चिकन पॉक्स (चेचक) के दाग हटाने के उपाय – Chicken Pox Ke Daag Hatane Ka Gharelu Upay In Hindi

चिकन पॉक्स (चेचक) के दाग हटाने के उपाय - Chicken Pox Ke Daag Hatane Ka Gharelu Upay In Hindi
Written by Jaideep

चिकनपॉक्स को छोटी माता और चेचक के नाम से भी जाना जाता है यह एक वायरल संक्रमण है जो खुजली और फ्लू आदि की समस्या का कारण बनता है। यदि किसी व्यक्ति को चिकन पॉक्स होता है तो उसके पूरे शरीर पर छोटे-छोटे छाले हो जाते हैं। चिकन पॉक्स के दाग ठीक हो जाते है पर यह अपने निशान को छोड़ देते है। यह निशान देखने में अच्छा नहीं होते हैं और आपकी सुन्दरता को कम करते हैं। कुछ लोग चिकनपॉक्स निशान हटाने के लिए प्राकृतिक त्वचा उत्पादों की सलाह देते हैं। इनमें से कई उत्पाद पूरी तरह से त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। चिकनपॉक्स के निशान हटाने के लिए एक प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है। आइये चिकनपॉक्स के निशान को हटाने के कुछ घरेलू उपाय को विस्तार से जानते हैं।

1. क्या चिकन पॉक्स के निशान हमेशा के लिए रहते हैं – Do chicken pox scars stay forever in Hindi
2. चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय – Home Remedies For Chickenpox Scars in Hindi

क्या चिकन पॉक्स के निशान हमेशा के लिए रहते हैं – Do chicken pox scars stay forever in Hindi

क्या चिकन पॉक्स के निशान हमेशा के लिए रहते हैं - Do chicken pox scars stay forever in Hindi

ज्यादातर मामलों में चिकनपॉक्स के कारण होने वाले निशान कुछ हफ्तों में दूर हो जाते और धब्बे धीरे-धीरे मिटने लगते हैं। यदि आपको अपने जीवन में एक बार चिकनपॉक्स हो जाता है तो आपका शरीर अगली बार चिकनपॉक्स के वायरस से लड़ने के लिए अपनी प्रतिरक्षा विकसित करेगा। यदि चिकनपॉक्स के निशान गहरे और अधिक डार्क होते हैं तो उनका कम समय में निकालना मुश्किल होगा। हालाँकि आप दागों को कम करने और जल्दी राहत पाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचारों का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – छोटी माता या चिकन पॉक्स के घरेलू उपाय…)

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय – Home Remedies For Chickenpox Scars in Hindi

  1. चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय बेकिंग सोडा – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay Baking Soda in Hindi
  2. चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए ओट्स – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay Oats in Hindi
  3. चेचक के गड्ढे भरने के उपाय शहद – Honey For Chickenpox Scars in Hindi
  4. चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय पपीता – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay papaya in Hindi
  5. चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय नारियल पानी – Coconut water For Chickenpox Scars in Hindi
  6. चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय नारियल तेल – Coconut oil For Chickenpox Scars in Hindi
  7. चेचक के दाग का उपाय एलोवेरा – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay Aloe Vera in Hindi
  8. चिकन पॉक्स के दाग हटाने का उपाय कोकोआ बटर – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay cocoa butter in Hindi
  9. चिकन पॉक्स के निशान हटाने के घरेलू उपाय नींबू का रस – Lemon Juice For Chickenpox Scars in Hindi
  10. चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के उपाय लैवेंडर का तेल – Lavender Oil For Chickenpox Scars in Hindi

यदि आपको चिकन पॉक्स हुआ है तो आप अपने इन दागों को मिटाने के लिए नीचे दिए गए कुछ घरेलू उपाय को अपना सकता है।

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय बेकिंग सोडा – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay Baking Soda in Hindi

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय बेकिंग सोडा - Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay Baking Soda in Hindi

जैसा कि नाम से ही यह स्पष्ट है कि बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग बेकिंग के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह त्वचा के लिए भी प्रभावी है। बेकिंग सोडा त्वचा को खुजली और सूजन से राहत देने में मदद कर सकता है, यह त्वचा की अम्लता और क्षारकता को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके उपचार के लिए आप बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच ले और उनको पानी के साथ मिला लें। दोनों को तब तक मिलाएं जब तक यह एक पेस्ट की तरह न हो जाए। अब इस पेस्ट को त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और बाद में पानी इसे पानी से धो लें।

(और पढ़ें – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए ओट्स – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay Oats in Hindi

चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए ओट्स - Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay Oats in Hindi

ओट्स चिकन पॉक्स के दाग हटाने के सबसे अच्छे घरेलू उपाय में से एक हैं। कुछ लोग ओट्स का उपयोग केवल खाने के बारे में जानते हैं और वे अपने आहार में अधिक फाइबर लेना के लिए ओट्स का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते कि ओट्स का उपयोग चिकन पॉक्स के निशान को कम करने में भी किया जा सकता है। ओट्स यह सुनिश्चित करने में मददगार होता है कि त्वचा हाइड्रेट है और परिणामस्वरूप त्वचा तेजी से ठीक हो सकती है। ओट्स को ले और इसे गर्म पानी के साथ मिलाएं। त्वचा पर लगाने से पहले पेस्ट को पहले ठंडा होने दें। अब इस पेस्ट को चिकन पॉक्स के दागों पर रगड़ें। फिर 10 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

(और पढ़ें – ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान)

चेचक के गड्ढे भरने के उपाय शहद – Honey For Chickenpox Scars in Hindi

चेचक के गड्ढे भरने के उपाय शहद - Honey For Chickenpox Scars in Hindi

शहद, चिकनपॉक्स के दाग और गहरे निशान को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। शहद प्राकृतिक रूप से मधुमक्खियों द्वारा बनाया जाता है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसमें बहुत सारे गुण हैं जो चेचक के गड्ढे भरने में मदद कर सकते हैं। शहद को प्राकृतिक त्वचा मॉइस्चराइज़र के रूप में जाना जाता है जो त्वचा को फिर से युवा बनाने में मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए निशान भी कम करता है और स्वस्थ कोशिकाओं को बाहर निकालता है। आप इसे अधिक उपयोगी बनाने के लिए ओट्स के साथ शहद में मिला सकते हैं। चिकन पॉक्स के दाग पर शहद और ओट्स का पेस्ट लगाएं और कुछ समय के लिए प्रभावित क्षेत्र पर पेस्ट रगड़ें। अब लगभग आधे घंटे के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर पानी से धों लें।

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय पपीता – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay papaya in Hindi

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय पपीता - Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay papaya in Hindi

पपीता पाचन के लिए अच्छा माना जाता है इसमें उपस्थित कुछ गुण जो चिकन पॉक्स के निशान को मिटाने में मदद कर सकते हैं। पपीता त्वचा को बहुत अच्छी तरह से हाइड्रेट करने के लिए जाना जाता है इसलिए यह मृत त्वचा कोशिकाओं जैसे चिकन पॉक्स के दाग और निशान को हटाने के साथ हमारी त्वचा को फिर से युवा करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप ताजा पपीता, ब्राउन शुगर और दूध को लें। फिर सभी अवयवों को अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को चिकन पॉक्स के दाग पर लगायें। कुछ मिनटों के बाद हल्के साबुन और पानी का उपयोग करके मुँह को धो लें।

(और पढ़ें – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय नारियल पानी – Coconut water For Chickenpox Scars in Hindi

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय नारियल पानी - Coconut water For Chickenpox Scars in Hindi

नारियल पानी चिकन पॉक्स के दाग हटाने में बहुत ही फायदेमंद होता हैं। नारियल पानी का स्वाद अच्छा है इस के अलावा आप इसे चिकन पॉक्स के निशान से छुटकारा पाने के लिए एक उपयोगी घरेलू उपाय के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे खनिजों के साथ-साथ विटामिन भी होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं। इसके लिए आप अपने चिकन पॉक्स के दागों पर नारियल पानी लगाएं। यदि आप चाहें तो अपने बाथटब में नारियल पानी मिला सकते हैं। हर दिन एक गिलास नारियल पानी पीना त्वचा को फिर से युवा बनाने में मदद करता हैं।

(और पढ़ें – नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे…)

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय नारियल तेल – Coconut oil For Chickenpox Scars in Hindi

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के उपाय नारियल तेल - Coconut oil For Chickenpox Scars in Hindi

नारियल तेल भी नारियल पानी की तरह चिकन पॉक्स के दाग हटाने में मदद कर सकता है। नारियल तेल में फैटी चेन एसिड (fatty chain acids) होते हैं जो त्वचा को फिर से युवा करने में मदद कर सकते हैं। नारियल तेल कोलेजन के उत्पादन को सामान्य से कहीं अधिक बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और त्वचा के घावों को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है। शुध्द नारियल का तेल लें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। फिर त्वचा में तेल की मालिश करें और इसे अपने आप सूखने दें। चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए इस उपाय को दिन में 3-4 बार दोहराएं।

(और पढ़ें – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

चेचक के दाग का उपाय एलोवेरा – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay Aloe Vera in Hindi

चेचक के दाग का उपाय एलोवेरा - Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay Aloe Vera in Hindi

चिकन पॉक्स के दाग हटाने एलोवेरा एक अच्छा घरेलू उपाय है। एलोवेरा में बहुत सारे अच्छे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करते हैं। इसे विभिन्न घरेलू उपचारों में शामिल किया जाता है। एलोवेरा आमतौर पर त्वचा और बालों के लिए प्रयोग किया जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें बहुत सारे गुण होते हैं जो न केवल बालों के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। ताजा एलोवेरा जेल पाने के लिए एलोवेरा की पत्ती को काटें। अब चिकन पॉक्स के दाग पर इस जेल को लगाएं और इसे कुछ मिनट तक रगड़ें। फिर त्वचा पर कुछ देर के लिए जेल लगा कर छोड़ दें और इसे सूखने दें। चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर दिन दो से तीन बार इसका प्रयोग करें।

(और पढ़ें – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

चिकन पॉक्स के दाग हटाने का उपाय कोकोआ बटर – Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay cocoa butter in Hindi

चिकन पॉक्स के दाग हटाने का उपाय कोकोआ बटर - Chicken pox ke daag hatane ka gharelu upay cocoa butter in Hindi

यह वास्तव में कोको बीज से प्राप्त वसा है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में जाना जाता है जो त्वचा को तेजी से ठीक कर सकता है और इस प्रकार यह चिकन पॉक्स के निशान को और भी जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है। त्वचा पर कुछ कोकोआ बटर लगायें  और इसे धीरे से रगड़ें जब तक कि त्वचा कोकोआ बटर को पूरी तरह से अवशोषित न कर ले। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में 3-4 बार ऐसा करें।

(और पढ़ें – छोटी माता (चिकनपॉक्स) का आयुर्वेदिक उपचार…)

चिकन पॉक्स के निशान हटाने के घरेलू उपाय नींबू का रस – Lemon Juice For Chickenpox Scars in Hindi

चिकन पॉक्स के निशान हटाने के घरेलू उपाय नींबू का रस - Lemon Juice For Chickenpox Scars in Hindi

नींबू का रस चिकन पॉक्स के निशान हटाने फायदेमंद होता है। नींबू एक खट्टा फल है जो अपने कई उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। चिकनपॉक्स के दागों की शुरुआत को रोकने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू के रस में कोलेजन होता है जो त्वचा को फिर से युवा करने में मदद कर सकता है और त्वचा को हुए नुकसान को जल्द ही दूर किया जा सकता है। नींबू के रस की थोड़ी मात्रा लें और इससे कॉटन बॉल को भिगोएँ। फिर नींबू के रस से भरी कॉटन बॉल को त्वचा पर रगड़ें। लगभग 15 मिनट के लिए नींबू के रस को अपनी त्वचा पर लगा छोड़ दें और बाद में इसे पानी से धो लें।

(और पढ़ें – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के उपाय लैवेंडर का तेल – Lavender Oil For Chickenpox Scars in Hindi

चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के उपाय लैवेंडर का तेल - Lavender Oil For Chickenpox Scars in Hindi

लैवेंडर का तेल अपने कुछ उत्कृष्ट गुणों के लिए जाना जाता है जो त्वचा की खुजली और जलन से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके अलावा लैवेंडर का तेल त्वचा को फिर से युवा करने में मदद करने में मदद करता है। यह खासकर चिकन पॉक्स के निशानों को कम करने में सहायक होता हैं। लैवेंडर के तेल में अन्य वाहक तेल को मिलाएं जो कि आपकी त्वचा में अवशोषित करने में मदद करता हैं। इसके लिए आप चिकन पॉक्स के निशान पर लैवेंडर का तेल लगाएं और तेल को सूखने तक छोड़ दें। चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम दो बार दोहराएं।

(और पढ़ें – लैवेंडर ऑयल के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration