योग की शुरुआत करने के लिए कुछ सरल आसन  – Yoga for beginners in Hindi

योग की शुरुआत करने के लिए कुछ सरल आसन  - Yoga for beginners in Hindi
Written by Shivam

Yoga for beginners in Hindi योग एक बहुत पुराना तरीका हैं हमारे शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए। इसके लाभ को देख कर यह आज भी बहुत ही लोकप्रिय उपचार के रूप जाना जाता हैं। प्रत्येक व्यक्ति योग करना करना चाहता हैं पर योग के कुछ आसन थोड़े कठिन होने कारण सभी इनको नहीं कर पाते हैं। योग का पूरी तरह से लाभ लेने के लिए इसके सभी योगसन हमें आने चाहियें। योग के एडवांस आसन को करने के लिए आपको किसी योग प्रशिक्षक की आवश्यकता होती हैं और इसके साथ आपको पहले योग के कुछ बेसिक आसन को जानना और करना आवश्यक होता हैं।

अगर आप भी योग को करना चाहते हैं और उसका पूरी तरह से लाभ लेना चाहते हैं तो हम आज योग की शुरुआत करने के लिए कुछ ऐसे आसन देने जा रहने हैं जिसका अभ्यास करके आप योग करना प्रारंभ कर सकते हैं।

शुरुआत के लिए योगासन – Yoga for beginners in Hindi

  1. ताड़ासन से करें योग की शुरुआत – Tadasana yoga for beginners in Hindi
  2. योग की शुरुआत करें बालासन से – Child’s Pose for beginners in Hindi
  3. सुखासन से शुरूआती लोग करें योग अभ्यास –  Sukhasna yoga for beginners in Hindi
  4. शुरूआती लोगों के लिए योग भुजंगासन – Bhujangasana (Cobra Pose) yoga for beginners in Hindi
  5. बिगिनर्स करे वृक्षासन से योग अभ्यास की शुरुआत – Vrikshasana (Tree Pose) yoga for beginners in Hindi
  6. त्रिकोणासन से करें योग अभ्यास की शुरुआत – Triangle pose for beginners in Hindi
  7. योग अभ्यास की शुरुआत करें अधोमुख श्वानासन से – Adho mukha svanasana yoga for beginners in Hindi
  8. शुरूआती लोगों के लिय सरल हैं सेतुबंध आसन – Bridge yoga for beginners in Hindi

कुछ सरल योगासन इस प्रकार हैं जो आप आसानी से कर सकते हैं और जिनके साथ आप योग करने की शुरुआत कर सकते हैं-

ताड़ासन से करें योग की शुरुआत – Tadasana yoga for beginners in Hindi

ताड़ासन से करें योग की शुरुआत – Tadasana yoga for beginners in Hindi

यह मुद्रा आपको एक पहाड़ के सामान स्थिर रहना सिखाती हैं। इसमें “ताड़ा” का अर्थ “जहाँ” होता हैं। ताड़ासन करने के लिए आप सबसे पहले किसी योगा मैट को बिछा के उस पर खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी सी दूरी बना के रखें। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर करें। दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फस लें। अब आप अपनों दोनों हथेलियों को घुमा के उल्टा कर लें, इसमें आपके हाथ की हथेलियां असमान की ओर रहेगी। अब दोनों हाथों को ऊपर की ओर खींचे और पैरों की एड़ियों को ऊपर उठा के पंजों के बल खड़े हो जाएं। 20-30 सेकंड के लिए आप इस आसन में रहें और फिर हाथों को नीचे करके सामान्य हो जाएं।

(और पढ़े – ताड़ासन करने के फायदे, सावधानियां और करने का तरीका…)

योग की शुरुआत करें बालासन से – Child’s Pose for  beginners in Hindi

योग की शुरुआत करें बालासन से - Child’s Pose for beginners in Hindi

हर व्यक्ति को आराम के लिए एक अच्छी स्थिति की आवश्यकता होती हैं, चाइल्ड पोज़ उन लोगों के लिए एक अच्छा आसन हो सकता हैं जो अभी-अभी योग की शुरुआत कर रहे हैं। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर वज्रासन में या घुटने टेक के बैठ जाएं। अब धीरे-धीरे अपने सिर को झुकाते जाएं और जमीन पर सिर को रखें। अपने दोनों हाथों को सामने की ओर सीधे करके फर्श पर रखें। इस आसन में आप कम से कम 2 से 3 मिनिट रहने का प्रयास करें। यह आसन कमर दर्द को ठीक करता हैं और साथ ही आपकी मासिक थकान को कम करने में मदद करता हैं।

(और पढ़े – बालासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

सुखासन से शुरूआती लोग करें योग अभ्यास –  Sukhasna yoga for beginners in Hindi

सुखासन से शुरूआती लोग करें योग अभ्यास –  Sukhasna yoga for beginners in Hindi

सुखासन प्राणायाम और ध्यान के लिए एक अच्छी आरामदायक स्थिति हैं, यह आपके ध्यान को केन्द्रित करने के लिए सबसे सरल आसन में से एक हैं। यह स्थिति आपको आराम महसूस कराने में मदद करती हैं। आमतौर पर हम जमीन पर बैठ के खाना खाने के लिए इस आसन का प्रयोग करते हैं पर इसमें थोड़ा अंतर रहता हैं, आइये जानते हैं सुखासन करने की बिधि को। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को जमीन पर बिछा के बैठ जाएं, अपने पैरों के यहाँ से मोड़ लें एक पैर बहार की ओर तथा दूसरा पैर अन्दर के ओर रहता हैं। अपने रीढ़ के हड्डी को सीधा रखें और दोनों हाथों को सीधा करके अपने घुटनों पर रखें, आखों को बंद करके ध्यान करें। इस आसन में आप अपनी इच्छा के अनुसार रह सकते हैं।

(और पढ़े – सुखासन करने का तरीका और फायदे…)

शुरूआती लोगों के लिए योग भुजंगासन – Bhujangasana (Cobra Pose) yoga for beginners in Hindi

शुरूआती लोगों के लिए योग भुजंगासन - Bhujangasana (Cobra Pose) yoga for beginners in Hindi

भुजंगासन बहुत ही सरल हैं और योग के शुरुआत के लिए एक अच्छा आसन माना जाता हैं, यह आसन रीढ़ के हड्डी को मजबूत करता हैं और साथ ही उसको लचीला बनता हैं, यह पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता हैं, अपनी छाती को भी खोलता हैं। इस आसन को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं जिसमे आपकी पीट ऊपर के ओर रहे। अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें। अब अपने दोनों हाथों पर वजन डालते हुयें धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे के ओर करें और ठुड्डी को ऊपर की ओर करने का प्रयास करें। आप इस आसन में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका…)

बिगिनर्स करे वृक्षासन से योग अभ्यास की शुरुआत – Vrikshasana (Tree Pose) yoga for beginners in Hindi

बिगिनर्स करे वृक्षासन से योग अभ्यास की शुरुआत - Vrikshasana (Tree Pose) yoga for beginners in Hindi

यह आसन आपका परीक्षण करने लिए होता हैं कि आप कितनी देर तक अपने संतुलन बना के रख सकते हैं। यह आसन आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता हैं। यह एक पेड़ के समान दिखने वाली स्थिति होती हैं। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं, अब अपने दाएं पैर को उठा के बाएं पैर की जांघ पर रखें। अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठायें और ऊपर ही जोड़ लें। इस स्थति में आप अपनी क्षमता के अनुसार खड़े रहने का प्रयास करें।

(और पढ़े – वृक्षासन के फायदे और करने का तरीका…)

त्रिकोणासन से करें योग अभ्यास की शुरुआत – Triangle pose for beginners in Hindi

त्रिकोणासन से करें योग अभ्यास की शुरुआत - Triangle pose for beginners in Hindi

त्रिकोणासन एक बहुत महत्वपूर्ण आसन हैं यह आपके हाथों में खिंचाव लाने, फेफड़ो को खोलने, पैरों को मजबूत करने और पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। इस आसन को करने के लिए आप एक स्थान पर दोनों पैरों को दूर-दूर करके सीधे खड़े हो जाएं, अपने दाएं पैर के साइड झुकें और अपने हाथ को जमीन पर रखें और दूसरे हाथ को ऊपर करके सीधा करें जिससे दोनों हाथ एक सीधी रेखा में हो जाएं। अगर आपको जमीन पर हाथ रखने में कठिनाई होती हैं तो आप हाथ को पैर के ऊपर रख सकते हैं।

(और पढ़े – त्रिकोणासन के फायदे और करने का तरीका…)

योग अभ्यास की शुरुआत करें अधोमुख श्वानासन से – Adho mukha svanasana yoga for beginners in Hindi

योग अभ्यास की शुरुआत करें अधोमुख श्वानासन से – Adho mukha svanasana yoga for beginners in Hindi

यह मुद्रा आपके हैमस्ट्रिंग में दर्द को कम करती हैं, सीने को फैलाती हैं और रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला कर देती हैं। अधोमुख श्वानासन को करने से सिर में रक्त का प्रवाह अधिक होता हैं। यह आपको ऊर्जावान रखता हैं। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने पैरों के बीच में थोड़ा सा अंतर रखें। अब नीचे की ओर झुकते जाएं अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखे, ध्यान रखें दोनों हाथ और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में होनी चाहिए। इस स्थिति में आप एक उल्टे V के समान दिखाई देगें पर इसमें आपके पैर और सीने के बीच 90 डिग्री का कोण बनेगा।

(और पढ़े – अधोमुख श्वानासन के फायदे और करने का तरीका…)

शुरूआती लोगों के लिय सरल हैं सेतुबंध आसन – Bridge yoga for beginners in Hindi

शुरूआती लोगों के लिय सरल हैं सेतुबंध आसन – Bridge yoga for beginners in Hindi

सेतुबंध आसन एक अच्छा शुरुआती योगा पोज होता हैं जो शरीर को सामने से फैलता हैं और शरीर को पीछे से मजबूत करता हैं। इसे करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के सीधे लेट जाएं, अब अपने पैरों को घुटनों के यहाँ से मोड़े और अपने हिप्स को ऊपर रखें, अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे आपस में जोड़ लें। इस स्थिति में आपका शरीर एक ब्रिज के समान दिखाई देता हैं।

(और पढ़े – सेतुबंधासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration