सर्दियों में अदरक खाने के फायदे - Benefits Of Ginger In Winter in Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे – Benefits Of Ginger In Winter in Hindi

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे - Benefits Of Ginger In Winter in Hindi

Benefits Of Ginger In Winter in Hindi: अदरक आयुर्वेदिक गुणों से भरा हुआ है। सर्दियों में अदरक खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। ठंड के मौसम में सर्दी और जुकाम होना आम समस्या है, जो लगभग सभी लोगों को परेशान करती है। अदरक का सेवन करके इस समस्या से बचा जा सकता है।

अदरक आपकी प्रतिरक्षा शक्ति (Immune power) और भूख बढ़ाने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह आपको गैस, अपच, सर्दी, सिरदर्द आदि कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

सर्दियों में आप अपने शरीर को बाहर से गर्म रखने के लिए गर्म कपड़े पहन सकते है और बॉडी को अंदर से गर्म रखने में अदरक आपकी मदद कर सकता है। इस आर्टिकल में हमने सर्दियों में अदरक खाने के फायदे ( Sardiyo Me Adrak Khane Ke Fayde) के बारे जानकारी दी है, आइये इसे विस्तार से जानते है।

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे – Sardiyo Me Adrak Khane Ke Fayde

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे - Sardiyo Me Adrak Khane Ke Fayde

अदरक गर्म तासीर का होता है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन करना लाभदायक होता है। आप अदरक की चाय बना कर भी पी सकते है। ठंड में इसके प्रमुख लाभ निम्न है-

(और पढ़ें – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान)

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने में – Benefits of ginger to increase immunity in Hindi

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने में - Benefits of ginger to increase immunity in Hindi

आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अदरक में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स को रोकने में मदद करते हैं और हमारे शरीर को रोग ग्रस्‍त होने से बचाते हैं। नियमित रूप से प्रतिदिन 1 कप अदरक की चाय पीने से स्‍ट्रोक का खतरा कम हो जाता है और साथ ही धमनियों में जमे हुए फैट को हटाने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

सर्दी से बचने के लिए खाएं अदरक – Sardi se bachne ke liye khaye adhrak

सर्दी से बचने के लिए खाएं अदरक – Sardi se bachne ke liye khaye adhrak

अदरक का सेवन करने से सर्दी और जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है। यह आयुर्वेद की सबसे ज्‍यादा शक्तिशाली जड़ी बूटीयों में से एक है। अदरक में एंटीवायरल (Antiviral) गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करने पर सर्दी के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं।

इसके लिए आप अदरक को कच्‍चा ही खा सकते हैं या अदरक की चाय (ginger tea) बना कर भी पी सकते है। इसके अलावा आप अदरक का रस निकालकर इसमें नींबू का रस और शहद (Lemon juice and honey) को मिलाकर भी पी सकते हैं। यह आपकी सर्दी को रोकने में आपकी मदद करता है।

(और पढ़ें – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान)

सर्दियों में अदरक की चाय के फायदे हृदय स्वास्थ्य में – Benefits of ginger tea in heart health in Hindi

सर्दियों अदरक की चाय के फायदे हृदय स्वास्थ्य में - Benefits of ginger tea in heart health in Hindi

ठंड के मौसम में अदरक की चाय हमारे शरीर को गर्म रखने मदद करती है। इसके लिए अलावा आप अपने दिल को स्‍वस्थ्‍य रखने के लिए अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं।

अदरक में ऐसे बहुत से घटक होते हैं जो आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अदरक की चाय का इस्‍तेमाल शरीर में स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और कोलेस्‍ट्रॉल को भी कम करता है।

(और पढ़े – दिल का दौरा पड़ने (हार्ट अटैक) के लक्षण …)

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे (Benefits Of Ginger In Winter in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration