लेमन ग्रास के फायदे और नुकसान - Lemon grass benefits and side effects Hindi
जड़ीबूटी

लेमन ग्रास के फायदे और नुकसान – Lemon Grass Benefits And Side Effects in Hindi

लेमन ग्रास के फायदे और नुकसान - Lemon grass benefits and side effects in Hindi

Lemon grass in hindi लेमन ग्रास स्वास्थ्य के लिए एक उपयोगी हर्ब होता है। इसके सेवन से पेट संबंधी बीमारियां, इंसोम्निया, श्वसन संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही इससे बुखार, दर्द, संक्रमण और सूजन जैसी बीमारियों का उपचार करने में भी मदद मिलती है। लेमन ग्रास में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं यह कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मदद करता है साथ ही कोशिकाओं के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। इस लेख में आप जानेगे लेमन ग्रास के फायदे और लेमन ग्रास के नुकसान (Lemon grass ke Fayde aur Nuksan in hindi) के बारें में

लेमन ग्रास नर्वस सिस्टम, त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए भी लाभकारी होता है यह टाइप-2  डायबिटीज, मोटापे, कैंसर जैसी बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है। इस आर्टिकल में हम इस अत्यधिक उपयोग हर्ब के स्वास्थ्य लाभ, औषधीय गुण और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं लेमन ग्रास के फायदे और नुकसान क्या है।

लेमन ग्रास के फायदे  – health Benefits of Lemon Grass in Hindi

एक प्रकार की घांस जिसमें नींबू संबंधी गुण पाये जाते हैं। इस घांस के औषधीय गुणों के कारण लेमन ग्रास का उपयोग कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आइए जाने लेमन ग्रास के फायदे क्‍या हैं।

लेमनग्रास के फायदे कोलेस्ट्रोल को कम करने में – Lemon Grass Good for Cholesterol Levels in Hindi

एलडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके लेमन ग्रास एचडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ा देता है। इसलिए यह बैड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

लेमन ग्रास के फायदे पाचन के लिए उपयोगी – Lemon Grass Helps Digestion in Hindi

इसमें एंटी-सेप्टीक गुण होते हैं जोकि बैक्टीरिया और परजीवी को खत्म करते हैं और पाचन को अच्छा करते हैं। इसलिए अच्छे  पाचन के लिए लेमन ग्रास का सेवन लाभकारी होता है। इसके सेवन से दस्त, पेट फूलना, पेट दर्द और उल्टी की समस्या नहीं होती है।

(और पढ़ें – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय)

लेमन ग्रास के फायदे लिवर और किडनी के लिए – Lemon Grass Benefits For Kidney And Liver in Hindi

शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर शरीर को डिटॉक्सिफाइ करने में मदद करता है और शरीर के सभी अंगों के कार्य को नियंत्रित रखता है। लेमन ग्रास यूरिक एसिड के स्तर को कम करके किडनी और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें – किडनी को साफ करने के उपाय)

लेमन ग्रास के फायदे अच्छी नींद के लिए  – Lemon Grass Treats Insomnia in Hindi

नसों और मसल्स को रिलेक्स करने के लिए लेमन ग्रास काफी उपयोगी होता है। इसलिए लेमन ग्रास की चाय बनाकर पीने से अच्छी नींद आती है और नींद ना आने की परेशानी दूर हो जाती है।

(और पढ़े – ग्रीन टी या लेमन टी कौन है बेहतर)

लेमन ग्रास के फायदे सांस संबंधी बीमारियों को दूर करने में – Lemon Grass For Respiratory Disorders in Hindi

सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए लेमन ग्रास का इस्तेमाल आयुर्वेद के जमाने से किया जाता रहा है। इसमें विटामिन सी होता है जो श्वसन संबंधी परेशानियों को कम करने के लिए उपयोगी है।

(और पढ़ें – श्वसन संबंधी रोग के कारण, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव)

लेमन ग्रास के गुण अर्थराइटिस के दर्द को कम करता है – Lemon Grass For Reduces Arthritis Pain in Hindi

इंटी-इंफ्लें में ट्री गुणों से भरपूर होने के कारण लेमन ग्रास मसल्स के दर्द को कम करता है। इसके इस्तेमाल से अर्थराइटिस के दर्द को कम किया जा सकता है। इसके लिए लेमन ग्रास की चाय (Lemon grass tea) पीना लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब)

लेमन ग्रास के फायदे तनाव को कम करने में – Lemon Grass Benefits Fights Depression in Hindi

यह सेरोटोनिन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है जोकि फिलगुड हार्मोन होता है। यह तनाव को कम करने में मदद करता है जिससे डिप्रेशन (Depression) आदि का खतरा नहीं होता। लेमन ग्रास सिट्रोनिला होता है जोकि सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए तनाव (Stress) कम करने के लिए लेमन ग्रास उपयोगी होता है।

(और पढ़ें – अवसाद दूर करने के प्राकृतिक उपाय)

लेमन ग्रास के फायदे मोटापा कम करने में – Lemon grass for Weight loss in hindi

इसमें सिट्रल होता है जोकि फैट को जमा होने से रोकता है और मेटाबॉलिज्म को स्ट्रोंग करने में मदद करता है। इसलिए लेमन ग्रास का सेवन वजन कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

लेमन ग्रास के औषधीय गुण दर्द को कम करने में – Lemon Grass Benefits Reduces Aches in Hindi

यह सिर दर्द और माइग्रेन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइटो-न्यूट्रिएंट रक्त संचरण को बढ़ाते हैं और मसल्स को रिलेक्स करते हैं जिससे दर्द कम होता है।

(और पढ़ें – कमर दर्द के लक्षण, कारण और उपचार)

लेमन ग्रास टी का प्रयोग नर्वस सिस्टम के लिए – Lemon Grass For Nervous System in Hindi

नर्वस सिस्टम के लिए लेमन ग्रास एक टॉनिक का काम करता है। यह नर्वसनेस, सिर घूमना या चक्कर आना जैसे बहुत सारे न्यूरोडिस ऑर्डर को कम करने के साथ-साथ एल्जाइमर को भी खत्म करने में मदद करता है। पार्किंसन जैसी घातक बीमारियों के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए लेमन ग्रास लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – तंत्रिका विकार के कारण, लक्षण और इलाज)

लेमन ग्रास के नुकसान – Lemon Grass Side Effects in Hindi

फायदे होने के साथ-साथ लेमन ग्रास का उपयोग करने से कुछ संभावित नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जाने लेमन ग्रास के नुकसान क्‍या हैं।

लेमन ग्रास के नुकसान से एलर्जी हो सकती है Side Effects of Lemon Grass Allergies in Hindi

कुछ लोगों को लेमन ग्रास के सेवन से एलर्जी होने की परेशानी हो सकती है जिस से त्वचा पर रैशेज आदि पड़ जाते हैं।

(और पढ़े – घमौरियों से छुटकारा पाने के आसन तरीके)

लेमन ग्रास के नुकसान से फेफड़ों में संक्रमण हो सकता है – Side Effects of Lemon Grass Lung Infection in Hindi

कुछ केसों  में लेमन ग्रास फेफड़ों में संक्रमण पैदा कर सकती है। लेमन ग्रास को सूंघने से कुछ लोगों को फेफड़ों के संक्रमण की समस्या हो जाती है।

(और पढ़ें – फेफड़ों का कैंसर कारण, लक्षण, इलाज और रोकथाम)

लेमन ग्रास गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक – Lemon Grass Side Effects During Pregnancy in Hindi

स्तनपान करवाने वाली और गर्भवती महिलाओं के लिए लेमन ग्रास हानिकारक होता है। यह बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान लेमन ग्रास का सेवन ना करें।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration