सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए - What To Eat And What Not To Eat In Cold In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए – What To Eat And What Not To Eat In Cold In Hindi

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए - What To Eat And What Not To Eat In Cold In Hindi

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए यह जानना उन लोगों को बहुत जरूरी है जो ठंड में होने वाली सर्दी और जुकाम से परेशान है। सर्दी में मौसम में लगभग सभी को इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करते है और उन चीजों को नहीं खाना चाहिए जो आपके शरीर को ठंडा करते है। इसके अलावा आप अपनी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करने करके भी सर्दी जुकाम की समस्या से बच सकते है।

यदि आपको सर्दी जुकाम हो गया है तो उसे ठीक करने के लिए आपको गर्म तासीर के संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए। आइये जानते है सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए (Sardi Jukam Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi Khana Chahiye)।

विषय सूची

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए – What To Eat In Cold In Hindi

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए - What To Eat In Cold In Hindi

ठंडी के मौसम में होने वाली सर्दी और जुकाम को ठीक करने के लिए आपको निम्न डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

सर्दी जुकाम में लहसुन खाना चाहिए – Sardi Jukam Me Lahsun khana chahiye

सर्दी जुकाम में लहसुन खाना चाहिए - Sardi Jukam Me Lahsun khana chahiye

यदि आपको सर्दी हो गई है तो आप लहसुन का सेवन करें। लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। जो लहसुन को और ज्यादा असरदार औषधि बनाते हैं। सर्दी और जुकाम होने का मुख्य कारण इम्‍यूनिटी सिस्टम का कमजोर होना है। प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए लहसुन को खाएं।

(और पढ़ें – सर्दी जुकाम का रामबाण इलाज है लहसुन)

सर्दी जुकाम में शहद खाना चाहिए – Sardi jukam shahad khana chahiye

सर्दी जुकाम में शहद खाना चाहिए - Sardi jukam shahad khana chahiye

बार बार सर्दी होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते है। शहद में एंटीमाइक्रोबायल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण अच्‍छी मात्रा में मौजूद रहते हैं। शहद के ये गुण प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और सर्दी जुकाम के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन 1 वर्ष से कम आयु वाले बच्‍चों को शहद (Honey) का सेवन नहीं कराया जाना चाहिए।

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए अदरक – Sardi jukam me adrak khaye

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए अदरक - Sardi jukam me adrak khaye

अदरक का सेवन करके सर्दी जुकाम को ठीक किया जा सकता है। अदरक अपने वार्मिंग (Warming) गुणों के कारण जाना जाता है। इसके अलावा यह रक्त परिसंचरण में सुधार और संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। सर्दी और जुकाम में अदरक का एक छोटा टुकड़ा लें। इसके कुचलकर पीसें और फिर इसे पानी में उबालें। अब इसमें नींबू और शहद मिलाकर पीएं। सर्दी-जुकाम से छुटकारा मिलेगा।

सर्दी जुकाम में चिकन सूप पिएं – Sardi jukam me chicken soup piye

सर्दी जुकाम में चिकन सूप पिएं - Sardi jukam me chicken soup piye

शरीर में गर्माहट के लिए आप चिकन सूप का सेवन कर सकते है, यह सर्दी को दूर करने में मदद करता है। यह आपके शरीर में न्‍यूट्रोफिल (neutrophils) की गति को धीमा कर सकता है जिससे यह प्रभावित क्षेत्र में अधिक समय तक ठहरता है और आपकी उपचार प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है।

न्‍युट्रोफिल सफेद रक्‍त कोशिकाओं (White blood cells) का एक प्रकार है जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। अध्‍ययनों में पाया गया कि चिकिन सूप (Chicken soup) विशेष रूप से ऊपरी श्‍वसन संक्रमण के लक्षणों को कम करने में प्रभावी होता है।

सर्दी जुकाम में हरी सब्जियां खाएं – Sardi jukam me hari sabjiya khaye

सर्दी जुकाम में हरी सब्जियां खाएं - Sardi jukam me hari sabjiya khaye

हरी सब्जियों में लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते है। हरी सब्जियों में प्रमुख घटक के रूप में एंटीऑक्‍सीडेंट उच्‍च मात्रा में होते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। जिसकी वजह से सर्दी जल्दी ठीक हो जाती है, इसलिए आपको सर्दी जुकाम में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

सर्दी जुकाम में शोरबा पीना चाहिए – Sardi jukam me shorba pina chahiye

सर्दी जुकाम में शोरबा पीना चाहिए - Sardi jukam me shorba pina chahiye

शोरबा का सेवन जुकाम को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। पाया शोरबा सर्दी से राहत पाने के लिए अच्छा इंडियन सूप है। यह पूरी तरह से नॉन-वेज है, जो मेम्ने के टुकड़ों से बनाया जाता है। सर्दी के दिनों में यह एक हार्ट-वॉर्मिंग डिश है, जिसे अक्सर लोग ठिठुरने वाली सर्दियों में पीना पसंद करते हैं।

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए मसालेदार खाना –  Sardi jukam me kya khana chahiye masaledar bhojan

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिएलाभ मसालेदार खाना -  Sardi jukam me kya khana chahiye masaledar bhojan

मसालेदार भोजन आपको सर्दी और फ्लू जैसी समस्‍याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी अन्‍य सामान्य समस्‍याओं का कारण आपकी प्रतिरोधक क्षमता में कमी होने के कारण हो सकता है। इम्‍यूनिटी की कमी के अन्‍य लक्षणों में इस प्रकार की समस्‍या से बार-बार ग्रसित होना शामिल है।

साथ ही इन मसालों में मौजूद पोषक तत्‍व और एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में हानिकारक विषाणुओं के आक्रमण को भी प्रभाव हीन करने में मदद करते हैं। इस तरह से मसालेदार भोजन का सेवन कर आप अपनी प्ररतिरक्षा शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

सर्दी जुकाम में हल्‍दी वाला दूध पीएं – Sardi jukam me Haldi vala dudh piye

सर्दी जुकाम में हल्‍दी वाला दूध पीएं - Sardi jukam me Haldi vala dudh piye

हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को हल करने में हमारी मदद करते हैं। यदि सर्दी जुकाम से जल्‍दी राहत पाना है तो आपको हल्‍दी और दूध का इस्‍तेमाल करना चाहिए। दूध और हल्‍दी (turmeric) सर्दी जुकाम का सबसे प्रभावी और उपयोगी घरेलू उपचारों में से एक है। आप रात में सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी मिलाकर सेवन करें। यह सर्दी जुकाम से राहत पाने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़ें – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान)

सर्दी जुकाम में क्या न खाएं – What Not To Eat In Cold In Hindi

सर्दी जुकाम में क्या न खाएं - What Not To Eat In Cold In Hindi

ठंडी के मौसम में होने वाली सर्दी और जुकाम को ठीक करने के लिए आपको निम्न पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

(और पढ़ें – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय)

सर्दी जुकाम में डेयरी उत्पाद न खाएं – Sardi jukam me dairy utpad na khaye

सर्दी जुकाम में डेयरी उत्पाद न खाएं - Sardi jukam me dairy utpad na khaye

डेयरी प्रोडक्ट का सेवन आपको सर्दी और जुकाम में करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपके बलगम को बढ़ाकर आपकी परेशानी को और बढ़ा सकते है।

सर्दी जुकाम में क्या न खाएं प्रोसेस्ड फूड – Sardi jukam me kya na khaye processed food

सर्दी जुकाम में क्या न खाएं प्रोसेस्ड फूड - Sardi jukam me kya na khaye processed food

प्रोसेस्ड फूड में फ्रुक्टोज कार्न सिरप और सोडियम जैसी चीजें मिली होती हैं जो सर्दी जुकाम में खाना नुकसानदायक होती है। इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड के सेवन से आपको किसी भी प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त नहीं होते है।

सर्दी जुकाम में तले हुए खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए – Sardi jukam me tale huye khadya padarth nahi kahana chahiye

सर्दी जुकाम में तले हुए खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए - Sardi jukam me tale huye khadya padarth nahi kahana chahiye

तले हुए खाद्य पदार्थ में वसा अधिक मात्रा में होता है, यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर कर सकता है इसलिए आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।

सर्दी जुकाम में शराब न पीएं – Sardi jukam me sharab na piye

सर्दी जुकाम में शराब न पीएं - Sardi jukam me sharab na piye

वैसे को शराब का सेवन कभी नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको सर्दी जुकाम के दौरान विशेष रूप से शराब पीने से बचना चाहिए। यह आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करती है।

सर्दी जुकाम में धूम्रपान न करें – Sardi jukam me dhumrapan na kare

सर्दी जुकाम में धूम्रपान न करें - Sardi jukam me dhumrapan na kare

धूम्रपान करने से आपके फेफड़े कमजोर होते है, जिसकी वजह से आपको सर्दी जुकाम अधिक समय तक रह सकता है। इससे बचने के लिए आप सिगरेट पीना आदि को छोड़ दें।

सर्दी जुकाम में क्या न खाएं एंटीबायोटिक्स – Antibiotics Not To Eat In Cold In Hindi

सर्दी जुकाम होने का कारण वायरस होता है, जबकि एंटीबायोटिक्स सिर्फ बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए आपको सर्दी और जुकाम होने पर एंटीबायोटिक्स नहीं खाना चाहिए।

(और पढ़ें – सर्दी के इस मौसम में बनाए गर्माहट देने वाले ये 20 व्यंजन)

सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए  (What To Eat And What Not To Eat In Cold In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration