शहद से वजन कम करने के उपाय – Honey For Weight Loss in Hindi
बजन घटाना

शहद से वजन कम करने के उपाय – Honey For Weight Loss in Hindi

शहद से वजन कम करने के उपाय – Honey For Weight Loss in Hindi

Honey For Weight Loss in Hindi: शहद के फायदे वजन कम करने में सहायक होते हैं ऐसा आपने अक्‍सर सुना होगा। शहद प्राकृतिक मिठास दिलाने वाला सबसे अच्‍छा घटक है। लेकिन शहद से मोटापा कम कैसे करें यह विचारणीय है। यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं या पेट कम करना चाहते हैं तो शहद आपके लिए फायदेमंद है। यदि आप मोटापे के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो अन्‍य उपायों के साथ ही शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क्‍योंकि वजन घटाने के उपाय में शहद का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

विषय सूची

वजन घटाने में शहद का उपयोग कैसे करें – Vajan Ghatane me Shahad Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

वजन घटाने में शहद का उपयोग कैसे करें – Vajan Ghatane me Shahad Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

मोटापे से ग्रसित लोगों को नियमित रूप से शहद का सेवन करना चाहिए। हालांकि ऐसा माना जाता है कि कच्‍चे शहद का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है। आप वजन घटाने के लिए शहद का उपयोग पेय पदार्थ या मीठे व्‍यंजनों के साथ कर सकते हैं। हालांकि मोटापे संबंधी लक्षणों को कम करने करने के लिए शहद सेवन का सबसे अच्‍छा तरीका गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करना है।

गर्म या गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन किया जा सकता है जो आपके अधिक वजन को कम करने में सहायक होता है। गर्म पानी के साथ शहद का सेवन आपके शरीर के लिए पर्याप्त कैलोरी भी उपलब्‍ध कराता है साथ ही यह शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को भी दूर करता है। कुछ लोगों के मन में भ्रंम होता है कि शहद का सेवन वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है जो कि पूरी तरह से गलत है।

(और पढ़ें – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

शहद से वजन कैसे कम होता है – Shahad Se Vajan Kaise Kam Hota Hai in Hindi

शहद से वजन कैसे कम होता है – Shahad Se Vajan Kaise Kam Hota Hai in Hindi

शहद का नियमित उपयोग वजन कम करने में सहायक होता है। लेकिन शहद से वजन कैसे कम होता है। हमे हमारे शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए ग्‍लूकोज की आवश्‍यकता होती है। लेकिन शायद ही हमे हमारी दैनिक जरूरत के आधार पर पर्याप्त चीनी प्राप्त होती है। लेकिन शहद का नियमित सेवन आपको प्राकृतिक रूप से लाभ पहुंचा सकता है।

  • शहद का सेवन करने से मीठा खाने की भावना को संतु‍ष्‍ट किया जा सकता है। चूंकि शहद में प्राकृतिक शुगर होती है इसलिए यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है। मधुमेह भी मोटापे का प्रमुख कारण होता है। लेकिन शहद के औषधीय गुण और पोषक तत्‍व न केवल मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करते हैं बल्कि यह अधिक वजन को भी कम करने में सहायक होते हैं।
  • शहद का सेवन करने से आप अतिरिक्‍त कैलोरी प्राप्त करने से बच सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से शहद का सेवन करने से मोटे लोगों में 63 प्रतिशत तक कैलोरी कम करने में मदद मिलती है।
  • शहद और गर्म पानी का सेवन शरीर में भोजन के कणों को तोड़ने का काम करता है। विशेष रूप से सुबह के समय खाली पेट गर्म पानी और शहद का सेवन करने से।
  • शहद और गर्म पानी का मिश्रण आपके सिस्‍टम से अवांछित विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में भी सहायक होता है। जो अप्रत्‍यक्ष रूप से आपके वजन को घटाने में सहायक है।
  • नियमित रूप से शहद और पानी का सेवन करने से कैलोरी में कमी होने के साथ ही आपको आवश्‍यक ऊर्जा भी प्राप्‍त होती है।

आइए जाने शहद का उपयोग वजन घटाने में किस प्रकार किया जा सकता है।

(और पढ़ें – जानिये सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिये और क्या नहीं खाना चाहिये)

शहद से मोटापा कम करने के उपाय – Shahad Se Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi

शहद से मोटापा कम करने के उपाय – Shahad Se Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi

आप शहद को अन्‍य औषधीय और खाद्य उत्‍पादों के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं। जो आपके वजन को नियंत्रित करने में अतिरिक्‍त लाभ दिला सकते हैं। हालांकि शहद में वजन घटाने वाले गुण होते हैं लेकिन शहद उपयोग करने का तरीका भी वजन प्रबंधन में अहम भूमिका निभाता है। आइए जाने वेट लॉश के लिए शहद का इस्‍तेमाल किस प्रकार किया जा सकता है।

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

शहद और गर्म पानी वजन कम करे – Honey and Warm Water for Weight Loss in Hindi

शहद और गर्म पानी वजन कम करे – Honey and Warm Water for Weight Loss in Hindi

जानकारों का मानना है कि शहद और गर्म पानी शरीर में संग्रहित वसा को जुटाने (mobilize) की क्षमता होती है। इस एकत्र वसा का उपयोग शरीर को ऊर्जा दिलाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इस दौरान शरीर में जमा फैट या वसा को धीरे-धीरे कम किया जा सकता है।

शहद और गर्म पानी का मिश्रण शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल या एचडीएल के स्‍तर को सकारात्‍मक रूप से बढ़ाने में सहायक होते हैं। साथ ही शहद का नियमित सेवन शार‍ीरिक गतिविधियों, दिनचर्या और संतुलित आहार के साथ ही यह हृदय तनाव को कम करता है। इसका मतलब यह है कि शहद और गर्म पानी का सेवन करना आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होता है। इसके अलावा गर्म पानी के साथ शहद का उपभोग करना वजन घटाने की प्रक्रिया को भी गति देता है। अध्‍ययनों के अनुसार 150 मिली लीटर गुनगुने पानी में लगभग 1 छोटा चम्‍मच शहद नियमित रूप से प्रतिदिन पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। (1)

(और पढ़ें – गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे)

शहद और नींबू मोटापा कम करे – Shahad Aur Nimbu Motapa kam kare in Hindi

शहद और नींबू मोटापा कम करे – Shahad Aur Nimbu Motapa kam kare in Hindi

यदि आप प्राकृतिक रूप से अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो नियमित व्‍यायाम करें। लेकिन वजन घटाने को गति देने के लिए आप शहद, गुनगुने पानी और नींबू के ताजे रस का भी उपयोग कर सकते हैं। बहुत से लोग जो अपने अधिक वजन को कम करना चाहते हैं वे अपने दिन की शुरुआत शहद और नींबू के साथ गर्म पानी से करते हैं। शहद में लगभग 26 प्रकार के अमीनो एसिड, अन्‍य विटामिन और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। ये सभी घटक चयापचय प्रणाली को मजबूत करते हैं। जिससे भोजन को उचित तरीके से पचाने में मदद मिलती है साथ ही शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को ऊर्जा के रूप में परिवर्तित किया जाता है। इस प्रकार शहद और नींबू का रस समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होता है।

इस मिश्रण में एस्‍कॉर्बिक एसिड विटामिन सी के रूप में मौजूद होता है जो नींबू का प्रमुख घटक है। विटामिन सी यकृत को साफ करने और चयापचय को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अलावा नींबू का रस ग्‍लूटाथियोन के कार्य को भी बढ़ाता है जो हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत करता है। शहद के चयापचय-उत्‍तेजक प्रभावों के साथ नींबू का रस वजन कम करने में सहायक होता है। (2)

(और पढ़ें – नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए)

वजन घटाने के लिए शहद और दालचीनी – Vajan Ghatane ke liye Shahadaur Dalchini in Hindi

वजन घटाने के लिए शहद और दालचीनी – Vajan Ghatane ke liye Shahadaur Dalchini in Hindi

मोटापा दूर करने का एक और लोकप्रिय तरीका दालचीनी और शहद का उपयोग है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि दालचीनी वजन कम करने में प्रभावी होती है। यदि आप भी अपना वजन घटाना चाहते हैं तो दालचीनी और शहद के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं।

इसके लिए आप 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्‍मच शहद को 1 कप गुनगुने पानी में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को सुबह के समय खाली पेट नियमित रूप से पीएं। दालचीनी के औषधीय गुण शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने और चयापचय को बढ़ाने में सहायक होते हैं। शरीर में रक्‍त शर्करा का स्‍तर बढ़ने से शरीर में वसा की मात्रा में भी वृद्धि होती है। इसलिए दालचीनी और शहद के मिश्रण का उपयोग मोटापा कम करने का प्रभावी तरीका माना जाता है। हालांकि शोध अब तक यह स्‍पष्‍ट नहीं कर पाये हैं कि यह मिश्रण वजन को किस प्रकार कम करते हैं। लेकिन कई लोगों का मानना है कि नियमित रूप से सेवन करने पर यह सकारात्‍मक परिणाम दिलाते हैं। (3)

(और पढ़ें – दालचीनी और शहद के फायदे)

सोने से पहले शहद का सेवन वजन घटाये – Hibernation diet honey for weight loss in Hindi

सोने से पहले शहद का सेवन वजन घटाये – Hibernation diet honey for weight loss in Hindi

आज के समय में य‍ह निश्चित कर पाना मुश्किल है कि कौन सा आहार आपके मोटापे को कम करने में सहायक है। क्‍योंकि वजन घटाने वाले कृत्रिम उत्‍पादों में कई ऐसे घटक होते हैं जो आपको अन्‍य प्रकार से नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन मोटापा कम करने के लिए आप शहद को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। शहद रात में सोने से पहले लिए जाने वाले उत्‍पादों (Hibernation Diet) में से एक है जो आपके वढ़ते वजन को कम कर सकता है। यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले 1 छोटे चम्‍मच शहद (लगभग 5 ग्राम ) का सेवन करें। यह आपके यकृत के कार्य को उत्‍तेजित करता है आपके सिस्‍टम में मौजूद कई तनाव हार्मोन को नियंत्रित करता है। इस तरह से शहद का नियमित सेवन न केवल आपको मोटापे से बचाता है बल्कि अन्‍य प्रकार से भी आपको स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – बेल्ली फैट कम करने के उपाय)

शहद के फायदे पाचन के लिए – Honey Benefits for Improve Digestion in Hindi

शहद के फायदे पाचन के लिए – Honey Benefits for Improve Digestion in Hindi

नियमित और पर्याप्‍त मात्रा में शहद का सेवन आपके पाचन तंत्र में सुधार कर सकता है। उचित पाचन आपके वजन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है। यदि आप भी अपने पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो अपने दैनिक आहार में शहद का नियमित सेवन कर सकते हैं। स्‍वस्‍थ पाचन तंत्र के लिए रात के भोजन के लगभग 45 से 60 मिनिट के बाद 1 चम्‍मच शहद का सेवन करें। विशेष रूप से उस दौरान जब आपने अधिक मात्रा में भोजन किया है।

(और पढ़ें – पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज)

शहद चीनी का विकल्‍प है – Honey Substitute for Sugar in Hindi

शहद चीनी का विकल्‍प है – Honey Substitute for Sugar in Hindi

शहद चीनी का एक अच्‍छा और प्राकृतिक विकल्प है। शहद को कई प्रकार के औषधीय पेयों के साथ उपयोग किया जा सकता है। जैसे हर्बल चाय, नींबू का रस, हल्‍दी दूध या गर्म पानी आदि। इसके अलावा आप अपने मीठा खाने की भावना को कम करने के लिए भी शहद का उपयोग कर सकते हैं। इसमें प्राकृतिक चीनी होती है जो शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती है।

एक अध्‍ययन के अनुसार 8 सप्‍ताह तक नियमित रूप से शहद का सेवन करने से वजन घटाने की प्रक्रिया को गति मिलती है साथ ही यह रक्‍त शर्करा के स्‍तर को भी कम करने में सहायक होता है। हालांकि अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि शहद का सेवन शरीर में हीमोग्‍लोबिन A1C के स्‍तर को भी बढ़ाता है। इसलिए मधुमेह रोगी को सावधानी के साथ शहद का सेवन करना चाहिए।

बहुत से लोग वजन घटाने के लिए भोजन करना कम कर देते हैं जो कि शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्‍योंकि यदि पर्याप्त भोजन न किया जाये तो शरीर को कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन और खनिज पदार्थ की पर्याप्‍त मात्रा नहीं मिलती है। परिणाम स्‍वरूप आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ सकती है और आप बीमार हो सकते हैं। इसलिए वजन घटाने के लिए आप शहद और अन्‍य प्राकृतिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। (4)

(और पढ़ें – चीनी की जगह खाएं ये 5 हेल्‍दी चीजें, मोटापा और डायबिटीज रहेंगे दूर)

शहद और पानी का मिश्रण कैसे बनाये – How to Make Honey And Water Mixture in Hindi

शहद और पानी का मिश्रण कैसे बनाये – How to Make Honey And Water Mixture in Hindi

शहद और पानी का मिश्रण वजन घटाने के लिए सबसे अच्‍छा तरीका है। इस मिश्रण को बनाना बहुत ही आसान है। आइए जाने शहद और गर्म पानी के मिश्रण को बनाने का तरीका क्‍या है। जिसे आप सुबह खाली पेट सेवन कर अपने वजन को घटा सकते हैं।

शहद और गर्म पानी के मिश्रण की विधि –

  • सबसे पहले आप 1 कप पानी लें और इसे अच्‍छी तरह से उबालें।
  • इसके बाद आप पानी को किसी छन्‍नी या कपड़े की मदद से छानें और 1 गिलास में रखें। जिससे इसकी अन्‍य अशुद्धियां साफ हो जाएं।
  • इस पानी में आप अपने स्‍वादानुसार 1 से 2 चम्‍मच शहद मिलाएं और अच्‍छी तरह से घोलें।
  • आपका शहद और गर्म पानी का मिश्रण तैयार है।

आप इस गर्म या गुनगुने शहद युक्‍त पानी का नियमित रूप से सुबह के समय सेवन कर सकते हैं।

शहद को गर्म पानी के साथ कैसे पियें –How to drink honey with Warm water in Hindi

शहद को गर्म पानी के साथ कैसे पियें –How to drink honey with Warm water in Hindi

शहद और पानी का मिश्रण आपको तेजी से मोटापे को कम करने में सहायक होता है। आप इस मिश्रण के साथ जितना अधिक पानी पियेगें उतना अधिक लाभ मिलेगा। क्‍योंकि इस मिश्रण में पानी की मात्रा आपके गुर्दे में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने में सहायक होता है।

  • वजन कम करने वाले लोगों को भोजन करने के पहले या भोजन के दौरान 1 गिलाश शहद युक्‍त गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। क्‍योंकि यह उन्हें लंबे समय तक भूख का अनुभवन होने से रोकता है। साथ ही यह आपके अधिक खाने पर भी रोक लगाता है जिससे वजन बढ़ने की संभावना को कम किया जा सकता है। इस तरह सुबह के समय खाली पेट शहद और गर्म पानी का सेवन करना आपको वजन घटाने में मदद करता है।
  • शहद और गर्म पानी के मिश्रण का सेवन आपके लिए लाभकारी होता है। लेकिन यदि इस मिश्रण में नींबू का रस भी मिला लिया जाये तो यह आपको अतिरिक्‍त लाभ दिला सकता है। नींबू के खट्टे स्‍वाद के साथ प्राकृतिक मिठास का संयोजन शरीर के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है।
  • सुबह नाश्‍ते से पहले आप शहद युक्‍त हर्बल चाय का भी सेवन कर सकते हैं। यह मिश्रण आपकी भूख को सुधारने में सहायक होता है। साथ ही यह आपके शरीर में चीनी की मात्रा को भी नियंत्रित रखता है।
  • शहद को सादे पानी में मिलाने के बजाय आप इस मिश्रण में दालचीनी पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। यह मिश्रण न केवल आपके वजन को नियंत्रित करेगा बल्कि यह आपके मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है।

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

शहद के अन्‍य उपयोग वेट लॉस के लिए – Other Ways To Use Honey for Weight Loss in Hindi

शहद के अन्‍य उपयोग वेट लॉस के लिए – Other Ways To Use Honey for Weight Loss in Hindi

 

आप जान चुके हैं कि शहद वजन घटाने का प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है। आप शहद को गर्म पानी के साथ पेय के रूप में उपयोग करने के साथ ही अन्‍य तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

  • आप सेब को पतले स्‍लाई में काटे और इन पर शहद की कोडिंग कर इनका सेवन कर सकते हैं। यह आपको उच्‍च मात्रा में फाइबर दिलाता है जो आपके ऊर्जा स्‍तर को बढ़ाने में सहायक है।
  • यदि आप दिन भर के लिए बाहर जा रहे हैं तब सेब के टुकड़े में शहद की कोडिंग करें और ऊपर दालचीनी पाउडर को छिड़कें।
  • आप एग्रोनोला (agranola) और शहद के मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि यह सुबह या शाम के स्‍वस्‍थ नाश्‍ते का अच्‍छा विकल्‍प होता है। इसके लिए आप दही के साथ कुछ चम्‍मच शहद की मिलाएं। एक अन्‍य बर्तन में आधा कप एग्रोनोलाऔर 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को आप दही बाले मिश्रण के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं। यह आपको लंबे समय तक ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है।

वजन कम करने के लिए शहद के नुकसान – Vajan Ghatane Ke Liye Shahad Ke Nuksan in Hindi

वजन कम करने के लिए शहद के नुकसान – Vajan Ghatane Ke Liye Shahad Ke Nuksan in Hindi

गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करना वजन घटाने में प्रभावी होता है। लेकिन फिर भी इस मिश्रण का उपयोग करने के दौरान आपको कुछ सावधानियां रखनी चाहिए।

  • यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो आपको शहद का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि यह कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है जो कि रक्‍त शर्करा के स्‍तर को बढ़ा सकता है।
  • शहद फायदेमंद होने के साथ ही वजन कम करने वालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। क्योंकि अधिक मात्रा में शहद का सेवन करने से उच्‍च कैलोरी प्राप्‍त हो सकती है जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकता है।
  • शहद और गर्म पानी के मिश्रण को निश्चित अनुपात में बनाया जाना चाहिए। अन्‍यथा इसके प्रभाव कम हो सकते हैं।
  • अधिक मात्रा में शहद का सेवन आपके वजन को बढाने का कारण बन सकता है। इसलिए शहद और गर्म पानी की अधिक मात्रा का सेवन करने से बचें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration