सूप पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान - Soup Benefits, Uses And Side Effects In Hindi
पेय

सूप पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान – Soup Benefits, Uses And Side Effects In Hindi

सूप पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान - Soup Benefits, Uses And Side Effects In Hindi

सूप सभी को पसंद होता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए कितना फादेमंद है, शायद आप नहीं जानते। भले ही आप सूप केवल स्वाद के लिए पीते हों, लेकिन इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ये सूप जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही हेल्दी भी। इसे पीने से आपको कई तरह से लाभ पहुंचता है। आमतौर पर सूप का सेवन भोजन से पहले किया जाता है। इससे जहां भूख खुलती है, वहीं अतिरिक्त पोषण भी मिलता है। आइये जानतें हैं सूप पीने के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमैल और नुकसान के बारे में।

देखा जाए, तो ज्यादातर लोग बीमार होने पर ही सूप का सेवन करते हैं, लेकिन इसे अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाकर कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात ये है, कि यह बहुत कम समय में बनकर तैयार हो जाता है और इसे बनाना भी बेहद आसान है। कुल मिलाकर यह पौष्टिक भोजन का बेहतर विकल्प है, जो वजन घटाने में भी सहायक है। तो चलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में बात करते हैं सूप के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में। लेकिन इससे पहले ये जानना जरूरी है, कि सूप होता क्या है।

सूप क्या होता है – What is soup in Hindi

सूप क्या होता है - What is soup in Hindi

सूप एक प्रकार का खाद्य पदार्थ है, जो पानी या अन्य तरल पदार्थ के साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह एक तरल भोजन है, जो आमतौर पर खाने से पहले गर्मा-गर्म परोसा जाता है। ये पीने में जितना स्वादिष्ट लगता है, इसके स्वास्थ्य लाभ भी ढेर सारे हैं।

विशेषज्ञों की मानें, तो इसमें डाली जाने वाली सामग्री में प्रोटीन, कार्ब और वसा का सही मिश्रण होता है, जिसमें मिनरल और विटामिन भरपूर मात्रा में होने से शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा मिलती है।

आपको बता दें, कि सूप दो फॉर्म में आते हैं, एक कैन्ड फॉर्म और दूसरा पाउडर फॉर्म में।

कैन्ड यानि डिब्बाबंद सूप को पानी में मिलाकर बनाया जाता है। ये रेडी टू ईट होते हैं। जबकि पाउडर सूप में सूखी सब्जियां, नमक, एमएसजी, लहसुन, प्याजहाइड्रोलाइज्ड वेजीटेबल प्रोटीन, तेल अर्क और सिंथेटिक फ्लेवर्ड कंपाउड्स शामिल होते हैं। इस पाउडर को उबलते पानी में मिलाकर सूप तैयार किया जाता है।

सूप क्या होता है, ये तो आपने जान लिया। अब जानिए कि सूप पीना महत्वपूर्ण क्यों हैं।

(और पढ़े – शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व…)

सूप पीने का महत्व – Importance of soup in Hindi

सूप पीने का महत्व - Importance of soup in Hindi

सूप पोषण का पावरहाउस है, जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसे पीने से न केवल आपके मुंह का टेस्ट बदल जाता है, बल्कि स्वास्थ के लिहाज से भी खाने से पहले सूप पीना बहुत लाभदायक माना गया है।

वजन घटाने के लिए भोजन से पहले सूप पीने की सलाह दी जाती है, ताकि आपको जरूरत से ज्यादा खाना खाने की जरूरत न पड़े। वैसे सूप भी कई तरह के होते हैं, जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

सूप के प्रकार – Different types of soup in Hindi

सूप के प्रकार - Different types of soup in Hindi

सूप कई प्रकार के होते हैं। हर प्रकार के सूप में मिलाए जाने वाले हर्ब्स और मसालों से इनका स्वाद तो बढ़ ही जाता है, वहीं स्वास्थ्य को भी बहुत फायदे होते हैं। तो चलिए जानते हैं, विभिन्न प्रकार के सूप और इनसे मिलने वाले फायदों के बारे में।

टमाटर सूप

टमाटर का सूप सबसे कॉमन तरह का सूप है और ज्यादातर लोग इसे पीना ही पसंद करते हैं। टमाटर में लाइकोपीन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को रोकने के लिए मुक्त कणों के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने के साथ पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

इतना ही नहीं, यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए और सी से ह्दय स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

चिकन सूप

चिकन सूप आपके पेट के लिए सुखदायक और पौष्टिक होता है। अगर आपको सर्दी या जुकाम की समस्या अक्सर रहती है, तो अपने आहार में चिकन सूप को शामिल करना अच्छा विकल्प है।

कद्दू का सूप

अपच और पेट के संक्रमण से जूझ रहे लोगों के लिए कद्दू का सूप पीना बहुत अच्छा माना जाता है। कद्दू का सूप कैलोरी में कम, ऊर्जा में उच्च और दिनभर की थकान के बाद आपके इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

दाल का सूप

  • शाकाहारी लोगों के लिए दाल का सूप पीना बहुत अच्छा विकल्प है। यह आपके भोजन में अतिरिक्त प्रोटीन प्राप्त करने का बेहतर तरीका है।
  • दाल के सूप में मौजूद उच्च घुलनशीन फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है, वहीं यह रक्त शकर्रा के स्तर को स्थिर करने के लिए भी बहुत अच्छा है।

पत्तागोभी सूप

पत्तागोभी का सूप भी विशेष स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह सूप विटामिन बी, सी और के (K), के साथ फाइबर से भरा होता है। यह आपको पतला करने के साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

पालक का सूप

  • एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर हरी पालक का सूप शरीर को अंदर से गर्म रखने का शानदार तरीका है। यह एक नेचुरल और एंटी इंफ्लेमेट्री है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  • सूप के इतने प्रकार जानने के बाद आपको सूप के फायदों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। सूप पीने के फायदों के बारे में आपको आगे काफी कुछ जानने को मिलेगा।

(और पढ़े – पालक का जूस पीने के फायदे और नुकसान…)

सूप पीने के फायदे – Benefits of Drinking soup in Hindi

सूप पीने के फायदे - Benefits of Drinking soup in Hindi

ध्यान रहे सूप पीने से न केवल वजन कम होता है, बल्कि यह आपकी भूख बढ़ाने, शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का बहुत अच्छा विकल्प है। इसी तरह सूप के एक या दो नहीं, बल्कि कई फायदे हैं, जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

सूप में मौजूद सब्जियां होती हैं फायदेमंद

सूप में मौजूद सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन हर दिन फलों और सब्जियों के आठ या उससे अधिक सर्विंग्स का सेवन करने की सलाह देता है। सूप में सब्जियों की सर्विंग बढ़ाने और स्वाद बढ़ाने के लिए डिब्बाबंद सूप में ताजी सब्जियों को मिलाना अच्छा विकल्प है।

(और पढ़े – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में…)

पोषक तत्वों से भरपूर है गरम सूप

  • सेम और लीन मीट से बने सूप में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। वहीं इसमें मौजूद बीन्स शरीर में फाइबर की आपूर्ति करते हैं।
  • पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, टमाटर सूप में मौजूद टमाटर लाइकोपीन का अच्छा स्त्रोत है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है, विशेषरूप से प्रोस्टेट कैंसर को।
  • सूप में मिलाई जाने वाली सब्जियों में कई विटामिन्स होते हैं, जैसे ए और सी।
  • वहीं अगर आप अपने आहार में क्रीमी सूप को शामिल करते हैं, तो इससे भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक है।

सूप पीने का फायदा वजन कम करने के लिए

  • सूप में पानी की मात्रा ज्यादा होने से कैलोरी की मात्रा बहुत कम हो जाती है, जो आपका वजन घटाने में बहुत मदद करता है।
  • एक शोध में पाया गया है, कि जो लोग नियमित रूप से सूप पीते हैं, उनमें आहार ऊर्जा घनत्व और बेहतर आहार गुणवत्ता होती है।
  • सूप में डाली जाने वाली सब्जियों से उच्च पानी और फाइबर इंग्रेडिएंट्स आपको स्वस्थ और हाइड्रेट रखते हैं।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

मुंह का स्वाद बढ़ाए सूप पीने के फायदे

अगर आपको अपने मंह का स्वाद बदलना है, तो सूप पीएं। इससे आपको मुंह का स्वाद वापस लाने में मदद मिलेगी।

सूप के फायदे कमजोरी दूर करने के लिए

शरीर में कमजोरी महसूस होने पर सूप का सेवन करना बहुत लाभकारी है। यह कमजोर शरीर को ऊर्जा तो देता ही है, साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत बनाए रखता है। इसके अलावा तबियत खराब होने पर भी सूप पीने के फायदे से हर तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

सूप पीने के लाभ दर्द कम करने के लिए

नियमित रूप से सूप पीने से शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। यह आंत की गतिशीलता में सुधार कर आंत की सूजन को कम करने में सक्षम है। इतना ही नहीं, स्वभाविक रूप से यह यह डिस्बिओसिस (आंतों के बैक्टीरिया का असंतुलन) का इलाज कर सकता है।

सूप पीने के लाभ ब्लड सकुर्लेशन में सुधार करे

  • सूप पीने से ब्लड सकुर्लेशन में काफी सुधार होता है। दरअसल, इसमें अच्छी मात्रा में मौजूद हरी सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अच्छी होती है।
  • इन एंटीऑक्सीडेंट में एंटीइंफ्लेमेट्री और डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं, जो रक्त प्रवाह से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं।
  • सूप में इस्तेमाल किया जाने वाला टमाटर लाइकोपीन का अच्छा स्त्रोत है। यह कैंसर के विकास के जोखिम को कम करता है और शरीर में रक्त को शुद्ध करता है।

सूप पीने से भूख की लालसा होगी कम

हम सभी के लिए सूप को भी एक अच्छा आहार माना गया है। अन्य आहार के मुकाबले इसका सेवन करने से आपको कम कैलोरी के साथ भरपूर पोषण मिलता है, जिससे आपका पेट भरा हुआ रहता है। इससे आपकी भूख शांत होती है। इसलिए भोजन करने से पहले हमेशा सूप पीने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़े – भूख कम करने के घरेलू उपाय…)

सूप का लाभ दिलाये पाचन समस्याओं से छुटकारा

आप की जानकारी के लिए बता दे कि, सूप में पानी की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह पुरानी से पुरानी पाचन समस्या को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है। अगर सूप को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो यह पाचन तंत्र को साफ करता है।

सूप का सेवन शरीर को गर्म रखता है

  • ठंड के मौसम में सूप आपके शरीर में गर्माहट बनाए रखता है। ठंडों में वेजिटेबल या टमाटर सूप आपको भीतर से पोषक देता है और शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करता है।
  • वैसे तो आप इसे गर्मियों में भी पी सकते हैं, लेकिन ठंडों में एक कटोरा स्वादिष्ट सूप सर्द रात में आपको अंदर से गर्माहट देगा।

सूप के गुण करे कैंसर का इलाज

सूप में ऐसी कई सामग्रियां होती हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में आपकी बहुत मदद करती हैं। अमेरिकन रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर के अनुसार, सूप में मिलाये गए लहसुन में मौजूद एलिसिन में कैंसर कोशिकाओं को कम करने की क्षमता होती है।

वहीं प्याज में मौजूद क्वार्सेटिन (quercetin) ट्यूमर को बढ़ने से रोकने में कारगर होता है। बता दें, कि बीपीए जैसे हानिकारक तत्व से बने डब्बे कैंसर को जन्म देते हैं, इसलिए डॉक्टर्स हमेशा डिब्बाबंद सूप का सेवन न करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – खाएं ये चीजें, नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर…)

सूप ह्दय को स्वस्थ रखने के लिए

म्यूकस पतला करने में सूप के फायदे

  • सर्दियों में म्यूकस मोटा होने की वजह से बहुत जल्दी इंफेक्शन हो जाता है। डॉक्टर्स म्यूकस को पतला करने के लिए अक्सर सूप पीने की सलाह देते हैं। इससे बैक्टीरिया और वायरस का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
  • सूप पीने के केवल फायदे ही नहीं, बल्कि कुछ नुकसान भी हैं। तो चलिए नीचे बात करते हैं, सूप पीने से होने वाले नुकसानों की।

(और पढ़े – बलगम वाली खांसी के घरेलू उपचार…)

सूप पीने के नुकसान – Soup pine ke nuksan in Hindi

सूप पीने के नुकसान - Soup pine ke nuksan in Hindi

एक तरफ जहां सूप पीने के तमाम फायदे होते हैं, वहीं कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है। यहां जानते हैं सूप पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

  • इसे स्टैफ फूड पॉइजनिंग कहा जाता है। आमतौर पर कुछ लोगों को सूप पीने के चार घंटे के भीतर उल्टी और दस्त होने की संभावना होती है।
  • अगर सूप बहुत ज्यादा गर्म हो, तो आप अपनी जीभ को भी जला सकते हैं। अगर आपको सूप पीने से एलर्जी है, जो आपको इससे एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है।

(और पढ़े – एलर्जी के लक्षण, कारण इलाज और घरेलू उपचार…)

सूप के उपयोग – Uses of soup in Hindi

  • सूप स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। आप सूप का उपयोग कई तरह से कर सकते हैं। खासतौर से अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इसमें विविध खाद्य पदार्थों का उपयोग कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।
  • चूंकि, इसमें पानी का अनुपात ज्यादा होता है, इसलिए कैलोरी की मात्रा कम होने पर यह जल्दी से वजन घटाने के लिए उपयोग होता है। इसके अलावा गर्मा-गर्म सूप से उठने वाली भाप नेजल कंजेशन को साफ करने में मदद कर सकती है।

सूप पीने से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Question and answer related to soup in Hindi

 सकती है। सूप पीने से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब - Question and answer related to soup in Hindi

सूप पीने का सही समय कब होता है। When is the right time to drink soup in Hindi

सर्दियों के दिनों में ठंड से बचने के लिए गर्मा-गर्म सूप पीना बहुत अच्छा होता है। बहुत से लोग इसे पीना पसंद करते हैं, लेकिन उन्हें सूप पीने का सही समय पता नहीं होता।

डाइट विशेषज्ञ की मानें, तो खाली पेट सूप पीना ज्यादा अच्छा होता है, क्योंकि यह जल्दी अवशोषित हो जाता है। वैसे सूप पीने का सबसे बढ़िया समय है लंच टाइम के बाद यानि शाम 6 से 7 के बीच। कहने का मतलब यह है, कि सूप हमेशा लंच या डिनर के एक से डेढ़ घंटे पहले ही पीना चाहिए। शाम को सर्दियों में शरीर को गर्माहट देने के लिए यह बहुत अच्छा है।

किस व्यक्ति को कितना सूप पीना चाहिए। How much soup should a person drink in Hindi

वैसे तो सूप पीने के लिए कोई निश्चित उम्र नहीं है। क्योंकि यह हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद है। सूप बीमार व्यक्ति, बुजुर्ग और बच्चों के लिए बहुत अच्छा है।

पहली बात तो, इसे चबाना नहीं पड़ता, सुपाच्य होता है और इससे शरीर में पौष्टिक तत्वों की भरपाई भी आसानी से हो जाती है। वहीं जो बिना दाल के नहीं खाते, उनके लिए दाल का सूप बहुत अच्छा विकल्प है। सर्द भरे मौसम में पांच साल के बच्चों को 50 मिली सूप पिलाना अच्छा माना जाता है।

सूप केवल स्वाद के लिए नहीं, बल्कि खुद को स्वस्थ बनाने के लिए भी बहुत अच्छा है। इस लेख में हमने आपको सूप पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में बताया है। ये सब पढ़ने के बाद आप जान ही गए होंगे, कि सूप आपके लिए कितना लाभकारी है और इसे पीने से क्या-क्या फायदे हो सकते है। डॉक्टर्स की मानें, तो ज्यादातर मामलों में सूप आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही पीयें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration