सिर में खुजली होने के कारण और घरेलू उपाय - Home Remedies For Hair Itching In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

सिर में खुजली होने के कारण और घरेलू उपाय – Home Remedies For Hair Itching In Hindi

सिर में खुजली होने के कारण और घरेलु उपाय - Home Remedies For Hair Itching In Hindi

Home Remedies For Hair Itching In Hindi: बालों को स्वस्थ रखने के लिए स्कैल्प का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। सिर में खुजली होने के कई कारण होते है जो आपको परेशान कर सकते है। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप बालों में खुजली की समस्या से छुटकारा पा सकता है।

जब हमारे सिर में धूल मिट्टी जम जाती है तो इस गन्दगी की वजह से सिर में खुजली होने लगती है, डैंड्रफ हो जाता है और स्कैल्प ड्राई हो जाती है। इसके अलावा कई प्रकार के कॉस्मेटिक हेयर प्रोडक्ट और स्कैल्प से जुड़े रोगों की वजह से भी सिर खुजली होने लगती है।

अगर आप भी स्कैल्प एचिंग से परेशान है तो इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिर में खुजली होने के कारण क्या है और इससे बचाने के लिए कौन कौन से घरेलू उपाय को अपनाया जा सकता है।

विषय सूची

सिर में खुजली होने के कारण – Causes of Itchy Scalp in Hindi

सिर में खुजली होने के कारण – Causes of Itchy Scalp in Hindi

जब भी हमारे सिर में खुजली होती है तो हम इसका कारण सिर्फ डैंड्रफ को ही मानते है। लेकिन ऐसा नहीं है, बालों में खुजली होने के कारण कई हो सकते है, इसमें मुख कारण निम्न है।

(और पढ़ें – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

सिर में डैंड्रफ

सिर में सफेद पपड़ी खुजली होने का कारण डैंड्रफ होता है। यदि आपकी स्कैल्प सूखी और खुजलीदार है और आप अपने बालों या कपड़ों पर सफ़ेद डेड स्किन देखते हैं, तो आपको रूसी हो सकती है।

हेयर प्रोडक्ट का रिएक्शन होना

हेयर प्रोडक्ट का रिएक्शन होना

जब आप कभी बालों के डैंड्रफ को दूर करने के लिए शैम्पू या अन्य प्रकार के कॉस्मेटिक हेयर प्रोडक्ट का उपयोग करते है तो इसकी वजह से भी सिर में खुजली होने लगती है। ये हेयर प्रोडक्ट स्कैल्प पर रिएक्शन करते है या स्किन को ड्राई कर देते है जिसके कारण बालों में खुजली होने लगती है।

हाइव्स (Hives)

हाइव्स (Hives)

हाइव्स, को आम भाषा में पित्ती उछलना कहा जाता है। ये लाल, उठे हुए, और बहुत खुजलीदार चकत्ते हैं जो स्कैल्प सहित त्वचा पर कहीं भी बन सकते हैं। पित्ती आती है और कुछ घंटों के भीतर चली जाती है। इसकी वजह से ही सिर में खुजली होने लगती है।

सिर में जूं होना

सिर में जूँ होना, यह सिर की खुजली का सबसे आम कारण है। अपनी खोपड़ी और बालों की बारीकी से जांच करें। यदि आपको सिर में जूँ होते है तो इनको हटाने पर उपायों पर विचार करें।

स्केबीज (Scabies)

स्केबीज (Scabies)

मानव शरीर में खुजली स्केबीज नामक एक छोटे से बग के कारण होता है। अगर ये घुन (bug) आपकी स्कैल्प में पहुँच जाते हैं, तो आपका सिर खुजलीदार हो जाता है। स्केबीज खुजली का सबसे आम लक्षण है, और यह इतनी तीव्र हो सकती है कि आपको रात भर नींद नहीं आने देती।

(और पढ़े – स्केबीज (खाज) होने के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

स्कैल्प दाद (Scalp ringworm)

एलर्जी

रिंगवर्म किसी कीड़े के कारण नहीं होता है। यह एक कवक के कारण संक्रमण है। यदि आपको अपने स्कैल्प पर दाद हो जाता है, तो आपको लाल और तेज खुजली की संभावना है।

स्कैल्प सोरायसिस (Scalp psoriasis)

स्कैल्प सोरायसिस (Scalp psoriasis)

लगभग 50 प्रतिशत लोग जिनको चकत्ते वाला सोरायसिस है, वे अपनी स्कैल्प के किसी बिंदु पर तेज खुजली का अनुभव करते हैं। स्कैल्प पर लाल रंग के पैच, रूसी जैसी परतदार स्किन, सिल्की-सफ़ेद स्कैल्प और ड्राई स्कैल्प हो सकता है। स्कैल्प सोरायसिस में अक्सर खुजली होती है, जिसमें खुजली हल्की से लेकर तीव्र होती है।

एटॉपिक डर्मेटाइटिस (Atopic dermatitis)

यदि आपको एक प्रकार का एक्जिमा है जिसे एटॉपिक डर्मेटाइटिस (AD) के रूप में जाना जाता है, तो यह आपकी स्कैल्प पर भी विकसित हो सकता है। जब ऐसा होता है, तो आपकी खोपड़ी पर लालिमा हो सकती हैं। कुछ लोग कहते हैं कि उनकी खोपड़ी जल गई है, और खोपड़ी में अक्सर खुजली होती है।

(और पढ़े – हर्पीस के कारण, लक्षण, दवा और उपचार…)

नर्व प्रॉब्लम (Nerve problem)

चकत्ते या किसी अन्य स्किन रिएक्शन के संकेतों के बिना एक तीव्र स्कैल्प खुजली एक तंनर्व प्रॉब्लम का संकेत हो सकता है। यह बीमारी तंत्रिका के काम करने के तरीके में असामान्यता के कारण है। आपकी नर्व को प्रभावित करने वाले रोगों में दाद और मधुमेह शामिल हैं।

त्वचा कैंसर (Skin cancer)

त्वचा कैंसर (Skin cancer)

यदि आपकी स्कैल्प पर त्वचा का कैंसर विकसित होता है, तो भी सिर में खुजली हो सकती है।

सिर में खुजली होने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Itchy Scalp in Hindi

सिर में खुजली होने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Itchy Scalp in Hindi

अगर आप बालों में होने वाली खुजली से परेशान है तो यहाँ सिर में खुजली होने के घरेलू उपाय के बारे में जानकारी दी गई है जो आपको इससे छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

सिर में खुजली के उपाय में लगाएं नारियल तेल

सिर में खुजली के उपाय में लगाएं नारियल तेल

जब आपको सिर में खुजली होती है तो इससे बचने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें। एक चम्मच नारियल का तेल लेकर इसे अपनी स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह अपने बालों को शैम्पू से धों।

सिर की खुजली दूर करे बेकिंग सोडा

सिर की खुजली दूर करे बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से भी बालों में होने वाली खुजली को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप दो तीन चम्मच बेकिंग सोडा को लेकर उसे आधा कप पानी में मिला लें। फिर इसे अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट के बाद बालों को धो लें।

नींबू के रस से करे बालों की खुजली दूर

नींबू के रस से करे बालों की खुजली दूर

नींबू के रस का इस्तेमाल सिर की खुजली दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप दो चम्मच नींबू का रस लेकर इसे एक चम्मच पानी में मिला लें। फिर इससे अपने सिर की त्वचा में अच्छी तरह से लगाएं। 30 मिनट के बाद सिर को पानी से धो लें।

बालों की खुजली दूर करने का घरेलू उपाय प्याज का रस

बालों की खुजली दूर करने का घरेलू उपाय प्याज का रस

दो चम्मच प्याज का रस लेकर इसमें एक चम्मच शहद को मिला लें। अब इस मिश्रण को अपकी स्कैल्प में रुई की मदद से लगाएं। लगभग आधा घंटा के बाद सिर को शैंपू के साथ धो लें। प्याज के रस में जिंक होने के कारण यह  खुजली को दूर करने में मदद करता है।

स्कैल्प की खुजली दूर करे नीम का तेल

स्कैल्प की खुजली दूर करे नीम का तेल

नीम के तेल का इस्तेमाल सिर में करने से यह खुजली को शांत करने में सहायक होता है। एक चम्मच नीम का तेल लेकर इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। अब इसे अपनी स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनट के बाद शैंपू से बालों को धों।

एलोवेरा से करे बालों की खुजली दूर

एलोवेरा से करे बालों की खुजली दूर

सिर में एलोवेरा लगाने के लिए आप सबसे पहले एलोवेरा का ताजा जेल निकालकर इसमें एक चम्मच मेथी पाउडर को मिला लें। अब इस मिश्रण को हेयर मास्क की तरह अपने बालों में लगाएं। एक घंटा बाद बालों को शैंपू से धों लें। एलोवेरा के एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण खुजली दूर करने में मदद करते है।

सेब का सिरका के फायदे स्कैल्प की खुजली दूर करने में

सेब का सिरका के फायदे स्कैल्प की खुजली दूर करने में

सेब के सिरका में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटिफंगल गुण होते हैं। यह ड्राई स्किन के कारण होने वाली खुजली को कम करने में मदद कर सकता है। ¼ कप सेब का सिरका, ¼ कप पानी में मिला लें। अब इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनिट के बाद बालों को शैंपू से धों लें।

पिपरमेंट तेल से करे सिर की खुजली का इलाज

पिपरमेंट तेल से करे सिर की खुजली का इलाज

एक चम्मच पिपरमेंट तेल में दो तीन बूंद पानी को मिला लें। अब इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनट के बाद सिर को शैंपू से धों लें। पिपरमेंट तेल रूसी को कम करने और खोपड़ी को सुखाने, खुजली को शांत करने में प्रभावी हो सकता है।

स्कैल्प की खुजली का घरेलू उपाय टी ट्री ऑयल

स्कैल्प की खुजली का घरेलू उपाय टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑइल में एंटी माइक्रोबियल, ऐंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह तेल एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों को भी दर्शाता है जो खुजली को दूर करने में बहुत ही लाभदायक होता है। दो चम्मच टी ट्री ऑइल में कुछ बूंदें जैतून के तेल की मिला लें। इस मिश्रण से सिर की मसाज 10 मिनट तक करें। बाद में शैंपू के साथ ठंडे से बालों को धो लें।

सोरायसिस खुजली से बचने के लिए तनाव कम लें

सोरायसिस खुजली से बचने के लिए तनाव कम लें – Reduce stress to prevent psoriasis Itching in Hindi

सिर मे होने वाले सोरायसिस की एक मुख्य वजन तनाव भी है। तनाव इस बीमारी के लक्षणों को और गंभीर बना सकता है इसलिए जितना संभव हो तनाव से बचें और योग एवं मेडिटेशन करें। इससे स्कैल्प सोरायसिस के कारण होने वाली खुजली को कम किया जा सकता है।

(और पढ़ें – ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

सिर में खुजली होने के कारण और घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair Itching In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration