क्या ज्यादा दिन सेक्स ना करने से वैजाइना टाइट हो जाती है - Can Vagina Become Tight By Not Having Sex For A Long Time In Hindi
सेक्स एजुकेशन

क्या ज्यादा दिन सेक्स ना करने से वैजाइना टाइट हो जाती है – Can Vagina Become Tight By Not Having Sex For A Long Time In Hindi

क्या ज्यादा दिन सेक्स ना करने से वैजाइना टाइट हो जाती है - Can Vagina Become Tight By Not Having Sex For A Long Time In Hindi

एक पुरानी कहावत है कि अगर किसी चीज का इस्तेमाल न किया जाए तो वह बेकार हो जाती है। कुछ लोगों का मानना है कि ज्यादा दिन सेक्स ना करने से वैजाइना टाइट हो जाती है और जब अधिक समय के बाद संभोग किया जाता है तो महिलाओं की योनि टाइट हो जाती है और इसके कारण उन्हें काफी दर्द होता है एवं सेक्स का आनंद नहीं प्राप्त होता है। हालांकि योनि के मामले में यह कहावत उल्टी साबित होती है, क्योंकि आप योनि का जितना अधिक उपयोग करेंगे यह उतनी ही स्वस्थ, टाइट और लचीली बनी रहेगी। इस बारे में अलग अलग लोगों के विचार भिन्न-भिन्न हैं। तो आइये जानते हैं कि क्या ज्यादा दिन सेक्स ना करने से वैजाइना टाइट हो जाती है।

विषय सूची

1. इन कारणों से योनि हो जाती है टाइट – Causes of vagina tightness in Hindi

2. योनि के टाइटनेस में कैसे बदलाव होता है – How can a vagina change its tightness in Hindi

इन कारणों से योनि हो जाती है टाइट – Causes of vagina tightness in Hindi

इन कारणों से योनि हो जाती है टाइट - Causes of vagina tightness in Hindi

योनि एक लचीला अंग है जो जीवन भर कई तरह के खिंचाव से गुजरता है। योनि के अंदर टैम्पोन लगाने, सेक्स करने एवं प्रसव आदि से समय समय पर योनि में खिंचाव पैदा होता रहता है। लेकिन योनि की संरचना इस तरह की होती है कि किसी भी स्ट्रेचिंग के बाद यह अपने मूल आकार में वापस आ जाती है। ज्यादातर पुरुष एवं महिलाओं का यह मानना है कि लंबे समय तक सेक्स ना करने से योनि टाइट और छोटी हो जाती है। हालांकि यह सच है लेकिन इसका कारण लंबे समय तक सेक्स न करना नहीं बल्कि इसकी अपनी बनावट है।

इसका अर्थ यह है कि योनि इस तरह से डिजाइन की गई होती है कि जब महिला को उत्तेजना होती है तो यह फैलती है। जैसे ही महिला उत्तेजित होती है तो उसकी योनि का ऊपरी भाग लंबा हो जाता है और गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय को शरीर के अंदर धकेल देता है। पेनिट्रेशन के दौरान दौरान योनि प्राकृतिक रुप से चिकनी और गीली हो जाती है और योनि की मांसपेशियां फैलती और सिकुड़ती हैं। हर बार सेक्स करने पर यही प्रक्रिया होती है और लिंग योनि में जगह बना ही लेता है और यह महिला की उत्तेजना पर निर्भर करता है।

(और पढ़े – योनि को टाइट करने के असरदार घरेलू उपाय और तरीके…)

क्या टाइट योनि में सेक्स करने में परेशानी होती है – kya tight yoni main sex karne main pain hota hai in Hindi

क्या टाइट योनि में सेक्स करने में परेशानी होती है - kya tight yoni main sex karne main pain hota hai in Hindi

यह जानते हुए भी की ज्यादा दिन तक सेक्स न करने से योनि बहुत अधिक टाइट नहीं होती है, कुछ महिलाएं लंबे समय बाद सेक्स करने से डरती हैं। जो महिलाएं अधिक दिन पर शारीरिक संबंध बनाने में असहज महसूस करती हैं और उन्हें दर्द की चिंता रहती है, उसके कई कारण हो सकते हैं।

(और पढ़े – इसलिए शारीरिक संबंध बनाने से डरती है महिलाएं…)

चिंता के कारण सेक्स में होती है दिक्कत – Anxiety causes sex pain in Hindi

चिंता के कारण सेक्स में होती है दिक्कत - Anxiety causes sex pain in Hindi

आमतौर पर महिलाएं अपनी रिलेशनशिप एवं पार्टनर के साथ दोबारा सेक्स करने को लेकर बहुत चिंतित रहती हैं। विशेषरुप से नए पार्टनर के साथ संभोग को लेकर महिलाओं को ज्यादा चिंता होती है। इसकी वजह से वह सहज नहीं हो पाती हैं और उन्हें संभोग में दिक्कतें आती हैं।

(और पढ़े – सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय…)

योनि में कम चिकनाई के कारण सेक्स में होता है दर्द – Poor lubrication for sex pain in Hindi

योनि में कम चिकनाई के कारण सेक्स में होता है दर्द - Poor lubrication for sex pain in Hindi

जब योनि पूरी तरह से चिकनी या गीली ना हो तो इंटरकोर्स करना पीड़ादायक हो सकता है। चिंता और मेनोपॉज के कारण योनि की चिकनाहट खत्म हो जाती है। वास्तव में एस्ट्रोजन हार्मोन योनि में नमी एवं लचीलापन बनाए रखने में मदद करता है। मेनोपॉज के समय जब एस्ट्रोजन का स्तर घटता है तो योनि शुष्क हो जाती है। योनि के उत्तक बदल जाते हैं और योनि को कमजोर बना देते हैं। जब महिलाएं नियमित रुप से सेक्स नहीं करती हैं तो योनि छोटी और संकरी हो जाती है।

(और पढ़े – सेक्‍स के दौरान दर्द होने के कारण…)

संक्रमण या विकार के कारण सेक्स में बाधा आती है – Infection or disorder causes sex pain in Hindi

संक्रमण या विकार के कारण सेक्स में बाधा आती है - Infection or disorder causes sex pain in Hindi

योनि में संक्रमण, कोई अन्य विकार या फिर यौन संचारित संक्रमण के कारण योनि का आकार एवं इसके टाइटनेस में बदलाव आता है। इसकी वजह से महिलाओं को संभोग करने में बहुत अधिक पीड़ा होती है।

(और पढ़े – योनि में यीस्‍ट इंफेक्‍शन के घरेलू उपाय इन हिंदी…)

चोट के कारण सेक्स में होती है दिक्कत – Injury causes sex pain in Hindi

चोट के कारण सेक्स में होती है दिक्कत - Injury causes sex pain in Hindi

अगर जननांगों या फिर पेल्विस में किसी प्रकार की चोट लगी हो तो सेक्स काफी पीड़ादायक हो सकता है। इसलिए जब तक जननांगों में लगा घाव ठीक नहीं हो जाए, यौन गतिविधियों में भाग नहीं लेना चाहिए। यदि आपका यौन उत्पीड़न हुआ हो तो आपको पर्याप्त थेरेपी लेनी चाहिए अन्यथा आपके लिए सेक्स काफी दर्दनाक साबित हो सकता है।

(और पढ़े – यौन उत्पीड़न क्या होता है इससे कैसे बचें…)

जन्मजात असामान्यता के कारण सेक्स पीड़ादायक होता है – Congenital abnormality se sex pain hota hai in Hindi

जन्मजात असामान्यता के कारण सेक्स पीड़ादायक होता है - Congenital abnormality se sex pain hota hai in Hindi

कुछ महिलाओं की योनि के अंदर स्थित हाइमन काफी मोटा और बहुत कम लचीला होता है। सेक्स के दौरान जब योनि में लिंग या सेक्स टॉय अंदर जाता है तो यह हाइमन को तोड़ नहीं पाता है जिसकी वजह से सेक्स के दौरान दर्द होता है। यहां तक कि कई बार ऊत्तक टूटने के बाद भी संभोग में दर्द का अनुभव होता है।

(और पढ़े – योनि में दर्द के कारण और उपचार…)

योनि के टाइटनेस में कैसे बदलाव होता है – How can a vagina change its tightness in Hindi

योनि के टाइटनेस में कैसे बदलाव होता है - How can a vagina change its tightness in Hindi

आमतौर पर पुरुषों के जननांगों में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलता है लेकिन महिलाओं की योनि में विभिन्न कारणों से ताउम्र बदलाव होता रहता है। आइये जानते हैं महिलाओं की योनि का कसाव या टाइटनेस कैसे बदलता है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र के साथ योनि में आते है ये बदलाव…)

हार्मोनल बदलाव के कारण योनि होती है टाइट – Hormonal related changes vagina tightness

हार्मोनल बदलाव के कारण योनि होती है टाइट - Hormonal related changes vagina tightness

महिलाओं के शरीर में जीवन भर हार्मोनल उतार चढ़ाव के कारण योनि में स्वाभाविक रुप से बदलाव आता है। इसमें महिलाओं का मासिक धर्म और मेनोपॉज भी शामिल है। किशोरावस्था में प्रवेश करने के बाद महिलाओं को मासिक धर्म शुरू होता है और एस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्टेरोन का स्तर घट जाता है। हालांकि ओव्यूलेशन के समय इन हार्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है और योनि अधिक चिकनी और लचीली हो जाती है। ओव्यूलेशन के बाद जब हार्मोन का लेवल घटता है तो योनि फिर के शुष्क और टाइट हो जाती है। मेनोपॉज के दौरान भी हार्मोन का स्तर घटने के कारण योनि के टिशू पतले हो जाते हैं जिसके कारण योनि में कसाव महसूस होता है।

(और पढ़े – महिलाओं में हार्मोन असंतुलन के कारण, लक्षण और इलाज…)

प्रेगनेंसी के कारण योनि में होता है बदलाव – Pregnancy changes vagina tightness in Hindi

प्रेगनेंसी के कारण योनि में होता है बदलाव - Pregnancy changes vagina tightness in Hindi

गर्भावस्था के कारण भी महिलाओं की योनि में कई बदलाव होते हैं। योनि बच्चे के जन्म के लिए तैयार होती है और इसमें परिवर्तन होता है। परिणामस्वरुप गर्भाशय बड़ा हो जाता है जिसके कारण योनि पर अतिरिक्त दबाव पड़ने लगता है। प्रेगनेंसी के दौरान योनि के रंग में बदलाव हो जाता है और योनि अधिक भरी हुई एवं दबाव महसूस करती है। इसके अलावा योनि स्राव और चिकनाहट भी बढ़ जाती है। प्रेगनेंसी के कारण जब योनि पर दबाव बढ़ता है तो महिला को अपनी योनि सामान्य से अधिक टाइट लगती है। लेकिन डिलीवरी के बाद यह अपनी मूल अवस्था में लौट आती है।

(और पढ़े – योनि (वैजाइना) से जुडे़ ये फैक्ट जान कर रह जाएंगी आप हैरान…)

बच्चे को जन्म देने से योनि में होता है परिवर्तन – Childbirth se yoni mein hota hai badlaw in Hindi

बच्चे को जन्म देने से योनि में होता है परिवर्तन - Childbirth se yoni mein hota hai badlaw in Hindi

बच्चे के जन्म के दौरान योनि फैल जाती है जिसका अर्थ यह है कि यह अधिक ढीली हो जाती है और टाइटनेस कम हो जाता है। हालांकि जन्म के कुछ समय बाद योनि सिकुड़ जाती है और अपने सामान्य आकार में आ जाती है। इसके अलावा योनि से बच्चे की डिलीवरी होने के कारण कुछ महिलाएं अपनी योनि में चोट का अनुभव करती हैं और जब चोट ठीक हो जाती है तो महिलाएं को अपनी योनि पहले से अधिक टाइट महसूस होने लगती है।

(और पढ़े – जानिए सामान्य प्रसव के बाद योनि में होने वाले बदलाव के बारे मे…)

स्तनपान कराने से योनि होती है टाइट – Breastfeeding se tight hoti hai yoni in Hindi

स्तनपान कराने से योनि होती है टाइट - Breastfeeding se tight hoti hai yoni in Hindi

जो महिलाएं बच्चे को स्तनपान कराती हैं वे हार्मोन में बदलाव के कारण योनि में ड्राईनेस महसूस करती हैं। इसकी वजह से इंटरकोर्स के दौरान उन्हें अपनी योनि बहुत टाइट लगती है।

लंबे समय तक सेक्स न करने से आपकी योनि टाइट नहीं होती है! सेक्स से ब्रेक लेने से पेल्विक फ्लोर टोन नहीं होती है, जो योनि को “टाइट करने” का काम करती है। “यदि आपको लगता है कि आपकी योनि सेक्स से एक अंतराल के बाद टाइट हो चुकी है, तो यह सेक्स के लिए अधिक तनाव से या आराम या उत्तेजना की कमी से संबंधित हो सकती है।

(और पढ़े – बच्चे को स्तनपान कराने से होते हैं ये बड़े फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration