सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे - Benefits of garlic in winter in Hindi
घरेलू उपाय

सर्दी जुकाम का रामबाण इलाज है लहसुन – Benefits Of Garlic In Winter In Hindi

सर्दी जुकाम का रामबाण इलाज है लहसुन - Garlic for Cough and Cold in Hindi

Benefits Of Garlic In Winter In Hindi: ठंडी का मौसम आते ही सर्दी और जुकाम होना बहुत आम बात हो जाती है। इससे बचने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते है। लहसुन, सर्दी और जुकाम का रामबाण इलाज है।

सर्दी, जुकाम और खांसी ठंड के मौसम में होने वाली सामान्‍य समस्‍या है, लेकिन यह आपको बहुत ही परेशान कर सकती है। लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसका उपयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं को दूर करने में किया जा सकता है।

इम्युनिटी सिस्टम के कमजोर होने के कारण सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी छोटी-छोटी बीमारियां होने लगती है। लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि सर्दियों में लहसुन का सेवन किस प्रकार से लाभकारी होते है, आइये इसे विस्तार से जानते है।

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे – Benefits of eating garlic in winter in Hindi

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे - Benefits of eating garlic in winter in Hindi

लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। जो लहसुन को और ज्यादा असरदार औषधि बनाते हैं। यह सर्दी और जुकाम को होने से निम्न तरीके से रोकता है।

(और पढ़ें – पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे किसी औषधी से कम नहीं)

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे सर्दी जुकाम में – Benefits of eating garlic in cold in Hindi

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे सर्दी जुकाम में - Benefits of eating garlic in cold in Hindi

प्राचीन समय से ही सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं का उपचार करने के लिए लहसुन का उपयोग किया जा रहा है। लहसुन का खाना प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है। प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ने से आपका शरीर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं से लड़ने मे सक्षम होता है। लहसुन का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में साइटोकिन्‍स के स्‍तर को कम करने में मदद करते है। आप लहसुन का उपयोग कर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसे वायरल संक्रमण का प्रभावी घरेलू उपचार कर सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

सर्दियों में लहसुन के फायदे इम्‍यूनिटी पावर बढ़ाए – Garlic Benefits For Boost Immunity in Hindi

सर्दियों में लहसुन के फायदे इम्‍यूनिटी पावर बढ़ाए – Garlic Benefits For Boost Immunity in Hindi

सर्दी और जुकाम होने का मुख्य कारण इम्‍यूनिटी सिस्टम का कमजोर होना है। आपके शरीर को सामान्‍य संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिक्षा प्रणाली का मजबूत होना आवश्‍यक है। आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए भुने लहसुन का उपभोग कर सकते हैं।

कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि ग्‍लूटाथियोन (glutathione) के स्‍तर बढ़ने पर सफेद रक्‍त कोशिकाओं जैसे लिम्‍फोसाइट्स (lymphocytes), मैक्रोफेज (macrophages), मोनोसाइट्स और न्‍यूट्रोफिल (monocytes and neutrophils) को उत्‍तेजित किया जा सकता है।

सफेद रक्‍त कोशिकाएं प्रतिरक्षा तंत्र का प्रमुख अंग है जो विभिन्‍न प्रकार के संक्रमणों से शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं। जबकि ग्‍लूटोथियोन एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाता है। आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए भुने लहसुन को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

सर्दियों में लहसुन खाने के लाभ दिल के लिए – Benefits of eating garlic in winter for heart in Hindi

सर्दियों में लहसुन खाने के लाभ दिल के लिए - Benefits of eating garlic in winter for heart in Hindi

सर्दियों के मौसम में दिल से जुड़ी बीमारियाँ जैसे उच्च रक्तचाप होना और कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ना सामान्य बात है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप ठंडी के मौसम में नियमित रूप से लहसुन का सेवन करें।

लहसुन में मौजूद एलिसिन (Allicin) के एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण यह शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह रक्‍तचाप और रक्‍त शर्करा के स्‍तर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

ठंड में लहसुन खाने के फायदे जोड़ो के दर्द में – Benefits of eating garlic in joint pain in Hindi

ठंड में लहसुन खाने के फायदे जोड़ो के दर्द में - Benefits of eating garlic in joint pain in Hindi

सर्दियों में लहसुन खाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और इसमें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त होती है। ठंड के मौसम में अधिकांस लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या होने लगती है।

लहसुन का उपयोग कर गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस का उपचार किया जा सकता है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप नियमित रूप से प्रतिदिन 2-3 लहसुन की कलियों का सेवन करें।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे (Garlic for Cough and Cold in Hindi ) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration