गर्मियों में कौन सा जूस पीना चाहिए - Garmi Me Konsa Juice Pina Chahiye - Healthunbox
पेय

गर्मियों में कौन सा जूस पीना चाहिए – Garmi Me Konsa Juice Pina Chahiye

गर्मियों में कौन सा जूस पीना चाहिए - Garmi Me Konsa Juice Pina Chahiye

Garmi Me Konsa Juice Pina Chahiye: गर्मियों में तेज धूप की वजह से हमारे शरीर में पानी कि कमी हो जाती है। ऐसे में तरल पेय का सेवन करना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। यदि आप गर्मियों में पानी के साथ साथ कुछ फलों के जूस का सेवन करते है तो यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने और एनर्जी देने में भी मदद करता है। आज हम आपको गर्मियों में कौन सा जूस पीना चाहिए और गर्मियों में जूस पीने के फायदे के बारे में बताएंगे।

फलों से बना जूस फलों की तरह ही फायदेमंद होता है, इसमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते है जो हमारे लिए आवश्यक होते है। यदि आप गर्मियों में कोका कोला, पेप्सी या डब्बा बंद जूस आदि का सेवन करते है, तो इसका सेवन ना करके घर पर बने ताजे फलों के जूस का सेवन करें। यहाँ दिए गए सभी जूस आपके शरीर को ठंडा रखें में मदद करते है और अधिक गर्मी वजह से होने वाली सभी परेशानियों को दूर करने में भी सहायता करते है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्मियों में कौन सा जूस पीना चाहिए और गर्मियों में जूस पीने के फायदे (Juice for Summer season in Hindi) क्या होता हैं इसके बारे में बताएंगे।

गर्मियों में जूस पीने के फायदे – Garmiyo Me Juice Pine Ke Fayde

गर्मियों में जूस पीने के फायदे - Garmiyo Me Juice Pine Ke Fayde

ये जूस चिलचिलाती गर्मी में आपको भरपूर ठंडक देंगे। जूस बनाने का तरीका और गर्मियों में जूस पीने के फायदे को विस्तार से जानते है।

(और पढ़ें – गर्मी में सेहत कैसे बनाये)

गर्मियों में पियें गन्ना का जूस – Garmiyo me piye ganne ka juice

गर्मियों में पियें गन्ना का जूस – Garmiyo me piye ganne ka juice

गन्ना के रस में नेचुरल शुगर, सोडियमपोटेशियमकैल्शियममैग्नीशियम और लौह तत्व जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जिनकी कमी से हमें अक्सर प्यास का अनुभव होता है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करना लाभदायक होता है। गन्ने का रस (Sugarcane juice), गन्ने को पीस कर निकला जाता है, जो प्राकृतिक रूप से मीठा, स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसलिए आपको गर्मियों में गन्ने का जूस पीना चाहिए।

गर्मियों के मौसम में पीना चाहिए नींबू पानी –  Garmiyo me pina chahiye nimbu pani

गर्मियों के मौसम में पीना चाहिए नींबू पानी –  Garmiyo me pina chahiye nimbu pani

नींबू में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विशेषकर साइट्रिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, पेक्टिन और लिमोनिन हैं जो कि प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाते हैं और हमें संक्रमण से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। गर्मियों में नींबू पानी हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। घर पर लेमन वाटर बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक नींबू का रस डालें, थोड़ी से चीनी और कुछ बर्फ के टुकड़े मिला लें। फिर इसका सेवन करें।

गर्मियों में पीना चाहिए तरबूज का जूस – Watermelon Juice for Summer season in Hindi

गर्मियों में पीना चाहिए तरबूज का जूस – Watermelon Juice for Summer season in Hindi

गर्मी के मौसम में मिलने वाला तरबूज कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा होता है। तरबूज के जूस में 90% पानी होता है इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी और विटामिन बी6 की अच्‍छी मात्रा होती है। वाटरमेलन जूस में अमीनो एसिड, एंटीऑक्‍सीडेंट और लिपोसीन की उच्‍च मात्रा के साथ ही पोटेशियम, सोडियम और कैलोरी की बहुत कम मात्रा भी होती है। ये सभी पोषक तत्‍व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए आम इस समर सीजन में तरबूज का जूस बनाकर पियें।

समर सीजन में पियें नारियल पानी – Coconut water for Summer season in Hindi

समर सीजन में पियें नारियल पानी - Coconut water for Summer season in Hindi

शरीर त्‍वरित ऊर्जा दिलाने के साथ ही नारियल पानी के फायदे कई बीमारियों के लिए भी होते हैं। नारियल का पानी एक सूक्ष्म, मीठा स्वाद के साथ मिलता है। इसमें काफी कम कैलोरी और कार्बस होते है। यह एक स्वादिष्ट, पौष्टिक और प्राकृतिक पेय है जो आपके लिए बहुत अच्छा है। गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीना शारीरिक रूप से बहुत ही लाभदायक होता है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स शामिल होते है।

गर्मी में पियें खरबूजे का जूस – Garmi me peye kharbuje ka juice

गर्मी में पियें खरबूजे का जूस – Garmi me peye kharbuje ka juice

सामान्‍य रूप से आप गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए खरबूजे के जूस का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर में पानी की कमी को भी दूर करने में सहायक होता है। गर्मी के मौसम में खरबूजा का सेवन करने से यह आपको कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बचा सकता है। क्‍योंकि खरबूजे के जूस में पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। खराबूजा के पोषक तत्‍व की बात की जाए तो यह फल कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीनफाइबर आदि से भरपूर होता है।

पुदीना ग्रीन टी जूस है गर्मियों का रामबाण इलाज – Mint Green Tea Juice Good in Summers in Hindi

पुदीना ग्रीन टी जूस है गर्मियों का रामबाण इलाज - Mint Green Tea Juice Good in Summers in Hindi

पुदीना से बने ग्रीन टी जूस का सेवन करना गर्मियों में बहुत ही लाभदायक होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरी हुई है जो शरीर पर शक्तिशाली प्रभाव छोड़ते है। इसमें मस्तिष्क के सुधार, वसा हानि, कैंसर के खतरे को कम करने और कई अन्य प्रभावशाली लाभ शामिल हैं। पुदीना के पत्ते से बनी ग्रीन टी में एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण भी होते है।

अनार के जूस के फायदे गर्मियों में  –  Anar ke jus ke fayde Garmiyo me

अनार के जूस के फायदे गर्मियों में  –  Anar ke jus ke fayde Garmiyo me

अनार का जूस गर्मी में पीना बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंटविटामिन एविटामिन सी और विटामिन ई की उच्‍च मात्रा होती है। अनार एल्गिनिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है। अनार के जूस में पॉनिकिक एसिड (punicic acid) होता है। यह ओमेगा 5 पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड है जो कोशिकाओं के पुनर्जन्‍म और विकास के लिए बेहद फायदेमंद है।

गर्मियों में पियें आम का रस  – Garmiyo me piye aam ka ras

गर्मियों में पियें आम का रस  – Garmiyo me piye aam ka ras

आम बहुत ही स्वादिष्ट फल होने के साथ हमारे स्‍वास्‍थ के लिए भी लाभकारी होता है। आम के जूस में पेकिटन, विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होते है, जो सीरम कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करता है। पाचन प्रक्रिया को ठीक करने, वजन घटाने में, प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने और एनीमिया आदि के लिए आम के रस का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। आम का रस लोहा और विटामिन बी6 का एक बड़ा स्रोत है, जो मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ के आदर्श खाद्य पदार्थो में से एक है। लोहा आपके मस्तिष्‍क के सामान्‍य कामकाज में सहायता करता है। इसलिए गर्मिओं में आम के जूस का सेवन जरूर करें।

(और पढ़ें – गर्मी से बचने के लिए घरेलू उपाय)

गर्मियों में कौन सा जूस पीना चाहिए (Garmi Me Konsa Juice Pina Chahiye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration