100 साल जीने के लिए तुरंत छोड़ दे ये 10 काम करना – Top 10 Things To Avoid for a Longer life in Hindi

100 साल जीने के लिए तुरंत छोड़ दे ये 10 काम करना - Top 10 Things To Avoid for a Longer life in Hindi
Written by Ramkumar

100 saal jeene ke tips लंबी उम्र तक जीवन जीना सभी व्यक्ति चाहते हैं, इसलिए हमें अक्सर हमसे बड़े लोग लंबी उम्र का आशीर्वाद देते हैं। लंबी उम्र के लिए आपके शरीर का स्वस्थ होना बहुत ही आवश्यक होता है, बिना स्वस्थ शरीर के लंबी उम्र तक जीवन जीना संभव नहीं है। 100 साल जीने के लिए आपको अपनी कुछ बुरी आदतों को छोड़ना जरूरी होता है जो आपको रोग ग्रस्त करके आपकी आयु को कम करती हैं। आज के इस लेख में हम आपकी कुछ एसी आदतों और कामों के बारे में बताएँगे जो कि आपके लिए नुकसानदायक है, तथा जिनको छोड़कर आप 100 साल तक अपना जीवन जी सकते हैं।

  1. लंबे जीवन के लिए धूम्रपान से बचें – Avoid smoking for Longer life in Hindi
  2. लंबी उम्र के लिए प्रोसेस्ड फूड से बचें – Avoid processed foods for Longer life in Hindi
  3. 100 साल तक जीने के लिए तनाव से बचें – Avoid stress to live up to 100 years in Hindi
  4. लंबी उम्र का राज व्यायाम करना – Exercise for Long Life in Hindi
  5. दीर्घायु के रहस्य ईर्ष्या से बचें – Avoid grudge for Long Life in Hindi
  6. उम्र बढ़ाने के उपाय बेसब्र होने से बचें – Avoid being impatient for Long Life in Hindi
  7. लंबे जीवन के लिए फॅमिली लाइफ जीयें – Family life for Long Life in Hindi
  8. लंबी उम्र के लिए अपने डर का सामना करें – Lambi umr ke liye dar ka samna kare in Hindi
  9. दीर्घायु रहस्य अपने जीन को दोष देने से बचें – Avoid blaming your genes for Long Life in Hindi
  10. 100 साल तक जीने के लिए रात में मोबाइल कम चलायें –  Avoid mobile on your sleep at night in Hindi

लंबे जीवन के लिए धूम्रपान से बचें – Avoid smoking for Longer life in Hindi

लंबे जीवन के लिए धूम्रपान से बचें - Avoid smoking for Longer life in Hindi

धुम्रपान करना एक बहुत ही बुरी आदत होती है यह आपके शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदायक होता है। आप निश्चित रूप से जानते होंगे कि इस आदत को छोड़ना कितना कठिन है। ऐसा माना जाता है कि धुम्रपान करने वाले व्यक्ति का जीवन 10 साल कम हो जाता हैं। यदि आप धुम्रपान को छोड़ते है तो आपका शरीर आश्चर्यजनक रूप से बदल जाता है, ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर में निश्चित रूप से सुधार होता है, कैंसर का खतरा अपने आप कम हो जाता हैं। इसके अलावा आप धुम्रपान से बचकर भी आप जवान दिखेंगे।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

लंबी उम्र के लिए प्रोसेस्ड फूड से बचें – Avoid processed foods for Longer life in Hindi

लंबी उम्र के लिए प्रोसेस्ड फूड से बचें - Avoid processed foods for Longer life in Hindi

यदि आप 100 साल तक जीवन जीना चाहते है तो आप प्रोसेस्ड फूड (Processed foods) के सेवन से बचें। प्रोसेस्ड फ़ूड शुगर, सैचुरेटेड फैट (saturated fat), सोडियम, और कम फाइबर से युक्त होते हैं जिसके परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर हो सकता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार व्यक्ति को प्रति दिन सोडियम का सेवन 2.4 ग्राम से अधिक और  2300 मिलीग्राम से कम नहीं करना चाहिए है, अन्यथा आपको उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती हैं। यदि आप अपनी उम्र को बढ़ाने चाहते तो प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करने और इसके स्थान पर आप सलाद आदि का उपयोग करें। किसी भी पैकिट वाली सामग्री का उपयोग करने से पहले उसमे चीनी और सोडियम सामग्री का निरीक्षण करें।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

100 साल तक जीने के लिए तनाव से बचें – Avoid stress to live up to 100 years in Hindi

100 साल तक जीने के लिए तनाव से बचें - Avoid stress to live up to 100 years in Hindi

तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है और इसके कारण आपको कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकती है। अधिक तनाव से आपके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता हैं। तनाव कम करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आपके जीवन को लम्बा बनाने का एक अच्छा तरीका है। तनाव को कम करने के लिए आप योग करना, व्यायाम करना आराम करना, पर्याप्त नींद लेना और संगीत सुनना अपने जीवन में शामिल करें। ध्यान लगाना (meditation) आपके तनाव को दूर करने और मन को शांत करना का सबसे अच्छा तरीका हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

लंबी उम्र का राज व्यायाम करना – Exercise for Long Life in Hindi

लंबी उम्र का राज व्यायाम करना - Exercise for Long Life in Hindi

यदि आप लंबी उम्र तक जीवन जीना चाहते है तो अपनी दिनचर्या में व्यायाम को अवश्य शामिल करें। जितना हो सके लंबे समय तक बैठने से बचें। आप कम से कम प्रतिदिन 30 मिनिट की एक्सरसाइज जरूर करें, यह आपको 100 साल तक जीवन जीने में मदद कर सकती हैं। एक अध्ययन ने साबित किया है केवल 15 मिनिट तक नियमित रूप से व्यायाम करने से लोगों के जीवन में तीन वर्षों की वृद्धि हुई है। यदि आप प्रत्येक दिन 30 मिनिट की एक्सरसाइज करते है तो आपको उम्र 4 वर्ष तक बढ़ जाती हैं। इससे आपका वजन भी कम हो जाता है।

(और पढ़े – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

दीर्घायु के रहस्य ईर्ष्या से बचें – Avoid grudge for Long Life in Hindi

दीर्घायु के रहस्य ईर्ष्या से बचें - Avoid grudge for Long Life in Hindi

गुस्सा और ईर्ष्या एक ऐसी क्रिया है जिसकी वजह से आपकी उम्र कम हो सकती है। भले ही आपको इस बात पर यकीन ना हो पर यह सही है कि ईर्ष्या से आपकी आयु का हो सकती हैं। गुस्सा एक ऐसी भावना है जो आपको नाराज होने के बाद आती है। जब आपको गुस्सा आती है तो आपके कोर्टिसोल हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है जिसके कारण तनाव उत्त्पन्न हो जाता हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, चयापचय और हृदय पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। कई शोधों के अनुसार उच्च कोर्टिसोल स्तर के कारण उच्च मृत्यु भी हो सकती है।

(और पढ़े – कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को कम करने के उपाय…)

उम्र बढ़ाने के उपाय बेसब्र होने से बचें – Avoid being impatient for Long Life in Hindi

उम्र बढ़ाने के उपाय बेसब्र होने से बचें - Avoid being impatient for Long Life in Hindi

किसी बड़े परिणाम के लिए उत्सुक या बेसब्र होने से बचें। आप जिस परिणाम की प्रतीक्षा कर रहें है तो उसका डर और परिणाम आपकी अपेक्षा के अनुसार ना आने पर आपके दिमाग पर गहरा प्रभाव डालता है। इसके कारण आपके मन में पहले चिंता और बाद में तनाव उत्त्पन्न हो सकता है जो कि आपकी आयु को कम करता है। इसके अलावा आप अपने खाने की आदतों और व्यायाम की आदतों को स्वस्थ बनायें और सुबह जल्दी उठने जैसी अच्छी आदतों को बनायें। आप अपने जीवन में एक बड़ा बदलाव करने से अच्छा अपने जीवन में पहले छोटे छोटे बदलाव करें। किसी भी प्रकार की कल्पना करने से बचें इसके कारण आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

(और पढ़े – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे…)

लंबे जीवन के लिए फॅमिली लाइफ जीयें – Family life for Long Life in Hindi

लंबे जीवन के लिए फॅमिली लाइफ जीयें - Family life for Long Life in Hindi

पारिवारिक जीवन आपकी उम्र को बढ़ा सकता हैं। सामाजिक रूप से बने रहने से दीर्घायु को बढ़ावा मिल सकता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आपके तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। 100 साल जीने के लिए आप अच्छे रिश्ते बनायें क्योंकि अच्छे रिश्ते आपको मजबूत बना सकते हैं और खराब रिश्ते आपको मन के प्रति नकारात्मकता दे सकते हैं, जिससे आपको दिल का दौरा पड़ सकता है और आपको अवसाद हो सकता है। जब आप तनाव में रहते है तो आपका लाइफ पार्टनर आपके दिल के सबसे करीब होता हैं और केवल वही आपके तनाव को कम कर सकता हैं। आपके बच्चे आपको लम्बे जीवन जीने के उम्मीद को जगा सकते हैं। अपनी लाइफ में नए लोगों को भी शामिल करे और अपना कुछ वक्त अपने दोस्तों के साथ भी बिताएं।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

लंबी उम्र के लिए अपने डर का सामना करें – Lambi umr ke liye dar ka samna kare in Hindi

लंबी उम्र के लिए अपने डर का सामना करें – Lambi umr ke liye dar ka samna kare in Hindi

यदि आप लंबा जीवन जीना चाहते है तो अपने डर का सामना करें। डर-डर के जीना भी आपकी उम्र को कम सकता है। एक कर्तव्यनिष्ठा व्यक्तित्व लक्षण जो दीर्घायु को प्रभावित करता है। जो लोग ईमानदार होते हैं वे स्वस्थ दृष्टिकोण जैसे व्यायाम करने, डॉक्टर की सलाह और स्वास्थ्य जीवन का पालन करते हैं, और तेज ड्राइविंग और धूम्रपान के जोखिम वाले व्यवहार से बचते हैं। हमेशा ईमानदार बनें क्योंकि ईमानदार व्यक्ति हमेशा उस कम को करने से बचतें है जिसके कारण उनको डरना पड़ें।

(और पढ़े – सकारात्मक सोच के फायदे…)

दीर्घायु रहस्य अपने जीन को दोष देने से बचें – Avoid blaming your genes for Long Life in Hindi

दीर्घायु रहस्य अपने जीन को दोष देने से बचें - Avoid blaming your genes for Long Life in Hindi

आप लम्बे जीवन के लिए अपने जीन अर्थात अपने पूर्वजों आदि को दोष देने से बचें। इसके अलावा आप उन लोगों की बातों पर भरोसा करने से बचें जो लोग आपको यह बोलते है कि व्यक्ति की आयु उसके जीन पर निर्भर करती है। किसी भी व्यक्ति की आयु का निर्धारण उसके जीन या पूर्वजों के आधार पर नहीं किया जा सकता हैं। संतुलित आहार और किसी भी प्रकार के नशे की लत को छोड़कर और व्यायाम करके 100 साल तक जीवन जी सकते हैं।

(और पढ़े – जीवन जीने के 15 नियम जो हर किसी को जानने चाहिए…)

100 साल तक जीने के लिए रात में मोबाइल कम चलायें –  Avoid mobile on your sleep at night in Hindi

100 साल तक जीने के लिए रात में मोबाइल कम चलायें -  Avoid mobile on your sleep at night in Hindi

यदि आप एक लंबा जीवन जीना चाहते है तो रात में सोते समय अपने मोबाइल का प्रयोग चैटिंग (cheating) करने के लिए कम करें। इससे आपकी आँखों और आपकी नींद पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। यदि आपकी नींद अच्छी नहीं होती है तो इससे आपको वाहन चलने में कठिनाई हो सकती है और इसके कारण दुर्घटना का खतरा अधिक होता हैं। महामारी विज्ञान (epidemiological) के अध्ययनों के अनुसार, जो लोग 6 घंटे से कम या 9 घंटे से अधिक सोते हैं, उन्हें मृत्यु दर का अधिक जोखिम है। रात में एक अच्छी नींद दिल की बीमारी, अवसाद और तनाव को दूर कर सकती है।

(और पढ़े – मोबाइल के साथ सोना कैंसर का ख़तरा बढ़ा सकता है…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration