बेल्ली फैट कम करने के उपाय - How To Reduce Belly Fat in Hindi
घरेलू उपाय

बेल्ली फैट कम करने के उपाय – How To Reduce Belly Fat in Hindi

बेल्ली फैट कम करने के उपाय - How To Reduce Belly Fat in Hindi

How To Reduce Belly Fat in Hindi: बेल्‍ली फैट कम करने के उपाय आज की लगभग आधी आबादी की जरूरत है। क्‍योंकि आज अधिकांश लोग पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं। बेल्‍ली फैट कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण होता है। बेल्‍ली फैट एक प्रकार का वसा है जिसको आंत वसा (visceral fat) भी कहा जाता है। बेल्‍ली फैट को कैसे कम करे यह कई लोगों के लिए एक विशेष समस्या है। बेल्‍ली फैट कम करने के घरेलू उपाय आपको मधुमेह टाइप -2, हृदय रोग और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकते हैं। यदि आप भी बेल्‍ली फैट को कम करना चाहते हैं तो पेट कम करने के व्‍यायाम, बेल्‍ली फैट डाइट और बेल्‍ली फैट कम करने के योग के साथ ही बैल्‍ली फैट कम करने के घरेलू नुस्‍खे भी अपना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में बेल्‍ली फैट लॉस डाइट और बेल्‍ली घटाने के उपाय सबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

विषय सूची

बेल्‍ली फैट क्‍या है – Belly Fat Kya Hai in Hindi

बेल्‍ली फैट क्‍या है – Belly Fat Kya Hai in Hindi

पेट, कमर और कमर के नीचे अधिक फैट या वसा के जमा होने की स्थिति को बेल्‍ली फैट कहा जाता है। स्‍वाभाविक है कि अधिक वजन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन यदि यह वजन आपके पेट और कमर पर केंद्रित हो तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही आपके व्‍यक्तिगत जीवन को भी प्रभावित कर सकता है। हालांकि पेट में चर्बी जमा होने का कारण हमारी खराब जीवनशैली और गलत खान-पान होता है। जिसके कारण हम आसानी से कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

(और पढ़ें – तेजी से बेली फैट (पेट की चर्बी) कम करने के आसान तरीके)

पेट की चर्बी जमा होने के कारण –Pet ki charbi jama hone ke karan in Hindi

पेट की चर्बी जमा होने के कारण –Pet ki charbi jama hone ke karan in Hindi

पेट और इसके आसपास वसा का जमा होना सामान्‍य होता है। कुछ लोगों का मानना है कि यदि पेट और कमर में फैट की निश्चित मात्रा आपकी हड्डियों की सुरक्षा में सहायक होता है। इसके अलावा इन जगहों पर फैट की मौजूदगी आपके शरीर के आंतरिक अंगों को सही तरीके से काम करने में सहायक होती है। लेकिन अधिक मात्रा मेंफैट का जमा होना एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या बन सकती है। पेट और कमर के आस-पास चर्बी की उच्‍च मात्रा कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती है। आइए जाने पेट पर चर्बी जमा होने के कारण क्‍या हैं।

(और पढ़ें – बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय)

पेट में चर्बी जमा होने का कारण आनुवंशिक –Pet me charbi jama hone ka karan genetic in Hindi

पेट में चर्बी जमा होने का कारण आनुवंशिक –Pet me charbi jama hone ka karan genetic in Hindi

आपने अक्‍सर देखा होगा कि कुछ लोग जन्म से ही कुछ मोटे या बेल्‍ली फैट वाले होते हैं। इसका मतलब यह है कि पेट में चर्बी जमा होने का कारण आनुवंशिक होता है। अध्‍ययनों ने भी इस बात की पुष्टि की है। उनके अनुसार कुछ लोगों के शरीर में वसा कोशिकाएं आनुवंशिक तौर पर विकसित होती हैं। जिससे इस प्रकार की समस्‍या पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ती रहती है।

(और पढ़ें –वजन घटाने और मोटापा कम करने वाले फल)

बेल्‍ली फैट का कारण कमजोर पाचन तंत्र – Belly Fat ka karan kamjor Pachan tantra in Hindi

बेल्‍ली फैट का कारण कमजोर पाचन तंत्र – Belly Fat ka karan kamjor Pachan tantra in Hindi

पाचन संबंधी समस्‍याएं पेट और कमर में चर्बी बढ़ने का प्रमुख कारण हो सकती है। सामान्‍य रूप से उम्र बढ़ने के साथ ही पाचन प्रक्रिया कमजोर होने लगती है। इस स्थिति में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में फैट जमा होने की दर अधिक होती है। इसके अलावा पाचन तंत्र कमजोर होने और चर्बी की मात्रा बढ़ने से थायराइड और मधुमेह जैसी समस्‍याओं की संभावना अधिक  बढ़ जाती है।

(और पढ़ें – पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज)

कमर की चर्बी बढ़ने का कारण हार्मोन बदलाव – Kamar ki charbi badhne ka karan Hormon badlav in Hindi

हार्मोन में बदलाव कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के साथ ही बैल्‍ली फैट का कारण बन सकता है। ऐसी समस्‍या विशेष महिलाओं के साथ होती है। महिलाएं जब 40 की उम्र के आसपास होती हैं तब उनके शरीर के सामान्‍य वजन की तुलना में फैट या वसा अधिक मात्रा में बढ़ता है। इसके अलावा रजोनिवृत्ति के दौरान उनके शरीर में एस्‍ट्रोजन का स्‍तर कम हो जात है। जबकि एंड्रोजन नामक हार्मोन का स्‍तर बढ़ जाता है। जिसके कारण उनके शरीर बेल्‍ली फैट के रूप में परिवर्तित होने लगता है।

(और पढ़ें – एस्ट्रोजन हार्मोन की महिलाओं के शरीर में भूमिका)

पेट और कम की चर्बी बढ़ाये तनाव – Pet aur kamar ki charbi Badhaye Tanav in Hindi

पेट और कम की चर्बी बढ़ाये तनाव – Pet aur kamar ki charbi Badhaye Tanav in Hindi

जो लोग अपने जीवन का अधिकांश समय तनाव में गुजारते हैं उनमें बेल्‍ली फैट की समस्‍या अधिक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव के दौरान शरीर और रक्त में कोर्टिसोल नामक हार्मोन का स्‍तर बढ़ जात है। कोर्टिसोल शरीर में वसा या फैट की मात्रा को बढ़ाने का प्रमुख कारण होता है। जिसके कारण तनाव ग्रस्‍त व्‍यक्ति के शरीर में कुछ ही दिनों में वसा की अतिरिक्‍त मात्रा जमा हो जाती है।

बेल्‍ली फैट के अन्‍य कारण –Belly Fat Ke Anya Karan in Hindi

सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य वाले व्‍यक्ति के लिए बेल्‍ली फैट बहुत ही नुकसान दायक होता है। हालांकि बेल्‍ली फैट होने के ऐसे बहुत से कारण है जो जाने अनजाने हमारे शरीर और विशेष रूप से पेट के आस-पास चर्बी को जमा कर सकते हैं। ऐसे कारणों में शामिल हैं :

  • गंभीर बीमारियां
  • मांसपेशियों का ढ़ीलापन
  • उठने बैठने का गलत तरीका
  • अधिक समय तक बैठकर काम करना
  • आवश्‍यकता से अधिक भोजन करना

बेल्‍ली फैट कैसे कम करे – Belly Fat kaise kam kare in Hindi

बेल्‍ली फैट कैसे कम करे – Belly Fat kaise kam kare in Hindi

यदि आप भी बेल्‍ली फैट से परेशान हैं तो आपको डॉक्‍टरी उपचार की आवश्‍यकता है। लेकिन बेल्‍ली फैट कम करने के नुस्‍खे भी बहुत ही प्रभावी होते हैं। आप अपने पेट और कमर की चर्बी को दूर करने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय अपना सकते हैं। अच्‍छी बात यह है कि इन घरेलू नुस्‍खों को अपनाने से किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। बेल्‍ली फैट से छुटकारा पाने के लिए आप बेल्‍ली फैट डाइट का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप बेल्‍ली फैट घटाने के उपाय में पेट कम करने के व्‍यायाम और योग आदि भी अपना सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने कि किस तरह से आप अपनी बेल्‍ली फैट को घटा सकते हैं।

(और पढ़ें – पेट और कमर की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय)

बेल्ली फैट कम करने के उपाय घुलनशील फाइबर –Belly Fat kam karne ke upay Soluble fiber in Hindi

बेल्ली फैट कम करने के उपाय घुलनशील फाइबर –Belly Fat kam karne ke upay Soluble fiber in Hindi

यदि आप अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो घुलनशील फाइबर को अपने आहार में शामिल करें। घुलनशील फाइबर शरीर में पानी को अवशोषित करके एक जेल बनाता है। यह जेल भोजन को पचाने की प्रक्रिया को धीमा करता है। जिससे आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्राप्त होती है। साथ ही आपको जल्‍दी-जल्‍दी भूख लगने का अनुभव भी नहीं होता है। जिससे आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार कुछ लोगों को नियमित रूप से प्रतिदन घुलनशील फाइबर की 10 ग्राम मात्रा का सेवन कराया गया। परिणामस्‍वरूप कुछ लंबे समय के बाद उनके पेट की वसा में 3.7 प्रतिशत की कमी देखी गई। आप भी अपने बेल्‍ली फैट को कम करने के लिए अपने आहार में फ्लैक्‍ससीड, ब्रसेल्‍स स्प्राउट्स, एवोकैडो, फलियां और ब्‍लैकबेरी आदि को शामिल कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में घुलनशील फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

टमी कम करने के उपाय ट्रांस वसा न खाएं – Avoid Trans Fats Foods for reduce Belly fat in Hindi

टमी कम करने के उपाय ट्रांस वसा न खाएं - Avoid Trans Fats Foods for reduce Belly fat in Hindi

असंतृप्‍त वसा में हाइड्रोजन की प्रतिक्रिया करके ट्रांस वसा को बनाया जाता है जैसे सोयाबीन का तेल। अक्‍सर ऐसे तेलों का उपयोग विभिन्‍न प्रकार के पैक्‍ड खाद्य पदार्थों को बनाने के लिए किया जाता है। इस प्रकार का वसा सूजन, हृदय रोग, इंसुलिन प्रतिरोध और चर्बी बढ़ाने आदि का प्रमुख कारण होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार अधिक मात्रा में ट्रांस वसा का सेवन पेट और कम करी चर्बी बढ़ा सकता है। यदि आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं अपने आहार में ट्रांस वसा का बहुत ही कम मात्रा में सेवन करें।

(और पढ़ें – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को)

बेल्‍ली फैट कम करने के नुस्‍खे कम शराब पिएं –Belly Fat kam karne ke nuskhe Don’t Drink in Hindi

बेल्‍ली फैट कम करने के नुस्‍खे कम शराब पिएं –Belly Fat kam karne ke nuskhe Don't Drink in Hindi

शराब या अल्‍कोहल की कम मात्रा का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में शराब का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि अधिक मात्रा में शराब का सेवन भी आपके शरीर की चर्बी बढ़ा सकता है। अध्‍ययन के अनुसार शराब की उच्‍च मात्रा का सेवन करने से आपके पेट और कमर के आसपास के क्षेत्र में अतिरिक्‍त वसा का जमाव हो जाता है। लेकिन यदि आप शराब पीना कम कर दें या शराब छोड़ दें तो बेल्‍ली फैट को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़ें – शराब पीने की लत (एल्कोहोलिज्म) क्या है, जानिए इसके, कारण और उपचार)

बेल्‍ली फैट डाइट हाई-प्रोटीन – Belly Fat Diet High-Protein in Hindi

बेल्‍ली फैट डाइट हाई-प्रोटीन – Belly Fat Diet High-Protein in Hindi

बेल्‍ली फैट को रोकने के लिए आप अपने आहार में हाई-प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। उच्‍च प्रोटीन का सेवन करने से शरीर में पीवाईवाई (PYY) हार्मोन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह हार्मोन भूख को कम करने और पूर्णता का एहसास कराता है। इसके अलावा प्रोटीन आपकी चयापचय दर को भी बढ़ाता है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। एक अध्‍ययन के अनुसार जो लोग उच्‍च प्रोटीन आहार का सेवन करते हैं उनमें कम प्रोटीन युक्‍त आहार का सेवन करने वालों की तुलना में बेल्‍ली फैटी होने की संभावना कम होती है। प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थों में आप मांस, मछली, अंडा, डेयरी उत्‍पाद, बीन्‍स और लगभग सभी प्रकार के आहार कर सकते हैं जो संतुलित आहार में होने चाहिए।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

बेल्‍ली फैट कम करने के घरेलू उपाय तनाव कम करें –Belly Fat for Reduce Stress in Hindi

बेल्‍ली फैट कम करने के घरेलू उपाय तनाव कम करें –Belly Fat for Reduce Stress in Hindi

किसी व्‍यक्ति को तनाव होने के दौरान उसके शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन का स्‍तर बढ़ जाता है। कोर्टिसोल के उत्‍पादन के दौरान अधिवृक्‍क ग्रंथियों को ट्रिगर किया जाता है जो पेट की चर्बी बढ़ाने का काम करती हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि कोर्टिसोल की उच्‍च मात्रा भूख बढ़ा सकती है जो कि आपके शरीर में चर्बी या वजन बढ़ाता है। यदि आप भी पेट और कमर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो अपने तनाव को प्रबंधित करें।

(और पढ़ें – कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण, लक्षण और उपाय)

बेल्‍ली फैट कम करने के घरेलू नुस्‍खे ज्‍यादा मीठा न खाएं – Belly fat kam karne ke nuskhe Don’t eat sugary food in Hindi

बेल्‍ली फैट कम करने के घरेलू नुस्‍खे ज्‍यादा मीठा न खाएं –Belly fat kam karne ke nuskhe Don't eat sugary food in Hindi

यदि आप बेल्‍ली फैट के उपाय खोज रहे हैं तो सबसे पहले अपने आहार पर ध्‍यान दें। यदि आप अधिक मीठा खाते हैं तो बेल्‍ली फैट और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है। चीनी में फ्रुक्‍टोज होता है जिसकी उच्‍च मात्रा हृदय रोग, डायबिटीज, मोटापा और फैटी लीवर रोग आदि का कारण बनाता है। यदि आप अपनी कमर के आकार को कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में शुगर की बुहत ही नियंत्रित मात्रा को शामिल करें।

पेट कम करने के व्‍यायाम एरोबिक – Pet kam karne ke Vyayam Aerobic in Hindi

पेट कम करने के व्‍यायाम एरोबिक – Pet kam karne ke Vyayam Aerobic in Hindi

एरोबिक व्‍यायाम मुख्‍य रूप से आपकी हृदय संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा आप अपने शरीर में मौजूद फैट या वसा की मात्रा को कम करने के लिए भी इस व्‍यायाम का उपयोग कर सकते हैं। अध्‍ययन से पता चलता है कि पेट की चर्बी कम करने के लिए यह व्‍यायाम सबसे प्रभावी रूपों में से एक है। हालांकि परिणाम व्‍यायाम करने की तीव्रता के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। एक अन्‍य अध्‍ययन में पाया गया कि पोस्‍टमेनोपॉजल महिलाओं ने नियमित रूप से प्रति सप्‍ताह 300 मिनिट तक एरोबिक व्‍यायाम किया। जिससे उन्‍हें अन्‍य महिलाओं की तुलना में अधिक फैट कम किया जो एरोबिक व्‍यायाम नहीं करती हैं।

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स)

पेट कम करने के घरेलू उपाय कार्ब्‍स कम खाएं – Pet kam karne ke upay me Carbs kam khaye in Hindi

पेट कम करने के घरेलू उपाय कार्ब्‍स कम खाएं–Pet kam karne ke upay me Carbs kam khaye in Hindi

पेट की चर्बी और शरीर का वजन बढ़ाने में कार्बोहाइड्रेट का अहम योगदान होता है। आप भी अपने बेल्‍ली फैट को कम करने के लिए अपने आहार में अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से बचें। जिन लोगों के पेट में चर्बी अधिक होती है यदि वे नियमित रूप से 50 ग्राम कार्ब्स युक्‍त आहार करते हैं तो यह उनके लिए मधुमेह, मोटापा और अन्‍य गंभीर समस्‍याओं का कारण बन सकता है। इसलिए ऐसे व्‍यक्ति को बहुत ही कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि अनप्रोसेस्‍ट स्‍टार्च वाले कार्ब्‍स के स्‍थान पर रिफाइंड कार्ब्‍स का सेवन आपके मेटाबॉलिक हेल्‍थ के लिए बेहतर होता है। इसके अलावा यह पेट और कमर की चर्बी को कम करने में भी सहायक होता है।

(और पढ़ें – मोटापा कैसे कम करें जानें 6 आसान तरीके)

बेल्‍ली फैट कैसे कम करे में खाएं नारियल तेल –Belly fat kaise kam kare me khaye nariyal tel in Hindi

बेल्‍ली फैट कैसे कम करे में खाएं नारियल तेल –Belly fat kaise kam kare me khaye nariyal tel in Hindi

नारियल का तेल अपने पोषक तत्‍वों के कारण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा नारियल तेल इसलिए भी फायदेमंद होता है क्‍योंकि इसमें स्‍वस्‍थ वसा की उच्‍च मात्रा होती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नारियल के तेल में मध्‍ययम-श्रृंखला वसा चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और शरीर में मौजूद उच्‍च वसा की मात्रा को कम करता है। नियमित व्‍यायाम के साथ ही अपने आहार में नारियल के तेल को शामिल कर आप भी अपने पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे)

बेल्‍ली फैट कम करने के लिए योग भुजंगासन –Belly Fat kam karne ke liye yoga Bhujangasana (Cobra Pose) in Hindi

बेल्‍ली फैट कम करने के लिए योग भुजंगासन –Belly Fat kam karne ke liye yoga Bhujangasana (Cobra Pose) in Hindi

आप योग के माध्‍यम से भी पेट की चर्बी या बेल्‍ली फैट को कम कर सकते हैं। भुजंगासन को कोबार पोज़ के नाम से भी जाना जाता हैं, इसमें भुजंग का अर्थ “सांप (Snakes)” होता हैं, इस आसन को करने वाला देखने में एक कोबरा सांप के सामान दिखाई देता हैं। यह आसन रीढ़ के हड्डी को मजबूत करता हैं और साथ ही उसको लचीला बनता हैं, यह पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता हैं, अपनी छाती को भी खोलता हैं।

इस आसन को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं जिसमे आपकी पीट ऊपर के ओर रहे। अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें। अब अपने दोनों हाथों पर वजन डालते हुयें धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे के ओर करें और ठुड्डी को ऊपर की ओर करने का प्रयास करें। ध्यान रखें की आपके कमर से नीचे का शरीर जमीन से ऊपर ना उठे। आप इस आसन में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

(और पढ़ें – पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग)

बेल्‍ली फैट को कैसे कम करे में लें पूरी नींद – Belly Fat ko kaise kam kare me le puri neend in Hindi

बेल्‍ली फैट को कैसे कम करे में लें पूरी नींद – Belly Fat ko kaise kam kare me le puri neend in Hindi

नींद की कमी आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव डालती है। पूरी नींद न लेना वजन और बेल्‍ली फैट को बढ़ाने का कारण हो सकता है। अध्‍ययन से पता चलता है कि जिन लोगों को पर्याप्‍त नींद नहीं मिलती है उनका वजन बढ़ने लगता है साथ ही विशेष रूप से पेट के आस-पास होता है। पर्याप्‍त और पूरी नींद लेने से चयापचय दर में वृद्धि होती है साथ ही यह शरीर में ऐसे हार्मोन को उत्‍तेजित करता है जो भूख को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। इसलिए सभी लोगों और विशेष रूप से उन लोगों को 7-8 घंटे की पूरी नींद लेना आवश्‍यक है जो बेल्‍ली फैट कम करना चाहते हैं।

(और पढ़ें – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय)

पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज लॅन्ज – Lunge Exercise to reduce stomach fat in Hindi

पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज लॅन्ज - Lunge Exercise to reduce stomach fat in Hindi

लॅन्ज एक्सरसाइज पेट को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा है। यह फेफड़ों की कार्यात्मक गति को बढ़ावा देता है।इस व्यायाम को करने से आपके पैरों और ग्लूट्स में भी ताकत बढ़ती है।अपने आपको संतुलन की चुनौती देने के लिए लॅन्ज एक्सरसाइज बहुत ही लाभदायक हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक व्यायाम मैट सीधे खड़े हो जाएं और अपने दाएं पैर को 2-3 फुट आगे रखें। दोनों हाथों को कमर पर रख कर अपने दाएं पैर को घुटने के यहाँ से 90 डिग्री मोड़ें। अब फिर से पैर को सीधा कर लें। यह क्रिया दोनों पैरों से 10-10 बार के 3 सेट करे।

(और पढ़ें – लंज एक्सरसाइज करने का तरीका और उसके फायदे)

बेल्ली घटाने के उपाय लहसुन – Belly Fat Ghatane ke upay Lahsun in Hindi

बेल्ली घटाने के उपाय लहसुन – Belly Fat Ghatane ke upay Lahsun in Hindi

आप अपने भोजन में लहसुन का पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करें। क्‍योंकि बेल्‍ली फैट घटाने के लिए लहसुन बहुत ही असरदार होती है। एक अध्‍ययन के अनुसार पर्याप्‍त मात्रा में लहसुन का सेवन करने से उच्‍च वसा वाले लोगों में वजन और पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा लहसुन का पर्याप्‍त सेवन जिगर संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को भी दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे किसी औषधी से कम नहीं)

बेल्‍ली फैट कम करने के लिए योगासन पश्चिमोत्तानासन – Belly Fat kam karne ke liye yoga Paschimottanasana in Hindi

बेल्‍ली फैट कम करने के लिए योगासन पश्चिमोत्तानासन – Belly Fat kam karne ke liye yoga Paschimottanasana in Hindi

आप अपने पेट की चर्बी को दूर करने के लिए योगासन भी कर सकते हैं। बेल्‍ली फैट कम करने के लिए योग में पश्चिमोत्तानासन योग अधिक प्रभावी माना जाता है। सही तरीके से पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करते समय पेट (abdomen) की मांसपेशियों खिंचती हैं जिसके कारण पेट और उसके आसपास की जगहों पर जमी चर्बी दूर हो जाती है।

(और पढ़ें – पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration