मुंह के स्वाद को ठीक करने के घरेलू उपाय – Muh Ke Swad Ko Thik Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

मुंह के स्वाद को ठीक करने के घरेलू उपाय - Muh Ke Swad Ko Thik Karne Ke Gharelu Upay In Hindi
Written by Jaideep

मुंह का स्‍वाद खराब होना एक आम समस्‍या है जो विशेष रूप से रोगी के बीमार होने के दौरान होती है। हालांकि मुंह के स्‍वाद को ठीक करने के उपाय भी होते हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि मुंह का स्‍वाद खराब होने का कारण केवल बीमारी नहीं है बल्कि मुंह का टेस्‍ट बदलने के अन्‍य बहुत से कारण होते हैं। मुंह का स्‍वाद खराब होने का नुकसान यह हैं कि आप किसी भी खाद्य पदार्थ का पूरा स्‍वाद नहीं ले पाते हैं जिससे आपकी रूचि भोजन के प्रति कम हो जाती है। परिणाम स्‍वरूप आपको पर्याप्‍त पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने में असुविधा होती है। लेकिन आज इस लेख में आप मुंह के स्‍वाद को ठीक करने के घरेलू उपाय और नुस्‍खे जानेगें।

  1. मुंह का स्‍वाद खराब होने के लक्षण – Muh ka swad kharab hone ke lakshan in Hindi
  2. मुंह का स्‍वाद खराब होने के कारण – Muh ka swad kharab hone ka karan in Hindi
  3. मुंह का स्‍वाद ठीक करने के घरेलू नुस्‍खे – Muh ka swad thik karne ke gharelu nuske in Hindi
  4. मुंह के खराब स्‍वाद के लिए क्‍या खाएं – Muh ke kharab swad ke liye kya khaye in Hindi
  5. मुंह के खराब स्‍वाद से बचने के लिए टिप्‍स – Muh ke kharab swad se bachne ke liye tips in Hindi

मुंह का स्‍वाद खराब होने के लक्षण – Muh ka swad kharab hone ke lakshan in Hindi

मुंह का स्‍वाद खराब होने के लक्षण – Muh ka swad kharab hone ke lakshan in Hindi

जिन लोगों के मुंह का स्‍वाद खराब होता है उन्‍हें कुछ विशेष लक्षणों का अनुभव होता है। जिनके आधार पर यह निश्चित किया जा सकता है कि रोगी के मुंह का स्‍वाद खराब है। यदि आपको भी यहां बताए लक्षणों का अनुभव होता है तो आप भी मुंह का स्‍वाद ठीक करने के उपाय अपना सकते हैं। आइए जाने मुंह का स्‍वाद खराब होने के लक्षण क्या हैं।

ऐसे व्‍यक्ति जो मौखिक समस्‍या से ग्रसित हैं जैसे –

मुंह का स्‍वाद खराब होने के अन्‍य लक्षण –

इन लक्षणों का पता एसिड रिफ्लक्‍स, हेपेटाइटिस, श्वसन संक्रमण या ओरल थ्रश (oral thrush) जैसे कारणों से लगाया जा सकता है।

(और पढ़े – मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय…)

मुंह का स्‍वाद खराब होने के कारण – Muh ka swad kharab hone ka karan in Hindi

मुंह का स्‍वाद खराब होने के कारण – Muh ka swad kharab hone ka karan in Hindi

हम में से अधिकांश लोग मुंह का स्‍वाद खराब होने जैसी समस्‍या से परेशान रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि हम अपने दांतों की अच्‍छी तरह से सफाई नहीं करते हैं। जिसके कारण भोजन के अवशेष दांतों में ही रह जाते हैं और सड़न के दौरान मुंह के स्‍वाद को खराब कर सकते हैं। मुंह के स्‍वाद खराब होने के अन्‍य कारण इस प्रकार हैं।

मौखिक कारण –

  • मुंह और दांतों की अच्‍छी तरह से सफाई न करना
  • मुंह का शुष्‍क होना
  • मुंह के छाले
  • मुंह में होने वाले अन्‍य प्रकार के संक्रमण।

संक्रमण –

कुछ दवाएं –

कैंसर का उपचार –

न्‍यूरोलॉजिकल स्थितियां – ऐसी स्थितियां जो आपके मस्तिष्‍क में नसों को प्रभावित करती हैं जैसे कि :

मुंह का स्‍वाद खराब होने पर कुछ विशेष लक्षण भी होते हैं।

(और पढ़े – मुंह का कैंसर क्या है, कारण, लक्षण, जांच, इलाज और रोकथाम…)

मुंह का स्‍वाद ठीक करने के घरेलू नुस्‍खे – Muh ka swad thik karne ke gharelu nuske in Hindi

चूंकि आपके मुंह का खराब स्वाद आपकी भूख को कम कर सकता है और पोषण संबंधी कमियों का कारण बन सकता है, इसलिए इस स्थिति का तुरंत इलाज करवाना सबसे अच्छा उपाय मन जाता है। उसी के साथ आपकी मदद करने के लिए, यहाँ कुछ प्रभावी मुंह का स्‍वाद ठीक करने के घरेलू उपचार दिए गए हैं।

आप अपने मुंह का स्‍वाद ठीक करने के लिए घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। आइए जाने मुंह के स्‍वाद को ठीक करने के घरेलू नुस्‍खे क्‍या हैं।

मुंह का स्‍वाद ठीक करे सेब का सिरका – Muh ka swad thik kare Apple Cider vinegar in Hindi

मुंह का स्‍वाद ठीक करे सेब का सिरका – Muh ka swad thik kare Apple Cider vinegar in Hindi

यदि आप मुंह के खराब स्‍वाद को ठीक करना चाहते हैं तो सेब के सिरके का इस्‍तेमाल करें। सेब का सिरका अम्‍लीय प्रकृति का होता है। जिसके कारण यह आपके मुंह के पीएच संतुलन को बहाल करने में सहायक होता है। साथ ही यह आपके ओरल हेल्‍थ को भी बढ़ाता है। मुंह का स्‍वाद ठीक करने के लिए सिरका का उपयोग करने से मुंह में लार उत्‍पादन को भी तेज किया जा सकता है। लार हमारे पाचन के लिए बहुत ही आवश्‍यक होती है। सेब के सिरका से मुंह का स्‍वाद ठीक करने के लिए आपको चाहिए।

1 बड़ा चम्‍मच सेब का सिरका और 1 गिलास गर्म पानी।

आप 1 गिलास पानी में 1 चम्‍मच सेब के सिरका को मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से हिलाएं। इसके बाद आप इसमें 1 छोटा चम्‍मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से इस मिश्रण का दिन में 1 बार सेवन करने से आपको मुंह के खराब स्‍वाद से छुटकारा मिल सकता है।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

मुंह का खराब स्‍वाद ठीक करे बेकिंग सोडा – Muh ka kharab swad thik kare Baking soda in Hindi

मुंह का खराब स्‍वाद ठीक करे बेकिंग सोडा – Muh ka kharab swad thik kare Baking soda in Hindi

बेकिंग सोड़ा की मदद से आप अपने मुंह के खराब स्‍वाद को ठीक कर सकते हैं। क्‍योंकि बेकिंग सोडा की क्षारीय प्रकृति आपके मुंह के पीएच संतुलन को बनाए रखने में सहायक होती है। इसके अलावा बेकिंग सोडा के एक्‍सफोलीएटिंग गुण (exfoliating properties) आपकी जीभ और दांतों पर पट्टीका (plaque) को जमा होने से रोकते हैं। इस प्रकार से आप मुंह की बदबू और खराब स्‍वाद जैसी समस्‍या को दूर कर सकते हैं।

मुंह का स्‍वाद ठीक करने के लिए आपको चाहिए 1 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा और ताजा नींबू के रस की कुछ बूंदें।

आप 1 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को आप प्रतिदिन टूथ पेस्‍ट की तरह दांतों को साफ करने के लिए उपयोग करें। दिन में 1 बार इस मिश्रण का उपयोग करने से आपको कुछ ही दिनों में मुंह के खराब स्‍वाद और अन्‍य समस्‍याओं से आराम मिल सकता है।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

मुंह के खराब स्‍वाद का उपाय दालचीनी – Muh ke kharab swad ka upay dalchini in Hindi

मुंह के खराब स्‍वाद का उपाय दालचीनी – Muh ke kharab swad ka upay dalchini in Hindi

मुंह के खराब स्‍वाद के उपाय के लिए औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। दालचीनी मुंह के खराब स्‍वाद को दूर करने और मुंह में मौजूद रोगाणुओं को नष्‍ट करने में प्रभावी होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि दालचीनी में कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण (antibacterial properties) होते हैं। आप अपने मौखिक स्‍वास्‍थ को बेहतर बनाने और मुंह के खराब स्वाद के घरेलू उपाय के लिए दालचीनी का उपयोग करें।

आपको चाहिए ½ टेबलस्‍पून दालचीनी पाउडर, ½ नींबू और 1 गिलास गर्म पानी।

आप 1 गिलास गर्म पानी में ½ चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और इस पर ½ नींबू का ताजा रस निचोड़ें। इसके बाद पानी को अच्‍छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण से कुल्‍ला करें। आप दालचीनी पाउडर के विकल्‍प में 2 बूंद दालचीनी के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। कुछ दिनों तक नियमित रूप से दिन में 1 बार इस उपाय को अपनाने से आप अपने मुंह के स्वाद को ठीक कर सकते हैं।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

जीभ का स्‍वाद ठीक करे ग्रीन टी – jeebh ka swad ko thik kare green tea in Hindi

जीभ का स्‍वाद ठीक करे ग्रीन टी – jeebh ka swad ko thik kare green tea in Hindi

मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में ग्रीन टी प्रभावी मानी जाती है। जिसके कारण आप अपने मुंह के स्‍वाद को बेहतर बनाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। ग्रीन टी ओरल इन्‍फेक्‍शन के लिए बेहतरीन उपाय है। ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जिसके कारण यह मुंह में मौजूद संक्रमण और बैक्‍टीरिया दोनों को प्रभावी रूप से नष्‍ट कर सकते हैं। ये बैक्‍टीरिया मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य और मुंह के स्‍वाद को बिगाड़ने का काम करते हैं।

इसके लिए आपको 1 चम्‍मच ग्रीन टी, 1 कप पानी और शहद यदि उपलब्‍ध हो तो।

एक बर्तन में 1 कप पानी गर्म करें और इसमें ग्रीन टी की पत्तियां मिलाएं। लगभग 5 मिनिट तक उबलने के बाद आप इसे छान लें और ठंड़ा होने दें। जब यह कुछ ठंडा हो जाए तब अपने स्‍वादानुसार शहद मिलाएं और इस चाय का सेवन करें। नियमित रूप से दिन में 2 से 3 कप ग्रीन का सेवन करने से आपको अपने मुंह के स्‍वाद को ठीक करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

मुंह का कड़वापन दूर करने के उपाय नींबू – Muh ke swad ko thik kare nimbu in Hindi

मुंह का कड़वापन दूर करने के उपाय नींबू – Muh ke swad ko thik kare nimbu in Hindi

नींबू में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करता है। साथ ही नींबू का उपयोग करने से यह मुंह के पीएच स्‍तर को संतुलित रखता है। जिससे आपके मुंह के खोए हुए स्‍वाद को फिर से प्राप्‍त किया जा सकता है। इसके लिए आपको चाहिए

1 ताजा नींबू और 1 गिलास गर्म पानी

आप 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 पूरे नींबू के रस को मिलाएं। इस नींबू युक्‍त पानी से अपने मुंह को कुल्‍ला करें। ऐसा करने से मुंह में मौजूद अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। उचित परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को नियमित रूप से 1 सप्‍ताह तक लागू करें। ऐसा करने से आपकी अन्‍य मौखिक परेशानियों के साथ ही मुंह के खराब स्‍वाद को भी ठीक कर सकते हैं।

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

मुंह के स्‍वाद को ठीक करने का घरेलू उपाय हल्‍दी – Muh ke swad ko thik karne ke gharelu upay haldi in Hindi

मुंह के स्‍वाद को ठीक करने का घरेलू उपाय हल्‍दी - Muh ke swad ko thik karne ke gharelu upay haldi in Hindi

हल्‍दी में कर्क्‍यूमिन (curcumin) नामक सक्रिय घटक होता है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होता है। इसलिए मौखिक समस्‍याओं को दूर करने के लिए हल्‍दी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको ½ चम्‍मच हल्‍दी पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें।

आप आधा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस गाढे पेस्‍ट को अपनी जीभ और मुंह के अंदरूनी हिस्‍सों में लगाएं। कुछ देर के बाद आप गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें। हल्‍दी के औषधीय गुण आपके मुंह के विकार को दूर करने में सहायक होते हैं। उचित लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप 2 सप्‍ताह तक नियमित रूप से दिन में 1 बार इस विधि का उपयोग करें।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

मुंह का स्‍वाद ठीक करने का घरेलू नुस्‍खा एलोवेरा – Muh ka swad thik karne ka gharelu nuskha Aloe Vera in Hindi

मुंह का स्‍वाद ठीक करने का घरेलू नुस्‍खा एलोवेरा – Muh ka swad thik karne ka gharelu nuskha Aloe Vera in Hindi

एलोवेरा जूस में रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जिसके कारण यह मौखिक संक्रमण को प्रभावी रूप से ठीक कर सकता है। आप भी अपने मुंह के स्‍वाद को सुधारने और मुंह की बदबू जैसी समस्‍या का उपचार करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुंह के स्‍वाद को ठीक करने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच ताजा एलोवेरा जेल की आवश्‍यकता होती है। आप एलोवेरा जेल लें और इसे अपने मुंह के अंदरूनी हिस्‍सों में लगाएं। लगभग 5 मिनिट तक इंतेजार करने के बाद आप इसे थूक दें। इसके अलावा वैकल्पिक रूप से आप नियमित रूप से आधा कप एलोवेरा जूस का सेवन भी सेवन कर सकते हैं। जो आपके मुंह के स्‍वाद को ठीक करने के साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी स्‍वस्‍थ रखता है। आप इस उपाय को 1 सप्‍ताह तक नियमित रूप से दिन में दो बार तक उपयोग करें।

(और पढ़े – खाली पेट एलोवेरा खाने या एलोवेरा जूस पीने के फायदे…)

मुंह के खराब स्‍वाद का उपाय हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड – Muh ke kharab swad ka upay Hydrogen Peroxide in Hindi

मुंह के खराब स्‍वाद का उपाय हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड – Muh ke kharab swad ka upay Hydrogen Peroxide in Hindi

हाइड्रोजन पैरोक्‍साइड में मजबूत जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रामक मौखिक रोगजनकों का मुकाबला करने में सहायक होते हैं। इन बैक्‍टीरिया या रोगजनकों की मौजूदगी आपके मुंह को अजीब या कड़वा स्‍वाद दे सकते हैं। लेकिन हाइड्रोजन पैरोक्‍साइड का उपयोग कर आप इस प्रकार के बैक्‍टीरियल प्रभाव को रोक सकते हैं। इसके लिए आपको 3 % वाले हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड की आवश्‍यकता होती है।

आप 2 बड़े चम्‍मच पानी में 1 बड़ा चम्‍मच हाइड्रोजन पैरॉक्साइड मिलाएं। फिर नरम ब्रश को इस मिश्रण में डुबोएं और इससे अपने दांतों और जीभ को साफ करें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से दिन में 1 बार इस मिश्रण से मुंह की सफाई करने पर आपको अपने मुंह के खराब स्‍वाद से छुटकारा मिल सकता है।

(और पढ़े – ये है ब्रश करने का सही तरीका, ऐसे करें दांत साफ…)

मुंह का कड़वापन दूर करने के उपाय गर्म पानी और नमक – Muh ka swad thik kare warm water aur namak in Hindi

मुंह का कड़वापन दूर करने के उपाय गर्म पानी और नमक – Muh ka swad thik kare warm water aur namak in Hindi

नमक में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रामक मौखिक बैक्‍टीरिया के विकास को रोक सकते हैं। पानी और नमक के घोल को नियमित रूप से उपयोग करने से आप अपने मुंह के खराब स्‍वाद को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए।

1 छोटा चम्‍मच नमक और 1 गिलास गर्म पानी।

आप नमक और गर्म पानी को मिलाएं और नमक के घुलने तक इसे अच्‍छी तरह से हिलाते रहें। जब नमक पूरी तरह से घुल जाए तब इस पानी से कुल्‍ला करें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से दिन में 2 से 3 बार इस मिश्रण का उपयोग करने से मुंह के खराब स्‍वाद संबंधी विकारों को दूर करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – नमक के पानी के फायदे और नुकसान…)

मुंह के खराब स्‍वाद का उपचार ऑयल पुलिंग – Muh ke kharab swad ka Upchar Oil Pulling in Hindi

मुंह के खराब स्‍वाद का उपचार ऑयल पुलिंग – Muh ke kharab swad ka Upchar Oil Pulling in Hindi

ऑइल पुलिंग विधि मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया और पट्टिका (plaque) हटाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। ऐसा करने से आप मुंह की बदबू, मसूड़ों की सूजन और अन्‍य मौखिक समस्‍याओं का निदान कर सकते हैं। मुंह का स्‍वाद ठीक करने के लिए आपको नारियल तेल का उपयोग करना चाहिए।

आप 1 बड़ा चम्‍मच नारियल तेल लें और इसे 10 से 15 मिनिट तक अपने मुंह में रखें और इसे मुंह में चारों तरफ घुमाते रहें। इसके बाद तेल को थूक दें और सामान्‍य रूप से ब्रश करके अपने दांतों और जीभ को साफ करें। इस उपाय को नियमित रूप से प्रतिदिन सुबह के समय करने से कुछ ही दिनों में आपको लाभ प्राप्‍त हो सकता है।

(और पढ़े – ऑयल पुलिंग के फायदे, नुकसान और करने का तरीका…)

मुंह के खराब स्‍वाद के लिए क्‍या खाएं – Muh ke kharab swad ke liye kya khaye in Hindi

मुंह के खराब स्‍वाद के लिए क्‍या खाएं – Muh ke kharab swad ke liye kya khaye in Hindi

जो लोग मुंह के खराब स्‍वाद संबंधी समस्‍या से परेशान हैं उन्‍हें आमतौर पर स्‍वाद की बहुत ही कम मात्रा प्राप्‍त होती है। इसके अलावा ऐसी स्थिति में बहुत से खाद्य पदार्थ उनके लिए एलर्जी का कारण बन सकते हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जैसे कि :

ताजे फलों जैसे नींबू, संतरा आदि का जूस, अंडा, मछली, पीनट वटर, बीन्‍स और दही या अन्‍य डेयरी उत्‍पाद। इसके अलावा मुंह का खराब स्‍वाद वाले लोगों को अधिक मसालेदार और अधिक मीठे भोजन से बचना चाहिए।

(और पढ़े – स्वस्थ आहार के प्रकार और फायदे…)

मुंह के खराब स्‍वाद से बचने के लिए टिप्‍स – Muh ke kharab swad se bachne ke liye tips in Hindi

मुंह के खराब स्‍वाद से बचने के लिए टिप्‍स – Muh ke kharab swad se bachne ke liye tips in Hindi

मुंह का स्‍वाद खराब होना सामान्‍य है जो कभी कभी बीमारियों या अन्‍य एलर्जिक खाद्य पदार्थों के सेवन करने से हो सकता है। लेकिन यदि उचित सफाई और मुंह की देखभाल की जाए तो इस प्रकार की समस्‍या से बचा जा सकता है। आइए जाने मुंह की खराबी से बचने के लिए टिप्‍स क्‍या हैं।

  • नियमित रूप से ब्रश करें और अपने मुंह की सफाई करें।
  • मुंह को कुल्‍ला करने के लिए माउथवॉश का उपयोग करें।
  • मुंह में लार का उत्‍पादन बढ़ाने के लिए चीनी मुक्‍त च्‍यूंगम चबाएं।
  • पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं और शरीर को हाइड्रेट रखें।
  • शराब और कैफीन आदि का अधिक मात्रा में सेवन न करें।
  • तम्‍बाकू उत्‍पादों का सेवन पूरी तरह से बंद करें।

हालांकि अचानक से मुंह का खराब स्‍वाद होना कोई गंभीर बात नहीं है। लेकिन यदि यह लंबे समय तक बना रहे तब आपको इसका उपचार कराना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा करने से आपके भोजन करने की खुराक में परिवर्तन हो सकता है जिससे आपके शरीर का स्‍वस्‍थ वजन कम हो सकता है। यदि आप भी मुंह के खराब स्‍वाद की समस्‍या से परेशान हैं तो ऊपर बताए घरेलू उपाय को अपना सकते हैं। लेकिन यदि इन उपायों को अपनाने के बाद भी आपको राहत न मिले तो आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए।

(और पढ़े – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration