रा में होता है। यह विटामिन K और विटामिन A का अच्‍छा स्रोत माना जाता है।

(और पढ़ें – सलाद खाने के फायदे, नुकसान, समय और तरीका)

सलाद पत्ते के पोषक तत्‍व – Lettuce Nutritional Profile in Hindi

सलाद पत्ते के फायदे इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों के कारण होते हैं। यदि आप 1 कप (लगभग 36 ग्राम) लेटिष का सेवन करते हैं तो आपको सिर्फ 5 कैलोरी और 10 ग्राम सोडियम प्राप्‍त होता है। सलाद पत्ते में किसी प्रकार का कोलेस्‍ट्रॉल या वसा नहीं होता है। इसके अन्‍य महत्वपूर्ण पोषक जो दैनिक आवश्‍यकता के अनुसार प्राप्‍त होते हैं वे इस प्रकार हैं।

  • फाइबर – 5 ग्राम (दैनिक जरूरत का 2% )
  • विटामिन K– 5 माइक्रोग्राम (दैनिक आवश्‍यकता का 78%)
  • विटामिन A– 2665 UI (दैनिक जरूरत का 53% )
  • विटामिन C – 5 मिली ग्राम (दैनिक जरूरत का 11% )
  • फोलेट – 7 माइक्रोग्राम (दैनिक जरूरत का 3% )
  • आयरन –3 मिली ग्राम (दैनिक जरूरत का 2% )
  • मैंगनीज – 1 मिली ग्राम (दैनिक जरूरत का 5% )

सलाद पत्ते में प्रोविटामिन एकैरोटीनॉयड (provitamin A carotenoid) के रूप में विटामिन एमौजूद रहता है। जिसे शरीर स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए रेटिनॉल (retinol) में परिवर्तित कर देता है।

सलाद पत्ते के फायदे – Salad Pattake Fayde in Hindi

सलाद पत्ते के फायदे - Salad Pattake Fayde in Hindi

सलाद पत्ता विशेष रूप से विटामिन सी, विटामिन ए और पोटेशियम जैसे पोषक तत्‍वों का एक अच्‍छा स्रोत है। इसलिए ही सलाद पत्ते खाने के फायदे कई बीमारियों को ठीक करने में सहायक होते हैं। लट्यूस में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा सलाद पत्ते का उपयोग करना लोगों को सूजन और मधुमेह जैसी बीमारियों से निजात दिलाता है। स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अधिक लाभ प्राप्‍त करने के लिए लेट्यूस की रोमाईन (Romaine lettuce) किस्‍म का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि लेट्युस की कई प्रजातियां हैं जिनमें समान रूप से पोषक तत्‍व नहीं पाये जाते हैं। इसके अलावा सलाद पत्ते जितना अधिक हरे और गहरे रंग के होगें उनमें पोषक तत्वों की मात्रा उतनी अधिक होगी।

सलाद पत्ता के फायदे सूजन के लिए – Lettuce Benefits for swelling in Hindi

सलाद पत्ता के फायदे सूजन के लिए – Lettuce Benefits for swelling in Hindi

सूजन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए सलाद पत्ते के फायदे होते हैं। लेट्यूस या रोमाइन लेट्यूस में मौजूद लिपोक्सिनेज नामक प्रोटीन सूजन को नियंत्रित करने में सहायक होता है। एक ईरानी अध्‍ययन से पता चलता है कि लेट्यूस का उपयोग पारंपरिक चिकित्‍सा में सूजन और अस्थि-भंग आदि से राहत पाने के लिए किया जाता है। एक अन्‍य अध्‍ययन के अनुसार विटामिन K युक्‍त सब्जियों का भरपूर सेवन करने से सूजन को प्रभावी रूप से दूर किया जा सकता है। विटामिन K युक्‍त सब्जियों में सलाद पत्‍ते, काले, ब्रोकोली और पालक आदि शामिल हैं। आप भी सूजन संबंधी मुद्दों को दूर करने के लिए अपने दैनिक आहार में सालद पत्ते को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। (1)

(और पढ़ें – पेट में सूजन के घरेलू उपाय)

सलाद पत्ता बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Salad Patta Benefits for Weight loss in Hindi

सलाद पत्ता बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस - Salad Patta Benefits for Weight loss in Hindi

मोटापा कम करने वाले लोगों के लिए भी सलाद पत्ते के फायदे होते हैं। लेट्यूस एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कैलोरी में बहुत ही कम है। सलाद पत्ता की 1 सर्विंग में केवल 5 कैलोरी ही प्राप्‍त होती है। इसके अलावा यह माइक्रोन्‍यूट्रिएंट गैप को भी कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए सलाद पत्ते का उपयोग इसलिए भी प्रभावी होता है क्‍योंकि इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है। सलाद पत्ते की 1 कप पकी हुई सब्‍जी में लगभग 95 प्रतिशत फाइबर होता है। सलाद पत्‍ते इस्‍तेमाल करने का एक और फायदा यह है कि इसमें वसा की मात्रा भी बहुत ही कम होती है इसलिए सलाद पत्ते वजन घटाने के लिए सबसे अच्‍छे खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाता है। यदि आप भी मोटापे संबंधी लक्षणों से बचना चाहते हैं तो सलाद पत्ता को अपने दैनिक आहार में शामिल कर लाभ ले सकते हैं। (2)

(और पढ़ें – तेजी से वजन कम करने के लिए गुड़ का ऐसे करें इस्तेमाल)

सलाद पत्ता के लाभ मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Salad Patta ke labh Brain Health ke liye in Hindi

सलाद पत्ता के लाभ मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Salad Patta ke labh Brain Health ke liye in Hindi

मस्तिष्‍क संबंधी क्षति और समस्‍याओं को रोकने में लिए सलाद पत्‍ता के लाभ बहुत अधिक हैं। मस्तिष्‍क की उच्‍च क्षति संबंधी स्थितियों में न्‍यूरोनल कोशिकाओं की मृत्‍यू हो सकती है, जिससे अल्‍जाइमर जैसे गंभीर मस्तिष्‍क रोग हो सकते हैं। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि सलाद पत्ते से निकाले गए अर्क का सेवन करने से न्यूरोनल कोशिकाओं की क्षति या मृत्‍यू को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा सलाद पत्तों में नाइट्रेट की भी उच्‍च मात्रा होती है। यह यौगिक शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड में परिवर्तित हो जाता है, जो एक सेलूलर सिग्नलिंग अणु है। यह एंडोथेलियल फंक्‍शन (endothelial function) को बढ़ाव देता है। एंडोथेलियल फंक्‍शन की कमी संज्ञानात्‍मक गिरावट और उम्र बढ़ने से संबंधित अन्‍य न्‍यूरोलॉजिकल विकारों में योगदान करती है। लेट्यूस के सेवन से यह रूक जाता है। (3)

(और पढ़ें – मस्तिष्क के लिए बहुत खराब हैं ये 7 फू्ड्स)

सलाद पत्ते का उपयोग दिल के लिए – Salad Patta for Boost Heart Health in Hindi

सलाद पत्ते का उपयोग दिल के लिए – Salad Patta for Boost Heart Health in Hindi

सलाद पत्ता फोलेट का अच्‍छा स्रोत है जो कि एक बी विटामिन है। यह होमोसिस्‍टीन को परिवर्तित करता है। इसलिए सलाद पत्ता के फायदे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। अनियंत्रित होमोसिस्‍टीन रक्‍त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और पट्टिका (plaque) के संचय को जन्म को दे सकता है। लेट्यूस में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी दोनों ही कोलेस्‍ट्रॉल को ऑक्‍सीकृत करने और धमनियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ये दो पोषक तत्‍व रक्‍त प्रवाह में सुधार करते हैं और दिल के दौरे जैसी गंभीर संभावनाओं को कम करते हैं। नियमित रूप से सलाद पत्ते का सेवन करना आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने का सबसे आसान तरीका है। क्‍योंकि इसमें पोटेशियम भी होता है जो रक्‍तचाप को कम करता है और हृदय रोगों को रोकता है। आप भी अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए सलाद पत्ते को अपने दैनिक आहार में श‍ामिल कर सकते हैं। (4)

(और पढ़ें – मानव हृदय की संरचना (ह्यूमन हार्ट एनाटॉमी) हार्ट की बीमारियाँ और इलाज)

सलाद पत्‍ते का इस्‍तेमाल कैंसर से बचाये – Salad Patta Cancer se Bachaye in Hindi

सलाद पत्‍ते का इस्‍तेमाल कैंसर से बचाये – Salad Patta Cancer se Bachaye in Hindi

नियमित रूप से लेट्यूस का सेवन करना आपको पेट में होने वाले कैंसर से बचा सकता है। वर्ल्‍ड कैंसर रिसर्च फंड की एक रिपोर्ट बताती है कि लेट्यूस जैसे गैर-स्‍टार्च वाले वेजिस कई प्रकार के कैंसर से बचाव कर सकते हैं जैसे कि मुंह और गले के कैंसर आदि। जापान में फेफड़ों के कैंसर से पीडित धूम्रपान करने वालों पर एक और अध्‍ययन किया गया। जिससे यह निष्‍कर्ष निकला कि सलाद पत्ते का सेवन करना उन्‍हें सुरक्षात्‍मक प्रभाव पदान कर सकता है। यदि आप भी कैंसर की रोकथाम और संभावनाओं को कम करना चाहते हैं तो सलाद पत्ते का उपयोग करने से आपको फायदा होगा। (5)

(और पढ़ें – पेट के कैंसर का कारण, लक्षण, इलाज और बचाव)

सलाद पत्ते मधुमेह से बचाये – Salad Patta Diabetes se bachaye in Hindi

सलाद पत्ते मधुमेह से बचाये – Salad Patta Diabetes se bachaye in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि सलाद पत्ते का सेवन लोगों को मधुमेह प्रकार 2 से बचा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सलाद पत्ते में कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है। जिसका मतलब यह है कि यह रक्‍त शर्करा के स्‍तर में बहुत अधिक वृद्धि नहीं करता है। इसके अलावा लेटस के एक कप में लगभग 5 कैलोरी और 2 ग्राम कार्ब्‍स होते हैं। इसक कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्‍छे आहारों में से एक है। सलाद पत्ते में लैक्‍ट्यूक्‍सैन्थि भी होता है जो एक एंटी-डायबिटिक कैरोटीनॉयड है। यह रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करता है और मधुमेह का एक संभावित इलाज है। यदि आप या आपके आसपास कोई मधुमेह रोगी है तो उसके लिए सलाद पत्ते का सेवन करना फायदेमंद होता है। (6)

(और पढ़ें – मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता)

सलाद पत्ते खाने के फायदे पाचन के लिए – Lettuce good for Digestion in Hindi

सलाद पत्ते खाने के फायदे पाचन के लिए - Lettuce good for Digestion in Hindi

पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए सलाद पत्ते के लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं। सलाद पत्ता में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जिसके कारण यह पाचन शक्ति को बढ़ाता है। साथ ही लेट्यूस का सेवन कब्‍ज और पेट की सूजन जैसे लक्षणों को भी कम करता है। नियमित रूप से सलाद पत्ते को अपने आहार में शामिल करने से यह आंतों को भी आराम दिलाता है जिससे पाचन प्रक्रिया को मजबूत करने में मदद मिलती है। आप भी अपने पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए सलाद पत्ते का स्‍तेमाल नियमित  रूप से करें।

(और पढ़ें – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय )

सलाद पत्ता खाने का फायदा अनिद्रा में – Salad Patta Treat Insomnia in Hindi

सलाद पत्ता खाने का फायदा अनिद्रा में – Salad Patta Treat Insomnia in Hindi

अनिद्रा संबंधी लक्षणों को कम करने में सलाद पत्ते लाभकारी होते हैं। इसमें लेक्‍टुर कैरिअम (lacturcarium) नामक एक घटक होता है जो तंत्रिका तंत्र को बेहोश करने में सहायक होता है। जिससे आपकी नींद को बढ़ावा मिलता है। यदि आपको रात में अच्‍छी नींद लेने में परेशानी हो रही है तो रात के भोजन में सलाद पत्ते का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सलाद पत्ते में लैक्‍टुसीन (lactucin) नामक एक अन्‍य पदार्थ भी होता है जो नींद और विश्राम को प्रेरित करता है। अनिद्रा को दूर करने के लिए आप अपने दोपहर के भोजन में भी इसे शामिल कर सकते हैं। (7)

(और पढ़ें – ठीक से नींद नहीं आती तो रोजाना करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा)

सलाद पत्ते के गुण हड्डी मजबूत करे – Salad Patta ke gun Haddi majbootkare in Hindi

सलाद पत्ते के गुण हड्डी मजबूत करे – Salad Patta ke gun Haddi majbootkare in Hindi

जानकारों का मानना है कि सलाद पत्ते का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। कोलेजन उत्‍पादन में विटामिन K, A और C महत्‍वपूर्ण योगदान देते हैं। सलाद पत्ते में ये तीनों ही घटक अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इन विटामिनों की उपस्थिति संयोजी ऊतकों के निर्माण में मदद करता है। विटामिन ए नई हड्डी की कोशिकाओं के विकास में मदद करता है जिसकी कमी से ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्‍चर जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। विटामिन सी हड्डी के घनत्‍व की कमी को दूर करने में प्रभावी माना जाता है जो उम्र बढ़ने का एक सामान्‍य लक्षण है। अध्‍ययनों ने इस बात की पुष्टि की है कि विटामिन K और विटामिन सी युक्‍त खाद्य पदार्थों का पर्याप्‍त सेवन हड्डी में होने वाली समस्‍याओं को प्रभावी रूप से कम कर सकते हैं। आप भी ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए अपने दैनिक आहार में सलाद पत्ते को शामिल कर सकते हैं। (8)

(और पढ़ें – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे)

सलाद पत्ते के औषधीय गुण प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये –  Lettuce for Boost immunity in Hindi

सलाद पत्ते के औषधीय गुण प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये -  Lettuce for Boost immunity in Hindi

हालांकि इस विषय को लेकर बहुत अधिक शोध नहीं हुए हैं। लेकिन फिर भी माना जाता है कि सलाद पत्ते के फायदे आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लट्यूस में विटामिन सी और विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण यह आपकी प्रतिरक्षा शक्ति या रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है। इसके अलावा सलाद पत्ते में रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं।

सलाद पत्ते खाने के फायदे गर्भावस्‍था में – Salad Patta Good for Pregnancy in Hindi

सलाद पत्ते खाने के फायदे गर्भावस्‍था में – Salad Patta Good for Pregnancy in Hindi

सलाद पत्ते के लाभ गर्भवती महिलाओं के लिए भी होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व जन्‍म दोषों की संभावना को कम करने में सहायक होते हैं। इस शाकाहारी खाद्य पदार्थ में मौजूद विटामिन K रक्‍तस्राव की घटना को कम कर सकता है जो प्रसव के दौरान महिला के लिए एक बड़ा लाभ है। सलाद पत्ते में मौजूद फाइबर महिलाओं को गर्भावस्‍था के दौरान कब्‍ज से भी बचाता है जो कि गर्भावस्‍था के दौरान एक आम समस्‍या है। आधा कप रोमेन लट्यूस में लगभग 64 माइक्रोग्राम फोलेट होता है। (9)

(और पढ़ें – गर्भवती होने (गर्भधारण करने) के लिए सही सही समय)

सलाद पत्ता के गुण चयापचय में सुधार करे – Salad Patta for Boost Metabolism in Hindi

सलाद पत्ता के गुण चयापचय में सुधार करे – Salad Patta for Boost Metabolism in Hindi

सलाद पत्ते में मौजूद पोटेशियम मांसपेशियों की शक्ति को भी बढ़ाता है। शरीर में पोटेशियम की कमी मांसपेशियों की कमजोरी का प्रमुख कारण माना जाता है। एक अध्‍ययन में पाया गया कि सलाद पत्ते को सब्‍जी के रूप में सेवन करने पर यह मांसपेशियों की ताकत को बढ़ा सकता है। इसके अलावा सलाद पत्ता चयापचय में सुधार करने और ऊर्जा स्रोत के रूप में भी कार्य करता है। हालांकि इस विषय पर अभी और भी शोधों की आवश्‍यकता है।

(और पढ़ें – इन तरीकों से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म, हमेशा फिट रहेगा आपका शरीर)

सलाद पत्ता के लाभ एनीमिया से बचाये – Salad Patta Treat Anemia in Hindi

सलाद पत्ता के लाभ एनीमिया से बचाये – Salad Patta Treat Anemia in Hindi

फोलेट की अच्‍छी मात्रा सलाद पत्ते में होती है। इस कारण ही सलाद पत्ता का फायदा एनीमिया जैसी रक्‍त संबंधी समस्‍याओं के लिए होता है। फोलेट शरीर में रक्‍त की कमी और इससे संबंधित अन्‍य समस्‍याओं के लिए बहुत ही प्रभावी माना जाता है। (10)

(और पढ़ें – खून साफ करने के घरेलू उपाय)

लट्यूस बेनिफिट्स फॉर स्किन एंड हेयर – Lettuce Benefits for Skin and Hair in Hindi

लट्यूस बेनिफिट्स फॉर स्किन एंड हेयर – Lettuce Benefits for Skin and Hair in Hindi

सलाद पत्ते में विटामिन ए और विटामिन सी दोनों की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण सलाद पत्ते खाने के फायदे त्वचा और बाल दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। विटामिन ए त्वचा कोशिकाओं को फिर से पुनर्जीवित करता है और कोशिकाओं के विकास को बढ़ाता है। इसमें मौजूद पोटेशियम रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देता है जिससे कोशिकाओं को पर्याप्‍त पोषण प्राप्‍त होता है। जबकि विटामिन सी त्‍वचा और बालों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। जो उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों का प्रमुख कारण माना जाता है। आप भी अपने बालों और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सलाद पत्ते को अपने दैनिक आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स)

सलाद पत्ते का उपयोग कैसे करें – How to Use Salad patta in Hindi

हमेशा उपयोग करने के दौरान इस बात का ध्‍यान रखें कि गहरे रंग के सलाद पत्ते अधिक फायदेमेंद होते हैं। इसलिए गहरे हरे, लाल या बैंगनी रंग के सलाद पत्तों का अधिक उपभोग किया जाना चाहिए। सलाद पत्ते का विशेष रूप से कच्‍चे ही खाया जाता है। इसलिए इन्‍हें खाने से पहले अच्‍छी तरह से धो लें और इनके ऊपर जमी किसी भी परत को अच्‍छी तरह से साफ कर लें। लेकिन सलाद पत्ते के फायदे नियमित रूप से सेवन करने पर प्राप्‍त हो सकते हैं। इसलिए इसका उपभोग नियमित रूप से करें।

सलाद पत्तीयों को साफ करने के लिए ठंडे पानी में धोना चाहिए। इसके बाद थपथपाकर इसमें मौजूद अतिरिक्‍त पानी को दूर कर लें। फिर इसे चॉपिंग बोर्ड पर रखें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। आप इन्‍हें सलाद के रूप में उपभोग करने के लिए अन्‍य खाद्य पदार्थों के साथ भी मिला सकते हैं।

सलाद पत्ते की रेसिपी – Lettuce recipes in Hindi

सलाद पत्ते की रेसिपी – Lettuce recipes in Hindi

सलाद पत्ते का उपयोग आप विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को बनाने के लिए कर सकते हैं। सलाद पत्ते का उपयोग कर ग्रीन रास्‍पबेरी स्‍मूदी बनाने की विधि इस प्रकार है।

इस व्‍यंजन को बनाने के लिए आपको चाहिए :

ग्रीन रास्‍पबेरी स्‍मूदी बनाने के लिए आप इन सभी अवयवों को एक साथ मिलाएं और ब्‍लैंडर में डालें। इसके बाद इसमें 1 कप बर्फ मिलाएं और ब्‍लैंडर को चलाएं जब तक एक चिकना मिश्रण या पेस्‍ट तैयार न हो जाए। आपकी ग्रीन रास्‍पबेरी स्‍मूदी तैयार है। आप इसका सेवन कर सकते हैं।

सलाद पत्ते के नुकसान – Salad patta ke Nuksan in Hindi

सलाद पत्ते के नुकसान – Salad patta ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से सलाद पत्ते का सेवन करना फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में इनका सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

  • जो लोग खून पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं उन्हें सलाद पत्ते का बहुत ही कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि सलाद पत्ते में मौजूद विटामिन K दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। जिससे दवाओं का प्रभाव कम हो सकता है।
  • गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को अधिक मात्रा में सलाद पत्ते का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • मधुमेह रोगियों को बहुत ही कम मात्रा में सलाद पत्ते का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि यह रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। यदि आप दवाओं के साथ ही इसका अधिक सेवन करते हैं तो यह रक्‍त शर्करा के स्‍तर को बहुत ही निम्‍न स्‍तर पर ले जा सकता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration