गर्मी में सर्दी होने के कारण और घरेलू उपाय - Garmi Me Sardi Hone Ka Karan Aur Gharelu Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

गर्मी में सर्दी होने के कारण और घरेलू उपाय – Garmi Me Sardi Hone Ka Karan Aur Gharelu Upay

गर्मी में सर्दी होने के कारण और घरेलू उपाय - Garmi Me Sardi Hone Ka Karan Aur Gharelu Upay

Garmi Me Sardi Hone Ka Karan Aur Gharelu Upay: बदलते मौसम के कारण लोगों को जुकाम और खांसी आदि परेशानी का सामना करना पड़ता है। ठंडी के मौसम में सर्दी खांसी होना आम बात है, लेकिन गर्मी के सीजन में भी लोगों को सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। आज हम आपको गर्मी में सर्दी होने के कारण और उसके घरेलू उपाय के बारे में बताएंगें।

जब लोगों को गर्मियों के मौसम में सर्दी होती है तो यह आपको बहुत परेशान कर सकती है। गर्मी के मौसम में जुकाम होने पर आपको लगातार छींकने, खांसी और पेट की खराबी का सामना करना पड़ सकता हैं। लेकिन यदि आपको बुखार के साथ सर्दी, नाक बंद होना, गले में खराश आदि होने पर तुरंत अपने डॉक्टर को संपर्क करें।

आइये गर्मी में सर्दी होने के कारण और गर्मी में सर्दी के घरेलू उपाय को विस्तार से जानते हैं।

गर्मी में जुकाम होने के कारण – Garmiyon me jukam ka karan

गर्मी में जुकाम होने के कारण - Garmiyon me jukam ka karan

किसी भी मौसम में सर्दी होने का मुख्य कारण वायरस होता है। गर्मी और सर्दी में होने वाला जुकाम अलग-अलग वायरस की वजह से होता है। सर्दी में जुकाम होने का कारण राइनोवायरस (Rhinovirus) होता है, जबकि गर्मियों में सर्दी होने का मुख्य कारण इंटरोवायरस (Enterovirus) हैं। इंटरोवायरस सर्दी के साथ साथ, आँख, नाक, गला और पाचन तंत्र को भी प्रभावित करता है। यह वायरस गर्मियों के दौरान बच्चों में अधिक देखने मिलता है, हालांकि इसकी वजह से किसी भी तरह की गंभीर बीमारी नहीं होती हैं।

(और पढ़ें – मौसम में परिवर्तन के कारण सर्दी और खांसी से बचने के उपाय और उपचार)

गर्मी में सर्दी के लक्षण – Garmi me jukam ke lakshan

समर सीजन में जुकाम होने पर निम्न लक्षण दिखाई देते हैं-

  • नाक बहना
  • छींक आना
  • खांसी आना
  • गले में खराश या गले में दर्द
  • जकड़न महसूस होना
  • थकान महसूस होना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • बुखार
  • सिर में दर्द

गर्मी में सर्दी के घरेलू उपाय – Garmi Me Sardi Hone ke Gharelu Upay

गर्मी में सर्दी के घरेलू उपाय - Garmi Me Sardi Hone ke Gharelu Upay

समर सीजन में यदि आपको भी सर्दी हो गई है तो आप इसे ठीक करने के लिए निम्न घरेलू उपायों को कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सर्दी की 10 बीमारियां और उनसे बचने के उपाय)

गर्मियों में जुकाम का घरेलू उपाय अदरक – Garmiyo me jukam ka gharelu upay adhrak

गर्मियों में जुकाम का घरेलू उपाय अदरक – Garmiyo me jukam ka gharelu upay adhrak

अगर आपको गर्मी के सीजन में भी सर्दी होती है तो आप इसके उपचार में अदरक का इस्तेमाल कर सकता हैं। यह आयुर्वेद की शक्तिशाली जड़ी बूटीयों में से एक है। इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटीवायरल (Antiviral) गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करने पर गर्मी में होने वाली सर्दी के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप एक अदरक को कुचल कर इसे पानी में उबाल लें। अब इस पानी में नींबू का रस और शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण का सेवन करें, गर्मी की सर्दी से राहत मिलेगी।

गर्मी में होने वाले जुकाम का इलाज लहसुन – Garmi me hone vale jukam ka ilaaj lehsun

गर्मी में होने वाले जुकाम का इलाज लहसुन – Garmi me hone vale jukam ka ilaaj lehsun

लहसुन एक आयुर्वेदिक औषधि है जो भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ हमारे शरीर के लिए भी अनेक प्रकार से लाभदायक होता है। लहसुन में एलिसिन (allicin) नामक यौगिक की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है जिसमें एंटीमाइक्रोबायल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यदि लहसुन का नियमित रूप से सेवन किया जाता है तो यह गर्मी के मौसम में सर्दी जुकाम को रोकने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि लहसुन प्रकृति में गर्म होता है इसलिए गर्मी के मौसम में इसका कम सेवन करें।

गर्मी की सर्दी का रामबाण इलाज तुलसी के पत्ते – Garmi ki sardi ka ramban ilaaj tulsi ke patte

गर्मी की सर्दी का रामबाण इलाज तुलसी के पत्ते – Garmi ki sardi ka ramban ilaaj tulsi ke patte

तुलसी में संक्रमण और वायरस से लड़ने वाले एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद रहते हैं। तुलसी के पत्ते के एंटी माइक्रोबियल गुण गर्मी में होने वाली सर्दी को ठीक करने में मदद करते हैं। जुकाम में इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले आप तुलसी और अदरक को पीस कर इसे गर्म पानी में मिलाकर पियें, इससे आपको राहत मिलेगी। इसके आलवा भी सर्दी जुकाम होने पर तुलसी के पत्तों को चबाना फायदेमंद हो सकता है।

गर्मी में जुकाम का इलाज प्याज – Garmiyon me jukam ka ilaj pyaj

गर्मी में जुकाम का इलाज प्याज - Garmiyon me jukam ka ilaj pyaj

अगर आपको गर्मी के मौसम में भी सर्दी हो गई है तो आप इसे ठीक करने के लिए प्याज की मदद ले सकते हैं। प्याज आपके गले से बलगम को पतला करके बाहर निकालने में मदद करता हैं जो सर्दी के दौरान बंद नाक और कफ वाली खांसी का कारण बनता हैं। इसके लिए आप प्याज के रस को शहद के साथ मिलाकर खाएं। यह गर्मियों के जुकाम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

गर्मी में सर्दी होने का घरेलू उपाय सेब का सिरका – Garmi Me Sardi Hone Ka Gharelu Upay Apple cider vinegar

गर्मी में सर्दी होने का घरेलू उपाय सेब का सिरका - Garmi Me Sardi Hone Ka Gharelu Upay Apple cider vinegar

सेब के सिरके में एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जो गर्मी में होने वाली सर्दी खांसी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिला लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे गर्मी की सर्दी से जल्दी राहत मिलेगी।

(और पढ़ें – सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए)

गर्मी में सर्दी होने के कारण और घरेलू उपाय (Garmi Me Sardi Hone Ka Karan Aur Gharelu Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration