योनि में सूखेपन से निपटने के लिए 15 खाद्य पदार्थ – 15 Foods To Keep Your Vagina Naturally Lubricated in Hindi




योनि में सूखेपन से निपटने के लिए 15 खाद्य पदार्थ - 15 Foods To Keep Your Vagina Naturally Lubricated in Hindi
Written by Daivansh

जब आप अपने साथी के साथ होती हैं और उनके साथ आप कुछ खास अंतरंग पलों को बिताना चाहती हैं, लेकिन उस समय योनि में सूखापन से ज्यादा निराशा की बात और कोई नहीं हो सकती है! जिसके कारण आप सेक्स करने से बचने लगतीं हैं आपका साथी इसे व्यक्तिगत रूप से भी ले सकता है, और निश्चित रूप से, यह मिलन आपके लिए दर्दनाक भी हो सकता है। इससे बचने के लिए कुछ ल्यूब और कुछ दवाएं हैं जिन्हें आप ले सकती हैं, लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से चीजों को ठीक करना पसंद करती हैं, तो आप वहां बेहतर चिकनाई के लिए इन खाद्य पदार्थों को खा सकती हैं। आइये जानतें हैं योनि में सूखेपन से निपटने के लिए 15 खाद्य पदार्थ के बारे में।

योनि में सूखेपन से निपटने के 15 प्राकृतिक तरीके – 15 Foods To Keep Your Vagina Naturally Lubricated in Hindi

योनि में सूखेपन से निपटने के 15 प्राकृतिक तरीके

महिलाएं कभी भी खुलकर इस बारे में बात नहीं करती लेकिन कभी न कभी सेक्स करते समय या उसके बिना भी इस समस्या के कारण उन्हें निश्चित ही बहुत परेशानी होती है। क्योंकि योनि के सूखेपन की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है और इससे निपटना काफी मुश्किल भी होता है। ऊपरी तौर पर इस समस्या के कोई लक्षण दिखाई नहीं देतें हैं परन्तु अन्दर से महिलाओं के स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

यह समस्या उनकी सेक्स लाइफ को सबसे अधिक प्रभावित करती है जिसके कारण उनकी अपने पार्टनर के साथ शारीरिक अंतरंगता सीमित होती जाती है तथा उन्हें कई तरह के संक्रमण और एलर्जी के साथ ही योनि में खुजली की समस्या बढ़ जाती है। हालाँकि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे योनि के सूखेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। यहाँ कुछ आसन घरेलू तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से आप बिना रसायनों का उपयोग किये इस समस्या से निपट सकती हैं। यहाँ योनि को स्वस्थ रखने के 15 तरीके बताए गए हैं।

(और पढ़े – योनि में सूखेपन का कारण और दूर करने के घरेलू उपाय…)

जैतून का तेल

जैतून का तेल

जैतून का तेल स्वस्थ वसा से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा, और आपकी वेजाइना को हाइड्रेट करता है। यह आपके पेट से लेकर आपकी योनि तक को लुब्रिकेट करने में मदद करता है, जिससे संबंध बनाते समय हर चीज सही से चलती रहती है और अच्छी तरह से काम करती रहती है। नारियल का तेल और जैतून का तेल सबसे उत्तम माने जाते हैं जो बिना कोई समस्या के प्राकृतिक लुब्रीकेंट्स की तरह कार्य करते हैं और उस खास समय लुब्रीकेशन देने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

अलसी के बीज

अलसी के बीज

रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं को अक्सर फ्लैक्ससीड्स यानि अलसी के बीज खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे योनि के सूखापन सहित सभी प्रकार के लक्षणों से लड़ने के लिए शरीर में एस्ट्रोजन की तरह काम करते हैं।

(और पढ़े – अलसी के फायदे और नुकसान…)

सूरजमुखी और तिल के बीज

सूरजमुखी और तिल के बीज

ये सिर्फ पक्षियों के लिए नहीं हैं। इन्हें अपने सलाद में मिक्स करें, या अपने नाश्ते के रूप में इनका सेवन करें, क्योंकि इनमे आवश्यक फैटी एसिड होता है जो योनि के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं – वे आपकी त्वचा को कोमल रखते हैं और, अच्छी तरह से उसे चिकनाई प्रदान करते हैं, बाकी सब कुछ करते हैं जो उस दौरान जरूरी होता है! कुछ अध्ययनों से ऐसा पता चला है कि वे खाद्य पदार्थ जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा पायी जाती है, वह सूखेपन की समस्या से छुटकारा पाने में सहायक होते हैं। अत: अपने आहार में कद्दू, तिल, सूरजमुखी के बीज आदि को शामिल करें जो योनि के सूखेपन की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – तिल के बीज और तिल के तेल के फायदे…)

पालक

पालक

पालक में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है, जिसे डॉक्टर अक्सर योनि में सूखापन वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद मानते हैं।

झींगा

झींगा रात के खाने के लिए एक मज़ेदार भोजन है जिसे आप अपने साथी को खिला सकते हैं, साथ ही यह सभी शक्तिशाली विटामिन-ई में एक और उच्च खाद्य है।

कस्तूरी

यदि झींगा आपकी पसंदीजा चीज़ नहीं है, तो कुछ सीपों को अपने खाने में शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ जिंक में उच्च होते हैं, जो माना जाता है कि योनि का सूखापन दूर करते हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज

क्विनोआ और ब्राउन चावल जैसे उच्च फाइबर साबुत अनाज का सेवन करें। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी सही बनाए रखते हैं, जो बदले में हार्मोन को संतुलित रख सकते हैं। हार्मोनल असंतुलन अक्सर योनि में सूखापन का कारण होता है।

(और पढ़े – फाइबर क्या है, स्रोत, फाइबर के फायदे और फाइबर के नुकसान…)

दही

दही

प्रोबायोटिक्स जैसे दही में अच्छे और स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जो योनि के अन्दर पी एच लेवल के संतुलन को बनाकर रखते हैं। दही और दूध के अन्य उत्पादों में उपस्थित लेक्टोबेसिली प्रोबायोटिक्स की श्रेणी में आता है। अध्ययनों से पता चला है कि प्री मेनोपॉज़ तथा पोस्ट मेनोपॉज़ के समय महिलाओं द्वारा नियमित तौर पर प्रोबायोटिक्स का सेवन करने से उनमे होने वाले योनि के संक्रमण को रोका जा सकता है तथा योनि स्त्राव की मात्रा को बढ़ाकर योनि को प्राकृतिक तरीके से लुब्रिकेट रखा जा सकता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

नट्स

नट्स

विशेष रूप से पिस्ता, अखरोट और बादाम क्योंकि वे आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। विटामिन ए, ई तथा सी योनि के सूखेपन की समस्या से निपटने में सहायक होते हैं। (और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

टोफू

अक्सर जब एक महिला योनि में सूखापन से जूझ रही होती है, तो यह उसके शरीर में एस्ट्रोजन की कमी के कारण होता है। सोया उत्पादों जैसे टोफू मिमिक जो शरीर में एस्ट्रोजन प्रदान करता है, और योनि स्नेहन को बढ़ावा दे सकता है।

भिन्डी

भिन्डी

ओकरा यानि भिन्डी योनि में चिकनाई लाने का सबसे अच्छा रहस्य है। किसी भी तरह से, यदि आप भिन्डी खाते हैं, तो यह आपके प्राइवेट पार्ट के अंदर सब्जी की तरह ही चिकनाहट देगा। (और पढ़े – भिंडी खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद जाने इसके फायदे और नुकसान…)

हरा सोयाबीन

एक सोया-समृद्ध भोजन एस्ट्रोजन की नकल करते हैं। अध्ययन में पाया गया है कि महिलाएं सोया खाद्य पदार्थ खाने के तुरंत बाद अधिक आनंददायक सेक्स का अनुभव करती हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो

एवोकैडो फ्रूट में आपकी त्वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए विटामिन ई और स्वस्थ वसा चिकनाई होती है – जो आपके शरीर और हाइड्रेटेड और लोचदार बनाती है। (और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

पत्तेदार साग

पत्तेदार साग

हरी पत्तेदार साग परिसंचरण में सुधार करती हैं और बेहतर संचलन आसान उत्तेजना की ओर ले जाता है। वे एक और उच्च फाइबर वाला भोजन भी हैं जो हार्मोन के स्तर को संतुलित रखता है। (और पढ़े – हरी सब्जियां खाने के फायदे…)

पानी!

पानी!

यह एक भोजन नहीं है, लेकिन योनि स्नेहन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है! पर्याप्त पानी नहीं पीने से आपकी सर्वाइकल म्यूकस की आपूर्ति कम हो सकती है। जिससे योनि में सूखेपन की समस्या आ सकती है। शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने के साथ ही पानी महिला की योनि गुहा तथा योनि की श्लेष्मा झिल्ली को नम रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूर पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर…)

पानी से भरपूर फल

पानी से भरपूर फल

यदि आप पानी पीकर थक चुके हैं, तो तरबूज, अनानास और अंगूर जैसे फलों को खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अपने खाने में शामिल करने की कोशिश करें। ये 90% से अधिक पानी से भरे होते हैं और आपको वहां हाइड्रेटेड रखेंगे जहां आपको उस समय अधिक जरूरत होती है।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration