मर्दानगी या पौरुष क्षमता पर बुरा असर डालने वाली आदतें!

मर्दानगी या पौरुष क्षमता पर बुरा असर डालने वाली आदतें - Mardangi Aur Paurush Shamta Par Bura Asar Dalne Vali Adaten In Hindi
Written by Daivansh

Bad Habits For Your Penis In Hindi आमतौर पर ज्यादातर लोग मर्दानगी का मतलब लिंग का बड़ा आकार (penis size) होना मानते हैं। जबकि मर्दानगी को लेकर यह धारणा पूरी तरह से गलत है। वास्तव में आपके अंगों (sex organs) का आकार आपकी मर्दानगी को परिभाषित नहीं करता है बल्कि मर्दानगी सेक्स करने की क्षमता, शक्ति, सेक्स स्टेमिना, आपकी इच्छा और उत्तेजना से जुड़ी हुई है। अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की कई बुरी चीजों की लत (addiction) होती है जो उन्हें शारीरिक और मानसिक रुप से नुकसान पहुंचाती है। खराब जीवनशैली और लंबे समय तक बुरी आदतों में फंसे रहने के कारण ज्यादा पुरुषों की मर्दानगी (manhood) पर इसका बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि मर्दानगी या पौरुष क्षमता पर बुरा असर डालने वाली आदतें कौन सी हैं।

कौन पुरुष ऐसा लिंग नहीं चाहता है जो स्वस्थ हो? आप सोच सकते हैं कि आप अपनी मर्दानगी को बेहतर बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं, लेकिन हो सकता है, आपके साथ कुछ ऐसी चीजें हो रहीं हों जो आपके साथी के साथ आपके प्रदर्शन को खतरे में डाल रही हैं। नीचे बताई जा रही आठ बातों का पालन करना आपको बिस्तर पर अपने साथी के साथ परेशान कर सकता है।

  1. एक्सरसाइज नहीं करने से मर्दानगी होती है कम  – Not Getting Exercise decrease manhood in Hindi
  2. धूम्रपान करने से मर्दानगी पर पड़ता है बुरा असर – Smoking bad habits that decrease manhood in Hindi
  3. कम सेक्स करने से मर्दानगी पर पड़ता है बुरा असर – Kam sex karne se mardangi par padta hai bura asar in Hindi
  4. मर्दानगी या पौरुष क्षमता पर बुरा असर डालने वाली आदत जंक फूड खाना – junk Food khane se mardangi hoti hai kam in Hindi
  5. मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली आदत कम सोना – Kam sone se mardangi par padta hai bura asar in Hindi
  6. दांत की सफाई न करने से पौरुष क्षमता घटती है – Poor Dental Hygiene decrease manhood in Hindi
  7. मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली आदत स्ट्रेस लेना – Stress bad habits that decrease manhood in Hindi
  8. ज्यादा टीवी देखने से मर्दानगी पर पड़ता है बुरा असर – Jyada TV dekhne se mardangi par padta hai bura asar in Hindi
  9. मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली आदत ट्रांस फैट खाना – Trans fat khane se paurush shamta kam hoti hai in Hindi

एक्सरसाइज नहीं करने से मर्दानगी होती है कम  – Not Getting Exercise decrease manhood in Hindi

एक्सरसाइज नहीं करने से मर्दानगी होती है कम  - Not Getting Exercise decrease manhood in Hindi

विशेषज्ञों का मानना है कि एक्सरसाइज नहीं करने या शारीरिक रुप से सक्रिय (physically active) न रहने के कारण पुरुषों के प्रजनन अंग (reproductive organ) और स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 300 पुरुषों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि जो पुरुष नियमित रुप से एक्सरसाइज करते हैं या फिर शारीरिक रुप से सक्रिय रहते हैं उनमें इरेक्शन बेहतर तरीके से होता है। यही नहीं वो लंबे समय तक बिस्तर पर अपने पार्टनर का साथ देते हैं और स्पर्म की संख्या ( sperm count) भी बढ़ती है। अगर आप बहुत आलसी और सुस्त स्वभाव के हैं और एक्सरसाइज के प्रति लापरवाह हैं तो आपकी मर्दानगी पर इसका असर पड़ सकता है।

(और पढ़े – बेहतर सेक्स के लिए वर्कआउट और व्यायाम…)

धूम्रपान करने से मर्दानगी पर पड़ता है बुरा असर – Smoking bad habits that decrease manhood in Hindi

धूम्रपान करने से मर्दानगी पर पड़ता है बुरा असर - Smoking bad habits that decrease manhood in Hindi

हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान करने से हमारे स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। फेफड़ों का रोग और कैंसर होने के अलावा धूम्रपान करने से  पुरुषों के निजी अंगों (private parts) में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है जिसके कारण वे नपुंसकता (impotency) के शिकार हो जाते हैं। धूम्रपान करने के कारण पुरुषों का स्पर्म क्षतिग्रस्त (damage) हो जाता है जिसके कारण अंडे से निषेचन (fertilize) करने में समस्या आती है। स्पर्म की संख्या घटने के कारण पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन हो जाता है। अगर आप धूम्रपान करने के आदी हैं या फिर जरूरत से ज्यादा धूम्रपान करते हैं तो इस आदत से आपकी पौरुष क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

कम सेक्स करने से मर्दानगी पर पड़ता है बुरा असर – Kam sex karne se mardangi par padta hai bura asar in Hindi

कम सेक्स करने से मर्दानगी पर पड़ता है बुरा असर - Kam sex karne se mardangi par padta hai bura asar in Hindi

कहा जाता है कि अगर किसी चीज का उपयोग न किया जाए तो वह चीज खराब होने लगती है। पुरुषों की मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली एक अन्य चीज है बहुत कम सेक्स करना। बेड पर सक्रिय (active) न होने और बहुत कम सेक्स करने के कारण पुरुषों की मर्दानगी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और वे इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हो जाते हैं। वर्ष 2008 में अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार सप्ताह में कम से कम एक या दो बार सेक्स करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप बिल्कुल भी सेक्स नहीं करते हैं या फिर एक बार भी नहीं करते हैं तो इससे आपके पौरुष क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।

(और पढ़े – क्या सेक्‍स ना करने के नुकसान जानते हैं आप…)

मर्दानगी या पौरुष क्षमता पर बुरा असर डालने वाली आदत जंक फूड खाना – junk Food khane se mardangi hoti hai kam in Hindi

मर्दानगी या पौरुष क्षमता पर बुरा असर डालने वाली आदत जंक फूड खाना - junk Food khane se mardangi hoti hai kam in Hindi

आजकल की आधुनिक और तेजतर्रात जीवनशैली में हम घर के भोजन से दूरी बनाकर फास्ट फूड अधिक खाने लगे हैं। फास्ट फूड धीरे धीरे हमारी आदत में शामिल हो गया है। वास्तव में जंक फूड धूम्रपान की तरह ही स्वास्थ्य को नुकसान (harm) पहुंचाता है। वर्ष 2011 में हावर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार जो पुरुष अधिक जंक फूड या संसाधित (processed) फूड जैसे कूकीज, केक, चॉकलेट, चिप्स आदि अधिक खाते हैं उन्हें उत्तेजित होने में बहुत कठिनाई होती है और इरेक्टाइल डिसफंक्शन की संभावना बढ़ जाती है। यह आपकी मर्दानगी को काफी हद तक प्रभावित करती है।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली आदत कम सोना – Kam sone se mardangi par padta hai bura asar in Hindi

मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली आदत कम सोना - Kam sone se mardangi par padta hai bura asar in Hindi

आमतौर पर एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए 7 से 9 घंटे की नींद जरूरी होती है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपका स्पर्म काउंट घटने और आपको नपुंसकता (impotency) होने का खतरा बना रहता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि पर्याप्त नींद न लेने वाले पुरुषों में अगले दिन यौन इच्छा में कमी पायी जाती है और धीरे धीरे सेक्स करने की इच्छा खत्म होने लगती है। इसके अलावा आपको थकान का अनुभव होता है एवं आपकी मांसपेशियों का द्रव्यमान (mass) एवं हड्डियों का घनत्व (bone density) घटने लगता है। अगर आप अपनी नींद पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपकी मर्दानगी पर बुरा असर पड़ सकता है।

(और पढ़े – कम सोने के नुकसान…)

दांत की सफाई न करने से पौरुष क्षमता घटती है – Poor Dental Hygiene decrease manhood in Hindi

दांत की सफाई न करने से पौरुष क्षमता घटती है - Poor Dental Hygiene decrease manhood in Hindi

सिर्फ आपकी सांसों में बदबू (bad breath) ही नहीं बल्कि आपके गंदे दांत भी आपकी मर्दानगी पर बुरा असर डाल सकते हैं। पुरुषों में मसूढ़ों की बीमारी (Gum disease) सात गुना अधिक होती है जिसके कारण उन्हें इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction) की समस्या हो सकती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि मसूढ़ों के उत्तकों (gum tissue) में मौजूद बैक्टीरिया मुंह के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं जिसके कारण लिंग की रक्त वाहिकाएं (blood vessels) क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और इनमें सूजन पैदा हो जाती है। वास्तव में यह एक बड़ी समस्या है जिसका असर आपकी पौरुष क्षमता पर भी पड़ सकता है।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली आदत स्ट्रेस लेना – Stress bad habits that decrease manhood in Hindi

मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली आदत स्ट्रेस लेना - Stress bad habits that decrease manhood in Hindi

आमतौर पर तनाव को एक साइलेंट किलर माना जाता है। यह सिर्फ महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों के यौन इच्छा को भी प्रभावित करता है जिसके कारण उनकी पौरुष क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। वास्तव में पुरुष जितने लंबे समय तक तनाव, चिंता (anxiety), डिप्रेशन से ग्रसित रहता है उसकी मर्दानगी उतनी ही ज्यादा प्रभावित होती है और यौन शक्ति एवं यौन इच्छा दोनों ही कम होती है। इसलिए जितना संभव हो खुद को तनाव से दूर रखें और एक स्वस्थ जीवनशैली (lifestyle) अपनाएं।

(और पढ़े – सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय…)

ज्यादा टीवी देखने से मर्दानगी पर पड़ता है बुरा असर – Jyada TV dekhne se mardangi par padta hai bura asar in Hindi

ज्यादा टीवी देखने से मर्दानगी पर पड़ता है बुरा असर - Jyada TV dekhne se mardangi par padta hai bura asar in Hindi

आमतौर पर महिलाओं की तरह पुरुष भी टीवी देखने के बहुत शौकीन होते हैं। 2010 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो पुरुष अधिक टीवी देखते हैं उनमें टीवी न देखने वाले पुरुषों की तुलना में 44 प्रतिशत स्पर्म की मात्रा कम होती है। वास्तव में इसका कारण यह है कि अधिक टीवी देखने वाले पुरुष हफ्ते में कम से कम 20 से 30 घंटे बैठकर टीवी देखने में आसानी से बिता देते हैं। इस दौरान कोई शारीरिक गतिविधि न करने या फिर शारीरिक रुप से सक्रिय न होने के कारण उनका स्पर्म कमजोर हो जाता है। परिणामस्वरुप मर्दानगी पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

(और पढ़े – पुरुषों की सेक्स समस्यायों के बारे में जानकारी…)

मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली आदत ट्रांस फैट खाना – Trans fat khane se paurush shamta kam hoti hai in Hindi

मर्दानगी पर बुरा असर डालने वाली आदत ट्रांस फैट खाना - Trans fat khane se paurush shamta kam hoti hai in Hindi

अगर आप अपने दैनिक आहार में बहुत अधिक ट्रांस फैट लेते हैं तो इसके कारण भी आपकी मर्दानगी पर बुरा असर पड़ सकता है। आमतौर पर ट्रांस फैट वनस्पति घी, तेल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों (processed food) में पाया जाता है जिसके खाने से स्पर्म पर बहुत हानिकारक प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि आवश्यकता से अधिक ट्रांस फैट लेने से आपकी पौरुष क्षमता प्रभावित होती है।

(और पढ़े – सेक्‍स ड्राइव को कमजोर कर सकते हैं ये खाद्य पदार्थ…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration